Top 10 Challenge and Tips To Save Long-Distance Relationships in 2022

0
47

Long-Distance Relationships ऐसी Relationship होती है जिसमे पार्टनर एक दूसरे से दूर होते है. आमतौर पर Social media, Online video calling App जैसे Medium से आपस में connected रहते है. आमतौर पर क्या इस तरह की relationship वाकई काम करती है ?

एक दूसरे से दूर रहते हुए हम एक दूसरे के साथ अपनी feeling को कैसे हमेशा के लिए फ्रेश रख सकते है ऐसे ही कुछ Myth or reality के बारे में आइये जानते है आज की पोस्ट में.

आज की modern society में ज्यादातर लोग far distance relationship को follow कर रहे है. आज ज्यादातर पार्टनर एक दूसरे से काफी लम्बे समय तक दूर रहते है जिसकी कई सारी वजह हो सकती है जैसे की Job, family issue या फिर और कोई वजह ऐसे में लम्बे समय तक एक दूसरे से अलग रहने के बाद भी क्या दोनों पार्टनर एक दूसरे से वही लगाव महसूस कर सकते है जो हम पास में रह कर करते है.

How to deal with long-distance relationships

एक successful long-distance relationships के लिए काफी सारी चीजे मायने रखती है जिसमे आपसी भरोसा और लगाव महत्वपूर्ण है. अगर दूर रहने की वजह से आपकी आपसी feeling ख़त्म होने लगे तो उसे फिर से नया जैसा कैसे बना सकते है इस बारे में हम आज की पोस्ट में बात करेंगे.

हम बात करने वाले है most widespread issues in the LDR और इनसे खुद को दूर कैसे रख सकते है. ज्यादातर मामले में Distance relationship काम नहीं करती है क्यों की family agree नहीं होती है या फिर आपके दोस्त आपको इसे Seriously ना लेने की सलाह देते है.

ऐसे में हम दूर रह रहे अपने पार्टनर के साथ अपने रिलेशन को मजबूत कैसे बनाए रख सकते है.

What is Long-Distance Relationships in Hindi

कभी कभी Far Distance Relationship में रहना भी हमें सबसे अलग अहसास करवा सकता है. अगर आपसी भरोसा हो तो छोटी छोटी चीजो के साथ भी हम लाइफ को आसान बना सकते है. लम्बे समय के बाद अपने पार्टनर के हाथो को थामे उसके साथ Time spend करना, एक दूसरे के Touch को फील करना जैसी छोटी छोटी विश relationship में adventure भरती है.

आज हम Tips To Save Long-Distance Relationships के बारे में बात करेंगे क्यों की ये एक बेहद मुश्किल रिश्ता होता है जिसे लम्बे समय तक बरक़रार रखने के लिए आपको काफी सारी चीजो से गुजरना पड़ता है. मान लीजिये love Partner एक दूसरे से बेहद दूर रहते हुए जॉब करते है ऐसे में उनका अपने आसपास के लोगो के साथ रहते हुए Attraction develop होना आम बात है.

ऐसी स्थिति से खुद को या तो वे दूर करने की कोशिश करते है जिसमे लम्बे समय तक Social media or internet के जरिये एक दूसरे के साथ बाते करना होगा या फिर अपने साथ काम करने वाले Coworker के साथ Emotional Relationship Develop करने लगते है.

दोनों ही स्थिति में हम अपने far distance relationship को बरकरार नहीं रख पाते है.

ऐसी स्थिति ना बने और हमेशा रिश्ते में एक नयापन बना रहे इसके लिए सबसे पहले तो हमें इससे जुड़े कुछ Myth or reality के बारे में जान लेना चाहिए.

Read : Top 5 Powerful Astrological remedies for debt problems in Hindi ऋण से मुक्ति पाने के आसान उपाय

Challenges of Long-Distance Relationships

एक दूसरे से लम्बे समय तक दूर रहते हुए रिश्ते को बनाए रखना काफी मुश्किल होता है जिसमे काफी सारे हालत का सामना करना पड़ता है. ऐसी स्थिति में आपको छोटी छोटी चीजो को समझना होगा जो आपके रिश्ते को ना सिर्फ आसान बनाएगी बल्कि एक दूसरे से दूर रहते हुए भी पास महसूस करवाएगी.

आइये सबसे पहले जानते है most popular challenges in the LDR के बारे में और उसे कैसे solve किया जा सकता है.


एक दूसरे के साथ हमेशा टच में रहना

दूर रहते हुए relationship में रहने वाले पार्टनर के साथ सबसे बड़ी problem होती है एक दूसरे के साथ कांटेक्ट में रहना. मान लीजिये आप भारत में रहते है और आपका पार्टनर UK, USA or CANADA से है या फिर आपसे दूर वही पर रह रहा है तो एक दूसरे के टाइम जोन बदले हुए रहते है.

आपके यहाँ दिन है तो वहां रात और काम करने का समय भी तो ऐसे में अगर आप उम्मीद करो की आप उन्हें कॉल करो और वो उसे किसी भी कंडीशन में पिक-अप करे जरुरी तो नहीं है.

ऐसा अगर बार बार हो तो ? आप हिम्मत हारने लगते है और आपके बीच दूरियां पैदा होने लगती है.

आपका आपके पार्टनर के साथ हर रोज Communication हो ऐसा जरुरी तो नहीं. ऐसे में एक दूसरे की problem को समझकर उसका solution निकालने की बजाय ये सोचना की पार्टनर वक़्त नहीं देना चाहता आपके रिश्ते में दरार डालने लगता है.

ऐसी स्थिति में या तो आप दोनों के बीच दूरियां बनने लगती है या फिर रिश्ते में खटास यहाँ तक की बात Love relationship Breakup तक भी आ जाती है.

आपको समझना चाहिए की आपके और आपके पार्टनर के आसपास की स्थिति क्या है और क्यों वे आपके साथ हमेशा connected नहीं रह सकते है.

Read : Top 5 The Negative Effects of Social Media on Relationships समय रहते जरुरत और आदत में फर्क करना सीखे

आपसी जलन की भावना

अपने पार्टनर से दूर रहना एक अलग बात है और एक दूसरे की आपसी स्थिति और स्टेटस को देखकर जलन की भावना रखना आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकती है.

अगर आपका पार्टनर इस वक़्त आपसे दूर है लेकिन ऐसी स्थिति में है जहाँ रहना आपका सपना है तो आपका मन एक Jealous से भर जाना आम बात है. अपने पार्टनर से दूर रहना कोई नहीं चाहता है लेकिन आज देखा जाए तो Modern society में ये एक आम बात है.

एक छोटे से उदाहरण के लिए गाँव में किसी लड़के की शादी होती है और उसे अपने पार्टनर को वही गाँव में रखना पड़ता है क्यों की वो उससे दूर शहर में जॉब करता है.

कुछ समय तक तो पार्टनर कुछ नहीं कहता है क्यों की नयी नयी जगह पर उसे भी एडजस्ट करना होता है लेकिन बाद में वो जब ये देखता है की उसके आसपास की दूसरी शादीशुदा पार्टनर अपने पार्टनर के साथ ही शहर में रह रही है और आना जाना कर रही है तो उसका मन एक आपसी जलन से भर जाता है.

ऐसी स्थिति में उसका मन अपने पार्टनर के साथ ही रहने का करता है और वो इसके लिए बार बार जिद करना भी शुरू कर देती है.

क्या वाकई में उसे अपने पति के साथ रहना था ?

नहीं उसे अपने आसपास के लोगो को दिखाना था की वो भी अपने पार्टनर के साथ रह रही है. ये स्थिति आपको अपने आसपास ही देखने को मिल जाएगी या फिर हो सकता है आप खुद ऐसी स्थिति से गुजर रहे हो.

अपने पार्टनर की Financial status को देखने की बजाय ये देखना की दूसरे लोग कैसे रह रहे है या आपका पार्टनर ऐसी जगह रह रहा है जहाँ आप रहना चाहती है आपके रिश्ते में दरार ला सकता है.

आपके आसपास दूसरे क्या कर रहे है कैसे रह रहे है उसे लेकर अपने पार्टनर से वही उम्मीदे रखना बंद करे और अपनी स्थिति को अपने नजरिये से देखे.

Miscommunications

कई बार ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है की हम अपने पार्टनर से कहना कुछ चाहते है और वे उसका मतलब कुछ और समझ लेते है.

इस तरह का Miscommunications आपसी रिश्ते के लिए सही नहीं रहता है और कई बार ये बुरी तरीके से आपके Long-Distance Relationships को प्रभावित करता है.

कुछ बाते जो सामने रहते हुए क्लियर होती है उन्हें हम Social media or internet के जरिये नहीं सुलझा सकते है.

अपने पार्टनर के साथ इस तरह की गलतफहमी से बचे और अगर ऐसी स्थिति बन रही है तो आमने सामने बैठकर शांत दिमाग से बात करे और उलझी हुई बातो को सुलझाए.

Read : How Altered States Of Consciousness Experience can change our life Hindi Guide

Possessive Behavior

इस बात में कोई शक नहीं की दूर रहते हुए भी हम अपने पार्टनर को ये जता सकते है की हम उनकी कितनी परवाह करते है लेकिन इसके लिए Possessive Behavior रखना आपके रिश्ते को ख़राब कर सकता है.

ज्यादातर रिश्ते में देखा जाता है की जब हम अपने पार्टनर से दूर रहते है तो बार बार कॉल करके उन्हें हिदायत देने लगते है की उन्हें क्या करना है क्या नहीं करना है या फिर मन में बार बार ख्याल लाना की इस वक़्त कही आपका पार्टनर किसी तरह से किसी दूसरे के साथ कांटेक्ट में नहीं है.

ये सब सोच कर बार बार Partner को बार बार डिस्टर्ब करना आपके रिश्ते में दूरियां ला सकता है. Long-Distance Relationships में रहने वाले पार्टनर एक दूसरे का ख्याल रखते है इसमें कोई शक नहीं लेकिन बार बार ये चेक करना की उनका पार्टनर इस वक़्त क्या कर रहा है या फिर उन्हें इस वक़्त क्या करना चाहिए इन सब को लेकर उन्हें डिस्टर्ब ना करे.

अगर आपका पार्टनर एक फीमेल है और वो इस वक़्त अपने ऑफिस के दोस्तों के साथ किसी पार्टी की तैयारी कर रही तो उन्हें बार बार कॉल करके परेशान ना करे की उन्हें क्या पहनना है क्या करना है और किस से मिलना है किस व्यक्ति से नहीं मिलना है.

वो एक mature है और अपना भला बुरा सब जानते है ऐसे में उनकी अपनी personal life में interfere करना आपके रिश्ते को बिगाड़ सकता है.

हम सभी की एक personal Life होती है फिर चाहे हम कितने भी close relationship में क्यों न हो. आप अपने Long-Distance Relationships में अपने पार्टनर की परवाह कर सकते है या फिर उन्हें ये दिखा सकते है की आप उनकी परवाह कर रहे है लेकिन, उनकी अपनी चॉइस में दखल नहीं दे सकते है.

आपके अलावा उन्हें हक़ है की अपने दोस्तों के साथ वे अपनी मर्जी से रह सकते है.

यहाँ पर आपको ये तय करना है की आपका पार्टनर आपके लिए Loyal है या नहीं. अगर आपका पार्टनर लॉयल है तो बाकि सभी चीजो को इग्नोर करना होगा क्यों की यही आपके रिश्ते के लिए जरुरी है.

Read : Top 10 Tips to sleep better in Hindi how to Get quality sleep during night

Repetitive Communication

अगर आप अपने पार्टनर से लम्बे समय बाद कांटेक्ट कर रहे है और आपका Communication बार बार एक ही खास बात को दोहराता रहता है तो ये एक बुरा संकेत है की आपका रिश्ता अच्छा नहीं चल रहा है.

हम जब अपने पार्टनर से लम्बे समय बाद मिलते है तो हमारे मन में हजारो बाते होती है जो हम उनके साथ शेयर करते है लेकिन, अगर ऐसा आपके साथ नहीं है और आप बार बार एक ही बात को दोहराते हुए बातचीत में कोई interest नहीं दिखाते है तो ऐसा लगता है मानो आप रिश्ते से हैप्पी नहीं है.

Long-Distance Relationships के फ़ैल होने के कई कारणों में से एक है अपने पार्टनर के साथ बातचीत में कोई रूचि नहीं दिखाना. ज्यादातर ऐसी स्थिति तब बनती है जब पार्टनर एक दूसरे से बातचीच करने में रूचि नहीं दिखाते है और समय के साथ उनका एक दूसरे में interest ख़त्म होने लगता है.

Cheating

वैसे तो Long-Distance Relationships में रिश्ते के ख़त्म होने की सबसे बड़ी वजह में से एक इसे माना जाता है लेकिन, ऐसा हर couple के साथ नहीं होता है. अगर आप लम्बे समय से अपने पार्टनर से दूर रह रहे है और इस दौरान आपका attraction अपने Co-worker की तरफ बढ़ने लगता है तो इस बात के चांस बढ़ जाते है की आप धीरे धीरे अपने पार्टनर से चीटिंग करना शुरू कर देते है.

ज्यादातर Youth couple के साथ ऐसा होना आम बात है क्यों की उन्हें emotional attachment की जरुरत बाकि किसी से ज्यादा होती है. दिन भर के काम या फिर जॉब के प्रेशर के बाद सिर्फ थोड़े समय के लिए ही सही लेकिन उन्हें अपने पार्टनर की जरुरत होती है.

अगर इस दौरान आपका उनसे कांटेक्ट ना हो और उनका कोई विपरीत लिंगी साथी उनके साथ नजदीकी बढ़ाना शुरू कर दे तो कदम बहकना आम बात है.

इसका मतलब ये नहीं है की आपका प्यार कमजोर है क्यों की 95% लोग ऐसा करने के बाद खुद को गिल्टी भी फील करते है लेकिन, ऐसी स्थिति किसी के लिए भी आसान नहीं होती है.

ये सब ऐसे चैलेंज है जिन्हें Distance relationship में रहने वाले couple face करते है. अगर आपके साथ ऐसा कुछ हो रहा है तो अपने पार्टनर को अकेले छोड़ने की बजाय उनकी feeling को समझने की कोशिश करे और उन्हें ये अहसास करवाए की आप अब भी उनके साथ है.

Read : How Antar Mouna change your life प्रत्याहार में मन को शक्तिशाली बनाने की आसान विधि

Tips To Save Long-Distance Relationships

अगर आप वाकई में अपने Far Distance relationship को लेकर Serious है और अपने पार्टनर के साथ आगे भी बना रहना चाहते है तो यहाँ शेयर किये जाने वाले कुछ टिप्स को फॉलो करना ना भूले.

ऊपर बताए गए चैलेंज से अगर आप कही न कही खुद को relate कर रहे है और अपने पार्टनर से दूर रहते हुए उनकी फ़िक्र कर रहे है तो अपने रिश्ते को बचाने के लिए इस issue को समझते हुए solution निकालने की कोशिश करे.

कुछ ऐसे टिप्स के बारे में यहाँ पर हम बात कर लेते है जो आपको इसे समझने में हेल्प करेंगे.

अपनी feeling को हमेशा उनके साथ शेयर करे

अपने पार्टनर से दूर रहना बिलकुल Absence Of Eye Contact And Physical Connections की तरह है. आप अपने पार्टनर के साथ टच को सिर्फ emotional feel कर सकते है उन्हें अपनी नजर के सामने नहीं देख सकते है.

ऐसी स्थिति में आप सिर्फ Call, Video Call, Internet के जरिये ही अपने पार्टनर से connected रह पाते है. ऐसी स्थिति में कभी भी अपने पार्टनर से जुड़ने का कोई भी मौका ना छोड़े.

अगर आप अपने पार्टनर के साथ हफ्ते में एक बार सिर्फ 10 मिनट के लिए ही connect हो पा रहे है तो इस पल को एन्जॉय करे ना की एक दूसरे से कोई शिकायत करते हुए इस टाइम को बर्बाद करे.

जितना भी टाइम आपको मिले उस दौरान अपने पार्टनर के साथ feeling को शेयर करते रहे, उन्हें जताए की आप उनकी परवाह करते है और उनके साथ वक़्त बिताना आपको अच्छा लगता है.

चाहे कुछ मिनट ही सही लेकिन अगर आपका communication अपने पार्टनर के साथ अच्छा जाता है तो बाकि का वक़्त वो सिर्फ इसी के सहारे अपना वक़्त निकाल सकते है. याद रखे जितना ज्यादा आपका emotional connection अपने पार्टनर के साथ होगा उतना ही वो आपके साथ लॉयल बने रहेंगे.

Read : Basics of Love Magic spell and top 5 simple tricks to do on Partner for love

एक दूसरे का सहारा बने

Long-Distance Relationships के दौरान अपने पार्टनर से दूर रहना बेहद मुश्किल समय होता है. ऐसी स्थिति में एक दूसरे को support करना, उनके साथ हर परिस्थिति में खड़े रहना आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है.

छोटी छोटी चीजे है जो आपको एक दूसरे से जोडती है जैसे की अगर आपका पार्टनर परेशान या उदास है तो उनके साथ बाते करे और उनकी problem को सुनना उन्हें आपको और भी नजदीक लाता है.

एक दूसरे से दूर रहने वाले couple जो Long-Distance Relationships अपने पार्टनर से ज्यादा उम्मीदे नहीं रखते है सिवाय इसके की वो उनके परेशानी वाले वक़्त में उनके साथ खड़ा हो. जब वो परेशान हो तो उन्हें सुने और सही रास्ता दिखाए या फिर कम से कम अपना support ही दिखाए ताकि वो अकेले ही सही अपनी problem को face करते हुए आगे बढ़ सके.

उम्मीद है की अगली बार आप अपने Personal issue of far distance relationship को एक साइड में रखते हुए अपने पार्टनर की problem को सुनेंगे और उन्हें अपना support देंगे.

एक दूसरे को गिफ्ट देना ना भूले

भले ही हम आज अपने पार्टनर से बेहद दूर है लेकिन modern life में ऐसे कई जरिये है जो इस दूरी को कम करते है. आप Online Custom gift अपने पार्टनर के लिए बुक कर सकते है या फिर उन्हें समय समय पर जब भी कोई खास मौका होता है किसी तरह का surprise gift plan कर अपना Love and affection उनके लिए जाहिर कर सकते है. छोटी छोटी कोशिश आप दोनों को जोड़े रख सकती है.

आज कल वैसे भी customized gift का चलन है जिसमे आप अपने पार्टनर और खुद से जुडी यादो को गिफ्ट के जरिये अपने पार्टनर को देते है जो उन्हें हमेशा आपकी याद दिलाती है.

इसके अलावा उनके लिए कोई special बुकिंग करना भी special फील करवा सकता है जैसे की dinner booking क्यों की ऑफिस से निकलकर उन्हें जब पता चलेगा की आज उन्हें एक special डिनर करना है तो ये उन्हें खुशिया दिला सकता है. आपको बस अपने पार्टनर की interest को जानना है और उसके मुताबिक उनके लिए सरप्राइज तैयार करने है.

Read : What causes precognitive dreams? आखिर क्यों हम सच होने सपने देखते है 2021 update

दोनों के साथ अपने भविष्य को प्लान करे

भले ही आप अपने पार्टनर से आज दूर रहते हुए Long-Distance Relationships को फॉलो कर रहे है लेकिन जब आप अपने पार्टनर को ये जाहिर करते है की आपने उनके साथ अपने फ्यूचर को किस तरह प्लान किया है तो वो आपके लिए और भी ज्यादा लॉयल हो जायेंगे.

रिश्ता मजबूत बनाने के लिए काफी strong emotional connection चाहिए और ये आपको तभी मिलता है जब आप अपनी feeling को खुलकर और सही तरीके से अपने पार्टनर के साथ जाहिर करते है.

आपका भविष्य अगर सेफ है और बेहतर है तो उसकी उम्मीद में आज की तकलीफ को भुलाया जा सकता है.

Focus on Positive Aspects

हालाँकि इस बात में कोई शक नहीं है की Long-Distance Relationships को लम्बे समय तक बनाए रखना काफी मुश्किल होता है और इसमें काफी सारे चैलेंज को face करना पड़ता है लेकिन, हमें सिर्फ इसके Positive Aspects को देखते हुए उन पर फोकस होना चाहिए.

हर स्थिति के positive as well as negative aspect होते है और ये हम पर निर्भर करता है की हम इस दौरान किस तरह के नजरिये को अपनाते है.

एक दूसरे से दूर रहते हुए उन्हें फील करना, उनकी यादो के साथ अपना वक़्त बिताना और उस पल का इन्तजार करना जब आप दोनों एक दूसरे के साथ हो इस relationship को special बनाता है. अगर आप अपने पार्टनर से दूर है तो उनसे ज्यादा उम्मीदे लगाने की बजाय अपना best देने की कोशिश करे क्यों की प्यार का दूसरा नाम समर्पण है ना की उम्मीद.

ज्यादातर रिश्ते इसलिए लम्बे समय तक नहीं चलते है क्यों की अपने आसपास के लोगो को देखते हुए हम भी अपने पार्टनर से वैसी ही उम्मीद लगा लेते है. इससे बचे और अपने पार्टनर से कुछ उम्मीद लगाने की बजाय अपना best उन्हें दे.

अगर वे आपकी तरफ लॉयल है तो एक न एक दिन इसे महसूस करेंगे और जब ऐसा होगा तब यक़ीनन आपको उम्मीद से भी ज्यादा प्यार मिलेगा.

Read : How to Free Vashikaran Mantra by Photo with 100% result Simple Hindi Guide

Surprising Benefits of Long-Distance Relationships

क्या आप जानते है की एक दूसरे से दूर रहते हुए रिश्ते में बंधे रहने के अपने Surprising Benefits है. ऐसे कुछ खास मोमेंट है जो एक दूसरे से दूर रहते हुए भी आपको आपस में connected feel करवाते है. अकेले में जब भी आपको लगे की आपने इस रिश्ते का चुनाव क्यों किया है तो इसके छिपे हुए फायदे के बारे में भी सोचे.

Individual Growth: इस बात में कोई शक नहीं है की Long-Distance Relationships में आपको अपने पार्टनर से लम्बे समय तक दूर रहना पड़ता है लेकिन, ये वो वक़्त है जब आप दोनों ही अपने अपने ग्रोथ पर ध्यान दे पाते है.

इस रिश्ते का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसमें आप दोनों ही एक दूसरे पर निर्भर नहीं होते है और अपने फैसले खुद लेने में सक्षम होते है.

दोनों अलग अलग फील्ड से है तो जाहिर है की आपको अपने पार्टनर से कुछ सीखने को मिलता है और कुछ उन्हें आपसे सीखने को मिलता है. दोनों के पास अलग अलग नॉलेज और skill होती है जो आपके रिश्ते को एक नया तजुर्बा देती है.

Love test: क्या आप अपने Love one से दूर रहते हुए खुद को उनके लिए लॉयल रख सकते है ? अक्सर देखा गया है की एक दूसरे के साथ ज्यादा टाइम स्पेंड करने के बाद पार्टनर के बीच दूरियां बढ़ने लगती है.

अगर समय समय पर बदलाव को accept ना किया जाए तो रिश्ते में बोरियत होने लगती है वही दूसरी तरफ जब आप अपने पार्टनर से दूर होते है तब उनके बारे में सोचते हुए उनकी यादो के साथ उस वक़्त का इन्तजार करना जब आप एक दूसरे से दोबारा मिल्नेगे ये आपको एक नया अहसास करवाता है.

एक दूसरे से दूर रहते हुए हम जान सकते है की हमारा पार्टनर हमारे लिए लॉयल है या नहीं, ये रिश्ता कितना लम्बा चलेगा या फिर रिश्ता किस आधार पर है ये सब हम एक दूसरे से दूर रहते हुए ही examine कर सकते है.

समय की क़द्र करना :अगर आप अपने पार्टनर के साथ हर समय बिताना शुरू कर देते है तो कुछ समय बाद आप देखेंगे की आपका personal space अब कम होता जा रहा है.

हर जगह आपके पार्टनर का हस्तक्षेप होना आपको परेशान कर सकता है जो की रिश्ते के लिए अच्छा नहीं है. Long-Distance Relationships की सबसे अच्छी बात ये है की इसमें आपका personal space यानि आपकी अपनी personal Life आपकी रहती है.

आप दोनों एक दूसरे के साथ भले ही कम समय साथ में बिताते है लेकिन जितना भी टाइम आप एक दूसरे को देते है वो अपना 100% लिए रहता है. यही एक चीज है जो आपके रिश्ते को और ज्यादा मजबूत बनाती है.

Do long distance relationships work?

ये निर्भर करता है की आप इस रिश्ते को किस तरह डील करते है. हर रिश्ते के अपने फायदे और नुकसान होते है. हम इसे किस तरह देखते है ये हमारे लिए उसी तरह काम करना शुरू कर देता है.

जितना ज्यादा आप Positive aspect पर खुद को फोकस रखते है उतना ही ज्यादा अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते है. अपने प्यार की पहचान कर सकते है उन्हें टेस्ट कर सकते है वो भी बिना अपने personal life में किसी तरह के Interfere के.

ज्यादातर relationship लम्बे समय तक नहीं टिकती है जिसकी वजह ऊपर शेयर किये गए कुछ चैलेंज है और हम उन्हें सही तरह से डील भी नहीं कर पाते है, अगर आप अपने प्यार के प्रति लॉयल है तो इन चुनौती को समझते हुए आगे बढे.

अपने रिश्ते को और ज्यादा मजबूत बनाने और लम्बे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए यहाँ शेयर किये गए टिप्स को फॉलो कर सकते है.

read : Mechanism of Psychological Projection आखिर क्यों लोग खुद को दूसरो से अलग कर लेते है ?

How to do a long-distance relationships final conclusion

अगर आप Long-Distance Relationships में आने के बारे में सोच रहे है तो ऐसी कई Online dating apps है या फिर आपका कोई फ्रेंड जो पहले आपके साथ था लेकिन अब दूर है उनके साथ रिश्ते की शुरुआत कर सकते है. आज की modern life में हर कोई Self dependent बनना चाहता है ऐसी स्थिति में दूर रहना आम बात बन चुकी है.

शादी के बाद भी स्टडी, जॉब जैसे कई condition है जिसकी वजह से couple एक दूसरे से दूर रहने लगे है.

ऐसी स्थिति में सबसे बड़ा चैलेंज होता है एक दूसरे के लिए अपनी feeling को हमेशा बनाए रखना और उनके प्रति लॉयल बने रहना. अगर आप किसी भी तरह के Long-Distance Relationships issue से गुजर रहे है तो इन टिप्स को फॉलो करना ना भूले. ये आपके रिश्ते में नयापन लाने में आपकी मदद करेंगे.

अगर आप अपने पार्टनर के साथ Far distance relationship में रहे है तो अपना अनुभव यहाँ शेयर कर सकते है ताकि दूसरे couple को उनसे कुछ सीखने को मिले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleTop 5 Powerful Astrological remedies for debt problems in Hindi ऋण से मुक्ति पाने के आसान उपाय
Next article10 Signs of a Narcissistic Sociopath how to Deal with these Sick People Without Hurting their Emotion
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here