Different Types of Ghosts and Spirits meaning and appearance in Hindi

1
149

हमें अकेले में कभी कभी हमारे पीछे किसी के होने का अहसास होता है. क्या वाकई हमारे पीछे किसी तरह के shadows or shapes जिन्हें आमतौर पर हम Ghosts and Spirits के नाम से जानते है इनका कोई अस्तित्व है भी या सिर्फ अकेले होने की वजह से हमारे मन की बनाई हुई कोई रचना होती है. वैसे Psychology इसे हमारे मन की एक रचना मानती है लेकिन, जरुरी नहीं की जो दिखाई ना दे वो हो ही ना. आज की पोस्ट में हम बात करने वाले है 5 Most Common Types Of Ghosts and Spirits के बारे में जिन्हें हम कभी न कभी अनुभव करते है. आइये आज की पोस्ट में इसका मतलब भी जान लेते है.

सुनसान जगहों पर हमारे साथ कई तरह के paranormal experience होते है जिनके बारे में हम पहले की पोस्ट में बात कर चुके है. भारत जैसे देश में आज भी urban myth and legend में आप छलावा जैसी evil entity के बारे में सुन सकते है. हर किसी के साथ एक जैसा अनुभव हो जरुरी नहीं क्यों की एक और जहाँ हम हमारे मन की बनी बनाई हुई कहानियो को वास्तविक मान लेते है वही इस तरह के अनुभव से भी इंकार नहीं किया जा सकता है.

Different Types of Ghosts and Spirits

हमारी पिछली पोस्ट types of supernatural phenomena में आपने जान ही लिया होगा की किस तरह हमारा मन अकेले में किसी के होने का अहसास करवाता है. ज्यादातर लोगो का मानना है की उन्होंने Shadow people encounter को experience किया है तो कुछ लोगो ने सुनसान जगह पर अनजानी धुंध को महसूस किया है. इस तरह के अनुभव के आधार पर हम Common Types Of Ghosts को समझते है.

Most Common Types of Ghosts and Spirits

क्या आपने कभी नोटिस किया है की आपको अकेले में आपके ही किसी रिश्तेदार या relative जो अब दुनिया में नहीं है, दिखाई देते है. ऐसा क्यों ? क्या वाकई भूत प्रेत होते है या फिर हमारे मन का वहम होता है ये टॉपिक आज भी अनुसलझे रहस्यों में से एक बना हुआ है. इस तरह के paranormal experience हमें अक्सर अकेले होते समय अनुभव होते है. अगर आप किसी सुनसान जगह पर जाने से पहले paranormal activity or entity के बारे में सोचते है तो इस बात के 95% चांस बढ़ जाते है की आपको अकेले में रहने के दौरान आपके पीछे किसी के होने का अहसास हो.

हमें होने वाले अलग अलग अनुभव के आधार पर हम कुछ खास लेकिन common types को समझने की कोशिश करते है. इसके साथ ही हम ये भी जानेंगे की क्या वाकई इनका अस्तित्व होता है या फिर ये हमारे मन की ही कल्पना होती है. यहाँ शेयर किये जाने वाले different types of ghosts experience में अगर आप Shadow figure के बारे में जानना चाहते है तो आपको हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ लेना चाहिए.

The Interactive Personality

हमें दिखाई देने वाले ज्यादातर ghost या spirits अक्सर हमारे वो relative होते है जो इस दुनिया में नहीं है. जो लोग गुजर चुके है उनका दिखाई देना हमें अलग अलग संकेत देता है जैसे की भविष्य में हमारे साथ क्या होने वाला है, वो हमसे जुड़े हुए है या फिर उनका जुडाव जिन चीजो से होता है वो अक्सर उसके आसपास दिखाई देते है. इस तरह के ghost entity हमारे लिए friendly हो भी सकते है और नहीं भी.

PARANORMAL

उनका होने का अहसास हमें कई तरीको से होता है जैसे की दिखाई देना, किसी खास खुशबू या दुर्गन्ध का अनुभव होना, हमारे आसपास होने का अहसास होना, जो चीजे उन्हें पसंद थी उनमे हलचल होना जैसे कई अनुभव है जो हमें होते है. इस Types of Ghosts and Spirits का आपके घर में होना या सुनसान जगह पर दिखाई देना आपको अच्छा अनुभव करवा सकता है और बुरा भी.

ज्यादातर केस में इस तरह के भूतो का अनुभव किसी को परेशान नहीं करता है. वो हमें सिर्फ दिखाई देते है या अपने होने का अहसास करवाते है. अगर उनका जुडाव आपके परिवार में सबसे ज्यादा आपके साथ रहा हो तो संभव है की मरने के बाद वो आपको दिखाई दे या फिर समय समय पर आपकी मदद करने के मकसद दे वो आपको अपने होने का अहसास करवाए.

The Ectoplasm or Ecto-Mist

सुनसान जगहों पर अचानक ही तापमान में बदलाव को महसूस किया जा सकता है. ज्यादातर paranormal activity investigator का मानना है की इस तरह की ghostly mist का अनुभव आपके आसपास एक मायाजाल बनाता है. जंगल में, आपके घर के किसी कोने में इस तरह का अहसास होना आपको डर से भरता है. ये धुंध जंगल की बाकि की धुंध से बिलकुल अलग होती है और हमारे अन्दर एक भ्रम पैदा करती है.

ghostly myst

हालाँकि हमें इस दौरान किसी तरह की Ghost evil entity का अहसास नहीं होता है लेकिन, इस तरह की धुंध हमारे अन्दर सिहरन का अहसास पैदा करती है. तापमान का बाकि की जगहों से अलग होना आपको इसके बारे में अहसास करवाता है. भारत देश में अगर आप शिमला या देहरादून जैसी जगहों पर घूमने निकलते है तो इस Types of Ghosts and Spirits का अनुभव सबसे ज्यादा होता है.

इस तरह की धुंध आपको अकेले होने के दौरान जंगल में अनुभव हो सकती है या फिर ये किसी एक जगह पर बनी रहती है. कई जगहों पर एक अलग dimension की बाते की जाती है जहाँ पर इस तरह की अनजानी धुंध का जिक्र होता है. पहाड़ी जगहों पर इसे लेकर कई तरह के legend stories आज भी चलन में है जिन्हें आप इस लिंक पर ज्यादा जान सकते है.

The Poltergeist

इस शब्द का सबसे ज्यादा इस्तेमाल western stories of ghost experience में किया जाता है. इस शब्द का मतलब noisy ghost यानि शोरगुल करने वाला भूत होता है. ये अपने होने का अहसास physical environment को manipulate करते हुए, शोरगुल या फिर आपके आसपास की चीजो को मूव करवाते हुए करते है.

इस तरह का hauntings experience अपने आप में काफी terrifying होता है क्यों की अकेले होने के दौरान दरवाजे पर होने वाली loud knock, लाइट का अपने आप जलना बुझना और flickering करना आपको खौफ से भर देता है.

Poltergeist

इस तरह का अनुभव धीरे धीरे बढ़ता है और आपके अन्दर एक रहस्य और खौफ भरता है. कई बार तो ये इतने अचानक होता है की आप समझ भी नहीं पाते है. ज्यादातर ये अनुभव बेहद जल्दी ही ख़त्म हो जाते है और खतरनाक भी नहीं होते है लेकिन, कई बार इनका होना खतरनाक साबित होता है क्यों की ये किसी भी इन्सान के खौफ पर हावी होते हुए उसे अपना शिकार बना लेते है.

अगर आप गौर करे तो Poltergeist जैसे Types Of Ghosts and Spirits सबको नहीं होते है. जो लोग emotionally weak होते है ये सिर्फ उन पर हावी होते है. ये पहले आपको भावनात्मक रूप से तोड़ते है, अलग अलग तरह से अनुभव करवाते हुए आपको दूसरो से अलग करते है और जब आप इसे accept कर लेते है तब ये आप पर हावी हो जाते है.

Orbs

जरुरी नहीं की सभी अनुभव आपके लिए रहस्य ही बने रहे. इस तरह की एक्टिविटी को रिकॉर्ड भी किया जा सकता है. कई बार फोटो खींचने के दौरान फोटो में आसपास के जगहों पर कुछ गोले दिखाई देते है जो फोटो खींचते समय नहीं थे. इस अवधारणा को मजबूती Astral travel and spirit world के बाद मिली है.

इन्टरनेट पर ऐसी कई फोटोग्राफ वायरल हुई है जिनमे आपको कुछ dark shadow figure या फिर light दिखाई देती है. इसे technical error भी माना जा सकता है और paranormal encounter से भी जोड़ा जाता है. हालाँकि इस तरह के अनुभव के बारे में बहुत कम सुनने को मिलता है लेकिन इसके होने से इंकार नहीं किया जा सकता है.

कई लोगो ने अपने किस्से और अनुभवों को इन्टरनेट पर शेयर किया है जहाँ उनकी फोटो में रहस्यमयी लाइट या फिर shadow figure दिखाई दी है.

Funnel Ghosts

दुनियाभर में कई ऐसी जगह फेमस है जिन्हें भूतियाँ माना जाता है. ऐसी जगहों पर किसी स्थान विशेष पर आपको किसी के होने का अहसास होना या फिर एक पल में किसी के दिखाई देने और फिर धुंध में बदलने का अनुभव हो सकता है. ऐसा माना जाता है की कुछ लोग जिनका जुडाव किसी जगह या वस्तु विशेष से होता है मरने के बाद उस जगह पर ही कैद हो जाते है. ऐसी कई जगह है जहाँ आप किसी विशेष व्यक्ति की आत्मा को महसूस कर सकते है या फिर देख सकते है.

ये Types Of Ghosts and Spirits काफी शांत होते है और सिर्फ अपने होने का अहसास करवाते है. इन्हें आपके होने न होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है और इनकी सबसे खास बात ये भी है की इन्हें आप फोटो और विडियो में भी देख सकते है.

इसके अलावा छलावा, परछाई और काले लबादे वाला साया जैसे paranormal experience के बारे में आप हमारे पहले के पोस्ट देख सकते है.

Different Types of Ghosts and Spirits meaning final conclusion

अक्सर अकेली और सुनसान जगहों पर हमें किसी अनजानी शक्ति के होने का अहसास होता है. ये दुनिया रहस्यों से भरी हुई है और हमें अभी भी बहुत कुछ जानना बाकि है. बदलते समय के साथ parapsychology में इस विषय पर काफी खोज की गई है और होने वाले अनुभव के आधार पर ही Types of Ghosts and Spirits को अलग अलग समझने की कोशिश की गई. आपको किस तरह के Ghost experience हो चुके है हमें कमेन्ट में बताना न भूले.

अगर आपको लगता है की आपके साथ किसी तरह की paranormal activity हो रही है जिसे आप समझ नहीं पा रहे है और परेशान है तो हमें कांटेक्ट कर सकते है. paranormal problem solution के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी paranormal series को पढ़ सकते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleEmotional detachment symptom and treatment in Hindi Basic Guide
Next articleThe ultimate power of future thinking and how to use it to get what you want
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here