Unwanted Meditation side effects जिनके बारे में कोई Spiritual Guru बात नहीं करता है

0

आपने अभी Different kind of meditation के बारे में पढ़ा होगा और Benefits of meditation के बारे में सुन कर इसका अभ्यास करने की कोशिश भी की होगी. लेकिन क्या आप जानते है की आपको Unwanted risk and harmful Meditation side effects से भी गुजरना पड़ सकता है. ये रिस्क कुछ ऐसे experience है जिनसे हम तब रूबरू होते है जब मैडिटेशन हमारे लिए proper way में काम नहीं कर पाता है. किसी भी Spiritual experience से पहले हम इस तरह की स्थिति से गुजर सकते है.

Meditation side effects

आपको जानकर हैरानी होगी की इस तरह के side effect से गुजरने के बावजूद कोई spiritual Guru इसके बारे में बात नहीं करते है. इन अनुभव से बाहर निकलने के लिए ये जरुरी है की आप खुद को स्थिर रखे और अनुभव को अपने Pre mindset से अनुभव करने की कोशिश ना करे. हमारे Subconscious mind को explore करने के लिए Meditation एक बेहतरीन mental and emotional tools है लेकिन जरुरत से ज्यादा इस पर निर्भर रहना आपको ऐसे Unusual experience करवा सकता है जो आपके सुखद अनुभव को कभी न भूल पाने वाला डरावना अनुभव बन कर रह जाए.

आइये बात करते है कुछ ऐसे ही Risk and harmful negative effect of meditation के बारे में जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए. अगर आप Spiritual path पर आगे बढ़ रहे है तब ध्यान के दौरान आपको इस तरह के अनुभव हो सकते है जिनसे बाहर निकलना आपको आना चाहिए. अगर आपका मन स्थिर है तभी आप इन स्थिति से बाहर निकल सकते है.

Meditation side effects in Hindi

सुनने में ये अजीब लग सकता है लेकिन बिना किसी सही जानकारी के Meditation practice करने से आपको इसके Unwanted side effect से गुजरना पड़ सकता है. हालाँकि ये किसी तरह के Risk or harmful side effect को लेकर नहीं है लेकिन अगर इन्हें सही तरीके से हैंडल ना किया जाए तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

इस तरह के side effect of meditation के बारे में कोई Spiritual Guru or Guide बात भी नहीं करते है क्यों की जब आपको समस्या आती है वे तभी समाधान कर देते है. असली समस्या उन लोगो के साथ होती है जब उन्हें बिना किसी गुरु के मैडिटेशन का अभ्यास करना होता है और वे इन Unwanted effects को handle नहीं कर पाते है.

अगर आप Spiritual practice कर रहे है तो आपको और भी ज्यादा alert रहने की जरुरत है क्यों की ये आपके लिए Spiritual Bypass की वजह बन सकता है जिसके बारे में हम पहले ही बात कर चुके है. आइये जानते है क्या होता है जब मैडिटेशन के दौरान हमें अनचाहे अनुभवों से गुजरना पड़ता है.

It may prompt negative thinking

ज्यादातर लोग ये सोच कर Mindfulness meditation practice करते है की इससे उनके Body and mind funtion को सही तरीके से काम करने में मदद मिलेगी लेकिन ऐसा होता नहीं है. 50% लोग अभ्यास के बाद खुद को इतना ज्यादा उदासीन महसूस करने लगते है की वे इसे सही तरह से handle नहीं कर पाते है.

इस बात में कोई शक नहीं की मैडिटेशन आपके brain function को सही तरीके से regulate करने में मदद करता है लेकिन कई बार हम स्थिति के अन्दर इतने गहरे चले जाते है की हम आध्यात्मिक उदासीनता में फंस जाते है. आपने देखा होगा की जब हम अभ्यास करते है तो दिमाग कुछ भी सोचना नहीं चाहता है और आप खुद को लम्बे समय तक इसी अवस्था में रखना चाहते है.

किसी से बात करने में आपको चिडचिडाहट होने लगती है, खुद को बस अकेला रखना पसंद करते है और अपने ही ख्यालो में खोये रहते है जिसे delusional की अवस्था कहते है.

Your sensory perception might change

ये भी एक तरह का Meditation side effects है जो हमारे देखने, सुनने और समझने की क्षमता पर असर डालता है. साल 2017 में एक स्टडी हुई जिसमे पाया गया की लोगो ने visions, hallucinations, illusions, or lights जैसी condition में खुद को पाया जबकि हकीकत में वहां ऐसा कुछ था ही नहीं. ये हमारे मन की वो कल्पना होती है जो हम पहले से बनाकर रखते है.

दरअसल मैडिटेशन हमारे देखने, सुनने और समझने की क्षमता को बढाता तो है लेकिन अगर आप इसे जरुरत से ज्यादा गंभीरता से लेने लगते है तब hallucinations जैसी स्थिति पैदा होती है जो हमें कई बार वो महसूस करने पर मजबूर कर देती है जो वास्तव में नहीं होता है.

Psychology Today के अनुसार कुछ लोग मैडिटेशन के दौरान पहले से मन में कुछ अनुभव करने को लेकर मानस बना लेते है जिसकी वजह से mindset में बदलाव आता है और unproductive होने की वजह से frustration का शिकार बन जाते है.

Motivation may go right out the window

Spiritual Bypass और आध्यात्मिक उदासीनता ये दो चीजे आपको समझनी बेहद जरुरी है क्यों की Spiritual practice के दौरान आपका सामना इनसे होना तय है. अगर आप मैडिटेशन के बाद खुद को कुछ भी करने में उदासीन पाते है तो आपको उदासीनता से उबरना होगा.

जो लोग मैडिटेशन खासतौर से Tratak Gazing Meditation जैसा अभ्यास करते है उन्हें इसका ज्यादा सामना करना पड़ता है.

ये वो अवस्था है जिसमे हमारा मन किसी काम में नहीं लगता है, हम लोगो के बीच खुद को comfort महसूस नहीं करते है. आगे चलकर ये serious lack of motivation में बदल जाती है और हमें ज्यादा problem face करनी पड़ती है. इसका असर सिर्फ आपके काम करने के तरीके पर ही नहीं पड़ता है बल्कि उन सब एक्टिविटी में आपका interest ही ख़त्म हो जाता है जिन्हें आप पहले enjoy करते थे.

इन सबका असर आपके motivation पर पड़ता है और आप किसी भी काम में interest नहीं दिखा पाते है और Non-attachment जैसी समस्या पैदा हो जाती है. ये वो अवस्था है जिसमे हम किसी भी काम में अपना 100% नहीं दे पाते है. इस तरह के Meditation side effects से बचना बेहद जरुरी है क्यों की आप लाइफ में आगे नहीं बढ़ पाते है.

You might re-live negative memories and emotions

मैडिटेशन का अभ्यास उन लोगो के लिए बेहद फायदेमंद है जिन्हें Memory loss की problem रहती है लेकिन क्या हो अगर मैडिटेशन आपके लिए Negative memories का एक जरिया बन जाए ? अगर आप spiritual practice कर रहे है खासकर Third Eye and Kundalini meditation जैसे अभ्यास तो आपको अपने ही Negative emotions and memories of past life से सामना करना ही पड़ेगा.

हम सबकी कुछ ऐसी यादे होती है जिन्हें हम शुरू से ही दबाते आये है लेकिन मैडिटेशन के दौरान जब Unconscious memory of brain के hidden cells एक्टिव होते है तब हमें ऐसी यादे परेशान करना शुरू कर देती है. जब भी हम अभ्यास करते है ये मेमोरी तब तक हमारे सामने रहती है जब तक हम इसका सामना नहीं कर लेते है.

ज्यादातर लोगो की मेमोरी में कुछ fantasy छिपी हुई होती है और अभ्यास के दौरान वही सबसे पहले रूबरू होती है. जिन लोगो की प्रवृति स्थिर होती है वे इससे बाहर निकल जाते है लेकिन ज्यादातर लोग इसमें खो कर ही रह जाते है. इस तरह के Meditation side effects से बाहर निकलने के लिए जो अनुभव होता है उनमे Interfere करने की बजाय जैसा है वैसे ही उसे accept कर लेना चाहिए.

Might experience some physical side effects

meditation एक तरह से हमारे लिए mental and emotional tool की तरह काम करता है इस वजह से physical and mental changes को experience किया जा सकता है. साल 2017 की एक स्टडी के अनुसार negative changes of meditation कई तरह से हमारे body and mind पर effect डालता है जैसे की

  • Pain and pressure – ज्यादातर माथे पर खिंचाव और सर दर्द की शिकायत
  • involuntary movements – लोगो की बजाय खुद को अकेला कर लेना
  • headaches
  • fatigue or weakness – शरीर का थका हुआ कमजोरी महसूस करना
  • gastrointestinal problems पेट से जुड़ी कुछ समस्या
  • dizziness

हालाँकि ये किसी तरह की ज्यादा परेशान करने वाली चीजे नहीं है लेकिन ध्यान की सही विधि का चुनाव ना कर पाने की वजह से आपको Meditation side effects से भी ज्यादा बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

Might damage your sense of self

सुनने में ये थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन ये सच है की मैडिटेशन का असर आपके लाइफ पर खासकर आपके अपने रिश्ते को लेकर पर देखने को मिलता है. कई तरह से इसका negative impact निम्न तरह से देखना पड़ता है.

  • a loss of agency
  • a loss of sense of basic self
  • loss of ownership

ध्यान के अभ्यास की वजह से कई बार हम अपने चारो और एक limit और Boundries बना लेते है जिनकी वजह से आगे बढ़ने में परेशानी का सामना करना पड़ता है.

You may become antisocial

मैडिटेशन हमें अंतर में उतरने और खुद को जानने में मदद करता है लेकिन इसका एक Unwanted harmful effect देखने को मिल सकता है जैसे की हमारा दूसरो के साथ Interact करने का तरीका जो की सही नहीं होता है. स्टडी के अनुसार सबसे ज्यादा notice किये जाने वाले Side effect में 2 चीजे common है.

  • पहला social impairment यानि social media पर खुद को active ना पाना
  • दूसरा आपका अपने आसपास के लोगो से बात करने में सहज महसूस ना करना

आप खुद को लोगो के बीच अकेला पाते है क्यों की आपकी सोच और विचार बदल जाते है और लगता है की दूसरे आपको नहीं समझ पाएंगे.

Unwanted Meditation side effects How to solve this

ऊपर शेयर किये गए Meditation के इन side effect के बारे में कोई बात नहीं करता है क्यों की इन सबको लेकर इतना सोचते नहीं है और थोड़ा सा भी ध्यान दिया जाए तो इन सबसे बाहर निकला जा सकता है. इस तरह के Meditation side effects से आप भी कभी न कभी गुजरे होंगे या गुजर सकते है.

अगर आप ध्यान में अच्छे अनुभव प्राप्त करना चाहते है तो पहले इन सभी अनुभव को समझे और इनसे बाहर निकलने के लिए सही उपाय करे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here