Vipassana Meditation basic guide and easy way to practice at home

0

Vipassana meditation practice or upasana meditation को India’s most ancient techniques of meditation में से एक माना जाता है. इसके जनक आज से 2500 वर्ष पूर्व Gautama Buddha थे. उन्होंने इसे universal remedy for universal ills यानि Art of living की तरह लोगो के सामने प्रस्तुत किया और खुद पर प्रयोग किया.

आज दुनिया भर में Vipassana meditation center देखे जा सकते है क्यों की ये 10 day silent meditation retreat बेहद amazing result देने वाली है. इस ध्यान की विधि से Point of view को पूरी तरह बदला जा सकता है. बहुत से लोगो ने अपने Vipassana meditation experience के बारे में अनुभव share किये है.

Vipassana meditation practice

उनके अनुसार इस तरह इसका कोई मुकाबला नहीं. ये one of the best meditation technique है जो हमारी सोच को जीने के नजरिये को पूरी तरह बदल देती है. ऐसे लोग जिन्होंने लाइफ में काफी depression and stress का सामना किया और अंत में Vipassana mindfulness का सहारा लिया है उनकी लाइफ पूरी तरह बदल गई.

क्या सिर्फ 10 दिन में किये गए अभ्यास से हम खुद को बदल सकते है ? अगर आपके मन में ये सवाल आता है तो आपको ध्यान की इस विधि के बारे में जानना चाहिए क्यों की गौतम बुद्ध की जितनी भी ध्यान की विधि है सब अपने आप में पूर्ण है और उनके लाभ भी. आइये जानते है इस पोस्ट में विपस्सना ध्यान विधि के बारे में.

Vipassana meditation practice

Vipassana का मतलब है जो जैसा है उसे वैसे ही देखना. ये विधि पूरी तरह Eradication of mental impurities को दूर कर Highest happiness of full liberation से परिपूर्ण करने पर आधारित है. ये एक जरिया है जिसके self-transformation through self-observation को महत्त्व दिया जाता है. ध्यान की ये विधि Body and mind के बीच deep interconnection को लेकर focus रहती है. बॉडी को एक अनुशासन में रखते हुए इसे प्राप्त किया जाता है. ये Meditation technique इन Basic things पर आधारित है

  1. self-observation
  2. self-exploratory journey

जब हम Body and mind के बिच एक common root को follow करते है तो ये हमारी mental impurity को दूर करना शुरू कर देता है जिसकी वजह से हमारा mind न सिर्फ balanced होता है बल्कि love and compassion से भरा हुआ होता है. Vipassana meditation या upasana meditation उन meditation technique में से एक है जो किसी बाहरी माध्यम से जुड़ने की बजाय अंतर से जुड़ने पर आधारित है.

आज पुरे world में Vipassana meditation center खुल चुके है क्यों की लोगो में ये काफी पसंद की जाने वाली meditation technique बन चुकी है. किसी भी इन्सान के लिए एक scientific law लागू होता है जो उनके thoughts, feelings, judgments and sensations को control करता है. direct experience के जरिये इसे clear किया जाता है.

The Tradition of Vipassana mindfulness

महात्मा बुद्ध के समय से ही Vipassana meditation practice एक के बाद एक लोगो में फैलती गई जो आज बिना टूटे एक चैन की तरह पुरे विश्व में फ़ैल चुकी है. आज हर जगह आपको Vipassana meditation course से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी क्यों की लोगो के बीच इसके benefit काफी ज्यादा चलन में है. Buddhism में 2 तरह की meditation technique चलन में रही है.

  1. Vipassana mindfulness meditation technique
  2. Samatha meditation technique

दोनों ही विधि अलग अलग basic principle पर based थी जैसे की विपस्सना ध्यान विधि में जो घटित हो रहा है उसमे हकीकत में क्या घटित हो रहा है इस पर “awareness” को बढाने पर जोर दिया जाता था जबकि दूसरी विधि में “concentration” पर focus किया जाता है. जब ऐसा किया जाता था तब दिमाग को आराम देकर सिर्फ एक विचार पर focus कर लिया जाता था और उस जगह से ध्यान नहीं टूटता था. ऐसा होने की वजह से Body and mind आसानी से state of tranquility में आ जाती थी.

आज बहुत सी meditation technique में Buddhism की इस दूसरी विधि ही practice की जाती है. साधक खुद को किसी भी एक माध्यम पर focus करता है जो की कुछ भी हो सकता है. ऐसा करने की वजह से जितने भी other thoughts and perceptions होते है वे सब consciousness से हट जाते है. इसके बाद बचता है हमारा शांत मन और अनुभव जो की meditation session के अंत तक या फिर जब तक हम उस अवस्था में है तब तक रहते है. ये temporary स्थिति है जबकि Vipassana experience में insight पर focus किया जाता है.

Vipassana mediation में एक meditator अपनी Concentration को एक tools की तरह इस्तेमाल करता है. जब ऐसा होता है तब वो illusion की उस दीवार को तोड़ देता है जो उसे living light of reality से दूर रख रही थी. ये एक gradual process है जो लगातार हमारी self awareness को बढाती रहती है. इसमें अंतर से जुड़ाव की प्रक्रिया चलती रहती है और हम एक दिन सभी तरह के अवरोध को पार कर लेते है. यही है सही मायने में enlightenment और ये permanent होता है. Liberation हर Buddhist systems of practice का आखिरी गोल होता है.

The oldest Buddhist meditation practice

Vipassana yoga meditation को oldest Buddhist meditation practice माना जाता है. इस विधि को Satipatthana Sutta [Foundations of Mindfulness] से गृहीत किया गया था. इसके अनुभव में mindfulness or awareness को लेकर धीरे धीरे बढ़ते जाते है और आगे बढ़ा जाता है. हालाँकि Vipassana meditation practice एक gentle technique है लेकिन इसमें काफी सारे रहस्य है. ये हमारे दिमाग को एक systematic तरीके से train करती है. ध्यान की इस विधि में हम

  • attentive listening
  • mindful seeing
  • careful testing

पर खुद को focus रखते है. Vipassana meditation experience में हम विचारो में उलझे बगैर उन्हें observe करते है. ज्यादातर Vipassana meditation practice के दौरान हमें ऐसा लगता है की ऐसा हम कई meditation technique में कर चुके है लेकिन ऐसा सिर्फ illusion होता है. हम अपनी अटेंशन को उस स्तर तक नहीं रखते है जितना हमें रखना चाहिए.

ये सब वजह है की हमें क्षणिक अनुभव जरुर होते है लेकिन वो सब अस्थाई होते है. Vipassana yoga meditation के दौरान meditation as discovery की तरह आगे बढ़ा जाता है. Vipassana और कुछ नहीं बल्कि form of mental training है जो हमें दुनिया को एक नए नजरिये से देखने का चांस मिलता है.

इस अभ्यास के दौरान खुद को 0 से शरू करे. हमें लगता है की हम ये सब पहले से जानते है लेकिन वो हमारा भ्रम रहता है. जब हम ये सोचते है की जो अनुभव हम कर रहे है वो हमें पहले से पता है तो हमें अनुभव सोच के अनुसार ही होते है न की वास्तविक इसलिए कभी भी ये न सोचे की ये सब हम जानते है.

Vipassana meditation course experience

बहुत सी वजह है जिनकी वजह से हम Vipassana meditation course के लिए apply करते है. खासकर वे लोग जो anxiety, depression or stress का शिकार होते है. Insomnia, chronic pain, panic attack जैसी कई वजह हो सकती है जिनकी वजह से लोग इस कोर्स के लिए आवेदन करते है.

ये meditation technique दूसरी विधि mindfulness meditation से बिलकुल अलग है. बाकि की सभी विधि किसी न किसी object पर अटेंशन को focus करती है जबकि इसमें हम खुद एक object बन जाते है. घंटो एक ही स्थिति में बैठे रहना फिर चाहे दर्द क्यों न होने लगे आपको अपनी concentration पूरी बॉडी में हो रही अलग अलग सेंसेशन पर रखनी है. अलग अलग जगह पर स्थिति अलग हो सकती है लेकिन यहाँ पर आपको एक fix schedule को follow करना होता है.

  • सुबह 4 बजे उठना
  • 4:30 से 6:30 तक हॉल में या अपने कमरे में मैडिटेशन करना
  • 6:30 से 8:00 बजे सुबह नाश्ता होता है
  • 8:00 से 9:00 तक Group meditation
  • 9:00 से 11:00 तक group meditation या फिर अपने कमरे में ध्यान
  • 11:00 से 12:00 लंच का समय
  • 12:00 से 1:00 तक या तो आराम होगा या spiritual guru से मंत्रणा होती है
  • 1:00 से 2:30 तक group meditation in hall या फिर अपने रूम में
  • 3:30 से 5:00 तक हॉल या रूम में आपके instructor के अनुसार ध्यान का अभ्यास
  • 5:00 से 6:00 बजे चाय का ब्रेक
  • 6:00 से 7:00 बजे group meditation
  • 7:00 से 8:15 तक समूह में वार्तालाप
  • 8:15 से 9:00 तक group में मैडिटेशन
  • 9:00 से 9:30 पर हॉल में सवाल जवाब होते है
  • 9:30 पर अपने रूम में जाये और सो जाये

यहाँ आने के बाद आपको एक कड़े दिनचर्या का पालन करना होता है. यही वजह है की जल्दी ही आपको इसके positive effect मिलने शुरू हो जाते है.

Vipassana meditation practice what to do

Vipassana meditation center जाने से पहले आपको जरुरी जानकारी जुटा लेनी चाहिए. आपको वहां क्या ले जाना है क्या नहीं इस बारे में आपको पता होना चाहिए क्यों की केंद्र में जाने के बाद आपका संपर्क उन दिनों के दौरान बाकि सबसे हट जाता है. center में आपको problem का सामना न करना पड़े इसलिए वहां क्या ले जाना है ये जान ले.

  • अलार्म टोर्च और लॉक ये 3 चीजे ले जाना बेहद जरुरी है. इस दौरान आप अपने मोबाइल का अलार्म इस्तेमाल नहीं कर सकते है. जितने दिन आप केंद्र में रहते है हर तरह के Electronic gadget से आपको दूर रहना होता है.
  • साधना के दौरान आरामदायक कपड़े ले जाना जरुरी है.
  • अगर आप कोई दवा ले रहे है तो आपके पास पर्याप्त मात्रा में दवा होनी चाहिए.
  • एक जोड़ी चप्पल ले ले ये आपके काम आयेगी
  • एक हल्का सा शाल
  • मौषम के अनुसार जरुरी सामान जैसे की छाता या rain coat
  • साधना केंद्र में आपको बेड और ध्यान लगाने के लिए आसन मिलता है.

साधना के दौरान क्या ना ले जाए

  • जरुरत से ज्यादा और फैंसी कपडे ना ले जाए.
  • मोबाइल और किसी तरह का गैजेट ले जाना मना है.
  • किसी भी तरह का रीडिंग मटेरियल.
  • गाने सुनने की गैजेट या फिर खाने पिने का सामान
  • तम्बाकू और किसी तरह की गैर जरुरी दवा
  • धार्मिक चीजे या फिर परफ्यूम
  • किसी भी तरह की गहने से जुड़ी चीजे.

वहां basic need के अलावा किसी भी तरह की चीजे ले जाना बिलकुल मना है क्यों की इससे आप ज्यादा से ज्यादा समय साधना में दे पाएंगे और आपका ध्यान इधर उधर नहीं भागेगा.

Vipassana yoga meditation practice

बहुत से लोग जिन्होंने Vipassana meditation course को complete किया वे दूसरो के सामने अपने Vipassana experience से जुड़ी कई बाते बताते है. उनके अनुसार ये एक चमत्कारी ध्यान की प्रक्रिया है जो किसी की भी लाइफ को पूरी तरह से बदल देती है. आइये जानते है उन 10 दिन के दौरान Vipassana meditation India के केंद्र में क्या होता है जो उन्हें अलग बनाता है.

जब आप Vipassana meditation center में जाते है तब पहले दिन आपको अपने कमरे में ध्यान लगाने के लिए कहा जाता है. आप कमरे में और बहार group में दोनों जगह ही अभ्यास करते है लेकिन 2 दिन बाद आपको सिर्फ कुछ खास निर्देश दिए जाते है. Vipassana meditation practice को लेकर और आप अपने रूम में अभ्यास करने के लिए फ्री हो जाते है.

जब हम अकेले कमरे में Box breathing meditation यानि अपनी सांसो पर खुद को फोकस करते है तब हमारी सोच और नजरिया बदलने की पहली कड़ी शुरू होती है. Vipassana meditation course के दौरान पहली condition है खुद के ज्ञान को सेंटर से बाहर ही कर देना. आप अन्दर आकर जो सुनते है वो सब शुरुआत  से शुरु की जाती है. Vipassana 10 day course के ये 10 दिन आपकी पूरी लाइफ इस कारण बदल पाते है क्यों की इस दौरान

  • बाहरी दुनिया और किसी भी समस्या से आप दूर होते है.
  • किसी भी बाहरी सुविधा वाली चीजो से आप दूर होते है ऐसे में आनंद आपके अन्दर तलाशना शुरू करते है.
  • सांसो पर पकड़ बनाने के बाद आपके लिए अपनी सोच को पकड़ना आसान बन जाता है.

विपस्सना ध्यान के 3 चरण

ऐसा माना जाता है की Vipassana meditation practice को 3 चरण में समझा जाता है.

  1. पहले 3 दिन आपको कुछ परेशानी होती है क्यों की आप एक नयी जगह होते है और आप उसके माहौल में खुद को ढालने की कोशिश करते है.
  2. दूसरे 3 दिन में आप खुद को इस केंद्र के नियम में ढाल लेते है और अभ्यास में आपको रस आने लगा है. लोगो के अनुसार ये 3 दिन आपके लिए गहन साधना अभ्यास के दिन होते है.
  3. आपको पूरी तरह फ्री कर दिया जाता है क्यों की अब आप अपने गाइड खुद है. आप खुद को अभ्यास के साथ साथ बाकि सभी जगह बेहतर ढंग से ढलना सीखते है.

10 दिन के दौरान जो जो बदलाव हम महसूस करते है वो हमें ये 5 सीख देते है.

  1. लाइफ में जुनूनी होकर आगे बढ़ने के लिए ध्यान का अभ्यास नहीं है.
  2. हमारी लाइफ में आने वाली जितनी भी समस्या है वो सब हमारी सोच से उपजी है.
  3. आपको हर हाल में काम करना ही होगा
  4. खुद को परफेक्ट समझ लेना सबसे बड़ी बेवकूफी होती है
  5. दर्द को सहना है तो खुद को इसके लिए reaction देने से रोके
Vipassana meditation practice final conclusion

आप सबको ये जान लेना चाहिए की Vipassana meditation practice किसी भी तरीके से कुछ भी बदलती नहीं है. ये हमें दिमाग को कमांड करना सिखाती है जिसकी वजह से हम जान पाते है की जितना हम सोच सकते है उससे कही ज्यादा हम कर सकते है. किसी भी तरह की मानसिक समस्या को जड़ से ख़त्म किया जा सकता है. 10 day silent meditation retreat के दौरान खुद को जानने के लिए जितना भी समय दिया जाता है उस दौरान हम brain को train करते है.

हर सेशन के बाद Vipassana meditation experience को share किया जाता है जिसकी वजह से हम खुद ये जान पाते है की आखिर हमने बदलाव क्या किया है. सबसे बड़ी और अहम् बात ये है की आपका संपर्क सभी बाहरी चीजो से काट दिया जाता है जिसकी वजह से आप खुद से जुड़ाव करते है ना की बाहरी चीजो के पीछे भागते है. अकेले india में Best place to do vipassana है जहाँ आप अभ्यास कर सकते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here