7 Different types of spirit guides in Hindi जानिए कौनसी आत्मा आपकी रक्षा करती है

0
117
Different types of spirit guides

Spirit guides हमारी लाइफ में काफी महत्व रखते है. लाइफ में जब भी हम कही किसी मोड़ पर रास्ता भटक जाते है, Confusion से भर जाते है तब हमारे अंतर की आवाज ही है जो हमें सही रास्ता दिखाती है. इस आर्टिकल में हम seven different types of spirit guides के बारे में बात करने वाले है.

ऐसा माना जाता है की कुल 7 तरह के Spirit guide हमें रास्ता दिखाते है. हमारी nature के according हम अपना Spiritual guide चुनते है.

Spirit guides का concept पूरी तरह से स्पिरिचुअल है. हमारा Subconscious mind हमेशा हमें message भेजता रहता है. ये गाइड कोई entity नहीं है बल्कि हमारे अवचेतन मन का एक हिस्सा है. लगभग सभी लोग इसमें believe करते है.

अगर किसी spirit गाइड का आपके behavior पर negative influence पड़ता है तो वो स्पिरिचुअल गाइड नहीं है. क्यों की आपका अवचेतन मन आपको आगे बढ़ने से लेकर ही गाइड करता है.

Different types of spirit guides

जन्म से ही हमारे साथ एक गार्डियन रहता है. गार्डियन spirit का चलन हमारे spiritual growth से जुड़ा हुआ है. हम जब भी लाइफ में अकेले पड़ जाते है तब हमें रास्ता दिखाने के लिए अलग अलग फॉर्म में स्पिरिट गाइड ही आते है. ये किसी भी फॉर्म में हो सकते है निर्भर करता है की आपका जुडाव किस टाइप से ज्यादा है.

ज्यादातर लोगो को अपने अन्दर किसी एक तत्व की अधिकता महसूस होती है जो उनके nature को तय करता है. लाइफ में आगे बढ़ने और आध्यात्म के गहरे अनुभव के लिए आपका इन्हें समझना बेहद जरुरी है.

अगर आप भी अपने साथ किसी शक्ति को महसूस करते है जो हमेशा आपको रास्ता दिखाती है और आगे बढ़ने में हेल्प करती है तो समझ लीजिये की आपके guardian spirit के साथ आपका connection बेहद strong है.

आइये जानते है अलग अलग तरह के spiritual guide के बारे में जो हमें आगे बढ़ने में हेल्प करते है.

What is different types of spirit guides?

हम सभी अपने spirit guides से जुड़े हुए रहते है फिर चाहे हम कोई भी हो. लाइफ में जब भी हम कही भटक जाते है या फिर मुश्किल समय में फंस जाते है तब ये गाइड ही है जो हमें रास्ता दिखाते है. आसान भाषा में इसे आप अवचेतन मन की आवाज भी मान सकते है.

अगर आप अपनी लाइफ में कभी Spirituality से नहीं जुड़ते है तब भी आपके आसपास आपका गार्डियन होता है.

इनकी अलग अलग फॉर्म इस बात पर निर्भर है की आपकी nature किस तरह की है. कुल 7 types of spirit guides होती है जो किसी भी एक फॉर्म में हमेशा हमारे साथ जुड़ी हुई होती है. स्पिरिट गाइड किसी भी फॉर्म में हो ये हमेशा हमें रास्ता दिखाते है.

इनका काम हमें रास्ता दिखाने के अलावा विपरीत हालात में protect करना भी है. ऐसे कई प्रूफ शेयर किये जा चुके है जहाँ पर लोगो ने मुश्किल वक़्त में अचानक ही मदद की राह देखी और उसे फॉलो किया लेकिन, उन्हें इस बात का आईडिया नहीं की उन्हें ये रास्ता दिखाने वाला कौन था.

हम सभी लाइफ में मुश्किल समय से गुजरते है और ऐसे में हमारा प्रोटेक्टर कौन है इस बारे में जान लेना बेहद जरुरी बन जाता है. आइये जानते है अलग अलग गाइड के बारे में.

Read : Everything about Spell jar and How to create 3 Powerful Spell Jars at home in Hindi

The Different Types of Spirit Guides

अब तक आप समझ गए होंगे की Spirit Guides कौन है और उनका हमारी लाइफ में क्या महत्त्व है. अब हम इस बारे में जान लेते है की ये किस किस फॉर्म में हमारे साथ रहते हुए सही रास्ता दिखाते है.

वैसे तो हम ये आज तक नहीं जान पाए है की कुल कितने प्रकार के protector होते है लेकिन, हम बात करने वाले है ऐसे main types के बारे में जो आपकी हेल्प करने को हमेशा रेडी रहते है.

आज ज्यादातर लोग guardian angels में believe करते है लेकिन इसके अलावा भी 10 अलग अलग गार्डियन spirit मानी जाती है.

Guardian Angels

Guardian Angels किसी भी types of spirit guides में सबसे पहले नंबर पर है. ऐसी धारणा है की हमारे जन्म समय से मौत होने तक हम Guardian Angels के सरंक्षण में रहते है. ये हमारे लिए special heavenly support team होती है जो जीवन काल में love, hope, and faith को मजबूत बनाने के लिए हमेशा हमें support करती है.

ज्यादातर लोग इसे एक धर्म विशेष से जोड़कर देखते है लेकिन ऐसा वास्तव में नहीं है. Guardian Angels हर व्यक्ति के लिए है और इसका किसी भी धर्म विशेष से कोई नाता नहीं है.

अगर हम हमेशा इनके support में रहते है तो spiritual journey and unconditional love ये दोनों ही गुण हमारे अन्दर develop होने लगते है.

किसी भी spirit guide की तरह हम अपने Guardian Angels को सीधे तौर पर कभी नहीं देखते है बल्कि इन्हें महसूस कर सकते है. हम जब भी अपने अन्तर की तलाश करते है या फिर मन की सुनते है तभी हम अपने spiritual guide के संकेत को महसूस करते है.

Read : How to use Guided Hypnosis for Love to Attract your SoulMate in Hindi

Archangels common types of spirit guides

एक तरफ Guardian Angels हर व्यक्ति के लिए personal होता है वही Archangels सब के लिए एक होता है. जो भी व्यक्ति उनसे जुड़ना चाहता है वे उसी से connection बनाना शुरू करते है. इन्हें अब तक के highest form of angels माना जाता है.

इन्हें 7 तरह के नाम दिए जाते है जिसमे Micheal, Raphael, Gabriel, Ariel, Chamuel, Azreal, and Jophiel शामिल है. इन्हें ये अलग अलग नाम और पहचान दुनिया भर में अलग अलग culture के अनुसार मिले है.

इन सभी के अलग अलग स्थान है जहाँ पर ये आपको जीवन में आगे बढ़ने में मदद करते है जैसे की

  • Archangel Micheal को protection and leadership से जोड़ा जाता है और हमेशा हमारे guidance and help के लिए तैयार रहते है.
  • Archangel Raphael किसी भी तरह के Physical and emotional healing में हमारी मदद करते है.
  • Archangel Gabriel को angel of communication माना जाता है. Gabriel को एक messages transfer करने वाले एंजेल की तरह देखा जाता है. अगर हमें किसी types of spirit guides से जुड़ना है तो हम इनसे pray कर सकते है.
  • जब हमें खुद को nature से जोड़ना होता है तब Archangel Ariel इसमें हमारी हेल्प करते है. इन्हें animals and wildlife का सरंक्षक माना जाता है.
  • Archangel Chamuel को peace and kindness का गार्डियन माना जाता है. प्यार जैसे अहसास को यही heal करते है और मजबूत बनाते है.
  • Archangel Azreal को death and grief जैसे aspect से जोड़कर देखा जाता है. लाइफ में हमें इस तरह के क्षण से बाहर निकलने में ये मदद करते है.
  • Archangel Jophiel को खूबसूरती से जोड़ा जाता है. जब हम इनसे जुड़े होते है तब लाइफ में हर जगह हम प्रकृति की खूबसूरती को महसूस करना शुरू कर देते है.

ये 7 अलग अलग Archangel है. लाइफ के हर aspect में अलग अलग टाइप से हम जुडाव महसूस करते है.

Animal Spirit Guides

Types of spirit guides में Animal Spirit Guides भी आते है. हम सभी अपने Mother nature से जुड़े हुए रहते है. इसका आईडिया Native American tradition से लिया गया है जहाँ हमारी Animal Spirit Guides लाइफ में अपने फिजिकल फॉर्म में हमें गाइड करती है. हम प्रकृति और इसके जीवो के साथ एक connection बना सकते है.

हम जिस animal spirit से सबसे ज्यादा प्रभावित होते है वह हमें हमारी nature के अनुसार मिलता है जो सपनो या संकेत के जरिये लाइफ में गाइड करते है.

अगर आप ये जानना चाहते है की किस तरह की Animal Spirit Guides से आप प्रभावित है तो अपने आसपास के संकेत को समझने की कोशिश करे.

उदाहरण के लिए दिन भर में आप बार बार डॉग से क्रॉस होते है तो ये आपके गाइड है. आपकी nature में वुल्फ के sign देखे जा सकते है. इसी तरह के टेस्ट के जरिये आप अपने Animal Spirit की पहचान कर सकते है.

Read : How to get your ex back with love tips in Hindi अपने प्यार को वापस पाने के 5 आसान टिप्स

Elemental Spirits

मानव शरीर 5 अलग अलग तत्वों से मिलकर बना है. आकाश तत्व को छोड़कर बाकि के चार तत्व का शरीर में बैलेंस बने रहना बेहद जरुरी होता है. इस संसार में इन 4 तत्वों की अधिकता ही ज्यादातर काम के लिए जिम्मेदार होती है.

खुद को प्रकृति से जोड़ने और बैलेंस बने रहने के लिए हम इन्हें Spirituality से जोड़कर देख सकते है.

हम अलग अलग तत्वों से खुद को जोड़कर बैलेंस रख सकते है. Human body में किसी एक तत्व की अधिकता बाकि के सभी तत्वों से अधिक होती है जो उसके गुण को दर्शाती है. अगर आप खुद को nature से जोड़कर सुखद अनुभव करते है तो आपके अन्दर पृथ्वी तत्व की अधिकता है.

हम जिस भी एलिमेंट को महसूस करते है उसकी अधिकता और बैलेंस को महसूस कर सकते है. इस तरह का types of spirit guides हमें अपने तत्वों को समझने में भी मदद करता है.

ज्यादातर साधक जो उर्जा का अभ्यास करते है खुद को earth element से जोड़ते है जो energy balance, cleanse aura energy field, grounded बने रहने में मदद करता है. जिन लोगो में वायु तत्व की अधिकता होती है वे अपने brain skill का अधिक कुशलता से इस्तेमाल करते है.

Ascended Masters

क्या आप ने कभी सिद्ध गुरु के बारे में सुना है जिन्हें शरीर का त्याग किये हुए कई वक़्त हो चूका है लेकिन अब भी वे किसी न किसी तरीके से लोगो की मदद करते है.

इन्हें हम Ascended Masters के नाम से जानते है. ये भी एक तरह से types of spirit guides ही है लेकिन, जो लोग अपने जीवन काल में गुरु से जुड़े हुए होते है या आध्यात्म से उन्हें ही इसका अनुभव मिलता है. ज्यादातर इसका अनुभव उन्हें होता है जो Spiritual journey पर होते है.

इनके साथ हमारा कोई physical connection नहीं होता है और ये हमें हर पल सहायता करने को तैयार रहते है. अगर बात करे इसाई धर्म की तो Mother Mary and Jesus को Ascended Masters माना जाता है क्यों की इन्होने अवतार लिया और लोगो की मदद की. शरीर छोड़ने के बाद भी इनके किये चमत्कार लोगो को रास्ता दिखा रहे है.

भारतीय संस्कृति में Mahavatar Babaji and Gautama Buddha को इसी से जोड़कर देखा जाता है. ये हमें spiritual growth करने में मदद करते है.

Read : Top 5 The Negative Effects of Social Media on Relationships समय रहते जरुरत और आदत में फर्क करना सीखे

Ancestors types of spirit guides

भारतीय संस्कृति में पित्तर को काफी महत्त्व दिया जाता है. इन्हें हम Ancestors कहते है क्यों की ये हमारे पूर्वज है जो शरीर त्याग करने के बाद भी हमें रास्ता दिखाते है और आगे बढ़ने में मदद करते है.

किसी मुसीबत से बाहर निकलना हो या फिर लाइफ में आगे बढ़ना हो ये हमेशा हमें संकेत देते है और कई तरीको से मदद करने को तैयार करते है. ऐसा बिलीफ है की हम इन्हें महसूस कर सकते है.

आज भी कई घरो में पित्तर को देवताओ की तरह पूजा जाता है जो घर और घर में रहने वाले लोगो की हमेशा मदद करते है.

Ancestral spirit guides में उन गुरु और साधको की आत्माए भी शामिल है जिनसे हम अपनी लाइफ में कभी मिले नहीं है लेकिन हमारे कर्म की वजह से वे हमें अपने होने का अहसास करवाते है.

ये हमारी bloodline and genetic memory होती है जिसकी वजह से हमारे पित्तर और गुरु आत्मा हमारे साथ connection develop करते है.

Read : How to Free Vashikaran Mantra by Photo with 100% result Simple Hindi Guide

Gods and Goddesses

हिन्दू संस्कृति में हर बिलीफ के लोग अलग अलग देवताओ की पूजा करते है. हर व्यक्ति की अपनी आस्था है और उसका इश्वर है जो भारतीय संस्कृति को अनूठा बनाता है. हम जिस भी Different types of spirit guides से जुड़ते है उन्हें किसी न किसी रूप से पूजना शुरू कर देते है.

ये हमारा बिलीफ ही है जो हम इन्हें किसी रूप में देखना शुरू कर देते है.

प्रकृति में होने वाले चमत्कार को हम देवी देवताओ की कृपा से जोड़कर देखते है और विनाश को उनके गुस्से से.

हम में से किसी ने देवी देवताओ को प्रत्यक्ष रूप से नहीं देखा है बस गुण के आधार पर अपनी अपनी विश्वास के अनुसार रूप देने की कोशिश की है.

इस बात के कोई शक नहीं की इन्सान ने देवताओ को बनाया है वर्ना परम सत्य सिर्फ एक है जिसने हम सब का निर्माण किया है. ( हम किसी धर्म विशेष की भावना को आहत नहीं करते है हर व्यक्ति के अपने फ्री विचार है. )

Read : How Most powerful Maran mantra Works simple Guide and pryog

Connect With Your Spirit Guides to Find Guidance and Hope

हम सब लाइफ में कभी न कभी विपरीत हालातो में ऐसी स्थिति का सामना करते है जब हमें हर जगह से निराशा मिलने लगती है. यही वक़्त होता है जब कही से एक उम्मीद की किरण दिखती है और हम उस पर आगे बढ़ते हुए विपरीत हालातो से बाहर निकल पाते है.

किसी भी types of spirit guides की कोई physical form नहीं होती है बल्कि ये energy form होती है.

हम अपनी मान्यता और विश्वास के आधार पर इन्हें कल्पना से रूप देते है जो हमारे बिलीफ को मजबूत करता है.

अपने spiritual guide से जुड़ना हमारे spiritual growth को दर्शाता है. हम लाइफ में किस तरह आगे बढ़ते है और अपने अनुभव से सीखते है ये सब हमारे spirit guide पर आधारित है.

आप इस बारे में क्या सोचते है हमें जरुर बताये.

Previous article5 Powerful tips for Clinical Child Psychology in Hindi युवा को भविष्य निर्माण में कैसे हेल्प करे जानिए
Next article3 way sixth sense और Intuition आपके मन की अनंत क्षमता को और भी ज्यादा strong कैसे बनाए ?
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here