Telekinesis practice step by step 2020 एक खास बात जिन्हें हम Ignore करते आये है

0

मानसिक क्षमता को हम कितना बढ़ा सकते है ये हमारी अपनी शक्ति पर निर्भर करता है. हमारे Subconscious mind की शक्तियां अनंत है और Psychic power को हम कभी भी अभ्यास के जरिये बढ़ा सकते है. अगर आप Telekinesis के बारे में जानते है तो आपको पता है की चीजो को हम इशारो से मूव कर सकते है. इशारे से चीजो को मूव करना हमारी अपनी एक मानसिक क्षमता है. पहले भी हम इनके बारे में पढ़ चुके है जिन्हें वैज्ञानिक तरीके से भले ही साबित नहीं किया जा सका हो लेकिन फिर भी इनके अस्तित्व को नकारा नहीं जा सकता है.

telekinesis at home

अगर आप इसके अभ्यास को स्टेप में करना चाहते है तो आपको शुरू से शुरुआत करनी चाहिए. मानसिक क्षमता से जुड़े किसी भी अभ्यास को सीखने की सबसे पहली शर्त है तर्क को ख़त्म करना. ज्यादातर लोग इसमें फ़ैल हो जाते है क्यों की वे शुरुआत तो करते है लेकिन अभ्यास के दौरान अपने तर्क-वितर्क को ख़त्म नहीं कर पाते है. किसी भी ऑब्जेक्ट को मूव करने के लिए आपको सबसे पहले उससे जुड़ना होगा. आइये एक और पोस्ट में हम जानने वाले है की कैसे हम घर पर telekinesis की practice कैसे कर सकते है. आज हम इसे Step by step guide में जानने वाले है.

Telekinesis: A Step by Step Guide

Telekinesis एक psychic ability है जिसमे हम mind के जरिये object को move करवाते है लेकिन क्या ये इतना आसान है जितना सुनने में लगता है. सदियों से इंसानी सभ्यता इस पर खोज कर रही है की क्या वाकई Telekinesis जैसी कोई power वास्तव में है भी या नहीं और अगर है तो इसके पीछे का विज्ञान क्या है.

अगर इसे scientifically prove किया जा सकता तो हम बिना किसी डाउट के कह सकते थे की ये वाकई होता है लेकिन अभी तक विज्ञान भी इसे साबित नहीं कर पाया है.

पढ़े : Hatha yoga breathing techniques

You Have to Believe

कुछ लोगो के अनुसार telekinesis कोई राकेट साइंस नहीं है. Telekinesis is possible इसके लिए उन्हें किसी scientific proof की कोई जरुरत नहीं है क्यों की वे इसमें believe करते है. हालाँकि उन्होंने खुद इसका अभ्यास नहीं किया होगा लेकिन अगर आप थोड़ी सी भी quick online search करे तो आप भी इसमें believe करना शुरू कर देंगे.

How to do telekinesis? के अभ्यास में पहली स्टेप में आपको ये मानना होगा की Psychic powers होती है और हम भी टेलीकाइनेसिस कर सकते है. हम जानते है की जिस चीज पर भी हमारा दिमाग believe करता है उसे सच बनाया जा सकता है ये Law of attraction and The power of your subconscious mind में हम पहले ही पढ़ चुके है.

अगर ऐसा है तो हमें ये भी मानना चाहिए की चीजो को दिमाग से हिलाया जा सकता है. इसकी कोशिश कर रहे है तो सबसे पहले आपको mentally इस बात को accept कर लेना चाहिए हम ये कर सकते है.

लेकिन विज्ञान क्या कहता है

विज्ञान की माने तो बिना किसी Physical touch के चीजो को सिर्फ magnetic force or via gravity के ही move करवाया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्यों की दिमाग की असली शक्ति को विज्ञान अभी तक माप नहीं पाया है. यही वजह है की साइंस अभी तक इसे सच नहीं मानता है.

विज्ञान को एक साइड में रख कर अगर कुछ देर के लिए भी हम मान ले की ऐसा होता है तो ऐसे कैसे किया जा सकता है इस बारे में जान लेना चाहिए. चलिए बात करते है सबसे आसान 9 स्टेप में किये जाने वाले अभ्यास के बारे में.

How to Do Telekinesis

किसी भी अभ्यास को हम एकदम से नहीं कर सकते है, इसके लिए हमें प्लान के साथ काम करना पड़ता है. अगर स्टेप के साथ काम किया जाए तो हमें सफलता के साथ साथ confidence भी मिलता है. आइये Telekinesis practice के step by step guide के बारे में जान लेते है.

किसे मूव करना है इस बारे में सही जानकारी ले

अभ्यास हमेशा छोटे object से बड़े object पर होता है और कोशिश भी छोटे से बड़े पर होनी चाहिए. चीजे जितनी Light weight होगी आपको अभ्यास में उतना ही confidence मिलेगा. अगर हल्का सा भी move आप पाते है तो आपके अन्दर ये धारणा बनने लगती है की हाँ में कर सकता हूँ.

पहली बार किसी अभ्यास के लिए आपका brain भी तैयार नहीं होता है जिसकी वजह से वो किसी Solid Object को move करने के लिए Undeveloped होती है. अगर आप शुरुआत में बड़े object पर अभ्यास करते है तो ये time-consuming, frustrating होता है और आपको भी ये लगने लगता है की शायद ऐसा हो ही नहीं सकता है.

पढ़े : इंसानी खून से बनी ये painting आज भी रहस्य है

Concentrate as if your life depended on it

telekinesis practice में सबसे बड़ी दिक्कत ये है की लोग बहुत जल्दी इसमें concentration खो देते है. एक ओर हम चीजो को move करना चाहते है वही दूसरी और हमारे दिमाग में हजारो Unwanted intrusive thought घूमते रहते है. ज्यादातर तो ऐसे विचार है जिनका वर्तमान से कोई लेना देना ही नहीं है.

आपको जान लेना चाहिए की अगर concentration lose हो रहा है तो फिर से शुरुआत से कोशिश करनी चाहिए न की खुद पर गुस्सा. कुछ लोग कहते है की वे प्रेशर में आकर object पर फोकस नहीं कर पा रहे है. ऐसा इसलिए क्यों की वे लोगो पर फोकस है ना की उस object पर जिसे उन्हें move करना है.

उनके लिए ऐसा करना तब तक संभव नहीं हो सकता है जब तक की वे अपने thoughts and mind पर पूरी तरह कण्ट्रोल न कर ले. इसके लिए सबसे आसान तरीका meditative state है जिसमे आपको अनचाहे विचारो से छुटकारा मिल जाता है. मैडिटेशन हमें random thoughts से बाहर निकलने में मदद करता है.

Concentrate your energy

आपको अपनी उर्जा को केन्द्रित करना आना चाहिए, बिखरी हुई शक्ति किसी काम की नहीं. इसके लिए आप अपने हाथो के बिच के एक Tai chi ball का निर्माण कर सकते है. ये energy ball आपको चीजो को move करने में मदद करेगा. अभ्यास में ये सावधानी रखे की ऐसा करते टाइम किसी तरह की जल्दबाजी और जबरदस्ती न करे.

Energy ball का इस्तेमाल हमेशा शांत मन से करे. किसी तरह की जल्दबाजी आपके काम को बिगाड़ते और उर्जा का क्षय करने में देर नहीं लगाएगी. इतना ही नहीं आप आसानी से Psychic energy vampire के चंगुल में फंस सकते है.

Step 4: Be one with the object

सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन telekinesis वाकई में किसी ऐसे ऑब्जेक्ट को मूव करना नहीं है जो हमसे अलग है. वास्तव में telekinesis का मतलब है object के साथ merge होना फिर उसे इस तरह move करना की मानो वो हमारा ही पार्ट हो. इस तरह की धारणा के साथ जब हम मान लेते है की object और हम एक ही है तब इसे मूव करना आसान हो जाता है.

इस universe में जितने भी element है उन सबकी अपनी energy होती है. ऐसे में अगर हम किसी बाहरी ऑब्जेक्ट पर फ़ोर्स करते है तो इस बात के चांस बनते है की वो इसे रिजेक्ट कर दे.

किसी के साथ काम करने से पहले उससे कनेक्ट होना चाहिए और फिर हमें आगे बढ़ना चाहिए. मिलकर काम करने से सफलता मिल सकती है न की किसी बाहरी ऑब्जेक्ट पर फ़ोर्स अप्लाई करने से.

Step 5: Give it a try

एक बार जब आप ये महसूस करना शुरू कर देते है की आपकी और ऑब्जेक्ट की एनर्जी अब एक हो गई है तो फिर उसे मूव करने की कोशिश करे. ये बिलकुल आसान है, आप चाहे तो अपने हाथो को मूव करते हुए इसे मूव कर सकते है या फिर अपने सर को हल्का सो मूव देकर भी आसानी से इसे चेक कर सकते है.

अगर आप ball of energy का इस्तेमाल कर रहे है तो उसके लिए भी यही तरीका है. आपको ध्यान ये रखना है की आप ऑब्जेक्ट को कमांड नहीं दे रहे है बल्कि वो आपका ही हिस्सा है जिसे आप ट्रीट कर रहे है.

पढ़े : किसी को मनचाहे सपने कैसे दिखाए ?

Step 6: Be intentionally patient

अगर आप इस अभ्यास को इस तरह स्टेप में कर रहे है तो इसका मतलब है की आप वाकई इसके लिए दिल से तैयार है और आगे बढ़ना चाहते है लेकिन, आपको ध्यान रखना है की धैर्य किसी भी अभ्यास में सफलता के लिए आवश्यक है. अगर आप संयम के साथ आगे बढ़ते है तो सफलता मिलना भी तय है.

किसी भी अभ्यास में जल्दी सफलता नहीं मिलती है. अगर आप मानसिक अभ्यास कर रहे है तो समय लगना आपके अभ्यास पर निर्भर है. ऐसी स्थिति में आपको धीरे धीरे आगे बढ़ना चाहिए.

Step 7: Stopping

अगर आप अभ्यास में खुद को कण्ट्रोल नहीं रख पा रहे है और संयम खो रहे है तो अभ्यास को रोक दीजिये. अभ्यास में जब तक आप एक स्टेप में सफल न आ जाए तब तक आगे न बढे.

जब भी आपको लगे की आप सफल नहीं हो पा रहे है तो अभ्यास के बिच में थोडा आराम दे और फिर एक नए जोश के साथ आगे बढे.

पढ़े : एक ऐसा आसान जादू जिसके जरिये हम जो चाहे वो पा सकते है

Step 8: Measure your attempt

हर रोज जब भी आप अभ्यास के बाद अपने Daily Routine में busy होने वाले हो उससे पहले एक डायरी में जो भी आप आज कर चुके है उसे नोट करे. अभ्यास छोड़ने के बाद सबसे पहले आपको ये आकलन करना चाहिए की आपने आज क्या किया है. इस तरह के आकलन में हर वो चीज आती है जो आपके अभ्यास में शामिल होती है. जैसे की

  • अभ्यास में क्या शामिल किया गया है ?
  • किस टाइम अभ्यास शुरू हुआ है ?
  • टाइम जिस पर अभ्यास ख़त्म हुआ है ?

जब आप ऐसा करते है तो आपको पता होता है की अगले दिन कहाँ से शुरुआत करनी है. यहाँ आपको ध्यान देना चाहिए की हमें वो टाइम रिकॉर्ड नहीं करना है जिस टाइम अभ्यास ख़त्म होता है. कई बार अभ्यास को बिच में रोकना पड़ता है क्यों की हम Concentration खो देते है.

जब भी आप अभ्यास में आगे बढे तो उसमे थोडा थोडा टाइम बढाए. अभ्यास हमें सफल बनाता है. जिस दिन आप कामयाब हो जाते है आप अपनी काबिलियत का आकलन भी आसानी से कर पाते है. कितने टाइम में आपने किस हद तक सफलता हासिल की इन सबकी जानकारी आपको समय के साथ होती जाती है.

Step 9: Use it for good

एक बार हलके ऑब्जेक्ट पर जब कामयाबी हासिल हो जाए तो अभ्यास को भारी ऑब्जेक्ट पर करना शुरू कर दे. अपनी क्षमता और मानसिक दबाव के अनुसार ही ऑब्जेक्ट का चुनाव करे.

हमेशा जब भी आप कामयाब हो एक बात का ध्यान रखे की इसका इस्तेमाल दूसरो को निचा दिखाने या फिर अपने स्वार्थ की सिद्धि के लिए न करे.

आप अपनी या दूसरो की मदद कर सकते है लेकिन इससे किसी के पर्सनल लाइफ में कोई प्रॉब्लम न हो इसका ध्यान रखे. सिर्फ दिखावे के लिए ऐसी शक्ति का प्रयोग करना आपके लिए नुकसानदायी साबित हो सकता है.

मूव करने के लिए सबसे बेस्ट ऑब्जेक्ट क्या है ?

सबसे शुरुआत से अगर अभ्यास कर रहे है तो आपके लिए किसी पंख या फिर पेपर को एक तरह से best beginner’s tools की तरह इस्तेमाल करना सही है. पंख पर अभ्यास करते समय इस बात को समझ ले की ये एक छोटे पक्षी का पंख हो न की किसी बड़े पक्षी का जैसे की कौवे का.

इसके लिए किसी चिड़िया का पंख इस्तेमाल करना सही रहता है लेकिन, पंख के लिए किसी पक्षी को नुकसान न पहुंचे इस बात का विशेष ख्याल रखे. अलग हो गए पंख का इस्तेमाल करे न की अभ्यास के लिए किसी पक्षी को नुकसान पहुंचाए.

अगर आप किसी पेपर पर अभ्यास कर रहे है तो ध्यान रखे की ये 3 or 4 inch से ज्यादा बड़ा और भारी ना हो. अभ्यास की शुरुआत में जितने हलके ऑब्जेक्ट से शुरुआत हो अच्छा रहता है. आगे चलकर आप बड़े ऑब्जेक्ट पर अभ्यास कर सकते है.

पढ़े : क्या वशीकरण भी एक तरह का काला जादू है ?

इस तरह का अभ्यास अकेले करना चाहिए या किसी के साथ

telekinesis practice को हमें अकेले ही करना चाहिए. अकेले रहकर किया गया अभ्यास पूरी तरह एकाग्र रहते हुए किया जाता है जबकि दूसरो के सामने हम nervous या फिर destruction experience feel कर सकते है. कई बार ऐसा होता है की हम अभ्यास को लेकर सीरियस होते है लेकिन दोस्त या दूसरे लोग इसको लेकर मजाक बनाना शुरू कर देते है.

इस तरह की कोशिश हमें मानसिक रूप से कमजोर करती है. हम खुद को लेकर confident feel नहीं कर पाते है. इसलिए अगर आप दूसरो से बेहद जल्दी प्रभावित हो जाते है तो ये अभ्यास अकेले में करे.

Telekinesis practice at home – final word

अगर कोई भी अभ्यास हलके तौर पर एकाग्र हो कर किया जाए तो उसे करने में मजा आता है. Creative mind किसी भी problem को आसानी से solve कर सकता है. अगर हम किसी काम को serious energy के साथ करते है तो उस कार्य को पूरा होने में काफी टाइम लग सकता है.

अगर हम काम को एन्जॉय करे तो इसे बोझ समझ कर न करे, फॉर्मेलिटी ना करे बल्कि इसे अपने लिए सही समझते हुए अभ्यास करे. उम्मीद करता हूँ how to do telekinesis for the very first time को लेकर आपके पास साफ साफ instruction मिल गए होंगे. सही शुरुआत के साथ अभ्यास करे आपको सफलता जरुर मिलेगी.

 

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here