लाइफ में अगर नकारात्मक विचारो से परेशान है तो अपनाए इन कारगर tips को

4

क्या आप जानना चाहते है की how to release top 3 negative emotion from our body ? कुछ लोग मानते है की दिल के दर्द को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका crying यानि रोना है. हम बचपन में ऐसा ही करते थे. आज की पोस्ट releasing stuck emotion पर है यानि हमारे अन्दर के अनचाहे और परेशान करने वाले विचार और negative emotion को रिलीज़ कैसे करे. how to control negative thought in mind से पहले आपका ये जानना जरुरी है की ये emotion / thoughts किस type का है. negative सोच यानि thinking का इलाज कैसे करे. आइये जानते है negative thoughts, emotion and things in life and their solution in hindi.

top 3 negative emotion

negative emotion हमारे अन्दर पनपने वाली वो भावनाए है जो कही ना कही हमारे कमजोर पड़ने की वजह से बनती है. जब हम कुछ मौको पर खुद को अच्छा साबित नहीं कर पाते है तो उस वक़्त हमारे अन्दर उस पल से जुड़ी reaction बनती है जो हमें ये बताती है की हम उस मौके पर फैल हो गए उसकी वजह क्या रही है. अगर ऐसा फिर से होता है तो हमारे अन्दर उस एक्शन से जुड़ा negative emotion और strong हो जाता है जिसकी वजह से हम उस एक्शन से दूर भागने लगते है.

हमारी लाइफ से जुड़े top 3 negative emotion

लाइफ के आधार पर negative emotion को 3 प्रकार से देखा जा सकता है इसमें अलग अलग मौके पर पैदा हुआ नकारात्मक भाव हमारे अन्दर देखा जा सकता है. इसमें सबसे पहला है लाइफ में महसूस करना, दूसरा बीती जिंदगी से बना और तीसरा है हमारे अन्दर ग्रहण की गयी यादे. आइये जानते है इन्हें और भी ज्यादा विस्तार से.

1.)  लाइफ में महसूस करना

सबसे common example की बात करते है. एक class में 40 बच्चे है और ज्यादातर किसी सब्जेक्ट में कमजोर होते है. जब टीचर कुछ पूछते है तो कई मौको पर ऐसा होता है की हमें उत्तर पता होता है लेकिन दुसरे लड़के मजाक बना देंगे ये सोच कर हम नहीं बता पाते है. बाद में पता चलता है की उत्तर तो सही था लेकिन हमारे अन्दर ही उसे लेकर negative emotion था जो हमें response देने से रोक रहा था.

इसकी एक वजह ये रहती है की हम खुद और दुसरो के बारे में पहले से ही अलग धारणा बना लेते है. ऐसा उन लोगो के साथ ज्यादा होता है जो सोचते बहुत ज्यादा है या फिर अनावश्यक विचारो से घीरे रहते है. इसलिए अगर आप भी जरुरत से ज्यादा किसी बात से परेशान होते है या सोचते रहते है तो सावधान हो जाइये क्यों की आप इस negative emotion को अपने अन्दर पाल रहे है.

2.)  top 3 negative emotion में से एक बीती जिन्दगी का दर्द

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है की आप पहली बार कुछ सीख रहे होते है और आप फैल हो जाते है या फिर आपको चोट लग जाती है, फिर आप उस काम को करना ही नहीं चाहते क्यों की आपका मन नहीं मानता. मान लीजिये आप पहली बार साइकिल सीख रहे है और ऐसा करने के दौरान आप गिर जाते है. काफी टाइम बाद आप लाख कोशिश करते है लेकिन साइकिल सिखने की प्रेरणा आप में बनती नहीं है.

इसकी वजह है अन्दर से हार मान लेना जो एक बार फैल हो गया वो कभी उसमे सफल नहीं हो सकता. ये धारणा top 3 negative emotion में सबसे खतरनाक है और ज्यादातर लोग इससे परेशान रहते है. ये ऐसा emotion है जो काफी मुश्किलों के बाद ही दूर किया जाता है. मुझे अच्छे से याद है जब में घर से दूर रहता था. मेरे दोनों भाई साइकिल चलाना सीख चुके थे लेकिन मेने कभी सिखने की कोशिश नहीं की क्यों की जब भाई ने साइकिल चलाई थी उसे चोट लग गयी थी.

ये बात अन्दर तक घर कर गयी और में हमेशा साइकिल से दूर भागने लगा. वक़्त बदला और साइकिल की जगह बाइक आ गयी लेकिन मेरा कभी मन नहीं किया की में बाइक सीख लू. ये सब negative emotion की वजह से था.

3.)  बड़ो से ग्रहण की गयी यादे

बचपन में जब हम काफी छोटे और मन के कच्चे होते थे कोई भी आसानी से हमें कुछ भी सीखा सकता था. आपको याद तो होगा ही जब बदमाशी करते थे तो बड़े कहते थे की वहा भूत है, चुड़ैल है और वो ऐसा करने से तुम्हे खा जाएगी. या फिर दूध ना पीने पर बिल्ली आ जाएगी और दूध पी जाएगी. ऐसी ही कई बाते जिनमे घर वाले हमारे अन्दर किसी चीज को लेकर negative emotion भर देते थे.

उन्हें ऐसा लगता था की ऐसा करना करने से हम उनके कण्ट्रोल में रहेंगे लेकिन कौन जानता था की उनका ऐसा करना हमारे अन्दर की हिम्मत ख़त्म कर देता था. इसका असर सिर्फ बचपन ही नहीं बड़े होने पर भी बना रहता था, तब तक जब तक की हम उस डर से खुद सामना ना कर लेते थे.

how to release top 3 negative emotion in Hindi

negative emotion यानि किसी को लेकर पहले से ही एक नकारात्मक भाव बना लेना और फिर उसे लेकर परेशान रहना ऐसा कोई नहीं चाहेगा. सभी चाहते है की वो किसी negative thinking में फंस कर अवसर को ना खो दे. इसलिए इन top 3 negative emotion से छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐसी तकनीक के बारे में बात करते है जो काफी कारगर है.

1.)  आँखों की गतिविधि के द्वारा negative emotion दूर करना

एक temporary but effective technique की बात करे तो आपने देखा होगा जब हम किसी चीज को लेकर हद से ज्यादा परेशान हो जाते है या सोचते रहते है तो कुछ देर बाद अचानक हम अपनी आँखों को फ़ैलाने और सिकुड़ने लगते है, पलके ऊपर निचे करना यू ही फालतू की activity नहीं होती है.

दरअसल जब हम ऐसा करते है तब हम विचारो से बाहर आ जाते है और हकीकत से रूबरू होते है. ये सबसे ज्यादा काम में आने वाला तरीका है जो हर मनोवैज्ञानिक द्वारा भी इस्तेमाल किया जाता है. आप खुद इसे अनजाने में करते है और आपको पता भी नहीं होता है की ये आपकी कितनी मदद करता है.

जब हम किसी ऑब्जेक्ट, न्यूज़ पेपर, टीवी या किताब में ज्यादा देर एकटक देखते है तो हम reality और imagination में फर्क करना भूल जाते है. ऐसी स्थिति कुछ देर के लिए बन जाती है जिसमे हमारा दिमाग काम करना बंद कर देता है. कुछ लोगो को ये नींद जैसा लगता है और फिर जब वो अलसाए से आँखों को फैलाते और सिकुड़ते है तो वापस reality में आ जाते है. अगर आप negative person के साथ deal करना सीखना चाहते है ये जरुर पढ़े.

2.)  Hypnotic regression

कई psychologist आपको एक समोहित करने वाली डिस्क के सामने बिठा देते है और जिस चीज को लेकर आप सबसे ज्यादा परेशान रहते है उसे बाहर निकाल देते है. ये सब process आपके emotion को बाहर निकाल कर उन पर सही solution और तर्क द्वारा उन्हें दूर करने से जुड़ी है. आपको लगता है की इसका इलाज हो चूका है और आप उस चीज से डरना या दूर भागना बंद कर देते है. इसे past life regression कहते है जिसके बारे में हम पहले ही बात कर चुके है.

देखा जाए तो negative emotion को trigger condition के साथ ही किया जा सकता है. आपके साथ फिर से वो घटना घटे जो आपको काफी परेशान करती है लेकिन उसका परिणाम बदल दिया जाए तो आपको लगने लगता है की वास्तव में हर बार ऐसा नहीं होता है और आप उस emotion से बाहर निकल जाते है जो आपको आगे बढ़ने से रोक रहा था. top 3 negative emotion को दूर करने के सबसे best तरीके में से एक यही माना गया है.

3.) Reiki a divine process to heal top 3 negative emotion

reiki भी उन process में से एक है जो healing करती है. negative emotion हमारे अंदर एक नकारात्मक उर्जा का निर्माण करते है क्यों की हमारी उर्जा विचारो से बनती है. reiki में energy healing के जरिये इन negative emotion यानी भावनाओं को दूर किया जाता है.

कभी गौर किया है हम reiki expert के पास क्यों जाते है ? जब हमारे विचारो में नकारात्मकता बढ़ने लगे तो समझ जाना चाहिए की हमारे अन्दर negative emotion की energy बन रही है. इस energy को reiki द्वारा दूर कर दिया जाता है जिसकी वजह से शरीर में positive energy ब्लाक में flow करना शुरू कर देती है और हमें खुद में उत्साह और नयी उर्जा का संचार महसूस होने लगता है.

4.)  most popular negative emotion healing process – meditation

ध्यान द्वारा भी healing की process को fast किया जा सकता है. जब हम मैडिटेशन करते है तो हमारे अन्दर दबे हुए ऐसे विचार बाहर निकलना शुरू हो जाते है जो वास्तव में हमें आगे बढ़ने से रोकते है ये top 3 negative emotion से कोई भी एक हो सकते है. इन्हें बाहर निकालने और दूर करने की process मैडिटेशन द्वारा बी संभव है.

ध्यान करते समय जब हम अनचाहे विचारो से परेशान हो जाते है जो की वास्तव मे negative emotion होते है, इन्हें रोकने या दबाने की कोशिश ना करे इन्हें आने दे. कुछ समय बाद आप पाएंगे की negative emotion और अनचाहे विचार ख़त्म हो चुके है और शुन्यता आ गयी है. सिर्फ इतना ही नहीं आप खुद को दिनभर सकारात्मक, उत्साह से भरा हुआ और हल्का महसूस करते है. ये सब ध्यान द्वारा ही संभव है.

इन पोस्ट को भी जरुर देखे

  1. घर बैठे आसानी से self-hypnosis के जरिये personal development की कारगर विधि
  2. क्या दूर बैठे एक्सपर्ट energy healing के जरिये हमारी problem solve कर सकते है – कुछ खास बाते
  3. त्रिकाल ज्ञान साधना के गुप्त और दुर्लभ तरीके जिनके जरिये जान सकते है तीनो काल की घटनाओ को
  4. क्या आप भी मानते है की बिल्ली वास्तव में अपशकुन और मनहूसियत का प्रतिक है – hidden secret
  5. sleep paralysis से जुड़े top 10 amazing fact जानिए हकीकत कैसे आपकी सोच से परे है

top 3 negative emotion और मेरे personal thoughts

दोस्तों मेरा खुद का मानना है की जब हम लाइफ में अलग अलग चरण पर होते है जाने अनजाने negative emotion यानि अनचाहे विचार और उनसे घबरा जाने की वजह से काफी ऐसे मौके खो देते है जैसे की खुद को बेहतर साबित करना, प्यार का इजहार ना कर पाना, किसी चीज में पहल ना कर पाना या फिर दुसरो के सामने अपनी बात रखना वगेराह. लाइफ में हमारे सामने आने वाले इन most top 3 negative emotion और उन्हें रिलीज़ करने पर लिखी गयी पोस्ट कही ना कही मै, आप और हम सभी की जिंदगी से जुड़ी हुई है.

उम्मीद करता हूँ आज की पोस्ट से आप बहुत कुछ सीख पाए होंगे. अगर आपको लगता है की आप खुद इन top 3 negative emotion से गुजर चुके है या गुजर रहे है तो हमें कमेंट में जरुर बताए.

 

4 COMMENTS

  1. sir kya totke ya upay karne se aap apne bhagya jagane ke bajay durbhagya ko badhava dete hai kripya sir aap totko aur upayo ka maanav jivan par kya prabhav padta hai is baare mein bataiye saath hi yeh bataiye ki yeh tantra mantra aur yantra mein se kiska hissa ya bhag hai.thank you aapka yeh blog bhut accha laga.

    • जरुर सर में जल्दी ही इस पर विस्तार से पोस्ट लिखूंगा. आपने पूछा है की टोने और टोटको का मानव जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है तो में आपको बता देना चाहूँगा.
      1.) टोने टोटके एक सामान्य क्रिया है जिसमे इन्सान श्रधा और विश्वास के साथ इनका निर्माण करता है. ये सब पूजा पाठ जैसा है जितनी ज्यादा आपकी श्रधा और विश्वास होगा उतना ही ये काम करेगा.

      2.) टोने और टोटके तंत्र मंत्र और यंत्र इन सभी में काम आते है खासतौर से यंत्र में क्यों की ये एक तरह का तालिस्मान होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.