worldwide urban myths जो सिर्फ कल्पना ही नहीं हकीकत बन कर लोगो में दहशत फैला रही है – top legend

worldwide urban myths जो सिर्फ कल्पना ही नहीं हकीकत बन कर लोगो में दहशत फैला रही है – top legend

हर जगह का अपना इतिहास होता है और कुछ छिपे हुए रहस्य. इन खास घटनाओं को उस जगह के अनुसार urban myths या फिर unsolved mystery के नाम से जाना जाने लगता है. the legend of bloody Mary ने अपनी खास पहचान बनाई और पुरे world में एक mystery बनकर उभरी.

अगर आपने the babysitter and the man upstairs के बारे में सुना है तो आपको बता दे की ये एक mad से related कहानी है जिसमे वो एक अनजान कॉल को बार बार dismiss कर देती है. बार बार कॉल करने से वो mad परेशान हो जाती है और पुलिस को बुलाती है. सबसे ज्यादा shock तो तब लगता है जब उन्हें पता चलता है की ये उनके अपने घर से ही आ रही थी.

urban myths

worldwide ऐसी कई urban myths को बढ़ावा मिला है जो वास्तव में 100% सही नहीं थी. हालाँकि कुछ केस supernatural power से जरुर जुड़े हुए थे लेकिन ज्यादातर तो fictional character थे. ऐसी ही कुछ horror urban legend के बारे में हम बात करने जा रहे है जिनका मकसद शुरू में लोगो को entertain करने के लिए हुआ था लेकिन बाद में वो वास्तविक और unsolved mystery का हिस्सा बनने लगी.

इस पोस्ट में ही कुछ urban legend examples शेयर किये है जो fictional character and realty से वास्ता रखते है. सिर्फ यही नहीं ऐसे कई urban legend game भी लोगो ने पोपुलर हुए है जो उनकी मौत का कारण बने है इनमे सबसे पहला है auja board. चलिए जानते है top fictional character urban myths के बारे में.

what is urban myths

हर जगह अपने इतिहास या जगह में कुछ ऐसे secret लिए हुए होती है जो बेहद mysterious होते है. सुनने में ये महज किसी तरह की urban horror legend story की तरह लग सकता है. लेकिन, हर बार ऐसा हो जरुरी नहीं. पुरे विश्वभर में ऐसी कई urban myths फैली हुई है जो की वहां रहने वाले लोगो की कहानी को बयां करती है.

कई बार ऐसा देखने में आता है की कुछ लोग आसपास में अपनी धाक ज़माने के लिए ऐसे ही बड़ी बड़ी डींगे हांक देते है. उन्हें लगता है की वो जो कह रहे है वो सिर्फ एक कल्पना है. लेकिन कुछ समय बाद अहसास होता है की उन्होंने जो कहा था वो महज कल्पना नहीं बल्कि हकीकत में भी है.

ऐसी कई कहानियाँ सामने आई है जो पहले लोगो का मनोरंजन करने के लिए बनी थी लेकिन बाद में पता चला की वो सिर्फ कहानी नहीं बल्कि एक urban myths story tales है जो की वक़्त के साथ आज भी वहा exist करती है.

ऐसी ही कहानियो में से एक है the slender man जो की बाद में mysterious demonic creature के नाम से जाना जाने लगा. The slender man की पूरी कहानी आज हम जानने वाले है.

the slender man original story Hindi

एक famous comedy website forum Something Awful, पर एक यूजर Victor Surge (real name: Eric Knudsen) ने 2 फोटो अपलोड की. उसका कहना था उसे ये फोटो किसी पास के छोटे से गाँव की library से मिली है. उस समय वहां पर एक competition चल रहा था जिसमे कुछ demonic entity की doctored images create करने के लिए कहा गया.

ये फोटो इन्टरनेट पर वायरल होने लगी और धीरे धीरे इससे मिलती जुलती काफी सारी फोटो सामने आई.

हालाँकि उस समय तक सबका मानना था की ये सिर्फ एक doctored images है लेकिन बाद में ऐसे कई केस सामने आये जिसमे लोगो का कहना था की उन्होंने ये सभी क्राइम slender man के कहने पर किये है.

the slender man का character कुछ इस तरह दिखाया गया है की वास्तव में लोग ये तय नहीं कर पाते है की वो कोई बनाई फोटो है या हकीकत. फोटो में गौर करे तो पाएंगे की ये एक बिना चेहरे के मास्क लगाए हुए लम्बे आदमी की परछाई जैसा है. इसका शिकार ज्यादातर बच्चे होते थे इसलिए इसकी फोटो में ज्यादातर बच्चो के पीछे इसे दिखाया गया है.

जब इस तरह की गतिविधि ने जोर पकड़ा तब लोगो को लगने लगा की the slender man वास्तव में एक supernatural fictional character ही नहीं बल्कि real entity है. इसके बाद एक एक कर ऐसी कई ऐतिहासिक जानकारियां सामने आई जिसमे इसका जिक्र किया गया था. लोगो को भी लगने लगा की ये एक real urban myths है जो की हमारे बिच ही है.

The slender man true power

अगर बात करे इसकी मुख्य शक्ति की तो दुसरो के दिमाग को उनकी सोच को काबू करना ही इसकी मुख्य शक्ति है. इसके जरिये ये माध्यम को या उसके जरिये दुसरो को नुकसान पहुंचा सकता है.

हालाँकि कुछ लोगो के अनुसार ये सिर्फ एक supernatural fictional character है. 2014 में जो भी घटनाए घटी थी वो और कुछ मानसिक समस्या से बने कुछ incident थे.

The Salem witch trial

1300-1700 तक के दौरान ऐसी कई घटना घटी जिसमे काफी सारे लोगो को witch करार देकर मौत के घाट उतार दिया था. ये real urban myths एक छोटे से गाँव Salem है जहाँ पर काफी सारे witch trial चले. ये बात 1692 की है जब 9 साल की एक बच्ची Elizabeth को असामान्य रूप से दौरे पड़ने लगे. इसके अलावा एक 11 साल की बच्ची की भी ऐसी हालत देखने को मिली.

सही मेडिकल जाँच के अभाव में जब इन दोनों बच्ची की जाँच हुई तो इस बीमारी को supernatural power से जोड़ दिया गया. डॉक्टर का कहना था की इन लड़की पर witches ने हमला बोल दिया है.

एक कमेटी बैठी जिसमे उन लडकियों को मजबूर किया जाने लगा की वो अपने बाकि के मेम्बर का पता बता दे ताकि उन्हें छोड़ दिया जाए. इस घटना के दौरान 3 औरतो पर डायन होने का इल्जाम इन बच्ची द्वारा लगाया गया. अगले ही दिन इन तीनो औरतो को जाँच के नाम पर काफी ज्यादा torture किया गया.

2 औरतो ने तो खुद को innocent बताया लेकिन, तीसरी औरत ने ये बात कबूल किया की वो शैतान की पूजा करती है.

इस औरत के अनुसार इस मामले में वो अकेली नहीं थी और भी कई औरते थी जो इसके साथ थी. उसके बयान के अनुसार बाकि की औरतो को भी गिरफ्तार किया गया. यही नहीं इनमे एक 4 साल की बच्ची भी थी. हैरान कर देने वाली बात ये थी की उन औरतो के अनुसार भी कई औरते और भी थी यानि ये सिलसिला आगे से आगे बढ़ता गया.

इन सबके बाद आगे चलकर या तो उन्हें फांसी की सजा दी गई या फिर उन्हें जेल में डालकर प्रताड़ित किया जाने लगा.

मासूमो पर बढ़ने लगा अत्याचार

हद तो तब हो गई जब एक व्यक्ति को शक के आधार पर 2 दिन तक पत्थरों में दबाकर रखा गया जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई. इन घटनाओं को देखकर प्रशासन ने एक law पास किया जिसके अनुसार जब तक किसी के पुख्ता विच होने के सबूत न हो किसी को सजा नहीं दी जाएगी.

हालाँकि ये खेल अब रुक चूका था लेकिन इस आर्डर के पास होने तक 19 औरते और एक 72 साल का बूढा व्यक्ति इसका शिकार बन चूका था. 1693 तक सभी बेकसूर लोगो को रिहा कर दिया गया और उनसे माफ़ी मांगी गई. लोगो की आत्मा को शांति देने के लिए एक दिन के व्रत की परम्परा शुरू की गई.

बेकसूर होने के बाद भी क्यों witch होना स्वीकार किया गया

शुरुआत में जिन औरतो को को शक के आधार पर the witch करार दिया गया था उसमे एक बूढी औरत थी जो किसी के यहाँ दासी थी. उसके साथ उसके मालिक जानवरों जैसा बर्ताव करते थे जिसकी वजह से वो उनसे अपनी दुश्मनी का बदला लेना चाहती थी.

इसके बाद जिन लोगो के भी गुनाह कबूल किया था वो या तो किसी से अपनी दुश्मनी का बदला लेना चाहते थे या फिर अत्याचार और जाँच से बचने के लिए ऐसा कर रहे थे. आपसी दुश्मनी और अत्याचार से बचने के लिए लोगो के इस तरह के गुनाह को कबूल किया जो वास्तव में उन्होंने किया ही नहीं.

north berwick witch trial

the salem witch trial

Scotland की मशहूर urban myths में से एक है. ये बात 1589 की है जब Scotland के राजा अपनी होने वाली रानी से शादी करने डेनमार्क जा रहे थे. वहां पर समुंद्री रास्ते में उन्हें असमान्य रूप से खराब मौषम का सामना करना पड़ा. ये बात राजा के कानो में भी पहुँच गई और वापस लौटते ही उन्होंने north berwick में कई औरतो पर witch होने का इल्जाम लगाते हुए गिरफ्तार कर लिया गया.

शक के घेरे में सबसे पहले ऐसी औरते आई जो plant and herbs की मदद से healing करती थी. इनमे कुछ ऐसी औरते भी थी जो दुसरो की बीमारी को असामान्य रूप से ठीक करने वाली थी मानो उनके पास कोई supernatural powers हो.

इस वजह से उन पर डायन होने का शक हुआ और गिरफ्तार कर लिया गया. हालाँकि उन औरतो ने पहले साफ तौर पर किसी तरह की witch होने या असी किसी गतिविधि से जुड़े होने के लिए साफ मना कर दिया. उन महिलाओ को दर्द भरी यातना कुछ इस तरह दी गई की न होते हुए भी उन्होंने माना की वो एक witch है और शैतान से रिलेशन रखती है.

न चाहते हुए भी witch होना accept करना

सजा के भयानक तरीको से थककर लास्ट में लोगो ने कबूल लिया की वो witch है. उसने accept किया की वो शैतान से रिलेशन रखती है और लोगो को उसकी मदद से ठीक करती है. वास्तव में वो कोई witch नहीं थी लेकिन सजा से बचने और इस दर्दनाक यातना से बाहर निकलने के लिए उसने ये सब accept कर लिया.

इसके बाद काफी सारे केस सामने आने लग गए. आये दिन किसी न किसी को डायन करार दिया जाने लगा. इसके लिए 3 बाते कॉमन देखि जाने लगी.

  • किसी को किसी तरह का birthmark है
  • left hand
  • red hair यानि लाल रंग के बाल वाले लोग.

खासतौर से वो लोग निशाने पर थे जो किसी तरह की मेडिसिन लाइन में काम करते थे. ऐसे लोगो को बिना किसी शक के आधार पर भी गिरफ्तार कर लिया जाता था और तब तक परेशान किया जाता था जब तक की वो खुद का witch होना और शैतान से कनेक्शन होना accept न कर ले.

उन लोगो ने ये भी माना की राजा की समुंद्री यात्रा के दौरान आने वाला तूफान इसी साजिश का हिस्सा था. इसके लिए उन्होंने काफी सारे षड्यंत्र भी रचे थे जिसमे खाने में जहर मिलाना, समुन्द्र में तूफान का होना शामिल था.

ये सब बाते सच नहीं थी. लोगो को यातना ही इतनी दी गई की मरने और इस दर्द भरी यातना से बचने के लिए लोगो ने इसे मान लिया. इस पुरे घटनाक्रम में लगभग 3-4 हजार लोगो को शक के आधार पर मार दिया गया. बता दे की जेम्स किंग वही राजा थे जिन्होंने अपने समय में पोस्टल सर्विस शुरू किया.

the ghoul most scary urban myths

अभी पिछले कुछ समय में net flex पर एक web series movie आई थी जिसमे एक पिशाच का जिक्र किया गया था.  इस पिशाच को घूल के नाम से जाना जाता है जो की जिन्नात की ही एक प्रजाति है. worldwide ghost urban legend में से एक इस पिशाच की कहानी भी काफी famous होने लगी है.

ghoul को जिन्नात की एक प्रजाति के नाम से भी जाना जाता है. माना जाता है की ये एक खूंखार प्रजाति है जो इंसानी मांस की तरफ सबसे ज्यादा आकर्षित होती है. कोई भी व्यक्ति ghoul को summon कर सकता है और उसके जरिये अपना कार्य करवा सकता है. इसके लिए आपको अपने खून से उसका symbol बनाना पड़ेगा.

ये अभी रिलीज़ हुई वेब सीरीज की स्टोरी के आधार पर ली गई जानकारी है. अरेबियन कहानियो में इनका जिक्र भी है और ये बात सच मानी जाती है की ये इंसानी मांस खाते है और खून की सुगंध से attract होते है.

अगर आप रात्रि के समय शमसान घाट जैसी जगह से गुजर रहे है तो संभव है की आपका इनसे सामना हो जाए. ( कई urban myths के अनुसार )

इनके बारे में काफी सारी अफवाहे भी फैली हुई है जिनमे मुख्य है

  • इन्हें किसी के भी खून की महक offer कर दो ये उसे अपना शिकार बना लेते है.
  • इंसानी मांस खाने के शौक़ीन ये प्रजाति ज्यादातर मुर्दा जगहों जैसे शमसान या फिर कब्रगाह जैसी जगह पर महसूस की जा सकती है.

इनमे कितनी सच्चाई है कोई नहीं जानता लेकिन ऐसी कई कहानियो में आज भी इनका जिक्र होता है जिसे सुनकर कही न कही हमें लगता है की मानो इनका हमारे बिच ही अस्तित्व है.

LA LORONA a mother who kill her child

la lorona without childmexico शहर की एक famous urban myths है. जिसमे ला लोरोना एक ऐसी औरत थी जिसे अपनी खूबसूरती पर बहुत ज्यादा अभिमान था. वो हमेशा एक खुबसूरत मगर पैसो वाले जवान के साथ शादी करने का सपना देखती थी. इसके लिए उसने काफी सारे रिश्ते भी ठुकरा दिए जो उसे पसंद नहीं आए.

समय के साथ उसके गाँव में एक बाहरी नवयुवक आता है जिससे उसे प्यार हो जाता है. कुछ समय बाद उस युवक से उसे जुड़वाँ बच्चे जिसमे एक लड़का और एक लड़की थी का जन्म होता है.

उस युवक ने हालाँकि ला लोरोना से शादी जरुर की थी लेकिन वो व्यापार के सिलसिले में दूरदराज तक घूमता रहता था. बच्चो के हो जाने के बाद युवक एक लम्बी यात्रा पर निकल गया ये वादा करके

वो एक दिन जरुर आयेगा और जब वो आयेगा वो उसे अपने साथ अपने घर ले जायेगा.

उस युवक का इन्तजार ला लोरोना ने काफी समय तक किया लेकिन उसका कोई जवाब नहीं मिला. एक दिन गाँव से बाहर ही नदी के तट पर उस युवक को किसी और युवती के साथ देखकर ला लोरोना को सदमा लगता है. वो इतनी ज्यादा पागल हो गई की उसने अपने दोनों बच्चो को नदी में डुबो कर मार दिया.

बच्चो को शिकार बनाने का खूनी खेल

बच्चो के साथ ही ला लोरोना ने भी आत्महत्या कर ली थी. लेकिन जब वो स्वर्ग के दरवाजे पर पहुंची तो उसे ये कह कर वापस भेज दिया गया की “जाओ और अपने बच्चो के साथ आओ” बगैर बच्चो के अब वो कही नहीं जा सकती थी इसलिए भटकने लगी.

काफी सारे लोगो ने इस बारे में complain की थी की उनके बच्चो के गायब होने के पीछे ला लोरोना है. उसके अपने बच्चे उसे नहीं मिले इसलिए बच्चे खासकर वो बच्चे जिसमे एक लड़का और एक लड़की थे ला लोरोना का शिकार बनने लगे. la lorona को देखने का दावा करने वाले लोगो का कहना है की वो बच्चो को अपना शिकार बना रही है जब तक की उसे अपने बच्चे नहीं मिल जाते है.

the legend of bloody marry

अगर रात को 2 बजे के बाद शीशे के समाने खड़े होकर आप ब्लडी मैरी को पुकारते है तो आपको वो जरुर दिखाई देगी. ये भी एक ऐसी horror urban myths है जिसे experience करने वाले या तो मर गए है या फिर मानसिक रूप से पागल बन गए है. बहुत सारे लोगो का कहना है की उन्होंने bloody marry को देखा है और वो वास्तव में शीशे में दिखाई देती है.

अगर आपके साथ ऐसा हुआ है तो इस बात के 99% चांस है की आपको hallucinating का experience हुआ है. ये एक ऐसी स्थिति है जिसमे हम जो सोचते है वही देखने लगते है. आपने देखा होगा की जब भी हम कोई horror movie देखते है तो हमें काफी समय तक ऐसा लगता है जैसे हमारे आसपास कोई है या फिर कुछ धुंधला सा दिखाई दे रहा है.

bloody marry story के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते है. bloody marry true story and origin in Hindi.

The Goat man of Maryland

Maryland में एक ऐसे व्यक्ति द्वारा murder करने के केस सामने आये जो की आधा इन्सान और आधा जानवर था. लोगो का मानना था की उन्होंने एक ऐसे monster को देखा है जो बकरी जैसा है लेकिन चलता इंसानों की तरह है. इस monster की तुलना नरक के शैतान crampus से भी की गई है.

वास्तव में ऐसा कोई monster नहीं था. ये एक सीरियल किलर था जो की एक वैज्ञानिक प्रयोग कर रहा था. इसकी मदद से वो खुद को बकरी और इंसानी शरीर जैसी बनावट में ढाल सकता था और इसके चलते उसने इस तरह खुद का ऐसा हाल बना लिया. लोगो का ये भी कहना था की ये monster एक कुल्हाड़ी से लोगो को मार रहा था.

वास्तव में ऐसा कोई monster नहीं था और एक सीरियल किलर ने वारदात को अंजाम देने के लिए इस तरह का भेष चुना. वक़्त के साथ रहस्यमयी मौतों ने इसे एक scary urban myths or Maryland बना दिया.

Kuchisake Onna (Woman with a slit mouth)

kuchishaki onna

ये एक famous Japanese urban myths and legend है. कुचिशाकी जो की एक बेहद खुबसूरत लेडी थी. उसकी शादी एक समुराई से होती है. अपने पति के बाहर जाने के बाद उस कुचाशाकी का अफेयर एक दुसरे व्यक्ति के साथ होता है.

जब ये बात समुराई को पता चली तो उसने उससे पूछा की सिर्फ उसकी पत्नी ही क्यों ? किसी और औरत को उसने इसके लिए क्यों नहीं चुना.

उस व्यक्ति ने जवाब दिया की उसकी पत्नी सबसे ज्यादा खुबसूरत है जिसकी वजह से उसका दिल उस पर ही आ गया.

ये सुनते ही उस समुराई ने नफरत और गुस्से में आकर कुचाशाकी के चेहरे पर जोरदार वार कर दिया. ये वार इतना खतरनाक था की कुचाशाकी का चेहरा मुह से लेकर कान तक फट गया.

इसके कुछ समय बाद लोगो ने बच्चो के गायब होने की शिकायत दर्ज करवाई. लोगो में इसका खौफ इस कदर था की स्कूल से घर बच्चो को भेजने में भी लोग डरने लग गए थे.

kuchisake onna how to escape

kuchishaki अपने चेहरे पर एक मास्क लगाकर घुमती है. वो लोगो खासकर बच्चो को सुनसान जगह पर अकेला रोकती है और उनसे पूछती है की क्या वो सुन्दर है ?

अगर बच्चे उसका जवाब ना में देते तो वो उन्हें मार देती जबकि अगर बच्चो का जवाब हाँ में होता तो अपना मास्क हटाकर फिर से अपना सवाल दोहराती. “क्या में अब भी सुन्दर हूँ ?”

घबराए हुए बच्चे अगर अब ना में जवाब देते तो वो उन्हें मार देती और अगर हाँ में जवाब देते तो उनका चेहरा अपनी तरह ही केंची से बना देती थी. चेहरे के फट जाने की वजह से भी बच्चो की मौत हो जाती थी.

इस तरह चाहे जो भी हो kuchishaki बच्चो को अपना शिकार बना लेती थी. ये Japanese urban myths लोगो में इस कदर खौफ फैला चुकी थी की लोग सुनसान जगह पर जाने से भी डरने लग गए थे.

the legend of urban myths – final word

सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विश्वभर में ऐसी कई घटनाए है जो आज तक सही तरीके से सुलझाई नहीं जा सकी है. हर जगह के इतिहास और कुछ रहस्य होते है जिन्हें वक़्त के साथ urban myths legend यानि ऐसी कहानिया जिनको लोग supernatural powers के साथ जोड़ कर देखते है. ये घटनाए आज भी रहस्य है.

अगर आपको आज की पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट करना न भूले. अगली बार हम भारत के खास शहरो से जुड़ी ऐसी ही कुछ urban legend डिटेल से पोस्ट करेंगे जिन्हें mythology में सही माना गया है लेकिन हकीकत में इसके सबूत न के बराबर मिले है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

5 thoughts on “worldwide urban myths जो सिर्फ कल्पना ही नहीं हकीकत बन कर लोगो में दहशत फैला रही है – top legend”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.