क्या आप भी हर रात को एक खास टाइम पर बार बार उठ जाते है ?

3

दिनभर की थकान के बाद एक अच्छी सी नींद सबको चाहिए। लेकिन क्या हो जब आपको हर रात को एक ही टाइम पर जागने की आदत हो जाए। नींद चाहे कितनी भी गहरी भी अचानक उठने पर जब टाइम देखे तो आप पाते है की हर बार एक टाइम होता है जब आप उठ जाते है। wake time every night problem ये कोई बीमारी नहीं है लेकिन लापरवाही का नतीजा जरूर बन सकती है।

दरअसल ऐसा मेरे साथ पिछले काफी वक़्त से हो रहा था। में हर रोज रात को 10 से 11 बजे के बिच सो जाता था। अच्छी नींद भी आती थी लेकिन हर रात में एक ही टाइम पर उठ जाता था यहाँ तक की अगर में 12 बजे भी सोया तो भी वही समय 2 बजे। हर बार में उठता और पानी पीकर वापस सो जाता और फिर सुबह ही उठता। पहले तो में समझ नहीं पाया की ऐसा ही क्यों हो रहा है एक खास टाइम पर उठना ?

wake time every night problem

इसका जवाब मुझे मिला T C M यानि traditional Chinese medicine इस पद्धति में meridian clock ( मेरीडियन क्लॉक ) द्वारा हम जान सकते है की बार बार एक खास वक़्त पर उठना किस वजह से होता है ? जिस तरह भारतीय पद्धति में astrology calculation के लिए कुछ सरल tools होते है ये भी ऐसा एक टूल्स है जो body और नॉन-बॉडी movement ( जिन पर हमारा कोई control नहीं होता है ) को पढ़ने के काम आता है। नींद के दौरान महसूस होने वाले main disorder में से एक है बार बार एक ही टाइम पर उठ जाना।

wake time every night problem – Kinesiology :

ये विज्ञान का वो भाग है जो हमारे शरीर की उन गतिविधियों का study करता है जो हमारे नियंत्रण और नियंत्रण से बाहर है। जैसे दिल का धड़कना, आंखे खोलना और बंद करना, एक लय में चलना, एक ही काम को अलग अलग तरीके से करना। रोज रात को अगर आप एक खास टाइम पर ही उठ रहे है तो आपको ये जानने की जरुरत है की ऐसा क्यों होता है ?

हम ये तो जानते ही है की हमें ऊर्जा आसपास के environment से मिलती है। ये process 24 hours non-stop चलती है। ये energy हमें हमारे skin से central nervous system और अंगो द्वारा मिलती रहती है। इसे Chinese language में यिन ( receiving energy ) और यांग ( expressing energy ) कहते है। निचे एक मेरीडियन क्लॉक का चित्र दिया है जिससे आप इसे और अच्छे से समझ सकते है।

wake time every night problem को 2 तरह से समझा जा सकता है। इसमें पहला reason आपके body के element का सही तरीके से energy को receive और transfer ना कर पाना है, दूसरा आपके subconscious mind से जुड़ा है। इसलिए इसे पूरी तरह से हम इन दोनों तरीके से समझ सकते है। ये दोनों reason आपस में भी जुड़े है।

पढ़े : तो क्या अकबर के पास जिन्नातो की फ़ौज थी ?

क्या है एक खास टाइम ?

इस क्लॉक में 24 घंटे के समय के दौरान तत्व और आपके शरीर के अंग दर्शाए है। एक मेरीडियन 2 घंटे का है इसके हिसाब से टोटल 12 मेरीडियन है। अगर आप हर रोज रात को एक खास टाइम पर उठते तो आप इस घड़ी में मेरीडियन और उसके साथ के अंग को चेक कर सकते है। अगर आप doctor से भी consult करते है तो आपको उसी अंग में समस्या मिलेगी जो आपके मेरीडियन क्लॉक में दर्शाया गया है। wake time every night problem को हम body के अलग अलग element में आने वाले energy blockage के जरिये से समझने की कोशिश करते है।

meridian clock

मान लो की मुझे हर रात 2 बजे उठने की समस्या थी। हर रात मेरी आंख ठीक 2 बजे खुल जाती थी मेने meridian clock में इसे check किया तो पता चला की ऐसा प्यास की वजह से हो रहा था। लिवर और छोटी आंत से जुड़ी समस्या। हालाँकि ये कोई बीमारी नहीं थी बल्कि energy के flow में आने वाला blockage था जिसकी वजह से body में energy circuit सही तरह से काम नहीं कर पा रहा था।

पढ़े : मस्तिष्क की अनंत क्षमता और आपके सुपरमैन बनने की हकीकत part-1

basic emotion of element :

पीछे की पोस्ट औरा का कलर और हमारा व्यक्तित्व में हम औरा और हमारे व्यव्हार को पढ़ चुके है। इसी तरह Five element में से हर element का अलग emotion है जिसे हम इस तरह समझ सकते है।

  • Earth :- empathy, sympathy balanced given or receiving
  • metal :- grief or loss
  • water :- fear and anxiety
  • wood :- anger, frustration and resentment
  • fire :- love hate and joy

wake up at 3am every night :

ऐसा उन लोगो के साथ होता है जो पारलौकिक शक्तियों में हद से ज्यादा विश्वास करने लगते है। इस पर हॉलीवुड में एक फिल्म भी बन चुकी है जो सत्य घटना पर आधारित है। इसके अनुसार सुबह के 3 बजे आत्माओ और भूत-प्रेतों की शक्तियों के जाग्रत रहने का वक़्त होता है। सुबह के तीन बजे अगर आपकी आँखे खुलती है तो आप पानी पीकर सोने की बजाय बाहर जरूर टहलते है। ( 100% नहीं पर mostly केस में )

ऐसा सिर्फ हमारे मन की मजबूत सोच हो सकती है की हमें इस वक़्त कुछ paranormal experience हो सकते है। धीरे धीरे ऐसी सोच हमारे subconscious mind तक पहुँच जाती है और हम fix wake up at 3 am की प्रोसेस से गुजरने लगते है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको सबसे पहले ऐसी सोच को दिमाग से बाहर निकालना होगा।

पढ़े : क्या आप भी इन संकीर्ण मानसिकताओं से घिरे हुए है

wake up sweating every night :

कुछ लोगो को हर रात जब भी वो सोते है तो horror dream की वजह से उठ जाते है। उस वक़्त वो पसीने से भरे हुए होते है। sleep paralysis की वजह से जब कभी हमारे शरीर पर हाथो का दबाव बन जाता है तब ऐसा होता है। सपना देखते देखते wake time every night problem के दौरान बॉडी से पसीने का स्त्राव होने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्यों की हमें घुटन और दबाव महसूस होने लगता है। कुछ केस में sleep-paralysis, out of body travel की वजह से भी महसूस हो सकता है। ऐसा तब महसूस किया जा सकता है जब

  • आपको सपने में कोई साया दिखे।
  • आप उठना चाहते है लेकिन उठ नहीं पाते है।
  • आप खुद को निर्जीव देखते है और खुद को शरीर से बाहर जब की आपका शरीर एक जगह पर वही बिस्तर पर पड़ा है।
  • डरावने सपने आते है जिसमे कोई आपका गला दबाने की कोशिश कर रहा है।

wake time every night problem -Reason :

विज्ञान के अनुसार ऐसा आपके mind तक पहुँचने वाले blood और oxygen के अचानक से रुकने की वजह से होता है जब कुछ सेकंड के लिए आपका दिमाग काम करना बंद कर देता है। इस हालत में आपका शरीर paralysis हो जाता है कुछ पल के लिए।

wake time every night problem -बचाव :

इसके लिए जब आपको ऐसा महसूस हो तब खुद को शांत करने की कोशिश करे। ज्यादातर केस में आँखे खुल जाती है लेकिन हम हिल-डुल नहीं पाते है। साँस लेते रहे और खुद को भावनात्मक रूप से जाग्रत करने की कोशिश करे।

पढ़े : आत्महत्या करने की इन वजहों पर क्या आपने कभी गौर किया ?

wake up at same time every night :

जब हम रोमांच और काल्पनिक दुनिया में हद से ज्यादा खोने लगते है तब हम हर रात को एक ही सपने को बार बार देखने और एक ही वक़्त पर उठने की समस्या से रूबरू होने लगते है। हर रात को एक ही सपना आना और घबरा कर उठ जाना हमें भयभीत कर सकता है। इसके बचावके लिए हमें subconscious mind को train करने की जरुरत होती है।

जब हम किसी एक thought पर बार बार concentrate होने लगते है तब वो automatically अंतर्मन में स्टोर होने लगता है। इसलिए अच्छे विचार और सही दिशा देने से हम रोज रात को एक ही टाइम पर उठने की समस्या से बच सकते है।

wake time every night problem – what to do :

हमारा शरीर जब 24 घंटे बाहरी वातावरण से ऊर्जा को receive करता रहता है तो हो सकता है की इसमें imbalance हो जाए और हम अपने आप में बदलाव महसूस करे। हर रोज रात को एक ही टाइम पर बार बार उठना ये indicate करता है की आपकी body आपसे कुछ तो कहना चाहती है। में अपने fire element में imbalance की problem से जूझ रहा था जिस वजह से हर रात उठ कर सिर्फ पानी पीकर वापस सो जाना मेरी habit बन चुकी थी।

इससे बचाव के लिए हमें अपने दिनचर्या और खान-पान में कुछ बदलाव करने चाहिए। साथ ही साथ हमें खुद के प्रति जागरूक बनना चाहिए। जब भी अकेले में हो हमें खुद में आने वाले बदलाव के बारे में सोचना जरूर चाहिए। इन सबको अपनाकर हम रात को बार बार उठने की समस्या से छुटकारा पा सकते है। wake time every night problem कोई बीमारी नहीं है इसे हम body element में आने वाली एनर्जी ब्लॉकेज और subconscious mind में बैठ जाने वाली अनचाही बातो को समझकर दूर कर सकते है।

3 COMMENTS

    • 100 में से लगभग 75 को ये अनुभव हो जाता है सर और ये होता है body element में energy blockage की वजह से या फिर एक ही सपना देखने की वजह से

  1. आपके इस लेख को पढकर “सोते समय किसी खास वक़्त पर उठ जाने” की समस्या पर एक नई और विस्तार से जानकारी मिली । धन्यवाद ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.