इन Top 5 cursed object के बारे में जानने के बाद आप कभी अनजानी और पुरानी चीजो का शौक छोड़ देंगे

3

क्या आप श्राप में believe करते है ? कुछ चीजे हमारे लिए लकी होती है. वो हमारी लाइफ में खुशिया ही खुशिया लाती है लेकिन, क्या सभी चीजे जो पुरानी होती है हमारे लिए लकी होती है ? विश्वभर में ऐसे कई Top 5 cursed object है जो लोगो की लाइफ में सिर्फ बर्बादी लाते है. Identifying cursed objects in the home हमारे लिए बेहद जरुरी है क्यों की ये हमें mentally disturb और victim बना सकते है. ऐसे कई cursed object in mythology है जो आज भी हमारे आसपास ही है. आइये जानते है Top 5 cursed object in Hindi के बारे में और ज्यादा detail से.

Top 5 cursed object

माना जाता है की पुराने समय में ऐसी चीजे जिन पर आसानी से लोगो द्वारा भरोसा किया जा सके उन पर black magic expert तंत्र विद्या के जरिये शैतानी शक्ति को जोड़ देते थे. दिखने में ये dolls या कोई और ऑब्जेक्ट सामान्य लगता है लेकिन जैसे ही हम इनके आसपास से गुजरते है हमें बहती ही बुरी तरह की supernatural powers experience होने लगता है.

Top 5 cursed object Hindi

पुराने ज़माने में कुछ लोग जिन्हें परेशान किया जाता था या फिर मजबूर किया जाता था दुसरो को श्राप दे देते थे. आज के ज़माने में जहाँ पर विज्ञान तरक्की कर रहा है, हम आज भी ऐसी supernatural powers को अपने आसपास महसूस कर सकते है.

दिनभर घूमते रहने वाले लोगो को कही न कही पड़ी हुई कुछ चीजे मिल जाती है जो काफी पुरानी होती है. आज के समय में वैसे भी जो चीज जितनी पुरानी होती है उसकी कीमत उतनी ही ज्यादा मिलती है. इसी चक्कर में हम अनजाने में ही ऐसी चीजे अपने साथ ले आते है जो किसी तरह के supernatural powers से जुड़ी होती है.

ये चीजे हमारे लिए लकी भी हो सकती है और unlucky भी. निर्भर करता है की इनके साथ जुड़ी पॉवर कौनसी है. अगर आप भी पुरानी चीजो के शौक़ीन है तो संभल जाइए क्यों की इसकी वजह से आपकी लाइफ में कुछ भी हो सकता है.

चलिए बात करते है ऐसे Top 5 cursed object के बारे में जो आज भी अपने श्राप के कारण आज भी लोगो में दहशत फैलाने में top पर है.

The shadow doll

the shadow doll

ये एक ऐसी डॉल है जिसे शायद वूडू के उदेश्य से बनाया गया होगा. समय के साथ इसमें शैतानी शक्तियों ने अपना घर बना लिया. The shadow doll इंसानी बाल और हड्डी से बनी हुई डॉल थी जिसे काले कपड़े पहनाये गए. देखने में ये डॉल जितनी भयानक लगती है वास्तव में भी ये उतनी ही haunted है.

कहा जाता है की Top 5 cursed object में से एक ये डॉल किसी भी इन्सान के सपनो के साथ छेड़छाड़ कर सकती है. समय के साथ ये डॉल एक स्टोर में रखी गई. जिस दिन ये डॉल वहां रखी गई उसी रात वहां सोने वाले लोगो को बुरे सपने आने शुरू हो गए. यही नहीं उन लोगो को वहां पर कुछ बहुत बुरी supernatural powers महसूस होने लगी थी.

इस डॉल को बहुत ही बुरी तरह सजाया गया था. सर पर बालो के अलावा किसी पक्षी के पंख और कभी न बंद होने वाली चीख की तरह खुला मुह इसे बहुत ज्यादा भयावह बना देता है. इसकी आंखे जैसे सामने वाले को घूरती हो.

इस डॉल को भयानक और श्रापित होने के बावजूद इसे Annabelle की तरह बंद करके नहीं रखा गया है बल्कि खुले में आप इसे देख सकते है.

Top 5 cursed object – the conjuring mirror

the conjurng mirror

5 foot लम्बी mirror. स्टीवन ने कई आत्माओ को बुलाया था. Pennsylvania के थे और काला जादू में माहिर थे. इस दर्पण को एक gateway बना दिया और आत्माओ को बुलाकर इन्हें अपने दुश्मनों पर छोड़ देते थे. एक प्रक्रिया के दौरान हुई गलती से आत्माओ ने उसी पर हमला बोल दिया.

इसके बाद से स्टीवन को अपने घर में paranormal activity महसूस होने लगी. कैथोलिक चर्च से मदद मांगने पर Lorraine and Ed Warren को स्टीवन के घर भेज दिया गया. वहां जैसे ही दोनों paranormal investigator पहुंचे paranormal activity असामान्य रूप से बढती चली गई. मानो ये आत्माए अब अपनी दुनिया में जाने को तैयार नहीं थी.

Lorraine and Ed Warren ने दोबारा उसी प्रक्रिया को किया जो स्टीवन करता आ रहा था लेकिन इस बार उन्होंने इसे वापस असर को मोड़ते हुए किया जिसकी वजह से आत्माए वापस अपनी दुनिया में इसी mirror के जरिये चली गई.

The African fertility dolls one of Top 5 cursed object

अफ्रीका में पुराने समय में एक लेडी डॉक्टर रहती थी. वो वूडू की कला में माहिर थी जिसका प्रयोग वो बीमार लोगो को ठीक करने में किया करती थी. इस प्रक्रिया में वो डॉल बनाती थी और उसके जरिये लोगो की बीमारी को उन डॉल में डाल देती थी.

एक दिन डॉक्टर के घर से वो सभी dolls चोरी हो जाती है. चोरी इन dolls को ऊँचे दामो पर बेचने के उदेश्य से की जाती है. ये dolls भयानक तो दिखती थी लेकिन handmade थी जिसकी वजह से ये अलग प्रभाव लोगो पर छोडती थी.

चोर ने चोरी तो कर ली लेकिन यही से उसकी जिंदगी में बुरा टाइम शुरू हो गया. जिस दिन उस चोर ने लोगो को वो dolls बेचीं उसके अगले दिन ही वो मरा हुआ पाया गया. जिन जिन लोगो ने वो dolls खरीदी थी वो भी लम्बे समय तक paralysis के शिकार बने रहे और अंत में रहस्यमयी तरीके से मरे हुए पाए.

The death doll

Top 5 cursed object में सबसे डरावनी ये दो गुडियों का set है. और इन्हें इंसानी बाल या हड्डी के जरिये बनाया गया था. जो इन्हें बनाते थे वो काले जादू में माहिर होते थे. इनका इस्तेमाल लोगो को बीमार करने या मारने में किया जाता था. विक्टिम के शरीर से जुड़ी चीज जैसे बाल या नाख़ून लेकर इसे बनाया जाता था और बाद में उन्हें उसके घर के सामने पेड़ पर टांग देते थे.

जब तक वो डॉल वहा टंगी हुई रहती थी विक्टिम बीमार होता जाता था. इन्हें छूने से लोग बीमार पड़ जाते है.

The Annabelle doll

The hand resist him paintingये डॉल अपने जगह से दूसरी जगह पहुँच जाती थी. warning with positively don’t try to open’, Annabelle – Annabelle – a Raggedy Ann doll – के संकेत के पीछे प्रदर्शित की गई, जो वर्तमान में Connecticut के occult museum में प्रदर्शन के दौरान एक glass box में रखी गई  है, जिसे world-famous psychic investigators and demonologist Ed and Lorraine Warren ने चलाया था.

क्या एनाबेले वहाँ एक जगह के लायक है? Top 5 cursed object में इसका जिक्र सबसे ज्यादा सुनने को मिलता है क्यों की ये possessed by a demon है.

यह cursed doll 1970 में एक माँ ने अपनी बेटी, एक छात्रा, जो एक रूममेट के साथ रहती थी, के लिए एक hobby store से खरीदी थी. खिलौने को घर ले जाने के बाद, दोनों लड़कियों ने जल्दी से ध्यान दिया कि यह अपने आप ही अपनी position बदलती रहती है.

कुछ ही दिनों में इस तरह की हरकते बहुत ज्यादा बढ़ने लग गई. दोनों लड़कियां उस डॉल को जहाँ रखती थी वो उन्हें वहां नहीं मिलती थी. पहले अपनी position बदलना बाद में कमरे बदलने में शुरू हो गया. अब तो दोनों लडकियां बहुत ज्यादा परेशान और आतंकित रहने लग गई थी.

आत्मा का लडकियों के दिमाग से खेलना

डर के मारे, लड़कियों ने मदद के लिए एक माध्यम ( आत्माओ से बात करने वाला ) से बात की. उन्हें पता चला कि एनाबेले नाम की 7 वर्षीय लड़की की आत्मा खिलौने के अंदर फंस गई थी. भावना के लिए करुणा महसूस करते हुए, रूममेट्स ने गुड़िया को रहने की अनुमति दी.

लेकिन उन्हें जल्द ही पता चला कि ये डॉल Top 5 cursed object  में से एक है जो की उन्हें धोखा दे रही थी, और ऐसा नहीं लग रहा था.

उन दो लडकियों में से एक का दोस्त भी वहां आता है लेकिन वो डॉल उस पर हमला कर उसे मार देती है. उन्होंने एक पादरी की सलाह मांगी, जिसने एड और लोरेन वॉरेन से संपर्क किया.

एक जांच के बाद, उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि एक अमानवीय भावना ने गुड़िया को खुद को एक मानव मेजबान के साथ रखने के इरादे से जोड़ा था. इसने लड़कियों को यह सोचने के लिए माध्यम में हेरफेर कर दिया कि आत्मा एक हानिरहित बच्चा है,

इसी तरह वो डॉल ( उसमे रहने वाली आत्मा ) उन दोनों लडकियों के कमजोर होने तक इस बात का फायदा उठती है.

अपार्टमेंट को एक पुजारी द्वारा निर्वासित किया गया था, और वॉरेंस ने गुड़िया को उनके साथ छोड़ दिया जब वे चले गए – अतिरिक्त सावधानी से ड्राइविंग करते हुए वे चले गए, क्योंकि उनकी कार बेवजह घूम गई और अपने पूरे घर में रुक गई.

Top 5 cursed object – The hand resist him

The hand resist him painting

ये एक पेंटिंग थी. दशकों से लोगों को आतंकित करते हुए, आमने-सामने और इंटरनेट पर, यह most horrible painting – 1972 में कलाकार बिल स्टोनहैम द्वारा बनाई गई – 2000 में online auction site eBay पर पोस्ट की गई थी, जिसमें दावा किया गया था कि इसे cursed किया गया था.

एक जीवन-आकार की गुड़िया और एक सख्त दिखने वाला लड़का दर्शाते हुए, एक द्वार के सामने खड़ा था, जिसके पीछे हाथ मिलाए हुए बच्चे बच्चों की ओर पहुँचे, पेंटिंग की supernatural powers की अफवाह जल्द ही पूरे internet पर फैल गई.

eBay पर गुमनाम विक्रेता ने चेतावनी दी कि रात में पेंटिंग में आंकड़े बदल गए, एक दूसरे से लड़ते हुए और यहां तक ​​कि घर में पेंटिंग से बाहर आते हुए – गुड़िया के साथ कैनवास पर भी जीवन आ गया और लड़के के सिर पर बंदूक रख दी.

विक्रेता में ऐसे चित्र शामिल थे, जो स्पष्ट रूप से साबित करते थे कि आंकड़े स्थानांतरित हो गए हैं. इस विज्ञापन में यह चेतावनी भी शामिल है, ‘अगर आप sensitive with stress and psychic problem हैं, तो इस पेंटिंग पर बोली न लगाएं, अगर आपका दिल कमजोर है तो इस पेंटिंग की वजह से आपकी जान जा सकती है.

पेंटिंग देखने वाले लोगों ने बेहोश होने, गंभीर रूप से बीमार होने या चिल्लाने वाले बच्चों, छवि से डरने की सूचना दी.

Top 5 cursed object – wedding dress

एक संग्रहालय में रखी गई ये पोशाक एक खास दिन अपने आप अपनी जगह से डांस करने लगती है. आज तक इसका रहस्य सभी के डरावना बना हुआ है. हालाँकि ये ड्रेस शापित है लेकिन इसके पीछे की कहानी बड़ी इमोशनल है.

frock जो की अन्ना बेकर बेटी थी, एक अमीर परिवार की एक उत्साही लड़की थी, जिसे 1849 में, एक गरीब लौह श्रमिक से प्यार हो गया था. उसके पिता को ये कभी मंजूर नहीं था की उसकी बेटी किसी गरीब से शादी करे और उनकी इज्जत ख़राब हो. यही वजह रही की उसके पिता ने उसकी शादी iron-smith के साथ करने से साफ मना कर दिया.

फ्रॉक के पिता ने उसके प्यार को किसी केस में जेल में डलवा दिया जहाँ पर उसे मरवा दिया गया. इस बात से फ्रॉक अन्दर तक टूट गई और उसने अकेले रहना शुरू कर दिया. उसकी जिंदगी सिर्फ उसके प्यार के लिए थी. उसने अपनी शादी के लिए एक ड्रेस भी बनवाई थी लेकिन उसे पहनने की नौबत ही नहीं आई.

frock की मौत 1914 में हुई. उसके साथ ही उसकी wedding dress के साथ paranormal activity होना शुरू हो गई. लोगो की माने तो वो अपने प्रेमी के साथ आज भी शादी करने की इच्छा रखती है और उसी की याद में एक खाद दिन पर उसकी ड्रेस के जरिये वो आज भी हमारी दुनिया में आती है और डांस करती है.

Robert the doll

robert the doll

Top 5 cursed object में सबसे भयानक गुडियों में से एक Robert नाम की ये doll key west में रहने वाले एक व्यक्ति के नौकर ने बनाई थी. उस नौकर के परिवार के साथ उसका मालिक अच्छा व्यव्हार नहीं करता था जिसकी वजह से वो गरीब परिवार अपने मालिक को पंसद नहीं करता था.

उस नौकर का पूरा परिवार black magic की practice लम्बे समय से करता आ रहा था. उन्होंने एक ऐसी डॉल बनाई जो एक नाविक जैसी लगती थी और अपने मालिक के बेटे को गिफ्ट कर दी. मालिक के बेटे रोबर्ट ने इस डॉल को अपने साथ रखना शुरू कर दिया.

वो इसे खाने की टेबल पर अपने साथ रखता और खाना खिलाता, इतना ही नहीं वो इसके साथ लम्बे time तक बाते भी करता था.

जब रोबर्ट बड़ा हो गया तो उस डॉल को घर के एक कोने में रख दिया. वो गुड़ियाँ वहां पर रोबर्ट की मौत होने तक पड़ी रही लेकिन, paranormal activity तो अब होना शुरू हुई थी.

घर में काम करने वाले लोगो ने दावा किया की वो गुडिया उन्हें चलते हुए महसूस होती है. यही नहीं वहां जाने वाले लोगो ने उसे बात करते हुए भी सुना है.

ये शापित गुड़ियाँ अब Fort East Martello Museum में रखी हुई है जहाँ पर photo लेने से पहले लोगो को इससे permission लेनी पड़ती है. ऐसा न करने वाले लोग उसकी photo ही नहीं ले पाते है और अगर खींचने की कोशिश करते है तो उन्हें अजीब सा महसूस होने लगता है.

इसी वजह से वहां पर ढेरो माफ़ी के नोट्स उस डॉल के पास रखे हुए मिलते है.

Busby’s Stoop Chair

क्या कोई कुर्सी भी प्रेत बाधित हो सकती है ? इस समय ये कुर्सी Thirsk Museum, North Yorkshire की छत से लटकी हुई देखी जा सकती है. ऐसा माना जाता है की 1702 में एक शराबी ने जो की एक क्रूर व्यक्ति था बार की एक कुर्सी पर ही बैठता था.

अगर कोई और उस कुर्सी पर बैठने की कशिश भी करता है तो Thomas busby गुस्से में भर कर उस व्यक्ति को उससे हटा देता था.

एक बार उसके Father in law ने उस कुर्सी पर बैठने की कोशिश की तो थॉमस ने उसकी हत्या कर दी. इस वजह से उसे मौत की सजा मिली. जाते जाते उसने कहा की जो भी इस कुर्सी पर बैठे की कोशिश करेगा वो उसे मार देगा. समय के साथ ये कुर्सी Top 5 cursed object में से एक बन गई.

Wartime बॉम्बर पायलटों ने महसूस किया कि कुर्सी पर बैठना अशुभ था क्योंकि बहुत से एयरमैन जो ऐसा कर चुके थे वे कभी युद्ध से नहीं लौटे थे. और, 1970 के दशक में उन लोगो के साथ बहुत सी बुरी घटनाए घटने लगी जो 1978 में कुछ दिन पहले या घंटों पहले कुर्सी पर बैठे थे.

जमींदार ने पूछा कि इसे हटा दिया जाए और लटका दिया जाए जहां कोई भी इस पर नहीं बैठ सकता है. तब से लेकर आज तक ऐसी कोई बुरी घटना सुनने को नहीं मिली. ट्रैफिक दुर्घटनाएं, एक फांसी और एक निर्माण दुर्घटना सभी को इसके अभिशाप के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है.

साथ ही युद्धकालीन सैनिकों की मौत भी. कुछ का मानना ​​है कि इससे जुड़ी paranormal activity 60 से अधिक है.

The Anguished Man

इसे यू ही Top 5 cursed object में शामिल नहीं किया गया है. ये एक ऐसी है जिसे एक व्यक्ति ने रंग और अपने खून से बनाया था. Sean Robinson’s grandmother ने दावा किया की ये एक शैतानी कलाकृति है. उन्होंने इसे घर के एक कोने में लगभग 25 सालो तक रखा और जब इसे बाहर निकाला तो लोगो ने काफी सारी supernatural powers को महसूस किया.

उनके अनुसार इस पेंटिंग में उन्हें एक अनजानी छाया और चींखने चिल्लाने की आवाजे सुनाई देती है. एक दुसरे अनुभव के अनुसार उन्होंने एक विडियो YouTube पर शेयर किया जिसमे उन्होंने बताया की कैसे उस पेंटिंग वाले कमरे में paranormal activity को महसूस किया जा रहा था.

Top 5 cursed object – final word

विश्वभर से एकत्रित किये गए इन haunted object को आज भी श्रापित माना जाता है. जिन लोगो ने भी इसके आसपास खुद को पाया या इन objects से जुड़े उन्होंने खुद को उसी समय के बाद बहुत बड़ी मुसीबत में पाया. श्राप जैसी चीजे आज भी अस्तित्व में है और ये कैसे काम करती है ये लोगो की समझ से परे है.

कुछ लोगो के अनुसार emotional होकर हम किसी object को अपने लिए खास बना देते है, मरने के बाद हमारी आत्मा को उसे छोड़ना मुश्किल हो जाता है. शायद यही वजह है की मरने के बाद खास चीजो को मरने वाले के साथ ही या तो दफना दिया जाता है या फिर वही छोड़ दिया जाता है.

जिन Top 5 cursed object का यहाँ जिक्र किया गया है वो सभी इसी का हिस्सा है जिन पर वक़्त के साथ बुरी आत्माओ ने कब्ज़ा कर लिया और आज भी वो उसके साथ ही जुड़ी हुई है.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.