यूनिवर्स से जुड़े टॉप अमेजिंग फैक्ट जो सुनने में जितने में मजेदार है उतने ही खतरनाक

यूनिवर्स से जुड़े टॉप अमेजिंग फैक्ट जो सुनने में जितने में मजेदार है उतने ही खतरनाक

हमारा यूनिवर्स अब तक एक रहस्य है और वैज्ञानिक भी लगातार खोज के बावजूद बहुत कम जानकारी हासिल कर पाए है। आज हम बात करने वाले है यूनिवर्स से जुड़े टॉप ऐसे फैक्ट जो है बिलकुल अमेजिंग। top universe amazing fact ऐसे कुछ फैक्ट लिए हुए है जो यूनिवर्स के बारे में आपको बेहद खास जानकारी देंगे। ये फैक्ट ना सिर्फ सुनने में अमेजिंग में है बल्कि बेहद खास जानकारी लिए हुए है। नेट से लिए गए इन फैक्ट की जानकारी आपको नई सोच देगी।

top universe amazing fact
हम हमारे यूनिवर्स के बारे में कितना जानते है ? अभी तक हम जितना भी जान पाए है यूनिवर्स उससे भी गहरा है और जो जानकारी हमारे हाथ लगी है वो कुछ भी नहीं है। चलिए जानते है top universe amazing fact की जो बेहद मजेदार होने के साथ साथ खतरनाक भी है।

top universe amazing fact in hindi :

हमारे universe से जुड़े amazing fact ऐसी जानकारी लिए हुए है जो जितना जानते है उतनी ही गहरी होती जाती है। हमें लगता है की हम यूनिवर्स को समझने लगे है लेकिन फिर भी universe में ऐसी कई जानकारी हमें मिलती है पीछे की जानकारी के बिलकुल विरोधाभासी साबित होती है। इस ब्रह्माण्ड में दो चीजे समान है पहला हमारा अवचेतन मन और दूसरा ये यूनिवर्स। कुछ लोगो के अनुसार इन दोनों में बहुत कुछ समान है।

1.) हमारा चन्द्रमा :

हर साल चन्द्रमा पृथ्वी से 4 सेंटीमीटर दूर जा रहा है जो सुनने में अभी भले ही ज्यादा मजेदार न लगे लेकिन इसके भविष्य में होने वाले विनाशकारी परिणाम आपके रोंगटे खड़े कर सकते है। हम सभी जानते है की हमारी पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण प्रभाव ही चन्द्रमा को अपनी धुरी पर घूर्णन करते रहने के लिए काफी है।

अब अगर हर साल चन्द्रमा पृथ्वी से दूर जाता है तो पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण कमजोर पड़ जायेगा जिसकी वजह से घूर्णन में स्लो होने की प्रॉब्लम होगी। यही नहीं अगर ऐसा ही चलेगा तो एक दिन ऐसा आएगा जब एक दिन एक महीने के बराबर हो जायेगा और जितने भी समुन्द्र और खाड़ी है अपने स्थान पर लॉक हो जाएंगे। क्यों की चन्द्रमा के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से ही उनमे ज्वार और भाटा उत्पन होता है।

Read also : भारत के टॉप ऐसे अनसुलझे रहस्य जिनका जवाब किसी के पास नहीं है

2.) top universe amazing fact – स्पीड ऑफ़ लाइट :

हवा में उड़ना और प्रकाश की गति से एक जगह से दूसरी जगह घूमना कौन नहीं चाहता वो भी ज्यादा से ज्यादा 299,792,458 मीटर एक सेकंड में। क्या आप जानते है हकीकत इससे थोड़ी सी कम मजेदार लेकिन उससे भी कही ज्यादा घातक साबित हो सकती है।

प्रकाश गति से चलने वाले ऑब्जेक्ट के सम्पर्क में आते ही हाइड्रोजन परमाणु रेडियोधर्मी कणो में बदल जाते है। ये आसानी से किसी भी स्टारशिप को पूरी तरह मिटा सकते है, यही नहीं कुछ ही पलो में इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़ी चीजों को ख़त्म कर सकते है।

3.) ब्लैकहोल :

ब्लैक होल के बारे में आप सभी जानते होंगे हमारे यूनिवर्स की ऐसी क्रिएशन जो अपने आप में सबसे बड़ा रहस्य है। ये उस तारे से बनते है जो ख़त्म होने की कगार पर होता है और इस दौरान इसका घनत्व इतना ज्यादा हो जाता है की ये लाइट को भी अपने अदंर समेट लेते है। एक ब्लैकहोल से लाइट भी पार नहीं जा सकती है।

अगर आप ब्लैक होल के बारे में बेसिक जानते है तो में आपको बता दू की इनका गुरुत्वाकर्षण इतना ज्यादा होता है की एक छोटा सा भी ब्लैक होल एक प्लेनेट को उसकी ऑर्बिट यानि घूर्णन कक्ष से बाहर फेंक सकता है और सूर्य के भी छोटे छोटे टुकड़े कर सकता है। एक बड़ी गैलेक्सी भी इस ब्लैक होल के सामने कुछ नहीं क्यों की ये उसे भी कई मिलियन मील दुरी से प्रभावित कर सकता है।

4.) top universe amazing fact – जीरो ग्रेविटी :

हवा में लहराते पक्षियों के पंखो को देखकर आपके मन में भी ऐसा विचार आया होगा काश हम भी इनकी तरह हवा में लहराते सकते। कुछ चाइनीज़ मूवी में हीरो को हवा में लहराते हुए हम देखते है ये ऐसी अवस्था है जिसे माइक्रो-ग्रेविटी भी कह सकते है। जीरो ग्रेविटी एक ऐसी अवस्था है जिसमे ऑब्जेक्ट मुक्त रूप से गिर रहा होता है और उसका वजन बिलकुल हल्का एक पंख की तरह होता है।

मुक्त रूप से हवा में एक एस्ट्रोनॉट की तरह घूमना आपको अच्छा लग सकता है लेकिन ज्यादा देर तक इस अवस्था में रहने से मेन्टल और फिजिकल रूप से आपको नुकसान हो सकता है। शायद यही वजह होगी की हम सभी ग्रेविटी में बंधे हुए है।

read : तत्वदर्शी रामपाल महाराज की सच्चाई क्या वाकई वो ईश्वर से बढ़कर है ?

5.) एलियन लाइफ :

क्या आप भी मानते है की एलियन का अस्तित्व है ? क्यों की अब तक की खोज ने ये दावा किया है की धरती के अलावा भी जीवन संभव है। लेकिन ऐसा कोई सबूत भी नहीं मिला है जो जीवन की सम्भावना के दावे को सच साबित कर सके। अब सोचने वाली बात ये है की अंतरिक्ष में एलियन है या नहीं और अगर है तो उनके जीवन की सम्भावना किस तरह के पैरामीटर पर निर्भर है।

6.) टाइम ट्रैवेलिंग – समय का सफर :

क्या आप जानते है समय का सफर कैसा होता है। अंतरिक्ष और धरती पर ऐसी कई घटनाए हो चुकी है जो टाइम ट्रेवल यानि अंतराल की यात्रा का दावा करती है। 1969 में अपोलो 11 चंद्र मॉडल पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह यानि चांद्रमा पर लैंड हुआ। तब से हमने अंतरिक्ष में ट्रेवल की तकनीक में काफी सुधार किया है। आज हम इस बात का अंदाजा लगा सकते है चंद्र तक सैटेलाइट कब तक पहुँच सकता है और कब ये एक ग्रह से दूसरे प्लेनेट का सफर तय कर सकता है।

समय की यात्रा यानि अंतराल की यात्रा का दावा करने वाले ज्यादातर लोग ये मानते है की ये बहुत तेजी से घूमने वाले एक फाॅर्स फील्ड में होता है जहा हम कुछ भी महसूस नहीं कर पाते है। धरती पर ऐसी कई घटना घट चुकी है जिसे टाइम ट्रेवल से जोड़ा जाता है। उदहारण के लिए 1960 के दशक में एक हवाई जहाज जो गायब हो गया था 30 साल बाद वैसी ही हालत में मिला।

7.) उच्च-तम स्तर का तापमान :

क्या आप जाने है की गैलेक्सी के एक छोर से दूर छोर पर तापमान किस तरह का हो सकता है। एक तरफ जहा तापमान 50 मिलियन डिग्री तक पहुँच जाता है जो एक आणविक विस्फोट से 5 गुना ज्यादा है वही दूसरी और आप ऐसी स्थिति में भी जा सकते है जहा -270 डिग्री तक हो सकता है।

Read : क्या आप जानते है दुसरो के मन की आवाज कैसे महसूस करे जानिए खास सीक्रेट्स

8.) डार्क मैटर – top universe amazing fact :

हमारा यूनिवर्स बहुत बड़ी जगह में फैला हुआ है ऐसा अगर आप मानते है तो आप अभी भी गलत क्यों की अभी तक हम सिर्फ 5% यूनिवर्स को जानते है बाकि बचा 95% यूनिवर्स का भाग डार्क मैटर कहलाता है। यूनिवर्स का लगभग एक चौथाई हिस्सा इससे बना है। ये अभी तक अनजाना रहस्य है लेकिन यूनिवर्स के बढ़ने में इसका बहुत बड़ा योगदान है। top universe amazing fact में से एक ये सबसे ज्यादा mysterious fact है.

9.) सूरज का बढ़ता रहना :

हमारे धरती के लिए ऊर्जा के सबसे बड़े स्त्रोत के रूप में सूर्य हमेशा प्रकाशित रहने के लिए अपने अंदर की हाइड्रोजन और हीलियम के फ्यूज़न का इस्तेमाल करता है। हीलियम और हाइड्रोजन का ये फ्यूज़न सूर्य के लगातर प्रकशित होने की वजह से है लेकिन अब ये धीरे धीरे ख़त्म हो रहा है। हाइड्रोजन की लगातार आ रही कमी सूर्य के तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी कर रही है जिसकी वजह से आने वाले करोडो साल बाद सूर्य का तापमान इस स्तर तक पहुंच जायेगा की सबकुछ भाप बन जायेगा।

आने वाले करोड़ो सालो बाद सूर्य का तापमान जब अपने मैक्सिमम स्तर पर होगा धरती का पानी भाप बन उड़ जायेगा, सबकुछ इतना गर्म हो जायेगा की जीवन की सम्भावना ख़त्म हो जाएगी। एक टाइम बाद जब सूर्य का ईंधन बिलकुल ख़त्म हो जायेगा ये एक लाल रंग के दानव का रूप ले लेगा क्यों की तब ये फटने की कगार पर आ जायेगा। इस समय इसका गुरुत्वाकर्षण इतना बढ़ जाएगा की सभी ग्रह अपनी कक्षा से निकल कार इसके अंदर समा जायेंगे।

Must read : मस्तिष्क की अनंत क्षमता और आपके सुपरमैन बनने की हकीकत part-1

10.) इलेक्ट्रो-मेग्नेटिक वाइब्रेशन :

आप स्पेस में कुछ भी बोलोगे तो वो आपको सुनाई नहीं देगा क्यों की इसकी वजह वैक्यूम है लेकिन क्या आप वाकई ये सोचते है की इसमें ध्वनि गति नहीं करती है ? इलेक्ट्रो-मेग्नेटिक वाइब्रेशन के रूप में ये साउंड वेव एक जगह से दूसरी जगह गति करती है। नाशा ने भी इन वेव वाइब्रेशन को जब डिकोड किया तो उन्हें कुछ sci -fi जैसी आवाज सुनाई दी।

11.) स्पेस में छोटी सी मिस्टेक ले सकती है आपकी जान :

स्पेस एक ऐसी जगह है जहा गलती के लिए कोई माफ़ी नहीं एक छोटी सी चूक आपको ख़त्म कर सकती है। 1970 के दशक में जाने वाले स्पेस ट्रैवलर में से 30% की मौत हुई है। आज फिर भी स्पेस में ट्रेवल करना आसान हुआ है लेकिन छोटी सी चूक आप पर फिर भी भारी पड़ेगी।

दोस्तों ये थे top universe amazing fact जो सुनने में जितने मजेदार है हकीकत में उतने ही खतरनाक भी। उम्मीद करते है आपको पसंद आयी होगी। अगर आपके पास किसी भी तरह के सुझाव है तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताये।

इन पोस्ट को भी पढना ना भूले

  1. सुलेमानी काले हकिक की माला से जुड़े ये फायदे आपको जरुर जानने चाहिए – साधना सिद्धि विशेष
  2. क्या आप भी मानते है की बिल्ली वास्तव में अपशकुन और मनहूसियत का प्रतिक है – hidden secret
  3. बरमूडा ट्रायंगल पर हर चीज के गायब होने और दूसरी दुनिया के आयाम होने के सबूत
  4. सेक्स से जुड़े आश्चर्यजनक तथ्य
  5. हमारे आसपास के ये top 75 तथ्य जो है बेहद रोचक दिलचस्प और mind blowing है

Credit : inetrnet, web-article

Never miss an update subscribe us

* indicates required

2 thoughts on “यूनिवर्स से जुड़े टॉप अमेजिंग फैक्ट जो सुनने में जितने में मजेदार है उतने ही खतरनाक”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.