The Mythology Behind Doppleganger जब लोगो ने रहस्यमयी आकृति का सामना किया

0

ऐसा माना जाता है की दुनियाभर में हमारे 7 हमशक्ल है और उनसे मिलने की सम्भावना न के बराबर है. दुनिया भर में आज भी ऐसे कई एक जैसे दिखने वाले लोग है और हम Hollywood and Bollywood movie में हमशक्ल दिखने वाले लोगो को देखते भी है. एक जैसे दिखने वाले लोगो को हम Doppleganger के नाम से जानते है. ये एक तरह का Paranormal Phenomena है और इस तरह का haunting experience होना आपको डरा सकता है.

कई लोगो ने दावा किया है की उन्होंने कभी कभी mirror में अपने ही परछाई के अलावा भी एक शक्ल देखने का अनुभव किया है. इस तरह का अनुभव आपको डरा सकता है क्यों की Mirror को Gateway of spirit world के नाम से भी जानते है. लेकिन क्या वाकई ये डरावना अनुभव ही होता है या फिर इसका कोई Spiritual meaning भी होता है.

The Mythology Behind Doppleganger

जब भी हम बुरे हालात में फंस जाते है तब अचानक ही एक साया आता है और हमें रास्ता दिखाकर अचानक ही गायब हो जाता है. ये साया कहा से आता है और कहा चला जाता है कोई नहीं जानता है. कुछ लोग इसे Spiritual guide के नजरिये से देखते है जो हमें विपरीत परिस्थिति में ही नजर आता है. एकांत में इस तरह का साया दिखना हमें डरा सकता है.

सफ़र के दौरान कई लोगो ने अपने पहचान के व्यक्ति के जैसे दिखने वाले लोगो से मुलाकात करने का अनुभव शेयर करते हुए कहा है की पहली नजर में कोई कह नहीं सकता है की ये कोई और है. दिखने में और एक्शन में ये बिलकुल आपके परिचित की तरह लगते है लेकिन जब उनसे बात करते है तब पता चलता है की ये कोई और है. आइये जानते है की हमारे जैसे दिखने वाले Doppelgangers के पीछे का राज क्या है.

What is a Doppleganger?

ये एक mysterious, exact double of a living person होता है. देखा जाए तो इसे हम Ghost world से जोड़ कर देखते है. ये एक German word है जिसका मतलब “double walker” or “double goer” से है. इस्लाम में जिस तरह हमजाद यानि Shadow person का जिक्र है वैसे ही ये एक Mysterious fiction है.

ये सिर्फ देखने में आपके जैसे ही नहीं होते है बल्कि हर काम में आपके जैसे होते है मानो वो आपकी एक कॉपी हो. जिस तरह दो जुड़वाँ बच्चो में से कोई एक को अलग से पहचान नहीं पाता है वैसे ही आपके Doppleganger से मिलने के बाद किसी को अंदाजा भी नहीं होता है की वो आपसे नहीं आपकी कॉपी से मिला है.

आपके साथ भी शायद कभी ऐसा हुआ हो की आप कही जा रहे हो और आपको अचानक से आपका कोई Relative or close friend मिल जाए. आप उनसे बात करने की कोशिश करे तो आपको पता चले की वो वो नहीं है जो आप सोच रहे है. घर आकर आपको पता चलता है की वाकई वो आपके फ्रेंड नहीं था. ऐसा सफ़र के दौरान होना आम बात है.

इसकी Theory को हम the supernatural meaning of a doppelgänger से जोड़कर देखते है क्यों की कई बार लोगो को अकेले में भी इसका अनुभव हो जाता है. लेकिन वास्तव में ये सही नहीं है इसलिए twin stranger कहना ज्यादा बेहतर होता है. जर्मन भाषा के अनुसार “a ghostly counterpart of a living person” जिसे हम shadow person के तौर पर ज्यादा बेहतर जानते है इसलिए ये उससे मिलता जुलता है.

Traditional folklore and twin stranger

पारम्परिक कहानियो के अनुसार ये ghostly apparitions or entities होती है बजाय किसी भौतिक टकराव के और इनका टकराव sinister in nature यानि डरावना अनुभव ही होता है. Traditional folklore के अनुसार इन्हें Darkness, bad luck, and sometimes evil का संकेत माना जाता है जो की अच्छा नहीं है. ये इसलिए क्यों की इन्हें किसी living people का spiritual, ghostly or demonic double माना गया है.

हम पहले की पोस्ट में एक ऐसे Paranormal Guide के बारे में बात कर चुके है जो आपको सिर्फ तभी दिखाई देता है जब आप बहुत बड़ी problem में फंस जाते है और आपकी मदद करने वाला कोई नहीं होता है. Mythology of the doppelgänger में आपको इनके बारे में और ज्यादा जानने को मिल जायेगा.

ये Doppleganger कोई मूवी में दिखने वाले Body double नहीं होते है बल्कि पूरी तरह से Mysterious entity होते है जो रहस्यमयी तरीके से दीखते है और गायब हो जाते है. वास्तव में ये क्या है और हमें क्यों दिखाई देता है इन सबके बारे में डिटेल से समझते है.

Doppelgangers in Everyday Life

हालाँकि इसे bad luck and ill omens से जोड़कर देखा जाता है. अपने ही हमशक्ल से मिलना किसी तरह का terrifying experience नहीं होता है लेकिन किसी ऐसे अनजान से मिलना जो आपकी तरह सिर्फ देखने में होता है लेकिन बातचीत और व्यवहार में आपके साथ अच्छा अनुभव नहीं होता है. यही वजह है की इसे strangest and most interesting paranormal phenomena से जोड़कर देखा जाता है.

how to define it

अगर किसी व्यक्ति को जानना हो की वाकई क्या उसका कोई doppelgänger है तो उसे legend के अनुसार कुछ बातो पर गौर करना चाहिए. कुछ कॉमन बाते होती है जैसे की

  • ये दिखने में बिलकुल आपके जैसा ही होता है.
  • ये आपकी एक्शन को आपसे पहले या आपके साथ साथ करने वाले होते है. बिलकुल मानो ये आपकी परछाई हो.
  • The doppelgängers of folklore के अनुसार इनकी परछाई नहीं नहीं बनती है जब ये आईने में देखे जाते है.

Doppleganger का एक बहुत ही very famous doppelgänger sighting का केस president Abraham Lincoln के नाम से काफी समय तक चर्चा का विषय बना रहा था. उनका दावा था की उन्होंने मिरर के अन्दर अपने ही 2 तरह की अलग की परछाई को देखा था. उनका दूसरा चेहरा पीलापन लिए हुए था और बीमार सी लग रहा था.

उन्होंने अपना ये haunting experience अपनी वाइफ के साथ शेयर भी किया था. उनकी वाइफ ये सब सुनकर काफी डर गई क्यों की उनके अनुसार ये एक bad omen है और ऐसा दिखना मतलब उस इन्सान को किसी तरह के नुकसान की सम्भावना है. इस तरह का Haunted Doppelgangers experience होना किसी व्यक्ति के लिए मौत का संकेत भी सकता है.

Doppelgänger mythology

Ancient Indian culture के अनुसार ऐसा होना संकेत है आपके मौत का. जो लोग Death time के नजदीक होते है उन्हें इस तरह की आकृति दिखाई देती है. कई लोगो को उनका चेहरा मिरर में उदास और बीमार दिखाई देने लगा था. ये सब कही न कही Ancient legend and urban myth को बढ़ावा देते है.

According to Ancient Origins इस तरह का अनुभव होने की कई सारी वजह हो सकती है. कही पर लोग इसे negative omens galore से जोड़कर देखते है और उनके अनुसार ये Bad luck को लाता है. कुछ लोग ये मानते है की Doppelgänger experience होने की वजह कही न कही आने वाले भविष्य को लेकर हमें सचेत करना हो सकता है.

जब हम भविष्य को लेकर बहुत ज्यादा सोचने लगते है और हमारा मन भविष्य की सोच पर ही फोकस हो जाता है तब हमें आने वाले भविष्य को संकेत के तौर पर समझाने के लिए Shadow person encounter or Doppelgänger encounter जैसा अनुभव हो सकता है.

कुछ केस में ये आपको सिर्फ संकेत देते है तो कई बार ये आपसे बात करने की कोशिश भी करते है. इस बात को history of doppelgängers के अनुसार समझने की कोशिश करे तो ये सिर्फ Bad omen or bad luck ही लाता है. इनका अनुभव supernatural apparitions  की तरह होता है और ये कुछ समय के लिए ही होता है.

विज्ञान के अनुसार इस बात के होने के 100% चांस है की आप अपने जैसे दिखने वाले किसी stranger से मिले और doppelgänger sightings कोई Paranormal experience नहीं है. दुनिया में आपके जैसे दिखने वाले कई लोग है और उनमे से कुछ से मिलना भी संभव है.

Doppelganger sightening final conclusion

Shadow person या फिर Doppleganger ये दोनों ही आज के टाइम में paranormal phenomena बने हुए है. हमने फिल्मो में Actor or actress Doppleganger को देखा है. इन्हें body double के नाम से भी जानते है. विज्ञान के नजरिये से देखे तो ऐसा होना संभव है क्यों की दुनिया में हमारे ही कई सारे हमशक्ल है. जब हम एकांत में होते है तब हमें इस तरह का अनुभव Haunt कर सकता है.

काफी सारी theory भी हमें इसके बारे में सुनने को मिलती है लेकिन इसका ठोस रीज़न क्या है ये कोई नहीं जानता है. आज भी Unsolved Mystery की तरह ये रहस्य सुलझना बाकि है. आप इस बारे में क्या सोचते है हमें कमेंट कर बताना न भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here