sachhiprerna https://sachhiprerna.com personal and spiritual development Tue, 18 Dec 2018 13:44:59 +0000 en-US hourly 1 https://wordpress.org/?v=5.0.1 http://sachhiprerna.com/wp-content/uploads/2017/06/sachhiprerna-fevi.png sachhiprerna https://sachhiprerna.com 32 32 121931559 जिसके बारे में सोचना नहीं चाहते वही बार बार याद क्यों आता है ? इसके पीछे की असली वजह आपको परेशान कर सकती है https://sachhiprerna.com/na-sochne-vali-bat-hi-yad-kyo-ati-h/ https://sachhiprerna.com/na-sochne-vali-bat-hi-yad-kyo-ati-h/#respond Mon, 17 Dec 2018 06:32:12 +0000 https://sachhiprerna.com/?p=22993 अतीत की गलतिया और गम ये ऐसी यादे है जिन्हें हर कोई भूल जाना चाहता है लेकिन चाह कर भी भूल नहीं पाता है. ऐसा क्यों होता है की हम जिस बात को जितना भूलने की कोशिश करते है वो उतना ही ज्यादा हमें याद आती है. इसके पीछे की वजह क्या है और कैसे ना सोचने वाली बात ही याद आना जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ? ये समस्या किसी एक व्यक्ति की नहीं बल्कि हर किसी में देखने को मिल जाती है. सोचने के तरीके में बदलाव कैसे लाया जाए और मस्तिष्क को प्रोग्राम कर अनचाहे विचारो से छुटकारा पाने की कुछ ट्रिक्स यहाँ शेयर शेयर की जाने वाली है जो आपके लिए beneficial होगी.

View Full Post

The post जिसके बारे में सोचना नहीं चाहते वही बार बार याद क्यों आता है ? इसके पीछे की असली वजह आपको परेशान कर सकती है appeared first on sachhiprerna.

]]>
https://sachhiprerna.com/na-sochne-vali-bat-hi-yad-kyo-ati-h/feed/ 0 22993
एक छोटी सी तितली का पंख फड़फड़ाना किसी और जगह बड़ा तूफान ला सकता है कैसे ? truth behind this theory https://sachhiprerna.com/butterfly-effect-hindi/ https://sachhiprerna.com/butterfly-effect-hindi/#comments Sat, 15 Dec 2018 10:47:29 +0000 https://sachhiprerna.com/?p=22942 chaos की theory और Butterfly effect क्या है ? क्या वास्तव में एक तितली का पंख फड़फड़ना दुनिया के किसी और कोने में तूफान ला सकता है ? अगर हाँ तो ऐसे कैसे हो सकता है और इस universe में हर घटना आपस में कैसे जुडी होती है. क्या हम जो भी बेवजह करते है या जो हमारी समझ से परे है उसका भी कोई मतलब होता है या फिर आने वाले समय में हम पर इस activity का कोई प्रभाव पड़ेगा. आखिर इसमें एक छोटी सी घटना को बड़े बदलाव से कैसे जोड़ा जा सकता है आइये जानते है. chaos ने एक theory दी थी जिसके अनुसार इस universe में जो भी घट रहा है उसमे कुछ भी बेवजह

View Full Post

The post एक छोटी सी तितली का पंख फड़फड़ाना किसी और जगह बड़ा तूफान ला सकता है कैसे ? truth behind this theory appeared first on sachhiprerna.

]]>
https://sachhiprerna.com/butterfly-effect-hindi/feed/ 2 22942
घर बैठे बिना किसी माध्यम के भी किये जा सकते है वशीकरण के ये अचूक उपाय – top 5 method to do at home https://sachhiprerna.com/sabse-saral-vashikaran-hindi/ https://sachhiprerna.com/sabse-saral-vashikaran-hindi/#respond Wed, 12 Dec 2018 02:54:55 +0000 https://sachhiprerna.com/?p=22932 internet पर बहुत सारी जगह पर हमें वशीकरण के बारे में देखने को मिलता है लेकिन जब करने की कोशिश करते है तब कुछ नहीं होता है. किसी बाबा का नंबर ले तो वो पैसे पहले मांगते है काम की कोई गारंटी नहीं फिर हम अपना काम कैसे करवाए, क्या कोई सबसे आसान वशीकरण के उपाय है जिसे हम घर पर कर सके ? ऐसी ही काफी सारी request आने की वजह से अब हम ब्लॉग पर उन चीजो को शेयर करने वाले है जिन्हें आप घर पर कर सको. ध्यान रखे ये सब बिना एक्सपर्ट के भी संभव है लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग इसे नहीं मानते है. इस पोस्ट में हम बात करने वाले है वशीकरण के घर

View Full Post

The post घर बैठे बिना किसी माध्यम के भी किये जा सकते है वशीकरण के ये अचूक उपाय – top 5 method to do at home appeared first on sachhiprerna.

]]>
https://sachhiprerna.com/sabse-saral-vashikaran-hindi/feed/ 0 22932
अपनी गलतियों को छुपाने के लिए झूठ बोलना क्या आप भी करते है ऐसी गलतिया ? https://sachhiprerna.com/jhuth-bolna/ https://sachhiprerna.com/jhuth-bolna/#respond Tue, 11 Dec 2018 05:54:26 +0000 https://sachhiprerna.com/?p=22914 इंसानी स्वभाव है कई बार खुद को जानबूझ कर सही साबित करनेके लिए दुसरो से बोलते रहना. हम दिन भर दुसरो से झूठ बोलते बोलते कब खुद से झूठ बोलना शुरू कर देते है पता ही नहीं चलता है. self-deception का सबसे बड़ा reason है खुद को निचा देखने का भय, दुसरे हमें गलत समझेंगे इसका डर हमें झूठ बोलने के लिएप्रेरित करता है. खुद से झूठ बोलने के नुकसान क्या हो सकते है इसका अंदाजा होने के बावजूद वो कौनसी वजह है जिनकी वजह से हम बिना किसी परिणाम की परवाह किये बगैर दुसरो से खुद से झूठ बोलने लगते है. अगर आप भी उन लोगो में से एक है जो अपनी गलतियों पर पर्दा डालने या खुद को

View Full Post

The post अपनी गलतियों को छुपाने के लिए झूठ बोलना क्या आप भी करते है ऐसी गलतिया ? appeared first on sachhiprerna.

]]>
https://sachhiprerna.com/jhuth-bolna/feed/ 0 22914
तीसरे नेत्र और मूलाधार चक्र को जाग्रत करने वाला सरलतम अभ्यास – शाम्भवी मुद्रा अभ्यास कैसे करे ? https://sachhiprerna.com/shambhvi-mahamudra-hindi-guide/ https://sachhiprerna.com/shambhvi-mahamudra-hindi-guide/#respond Wed, 05 Dec 2018 10:48:55 +0000 http://sachhiprerna.com/?p=22275 योगमुद्रा के बारे में हमने पहले एक पोस्ट डाली थी जिसमे हमने काफी सारे मुद्रा के बारे बताया था. आज की पोस्ट है shambhvi mahamudra detailed guide in Hindi के बारे में जिसके जरिये third eye & intuition power activation संभव किया जाता है. कुछ लोगो के अनुसार root Chakra यानि मूलाधार चक्र के जागरण में भी ये अभ्यास काफी सहायक है और सहजता से आपको higher stage of conscious तक ले जाने की क्षमता रखता है. अगर इसका अभ्यास 40 days तक continuous किया जाए तो आप अपने अंतर चेतना को जाग्रत कर चमत्कार तक करने की क्षमता हासिल कर सकते है. शाम्भवी मुद्रा और महामुद्रा दो अलग अलग अभ्यास जिसमे हम ध्यान लगाने के लिए मुद्रा और शक्ति

View Full Post

The post तीसरे नेत्र और मूलाधार चक्र को जाग्रत करने वाला सरलतम अभ्यास – शाम्भवी मुद्रा अभ्यास कैसे करे ? appeared first on sachhiprerna.

]]>
https://sachhiprerna.com/shambhvi-mahamudra-hindi-guide/feed/ 0 22275
अवचेतन मन का प्रयोग कर कैसे हम अपनी हाइट को बढ़ा सकते है – महत्वपूर्ण कदम जिनसे सफलता मिलेगी https://sachhiprerna.com/height-growth-with-subconscious-mind/ https://sachhiprerna.com/height-growth-with-subconscious-mind/#comments Mon, 03 Dec 2018 11:49:26 +0000 http://sachhiprerna.com/?p=22261 क्या अवचेतन मन के द्वारा हाइट बढाई जा सकती है ? हम सभी पढ़ते आये है की हमारा अवचेतन मन कुछ भी कर सकता है. लेकिन क्या ऐसा संभव है की height growth with subconscious mind को भी संभव बनाया जा सके. बाजार में बिकने वाले इतने सारे प्रोडक्ट जो ये दावा करते है की इससे आपकी हाइट बढ़ जाएगी या आप वजन को घटा बढ़ा सकते है लेकिन होता क्या है. क्या वाकई दवा में ही सबकुछ होता है आपको अलग से कुछ भी मेहनत नहीं करनी पड़ती. आज की पोस्ट में हम बात करेंगे अवचेतन मन का प्रयोग कर हम कैसे खुद की हाइट और वजन में फर्क ला सकते है. इसके पीछे खुद को शारीरिक और मानसिक रूप

View Full Post

The post अवचेतन मन का प्रयोग कर कैसे हम अपनी हाइट को बढ़ा सकते है – महत्वपूर्ण कदम जिनसे सफलता मिलेगी appeared first on sachhiprerna.

]]>
https://sachhiprerna.com/height-growth-with-subconscious-mind/feed/ 1 22261
भारत के ऐसे मंदिर जिनमे पुरुषो के प्रवेश पर है रोक जानिए कुछ नारी सबरीमाला मंदिरों के बारे में https://sachhiprerna.com/temple-ban-male-entry-hindi/ https://sachhiprerna.com/temple-ban-male-entry-hindi/#respond Sat, 01 Dec 2018 09:08:31 +0000 http://sachhiprerna.com/?p=22246 अभी हाल ही में एक मंदिर का केस काफी सुर्खियों में रहा जिसमे औरतो को अयप्पा के मंदिर में प्रवेश पर अनुमति नहीं थी और औरते इसका विरोध कर रही थी. भारत जैसे देश में हर जगह जहाँ लोगो की अपनी मान्यताए है वही पर मंदिरों में प्रवेश को लेकर कानून भी है. आपने ये तो जान लिया की सबरीमाला में औरते नहीं जा सकती है लेकिन क्या आपने ऐसे मंदिरों के बारे में सुना है जहा पुरुष नहीं जा सकते है और इन मंदिर में सिर्फ औरतो को ही प्रवेश की अनुमति है. औरतो को सबरीमाला में प्रवेश इसलिए नहीं मिल रहा था क्यों की आशंका थी की इसमें वो औरते भी शामिल हो सकती है जो रजस्वल्ला है.

View Full Post

The post भारत के ऐसे मंदिर जिनमे पुरुषो के प्रवेश पर है रोक जानिए कुछ नारी सबरीमाला मंदिरों के बारे में appeared first on sachhiprerna.

]]>
https://sachhiprerna.com/temple-ban-male-entry-hindi/feed/ 0 22246