जो लोग इस दुनिया में नहीं उनसे बात करने के Top 5 popular method of Communicating with the dead – 2019

जो लोग इस दुनिया में नहीं उनसे बात करने के Top 5 popular method of Communicating with the dead – 2019

हम सभी पुनर्जन्म और आत्माओ के संसार में believe करते है. हम चाहते है की हमारे पूर्वज और वो लोग जो हमसे दूर जा चुके है हमारे contact में रहे. पित्तर या फिर पूर्वज की आत्मा का घर के किसी सदस्य के जरिये बोलना या संकेत देना क्या है ? इस entire world में Top 5 popular method of Communicating with the dead  के जरिये हम उन लोगो से बात कर सकते है जो आज इस दुनिया में नहीं है.

Talk to the dead people एक अलग ही अनुभव है लेकिन, सही निर्देशन के बगैर किये जाने पर अक्सर इसके side effect देखने को मिलते है. सबसे famous tricks में Ouija board, plain-chit है जिनके जरिये हम Communicating with the dead loved ones कर सकते है और उन लोगो के जरिये कुछ अनजानी बातो को जान सकते है.

Communicating with the dead method

आपको क्या लगता है लोग आत्माओ से या मरे हुए लोगो से बात क्यों करना चाहते है ? इसकी साफ वजह है वो उनकी स्थिति के बारे में जानना चाहते है. इसके अलावा हम मानते है की मरे हुए लोग एक accurate prediction for future and past कर सकते है. यही वजह है की लोग इसके बारे में आज इन्टरनेट पर ज्यादा से ज्यादा सर्च करने की कोशिश करते है.

इसके अलावा युवा वर्ग में कुछ नया करने का जोश उन्हें इसके लिए उकसाता है. उनकी नजर में ये adventure से भरा हुआ कार्य है जिसे करने के बाद वो अपने साथी लोगो पर अपना एक अलग नजरिया बना सकते है. लोग जानना चाहते है की life after death कैसी है और वो अब किस हाल में है.

Why we need to Communicating with the Dead

ऐसे कई रीज़न है जिनकी वजह से हम try to contact dead people करने के पीछे जो रहस्य और रोमांच को जानने की इच्छा से जुड़े है. आखिर क्यों हम Communicating with a dead loved one जैसी कोशिश करते है ? क्या वाकई connecting with spirit इतना easy है की हर कोई इसकी कोशिश करे और वो सफल हो जाए. नहीं ! इसके हर अनुभव सुखद नहीं होते है. चलिए जान लेते है कुछ ऐसी reason behind communicating with the dead के बारे में.

  • हमारे लिए ये आज भी एक जिज्ञासा का विषय है की आखिर life after death कैसी है. मरने के बाद क्या होता है.
  • talk to dead का सबसे बड़ा reason है अपने बारे में किसी तरह की prediction related to past and future के बारे में जानना. हम मानते है की मरे हुए लोग हमें सही भविष्यवाणी / जानकारी दे सकते है. ( ये कुछ लोगो को सस्ता भी लगता है J )
  • हम जानना चाहते है की जो हमारे dead loved one जो इस दुनिया में नहीं रहे है वो अब किस हाल में है.
  • हमारी सबसे बड़ी curiosity about how to talk to the dead जो हमें ऐसे board game खेलने के लिए उकसाती है.

जो लोग आत्माओ में यकीन नहीं रखते है वो इसे महज टेस्ट करने के लिए Ouija board or plain-chit ( popular method of Communicating with the dead ) game की शुरुआत करते है. कुछ लोगो के अनुसार ये एक खेल है जबकि दुसरे लोगो के अनुसार ये खेल वास्तव में आत्माओ को बुलाता है.

How to talk to dead

मरे हुए लोगो से जिनमे हमारे अपने dead loves one भी शामिल होते है से संपर्क करने की कोशिश करने के कई सारे माध्यम है. हम जब भी आत्माओ से संपर्क करने की कोशिश करते है हमारा फोकस सिर्फ Communicating with the dead loved ones पर होता है. हमारी पूरी कोशिश रहती है की जिस आत्मा का आवाहन हम कर रहे है वो हमारे किसी नजदीकी की आत्मा ही हो.

इस entire world में इसके लिए कई विधि है. कई ऐसे board game है और Books on communicating with the dead भी लिखी जा चुकी है जिनके माध्यम से कोई भी अपने नजदीकी रिश्तेदार की आत्मा को summoning spirit method के जरिये बुला सकता है. connecting with dead एक faith and believe का विषय है. जो लोग इसमें विश्वास करते है वो ऐसा करते है अगर आपको ये खेल लगता है तो इसे न खेले तो ही बेहतर है.

ऐसे कई केस सामने आये है जहाँ पर लोगो ने Communicating with the dead की कोशिश की और अंत में किसी possess with negative spirit का शिकार हो गए.

इस पोस्ट को सिर्फ मनोरंजन और नॉलेज के तौर पर पढ़े बिना किसी मार्गदर्शन के करने की कोशिश न करे.

#1. Talk to the dead with seance

seance Hindi meaning के अनुसार लोगो का समूह जो अपने किसी dead love one से contact करने की कोशिश करता है उसके लिए एक medium बनाया जाता है. हमारे यहाँ पर इसे ओझा बोल सकते है. ये seance लोगो का contact उन spirit से करवाता है जो इस दुनिया में नहीं है. उन लोगो का ग्रुप seance कहलाता है और उनके एक साथी को medium बनाया जाता है.

ये वो व्यक्ति है जो channel spirit में expert होता है. आत्माए इसी व्यक्ति के जरिये लोगो के सवालों का जवाब देती है. Communicating with a dead loved one के लिए वही व्यक्ति चुना जा सकता है जिसकी psychic ability सबसे ज्यादा हो. जो व्यक्ति मानसिक और भावनात्मक स्तर पर मजबूत होता है वही जल्दी आत्माओ से जुड़ सकता है.

How to play seance to communicate with dead people

seance talk to the dead

इस game को खेलने के लिए आपको 4-5 लोगो की टीम चाहिए. ये game बहुत कुछ plain-chit से मिलता जुलता है. कोशिश रखे की आपकी टीम में 3 से कम लोग न हो. इस game को खेलने के लिए आपको एक medium चाहिए जिसका connecting with spirit से related positive experience रह चूका हो या फिर उसके अन्दर psychic ability हो.

इसके बाद बारी आती है एक बड़ी मेज की जो की गोल होनी चाहिए. कोशिश रखे की ये बड़ी हो ताकि जितने ज्यादा मेम्बर हो उनके बिच एक कनेक्शन बनने की अच्छी स्थिति रहे.

कम से कम 3 कैंडल मेज के center पर जला दे. आसपास की लाइट को बिलकुल धीमा कर दे और एक ऐसा वातावरण तैयार करे जो की आप आमतौर पर prediction करने वाले के पास देखते है. इस पुरे खेल के दौरान आपके आसपास का माहौल बिलकुल शांत और स्पिरिचुअल होना चाहिए. माना जाता है की इस तरह का माहौल आपके अन्दर की psychic ability and emotional level को improve करता है और आप खेल के लिए ready हो जाते है.

मेज पर उपलब्ध सभी व्यक्ति एक दुसरे का हाथ थाम ले. मन ही मन कुछ प्राथना बोले और शांत मन से summon the spirit process की शुरुआत करे.

#2. Ouija Board game to connecting with spirit

देखा जाए तो इस board को डिजाईन करने के पीछे 2 मुख्य वजह थी पहली seance की process को easy बनाना था और दूसरा इसमें कम व्यक्ति की जरुरत पड़ती थी. जहाँ पहले मेथड में आपको कम से कम 3 लोग चाहिए इस game में आपको सिर्फ 2 ही लोग चाहिए. इस game का सीधा सा रूल है की आप कभी इसे अकेले न खेले और न ही बिच में छोड़े.

popular method of Communicating with the dead में से एक Ouija board में 3 चीजे है.

  • Ouija board जिसमे A to Z and yes no जैसे word लिखे हुए है.
  • एक होल्डर (planchette pointer)
  • 2 लोग कम से कम होने चाहिए.

इस गेम को खेलने से पहले आपको इससे जुड़े रूल्स जरुर पढ़ लेने चाहिए. अगर आप इस खेल को मनमाने तरीके से शुरू करते है तो आपके साथ paranormal activity या फिर किसी तरह का haunted experience हो सकता है. source : you-tube   

#3. Electronic Voice Phenomena

evp capture spirit voice

EVP जिसे हम Ghost box भी कह सकते है. अगर आप paranormal activity investigation instrument के बारे में थोडा सा भी जानते है तो बता दे ये एक latest technology to contact dead  है. गौरव चौधरी जैसे paranormal activity investigator इसे अपने पास रखते थे. ये एक electronic device है जो sound frequency record करता है.

इस डिवाइस के साथ एक साउंड रिकॉर्डर भी लगा रहता है. ऐसी आवाज जो सामान्य तौर पर सुनाई नहीं देती है को इस डिवाइस के जरिये catch कर लिया जाता है और फिर जब रिकॉर्डर में प्लेबैक करते है तब ये आवाजे सुनाई देती है. ed & Lorene जहाँ भी जाते थे ये उनका favorite Communicating with the dead method था.

Ghost Box यानि EVP की खास बात ये भी है की ये रेडियो की दोनों तरह की बैंड यानि FM and AM पर काम करता है. इसमें रिकॉर्ड होने वाली आवाज उन फ्रीक्वेंसी पर होती है जिन्हें हम सामान्य तौर पर नहीं सुन पाते है.

#4. Near-Death Experiences

near death experience

जो लोग life after death में believe करते है उनका मानना है की ये एक जरिया हो सकता है उन लोगो से बात करने का जो मर चुके है. Near-Death Experiences एक expert level का communicating with the dead method है. ये वो जरिया है जिसमे हम कुछ समय के लिए आत्माओ की दुनिया में जाते है.

इस तरह का अनुभव करने वाले आज इस संसार में काफी लोग है. आपने सुना होगा कुछ लोग मर जाते है और जब हम जलाने वाले होते है तभी वो उठ खड़े होते है. ये और कुछ नहीं मौत के करीब का अहसास है. कुछ समय के लिए आत्मा का शरीर को छोड़ देना और इस दौरान आत्माओ की दुनिया में जाकर अपने सवालों का जवाब हल करना ही इस मेथड का काम है.

इसे और ज्यादा अच्छे से समझना है तो आप Razz movie देख सकते है जिसमे इमरान हाशमी आत्माओ की दुनिया में कुछ समय के लिए जाता है. हालाँकि सबकुछ फिल्म की तरह नहीं होता है लेकिन ये अनुभव कुछ कुछ ऐसा ही रहता है. जिसे हम मौत समझ लेते है वो कुछ समय के लिए शरीर से बाहर निकलना ही होता है. ये out of body experience से बिलकुल अलग है.

#5. Apparitions – experience of connecting with spirit

ये कोई मेथड नहीं है बल्कि मृत आत्माओ के साथ रूबरू होने का अपना अनुभव है. इसमें हम किसी तरह का माध्यम नहीं रखते है बल्कि खुद आत्माओ से रूबरू होते है. खास बात तो ये होती है की हमें तब पता ही होता है की जिससे हम बात कर रहे है वो जिन्दा है या मर चूका है. दुनियाभर में होने वाले ऐसे काफी सारे communicating with the dead experience है जिनसे हम इसके बारे में समझ सकते है.

क्या आपने कभी ऐसा कोई अनुभव किया है जिसमे आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिले हो जिसके बारे में बाद में पता चलता है की वो तो काफी टाइम पहले ही गुजर चूका है. कभी किसी सुनसान जगह पर किसी ने आपको गाइड किया हो और फिर अचानक ही वो गायब हो गया हो. आप अपनी दादी की फ़िक्र कर रहे है और अचानक ही सपने में आपको दादी दिखाई देती है जो आपसे दूर होती हुई महसूस होती है, फिर बाद में पता चलता है की सुबह ही उनकी डेथ हो गई.

ऐसे काफी सारे अनुभव हो सकते है जहाँ लोगो ने Communicating with the dead loved ones का अनुभव किया हो. ज्यादातर लोग इसे अपना भ्रम मानते है तो कुछ लोग इसे एक तरह का hallucination भी कहते है. लेकिन ये भी हो सकता है की ये किसी तरह का true apparitions experience हो.

Apps for communicating with the dead

Google Play store पर एक app है जिसे आप try कर सकते है. इस app का नाम Talk To The Dead | Revelation है. मनोरंजन के तौर पर आप कोशिश कर सकते है. इसके Genuine होने का कोई सबूत नहीं है. इसके अलावा कुछ ऐसी popular app है जिन्हें आप download कर सकते है.

  1. SV-2 Spirit vox
  2. SGK1 – Ghost Hunting Kit
  3. Sono X10 (Best Spirit Box App For iPhone)
  4. Ghost Hunting Tools

ये कुछ free and paid Apps for communicating with dead है जिन्हें आप मनोरंजन के तौर पर आजमा सकते है.

Communicating with the dead –final word

आत्माओ से बात करने की काफी सारी वजहे है. अगर आप इसका इस्तेमाल अपने भले के लिए कर रहे है तो अच्छी बात है लेकिन, मनोरंजन के तौर पर किसी भी तरह की ऐसी क्रिया को करना जो आगे चलकर हमें नुकसान पहुंचा सके सही नहीं है. अगर आपके पास Communicating with the dead को लेकर कोई perfect guide नहीं है तो इसे ना ही करे. इस तरह की मानसिक क्रियाए हमारे आसपास के डायमेंशन में विचरण कर रही आत्माओ को हमारी दुनिया में ला सकती है.

आध्यात्म और पारलौकिक जगत भी उतना ही सच है जितना की विज्ञान लेकिन, इस तरह की घटनाओं के प्रमाण पुख्ता न होने की वजह से लोग आज भी possibility of life after death को एक रहस्य की तरह देखते है. आप इस बारे में क्या सोचते है कमेंट कर हमें जरुर बताए.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.