Top 10 life coaching tips for successful life कामयाब बनना है तो इन पॉइंट पर सुधार करना शुरू कर दे – 2019

Top 10 life coaching tips for successful life कामयाब बनना है तो इन पॉइंट पर सुधार करना शुरू कर दे – 2019

बदलते वक़्त के साथ आपने अन्दर कौन कौन सी quality development की है. किसी भी टारगेट को कैसे पूरा करे ये हमें हर कही जानने को मिलता है लेकिन क्या वजह है की हम फिर कामयाब नहीं हो पाते है. लोगो के सामने खड़े होने वाले सबसे बड़े सवाल में से एक how to achieve success in life कैसे हम कामयाब बन सकते है. इसके लिए हम कई बार how to achieve success in life speech भी सुनते है लेकिन कुछ समय बाद life वैसी ही ओ जाती है. जरुरत है basic Success tips for life को समझने की आखिर हम गलती किस जगह कर रहे है और कमजोर कहाँ पड़ रहे है.

Success tips for life

आपके How to Be Successful in Life के सवाल के जवाब में आज हम शेयर करने जा रहे है कुछ ऐसे tips जो life से काफी attached है और एक professional success के काफी करीब है. अगर आप सफल होने 10 मूल मंत्र को अपना लेते है तो यकीनन ऐसी कोई सफलता नहीं जिसे आप हासिल न कर सको. आपके लिए कुछ भी हासिल करना मुश्किल नहीं रहेगा अगर आपने इसे समझकर आगे बढे. इन मूल मंत्र और basic Success tips for life को और डिटेल से जान लेते है.

सफलता और हमारा मन

spend time for moneyहमें बचपन से सिखाया जाता है सफल बनो, कामयाब बनो लेकिन ये नहीं बताया जाता है की इनके मायने क्या है ? हम किसे सफल कहेंगे ?

आज जैम हम अपने आसपास देखते है तो सिर्फ भागदौड़ में बेमतलब दौड़ते भागते हुए इन्सान नजर आते है. आने वाले कल को बेहतर बनाने के चक्कर में अपना आज, सपने कुचलते हुए नजर आते है. हमें समझ ही नहीं आता है की हम आखिर पाना क्या चाहते है.

वास्तव में जिंदगी क्या है ? अलग अलग लोगो के अनुसार इसके अलग मायने है. किसी ने इसे संघर्ष माना है, किसी ने जिंदगी को युद्ध तो किसी ने इसे कविता कहा है. अलग अलग लोगो का अपना एक नजरिया और शायद आप भी इसे चलते रहने का नाम देते होंगे.

जिंदगी में कामयाब होना यानि बड़ी कम्पनी, बड़े लोगो के साथ उठाना बैठना, अच्छा बैंक बैलेंस होना. क्या आपको लगता है की यही कामयाब होना है. सबकुछ होने के बावजूद अगर आपके पास मन की शांति नहीं है तो आप कितना भी कर ले आप सफल नहीं कहलायेंगे.

सबकुछ होने के बाद आपके मन में शांति नहीं है क्यों की आपके चेहरे पर तनाव झलक रहा है, शरीर में थकान है और आपकी आंखे साफ बताती है की आप ठीक से सो नहीं पा रहे है. क्या आप सुखी है ?

इसमें कोई शक नहीं की पैसा हमारी सभी मूलभूत आवश्यकता को पूरा कर सकता है लेकिन, एक सफल इन्सान पैसे और मन की शांति दोनों में तालमेल बैठा कर आगे बैठता है. दी गई तस्वीर से आप ज्यादा बेहतर समझ सकते है.

 

Top 10 basic Success tips for life In Hindi

कामयाब होने के लिए आपको क्या चाहिए ? आगे बढ़ना चाहते है टारगेट भी सेट कर रखा है फिर भी आगे नहीं बढ़ पा रहे है इसकी वजह क्या है ? हम में से ज्यादातर लोग बड़े सपने तो देखते है लेकिन उन्हें पूरा करने के लिए कुछ खास नहीं करते है. अगर हम basic Success tips for life को समझकर आगे बढे तो हमें कामयाब बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

ये बेसिक मूल मंत्र किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में आपकी मदद कर सकते है. ये वो क्वालिटी है जो आपको अपने अन्दर develop करनी चाहिए. आज इस पोस्ट में जिन quality development for Success tips for life के बारे में हम जानने वाले है वो सभी छोटे छोटे life coaching tips for success है जिन्हें ध्यान में रखकर हमें आगे बढ़ना चाहिए.

#1. Success tips for life – विश्वास करना सीखे

बगैर self-confidence के हम कुछ भी नहीं बन सकते है. अगर हमे कुछ पाना है तो हम उसके काबिल है ये भी विश्वास होना चाहिए. अगर आपका खुद पर ही विश्वास नहीं होगा तो आप दुसरो के लिए, खुद के लिए कभी भी कुछ नहीं कर पाएंगे. खुद पर आत्मविश्वास होना किसी भी सफलता के लिए पहला मूल मंत्र है.

किसी भी काम को मन मारकर करना आपके विश्वास की कमी को दर्शाता है. किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपके अन्दर विश्वास और उस काम को करने की इच्छा होना बेहद जरुरी है. ये नहीं है तो आप आगे बढ़ ही नहीं सकते है.

#2. Success tips for life to develop self-confidence – आत्मछवि को बेहतर बनाए

आत्मछवि वो नहीं है जो लोग आपके बारे में सोचते है बल्कि, आप अपने बारे में क्या सोचते है वो आत्मछवि है. जो लोग दुसरो की परवाह करते है और उनके अनुसार चलते है, कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते है. लोग क्या कहेंगे अगर ये सोचना छोड़ दिया तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है.

हम दुसरो को धोखा दे सकते है लेकिन खुद को नहीं. दुसरो के सामने भले ही हम लाख अच्छा बनने का दिखावा करे लेकिन हमारा subconscious mind सब जानता है. इससे कुछ भी छिपा हुआ नहीं है. दुसरे क्या सोचेंगे इसकी परवाह करने की बजाय हमें खुद को अंतर ( आन्तरिक रूप ) से बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए.

अगर हमारा मन अपनी छवि को लेकर confident रहता है तो हम अपने लक्ष्य और आगे बढ़ने पर ज्यादा फोकस कर सकते है. आत्मछवि का मतलब है अपने अन्दर ऐसे गुण पैदा करना जो आपको आगे ले जाए. दिखावे की छवि से आप कभी आगे नहीं बढ़ सकते है इसलिए खुद के प्रति हमेशा honestly रहे और अपनी छवि को बेहतर बनाने की कोशिश करे.

#3. दुसरो के साथ अच्छा रिश्ता बनाए

दुसरो के साथ हमेशा बेहतर रिश्ते स्थापित करने की कला का अपने अन्दर विकास करे. लोग भले ही आपके दुश्मन हो, आपसे जलते हो लेकिन विपरीत परिस्थिति में भी उन्हें आप पर भरोसा हो ऐसा आपका दुसरो के साथ रिश्ता होना चाहिए. इस ज़माने में लोग उनके साथ ज्यादा जुड़ना पसंद करते है जो उनकी परवाह करे, उन्हें सुने, सही गाइड करे.

व्यवहार कुशल लोग जल्दी ही दुसरो के साथ अच्छे रिश्ते स्थापित कर लेते है. professional बने लेकिन साथ ही दुसरो के साथ बेहतर सबंध स्थापित करे ताकि लोग आपसे जुड़े रहे. आगे बढ़ने के लिए आपको लोगो को सुनना और उन्हें सही गाइड करना बेहद जरुरी है. इस तरह के quality development for Success tips for life आपकी life का हिस्सा बने रहे इसका प्रयास करे.

जहाँ तक बात करे प्रैक्टिकल life की तो sachhiprerna पर इतने साल देने के बाद मेने हमेशा लोगो के साथ अच्छे रिश्ते बनाए रखने की कोशिश की है. हर तरह के लोगो से मुलाकात करने के बाद पता चला की अच्छे और बुरे सभी तरह के लोग मिलेंगे लेकिन उन्हें हर condition में बेहतर सुविधा प्रदान हो ऐसी कोशिश हमेशा रही है.

sachhiprerna से जुड़े लोग हेल्प तो लेते है लेकिन से कही शो नहीं करते है. बावजूद इसके प्रयास ये रहा है की रीडर्स को बेहतर जानकारी पढने को मिले.बदलते वक़्त के साथ हम ( मै और मेरी टीम ) और भी सर्विस आपके सामने लाने वाले है जो शायद अगले महीने से लाइव हो जाएगी.

अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आते है और लगता है की हमने आपके लिए काम की जानकारी पोस्ट की है तो इसे शेयर करना मत भूले ये आपका हमारे प्रति सहयोग ही है.

#4. सीखते रहने का गुण अपने अन्दर विकसित करे

क्या कोई व्यक्ति कह सकता है की वो परफेक्ट है ? शायद ही कोई होगा जो अपने आप को परफेक्ट मानता हो. इसकी वजह है हमेशा ज्ञान में बढ़ोतरी होना, नई चीजे अस्तित्व में आना और उन्हें सीखना.

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है की आपकी उम्र क्या है और आप क्या जानते है. अगर आपने कुछ नया सीखना छोड़ दिया तो समझ ले की आप पीछे रह गए. कई बार किसी काम में फ़ैल हो जाने के बाद हमें लगता है की हम फ़ैल हो गए है लेकिन वास्तव में हमारा वो समय कभी भी waste नहीं हुआ बल्कि हमने कुछ सीखा ही था.

वक़्त के साथ और सीखने की कोशिश के साथ कामयाबी मिलना तय है. top Success tips for life to achieve desired success में से एक है आपका हमेशा कुछ नया सीखते रहना.

इस बात को दिलो-दिमाग से निकाल दे की आपकी life का कोई भी समय waste गया है, आप कुछ नया सीख नहीं सकते या फिर आपकी उम्र गुजर चुकी है अब कुछ सीखने की. इंसानी अपनी समझ से बूढा होता है, उसकी उम्र उसका ज्ञान निर्धारित करता है इसलिए अपने ज्ञान में वृद्धि करे. यही important Success tips for life  है जिसे आपको समझना चाहिए.

#5. कल्पना-शक्ति की जरुरत को पहचाने

इस आधुनिक समाज में कल्पना करने वाले को लोग इग्नोर कर देते है. हमारी कल्पनाए महज कल्पना नही होती है. किसी भी चीज को हकीकत में बदलने से पहले उसकी कल्पना की जाती है. एक चीज को में दिल से मानता हूँ

जो चीजे आज अस्तित्व में है वो बीते कल में किसी के लिए कल्पना थी और जो आज कल्पना है वो आने वाले कल में हकीकत होगी.

कल्पना करना हमें creative बनाता है. इससे हम चीजो को बेहतर आकार दे सकते है. सोच में विस्तार कर सकते है और नए नए रास्ते निकाल सकते है. कल्पना शक्ति हमें किसी भी बदलाव को हकीकत में बदलने के लिए तैयार करती है. जब हम किसी कल्पना को इमेजिन करते है तो हमें खुद को और बेहतर बनाने के नए रास्ते मिलते है.

यह कल्पना शक्ति ही है जिसके कारण हम आज इतनी सुविधाओं का लाभ उठा रहे है. इसका एक उदाहरण आप यहाँ देख सकते है.

पुराने समय में जब पत्थर को आपस में रगड़ कर आग पैदा की जाती थी तभी किसी ने कल्पना की होगी की इसे अगर जेब में रख सके तो ? एक आग को छोटी सी माचिस में कभी भी ले जाना ये शुरू में एक कल्पना थी वक़्त के साथ लोगो ने कल्पना के जरिये इसे बेहतर बनाने की कोशिश की और आज हम आग को कही भी ले जा सकते है.

#6. basic Success tips for life – हमेशा लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करे

सफल होने के लिए 3 चीजे बेहद जरुरी है.

  • लक्ष्य क्या है ये पता होना
  • target कैसे हासिल किया जा सकता है
  • अपने target के प्रति समर्पित रहना.

ज्यादातर लोगो की सबसे बड़ी समस्या रहती है की वो टारगेट तो बना लेते है लेकिन कुछ समय बाद ही उसे भूल जाते है. इसकी वजह कुछ भी हो सकती है जिसकी वजह से जल्दी ही लोगो का ध्यान ( मन ) अपने टारगेट से उचट जाता है. इसकी सबसे बड़ी वजह टारगेट को बड़ा रखना और फिर उसे डिवाइड न करना है.

हमेशा छोटे टारगेट से शुरुआत करे. अगर बड़े टारगेट रखना भी पड़े तो उसे टाइम और टुकडो में बाँट ले फिर उसे पूरा करने की कोशिश करे. ऐसा करने से आप उसे step में पूरा कर पाएंगे और आपका self-confidence भी बढेगा. यही आत्मविश्वास आपके Success tips for life का एक हिस्सा है जो आपको आगे तक ले जायेगा.

अपने टारगेट के प्रति समर्पित रहना चाहिए. अगर आपका ध्यान अपने लक्ष्य से भटक रहा है तो उसकी वजह खोजे जैसे की आप इस काम के लायक नहीं है, आपसे नहीं होगा क्यों की टारगेट काफी बड़ा है, आपके सामने काफी सारी चुनौती है etc.

समस्या कभी बड़ी नहीं होती है उसे टुकडो में बाँट कर हल किया जा सकता है लेकिन, हम उसे बड़ा समझकर सोल्व करने की बजाय अपने लक्ष्य को पाने का इरादा ही छोड़ देते है.

#7. अपना रोल मॉडल सावधानी से चुने

role-model selectionहम सबकी life में कोई न कोई रोल मॉडल है. कोई किसी क्रिकेटर को अपना रोल मॉडल मानता है तो कोई किसी एक्टर को. अगर आप भी किसी को अपना रोल मॉडल मान रहे है तो उसका चुनाव आप किस आधार पर कर रहे है इसे जरुर समझ ले.

कोई भी पूरी तरह परफेक्ट नहीं होता है. कही ऐसा न हो की किसी को भी अपना रोल मॉडल मानने के चक्कर में आप अपनी पहचान खो दो.

हमें अपने रोल मॉडल के चुनाव में सावधानी बरतनी चाहिए. जिस सेक्टर में कामयाब होना है उसके किसी बेहतर और काबिल व्यक्ति को अपना रोल मॉडल चुने, उसके आदर्श को अपनाए और आगे बढे.

ये सब हमारे अवचेतन मन पर गहराई से असर डालता है इसलिए आपका चुनाव और आदर्श आपकी सफलता को तय कर देता है. 100% beneficial Success tips for life के लिए सुनिश्चित कर ले की जो आप चुन रहे है वो सही है या नहीं.

ज्यादातर लोग फ़ैल हो जाते है क्यों की उन्हें प्रेरणा देने वाला कोई नहीं होता है. हमें अपनी life में जिस फील्ड में आगे बढ़ना है उसके काबिल व्यक्ति को अपना रोल मॉडल चुनकर उसके आदर्श को follow करना चाहिए. अगर आप अपने रोल मॉडल का चुनाव सही तरीके से कर लेते है तो आपको कामयाब होने की एक और वजह मिलती है.

#8. सकारात्मक सोच की आदत विकसित करे

काबिल व्यक्ति वही है जो विपरीत हालात में भी सकारात्मक रह सके. अगर आपने अपने अन्दर ये गुण विकसित कर लिया तो आपको काबिल बनने से कोई नहीं रोक सकता है. विपरीत हालात में सकारात्मक रहते हुए मुश्किल का हल ढूँढना ही key to success in life है.

top 10 tips to achieve anything in life 2019 में से एक किसी भी हाल में positive बने रहना ये गुण सिर्फ प्रैक्टिकल लाइफ में ही पाया जा सकता है अचानक नहीं. you tube पर एक चैनल है spiritual voyage जो की मेरा भी काफी पसंदीदा चैनल है वहां से मेने जो देखा है वो आपके साथ शेयर कर रहा हूँ.

स्पिरिचुअल वोयाग के ओनर जिनका नाम विषनाथ अघोरी है ( वासा जी ) युवा लोगो के लिए प्रेरणा के स्त्रोत है. आध्यात्मिक जगत में काफी अच्छा काम कर रहे है. वो किसी से फ्री में नहीं मिलते थे. उनका मानना था की फ्री का हो जाने के बाद आपकी loyalty ख़त्म हो जाती है.

जिंदगी की हकीकत भी यही है जब आप किसी को भी आसानी से मिल जाओ और सलाह दो तो लोग उस ज्ञान की कद्र नहीं करते है. इन कारणों से उन्होंने अपने मिलने और सलाह देने की एक फीस तय कर रखी थी. लोगो की रिक्वेस्ट के बाद उन्होंने इसे अभी कुछ समय पहले ( मुश्किल से महिना भी नहीं हुआ ) मिलने की फीस को बंद कर दिया और फ्री में appointment book करने लगे.

जब लोगो को फ्री में मिलना उपलब्ध हुआ तो जैसे लोगो की भीड़ लग गई हो. उनमे काफी सारे लोग वाकई जरूरतमंद भी थे और कुछ नीच प्रवृति के भी. समय के आते ही सामने भी आ गए और खुल कर वासा जी को फ्रॉड बताने लगे. हकीकत में उनके पास कुछ भी ऐसा प्रूफ नहीं की वासा जी ने उनके साथ किसी तरह का धोखा किया हो.

जिसकी जरुरत थी वो उनसे मिला न की वासा जी उन लोगो से मिलने गए और पैसे की डिमांड की. इस घटना के बाद एक बार फिर उन्होंने फ्री में मिलना बंद कर दिया. कुछ लोगो की गलती से सभी को नुकसान हुआ.

फ्री में लोगो की हेल्प करना कहा तक सही है ?

sachhiprerna पर भी काफी बार ऐसा ही हुआ है. शुरू में इस ब्लॉग का मकसद था की लोगो को सही एक्सपर्ट से जोड़ा जाए और एक्सपर्ट को लोगो से. किसी तरह के गाइड की, पूछने की या समस्या के समाधान के बारे में जानने को लेकर किसी तरह की फीस निर्धारित नहीं की गई थी. फीस सिर्फ काम करवाने की थी और sachhiprerna का योगदान सिर्फ लोगो को एक्सपर्ट के कांटेक्ट नंबर उपलब्ध करवाना था.

कुछ लोगो का काम हुआ कुछ का नहीं हुआ. जिनका हुआ वो मतलबी लोग अपने life में बिजी हो गए और जिनका काम नहीं बना वो ब्लॉग को गाली देने लगे. लेकिन समय के साथ अनुभव मिला और ऐसे लोगो से निपटने के नए रास्ते निकाले गए है.

इन दोनों घटनाओं से मुझे ये सिखने को मिला है की विपरीत हालत में भी सकारात्मक बने रहो. क्यों की ऐसे लोगो की वजह से अगर स्पिरिचुअल वोयाग लोगो से मिलना बंद कर दे तो ये नुकसान उनका नहीं बल्कि जरूरतमंद लोगो का होगा. यह मेरी life का सबसे बड़ा Success tips for life जिसने मुझे आगे बढ़ना सिखाया है.

गलत लोग आपकी जिंदगी में रास्ते का रोड़ा बनेंगे और आपको पीछे हटाने की कोशिश करेंगे लेकिन, उनसे सकारात्मक रहते हुए निपटे और आगे बढे. ऐसे अनुभव ही आगे बढ़ने के लिए हमें तैयार करते है.

#9. how to implement Success tips for life – जिम्मेदारी लेना सीखे

इसे हम हमारी सबसे बड़ी कमी कह सकते है की हम रिस्क लेने से डरते है. आगे बढ़ने के लिए रिस्क भी लेना पड़ता है. इससे डरकर पीछे हट गए तो कभी लक्ष्य तक नहीं पहुँच सकेंगे. आज हम जो टारगेट तय कर रहे है और उसमे हमें किसी तरह के नुकसान का अंदेशा भी हो रहा है तो भी इसे अपनी जिम्मेदारी मानते हुए आगे बढे.

Success tips for life में से एक जिम्मेदारी का अहसास हमारे लिए बेहद जरुरी है. अगर कामयाब बनना है तो रिस्क लो और उसे जिम्मेदारी से पूरा करने की कोशिश करो. ऐसे कई रोल मॉडल हम देख सकते है जिन्होंने अपनी life की शुरुआत काफी विपरीत परिस्थितियों से की लेकिन अंत में कामयाब बने. क्यों ?

क्यों की उन्होंने कभी भी अपनी जिम्मेदारी से पीछा नहीं छुड़ाया था, ना ही वो रिस्क लेने से डरे थे. कामयाबी कभी भी आराम से नहीं मिलती है उसके लिए काफी सारी मुश्किलों और रिस्क का सामना करना पड़ता है.

#10. जो बनना चाहते है उसे वैसा ही महसूस करे

आप कामयाब होना चाहते है लेकिन वैसा महसूस ही नहीं कर पा रहे है तो क्या आप कामयाब बन सकते है ? रोल मॉडल का चुनाव करना उसके आदर्शो को अपनाना लेकिन खुद को वैसे represent ना कर पाए तो ये सब किसी काम का नहीं.

हम जैसा बनना चाहते है उसे हासिल करने के लिए वैसे ही महसूस भी करना भी जरुरी है क्यों की अवचेतन मन हमें जब उसी तरह से तैयार करने लगता है जैसा हम चाहते है तो कामयाबी के चांस बढ़ जाते है. ये Success tips for life of student आपके लिए बेहद जरुरी है. एक उदाहरण के जरिये इसे आसानी से समझे

स्टूडेंट की बात करे तो कोई भी स्टूडेंट अपना रोल मॉडल एक बढ़िया ग्रेड हासिल करने वाले स्टूडेंट को ( कामयाब व्यक्ति ) ही मानता है. ऐसा तो नहीं की आप 80% लाने की इच्छा रखते है और आपका रोल मॉडल 40% पाने वाला व्यक्ति हो. हम अपने रोल मॉडल का चुनाव तो कर लेते है लेकिन क्या चुनाव करना ही काफी है. हम उसके जैसा बनने के लिए क्या करते है ये भी महत्वपूर्ण है.

हर रोज खुद को एक कामयाब व्यक्ति की तरह माने और उसकी तरह शुरुआत करे. इससे आपका अवचेतन मन उस चीज को जल्दी ही आपकी life का हिस्सा बना देता है और आप उसी तरह काम करने लगते है.

Top 10 Success tips for life – final thought

कामयाब बनने के लिए सिर्फ सोचना काफी नहीं है. सफलता हासिल करने के लिए हमें अपने अन्दर काफी सारी quality development करनी पड़ती है. अगर आने वाले टाइम में आप भी खुद को किसी कामयाब व्यक्ति की जगह देखना चाहते है तो आज से ही इन tips को अपनी life का हिस्सा बना ले.

यहाँ शेयर किये गए important and basic Success tips for life आपको 2019 में आगे बढ़ने में सहायक साबित हो सकते है अगर आप इन्हें सही तरीके से समझकर follow करते रहे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.