आपका विश्वास आपको वो बना सकता है जिसकी आप कल्पना कर सकते है – hidden secrets

1

The incredible power of belief and success in life in Hindi यानि आपके विश्वास की असीम शक्ति क्या कर सकती है आप सोच भी नहीं सकते है. The law of attraction का पहला स्टेप ही true power of belief को समझना है यानि हम खुद को भरोसा कैसे दिलाए की हम क्या कर सकते है. uncommon sense यानि unbelievable power of a belief एक hidden power है जो आपके subconscious mind को activate कर आपको life में success बनाती है. आइये जानते है top 10 tips to strong belief and become success in Hindi यानि आपके विश्वास की असीम शक्ति के बारे में.

true power of belief

आप में से ज्यादातर लोग prayer करते है जब वो निराशा में होते है. ये एक belief system है जो ये मानता है की prayer करने से मन को शांति मिलती है और दुःख दूर करने की हिम्मत मिलती है. true power of belief एक ऐसा system है जो आपके sub-conscious mind को trigger करता है. इसके अनुसार हम जैसा सोचते है वैसे बन सकते है. विश्वास करना आपको उस स्टेट में ले जाता है जहा आप जाना चाहते है.

incredible true power of belief – विश्वास की असीम शक्ति

अगर आप Law of attraction के बारे में जान चुके है तो आपने उसके पहले स्टेप को समझा ही होगा. इसके अनुसार अगर आपको किसी चीज को अपनी ओर attract करना है तो पहले उसमे विश्वास करना होगा. विश्वास करना की वो चीज आपकी हो सकती है आपको और आपके goal को attract करने का काम करती है. आइये जानते है negativity से बाहर निकलने और success होने के लिए अपने विश्वास की शक्ति को कैसे काम में ले ?

1. दुसरे लोग आपके बारे में क्या सोचते है वो उनकी problems है आपकी नहीं

सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात है negative peoples के contact में आना. हमें लगता है की उन्होंने सिर्फ हमें ही negative thoughts दिए है लेकिन वास्तव में वो खुद इतने नेगेटिव होते है की अपने आसपास के हर किसी के साथ negativity फैलाते रहते है.

अगर आप ऐसे ही लोगो से परेशान हो रहे है तो इसे अपने पर personally न ले. क्यों की ये उनकी खुद की प्रॉब्लम है. आपके आसपास ऐसे भी लोग है जो खुद तो कुछ नहीं कर पाते है और दुसरो के साथ negativity फैलाते रहते है. ऐसा कर के वो सिर्फ आपके true power of belief  system को कमजोर करते है. इससे बचे और खुद पर ना लेते हुए खुश रहे.

2. true power of belief – आप के मुकाबले में कोई दूसरा नहीं

क्या आपको याद है की दुसरो का आपकी life में interfere करने से पहले आप कैसे थे ? अक्सर देखने में आता है की हमें अपने आसपास के लोग हमेशा कहते रहते है की तुम इसकी तरह ये करो, उसकी जैसा बनो, वो तुमसे कही ज्यादा स्मार्ट है वगेराह वगेरह. खुश रहने का एक मूलमंत्र यह भी है की आप दिल से ये दो बात मान लो

  • पहला आपके मुकाबले में कोई दूसरा नहीं जो आपके पास है वो किसी और के पास नहीं है.
  • दूसरा आप किसी के जैसा नहीं बन सकते क्यों की अगर ऐसा होना होता तो आपकी life का कोई मकसद ही नहीं होता.

इसलिए इस बात को सोचना छोड़ दीजिये की आपको किसी के जैसा बनना है. अपने role model को खुद बनाए और उसके जरिये अपनी प्रतिभा को निखारे.

3. life किसी की perfect नहीं होती है पर बढ़िया जरुर होती है

unreliable and true power of belief को इंसानी मन में उभरने वाली अनंत इच्छाए कमजोर कर देती है. इंसानी प्रवृति में से एक है उसकी इछाओ का कभी ख़त्म ना होना. हमें आज जो मिलता है उसकी हम पहले कल्पना करते थे लेकिन जब वो पूरी हो चुकी है तो हमारी इच्छा और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण है किसी भी जॉब करते हुए व्यक्ति से पूछना की क्या वो अपनी जॉब से खुश है. उसका जवाब होगा नहीं ! उसके काम में कुछ परेशानी है जबकि उसके साथ वाला जॉब करने वाला खुश होगा.

साथी को पूछा तो पता चला की वो भी खुश नहीं है उसके अनुसार उसके पास काम करने वाला खुश है. इस तरह से ये चैन तब तक चलती है जब तक की वो पहले वाले व्यक्ति के पास ना पहुँच जाए.

कहने का सीधा सा मतलब है की कोई भी अपनी life को perfect नहीं बना सकता क्यों की उसकी इच्छाए कभी ख़त्म नहीं होती. हम जो पा रहे है उसे ही enjoy करना शुरू कर दे तो एक great life जरुर बना सकते है.

4. life है तो दुःख भी है इसे true power of belief में जोड़ना सीख ले

जब भी हम दुखी होते है हमें जिंदगी बेहद परेशान करने वाली लग जाती है. जबकि सुख के दिनों का पता ही नहीं चलता है. अगर जिंदगी है तो दुःख और सुख दोनों है. सुख जायेगा तो दुःख आयेगा और दुःख जायेगा तो सुख आयेगा. इन सब बातो से परेशान होने की बजाय उसे बुरे दिन मान कर कुछ अच्छा करते रहना आपको आगे ले जाता है.

हमारी life में दुःख ही दुःख है ये मान कर कुछ भी अच्छा ना कर पाना आपके दुःख को कम नहीं करता बल्कि उसे और भी बढ़ा देता है, इसलिए जब भी आप परेशानी में हो उसे लेकर दुखी ना हो बल्कि अपना काम पूर्ववत करते जाइये आपको पता भी नहीं चलेगा की कब आप दुःख के दिनों से बाहर निकल चुके है.

5. अनुभव हमेशा lesson की तरह है

निराशा और फ़ैल हो जाना एक सफल व्यक्ति के जीवन में आगे बढ़ने के लिए दो सबसे बड़े महत्वपूर्ण कदम है. जब निराशा आती है तभी आशा की किरण जगती है और जब फ़ैल होते है तभी कमी दूर करने की प्रेरणा मिलती है. सबसे बड़ा सबक आपको सिर्फ विपरीत और कठिन हालात में ही सिखने को मिलेगा.

जब भी निराश हो अपनी ताकत पहचानो की आप क्या कर सकते है ? कमियों को दूर कर आगे बढ़ो सफलता निश्चित है. negativity से बाहर निकलने के लिए true power of belief का ये सबसे बड़ा फंडा है.

6. आपका गलत साबित होना आपके सही होने का पहला स्टेप है

कभी कभी आपका गलत steps लेना आपको कामयाब बना देता है. जब तक आपके मन में कुछ खोने के डर से स्टेप ना लेने का भय होना तब तक आप सफल नहीं हो सकते. अगर असफलता से बाहर निकलना है तो खुद को कुछ खोने के डर से मुक्त कर दे. जब आप ऐसा कर लेंगे तब आपके steps गलत और सही नहीं होंगे बल्कि आपके कामयाबी के पायदान होंगे.

7. आपका खुश रहना आपकी अपनी सोच का नतीजा है

अगर आज आप खुश है तो इसका मतलब ये नहीं है की आपने कुछ ऐसा किया है. आप खुश है क्यों की आपने ऐसा सोचा है. हम जैसा सोचते है वैसे ही बन जाते है ( सोच ख्याली पुलाव वाली भी नहीं होनी चाहिए ) आपकी ख़ुशी आपके जॉब, पैसे या आपके रिश्तेदार की वजह से नहीं आपके अपने खुद की वजह से है. इसलिए हमेशा खुशियों को अपने अन्दर ढूंढे ना की बाहर की वस्तुओ और रिश्तो में.

8. आपके आसपास के लोग कैसे है ?

एक अच्छा दोस्त पाना बेहद चुनौती भरा काम है. अक्सर लोग आपको तब छोड़ कर चले जाते है जब आप विपरीत हालात में होते है. एक अच्छा दोस्त वही होता है जो आपके अन्दर उन quality को भी पहचान ले जो आप खुद नहीं पहचानते. कम दोस्त बनाए लेकिन जिसे भी बनाए आपको समझने वाला हो. आपकी true power of belief and success में आपके आसपास के लोग और दोस्तों का महत्वपूर्ण योगदान होता है इसलिए इसे ignore ना करे.

9. एक perfect ख़ुशी के लिए ड्रामा करना छोड़ दो

आज जिंदगी में बस दिखावा बचा है. किसी भी पार्टी में आप अच्छे कपडे पहनते है इसलिए नहीं की आप अच्छे लगो बल्कि इसलिए की दुसरो को आप अच्छे लगो. फिर चाहे वो आप पर सूट ना करे या फिर आप उसे पहन कर कम्फर्ट फील ही ना कर पाओ.

हमेशा वो करे जिससे आपको ख़ुशी मिले ना की वो जिससे लोगो की नजर में आप खुश लगो. जब दिखावे की जिंदगी छोड़ देंगे तो जिंदगी अपने आप perfect खुशियों वाली बन जाएगी.

10. कार्य यानि कर्म ही सबकुछ है

अगर कोई आपको कह दे की आपको एक महीने बाद करोड़ो की लाटरी लगने वाली है तो क्या आप एक महिना बिना किसी कर्म के बिता सकते है ? ये मान लेना की ऐसा तो होकर ही रहेगा कर्म करना छोड़ देना सबसे गलत है ऐसा करने से हम खुद की strength को कम मानने लगते है.

अगर कुछ पाना है तो कर्म करना पड़ेगा. आपको कितना मिलता है ये मायने नहीं रखता आपने उसे पाने के लिए कितना कर्म किया ये मायने रखता है. इसलिए हमेशा कर्म पर फोकस रहे और अपना बेस्ट करने की कोशिश करे. धीरे धीरे आप negativity से बाहर निकल कर सफलता की ओर बढ़ने लगोगे.

  1. घर बैठे आसानी से self-hypnosis के जरिये personal development की कारगर विधि
  2. लाइफ में अगर नकारात्मक विचारो से परेशान है तो अपनाए इन कारगर tips को
  3. why tratak meditation is best techniques for student एग्जाम की तैयारी करे आसानी से
  4. डायरी लिखने के फायदे जिनसे आपके व्यक्तित्व में होता है मनचाहा बदलाव
  5. क्या आप जानते है First impression is last impression से जुड़े कुछ खास सीक्रेट जो है बेहद खास

true power of belief – final thoughts

विश्वास की शक्ति ही सबकुछ है हम जैसा विश्वास करते है वैसा ही बन जाते है. अगर आप मानते है की आप कर सकते है तो आप कर पाओगे यही होती है true power of belief इसे पहचाने और life की negativity से बाहर निकले. वास्तव में uncommonsense means incredible power of our belief and relationship with success in hindi को अगर आपने समझ लिया तो मुझे नहीं लगता आप कभी life में depress होंगे.

उम्मीद करता हूँ की आपको आज की ये पोस्ट पसंद आई होगी, अगर आप भी अपनी जिंदगी में निराश हो रहे है तो इन बातो को ध्यान में रख कर negativity से बाहर निकल सकते है. पोस्ट पसंद आने पर शेयर और subscribe करना ना भूले.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.