Top 10 subconscious mind amazing fact जो बेहद अजीबो-ग़रीब और खास है – 2019 update

0

आप अपने बारे में कितना जानते है ? क्या आपको पता है की आपका अवचेतन मन दुनिया के उन रहस्यों में से एक है जिसे आज तक पूरी तरह समझा नहीं जा सका है. वैसे तो दिमाग से जुड़े ऐसे कई अजीबोगरीब फैक्ट है लेकिन आज हम उन 7 amazing fact about subconscious mind in Hindi के बारे में बात करेंगे जिन्हें सुनना आपके लिए कुछ नया अनुभव करने जैसा होगा. ये फैक्ट कुछ funny जरुर हो सकते है लेकिन है 100% सच. हमारे दिमाग से ऐसे भी बहुत सारे Mysterious Facts जुड़े हुए है जो अजीब लगते है लेकिन जब इन्हें हकीकत से जोड़ा जाता है तो ये बिलकुल सही निकलते है.

subconscious mind amazing fact

हमारा अवचेतन मन एक ऐसे सर्वेंट की तरह दिन रात काम करता है जिसका अपना कोई निर्णय नहीं होता है लेकिन क्षमता असीमित होती है. ये एक ऐसी शक्ति की तरह है जो बिखरी हुई है इसलिए अगर इसे सही दिशा दी जाए तो शायद हम सबकुछ संभव बना सके. आपके अवचेतन मन की शक्ति कैसी है और क्या कर सकती है इस बारे में पहले ही कई पोस्ट में शेयर किया जा चूका है. आइये जानते है इसके बारे में कुछ ऐसे तथ्यों के बारे में जो है बेहद रोचक.

 Amazing fact about subconscious mind

अवचेतन मन को लेकर हमारे मन में काफी सारे सवाल है क्यों की ये एक ऐसा ज़रिया है, शक्ति है या यू कहे की एक system है जो हमारे लिए कुछ भी संभव बना सकता है. हम अपने मन में जो भी विचारो का बीज बोते है और अपने emotion से उसे सींचते है एक दिन वही बीज हमारे मन में पेड़ बन जाता है.

हमें लगता है की हम जो भी कर रहे है उसे कोई देख नहीं रहा है या फिर हमारी सोच से किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता है तो आपको जान लेना चाहिए की subconscious mind हर गतिविधियों और विचार को महसूस करता है और उसके अनुसार ही react करता है. वैसे तो ऐसे कई रहस्य है जो हमारे अवचेतन मन को 1 of the most mysterious thing in world में से एक बनाता है लेकिन ऐसे भी कुछ funny but amazing fact about subconscious mind है जो आपको बेहद रोचक लग सकते है.

What Is Subconscious Mind and How Does It Work?

जब हम दिमाग शब्द का इस्तेमाल करते है तो इसे एक ही मान कर कहते है जब की यहाँ पर subconscious mind and conscious mind दो अलग अलग चीजे है. हमारे दिमाग का एक हिस्सा जो की जागते समय एक particular time में किसी एक task पर focus रहता है. इसका मतलब है की आप जब जगे हुए होते है तब आप active रहते हुए किसी एक टास्क में अपने conscious mind को use कर रहे है.

लेकिन कुछ समय के लिए इस conscious mind को सुला दिया जाए तो क्या होगा ? आपका मन जो की पूरी तरह चेतन मन पर निर्भर है आज़ाद हो जाता है और आपको ऐसे रहस्य दिखाना शुरू कर देता है जो आपके लिए बेहद नए और अनोखे हो सकते है. इस पोस्ट में शेयर किये जाने वाले amazing fact about subconscious mind के बारे में जानने से पहले अगर आप अवचेतन मन के बारे में और जानना चाहते है तो आपको conscious mind function और different stage of conscious के साथ साथ unconscious mind के बारे में पढना चाहिए.

अवचेतन मन में समय का कोई अहसास नहीं है

अगर आप अपने बचपन को स्मरण करते है तो पाएंगे की बचपन में हमें भूत-भविष्य-वर्तमान का आभास नहीं होता था. हमारे अवचेतन मन के लिए काल का कोई प्रभाव नहीं है. ये वो जगह है जहाँ पर समय ठहर सा जाता है इसीलिए जब हम अवचेतन मन में फंस जाते है तो लम्बे समय बाद बाहर निकलने के बाद भी हमें लगता है की मानो अभी कुछ समय पहले की ही बात हो.

आपका मन हकीकत और कल्पना में फर्क महसूस नहीं कर सकता है

आपका अवचेतन मन कल्पना और हकीकत में फर्क नहीं कर सकता है यही एक वजह है creative visualization एक ऐसा tool है जो आपके कल्पना को भी हकीकत में बदलने की क्षमता रखता है. आपने Law of attraction के बारे में तो सुना ही होगा ये एक ऐसी विधि है जिसके जरिये हम जो चाहते है उसे attract कर सकते है.

अवचेतन मन के लिए ना जैसा कुछ नहीं है

आपका अवचेतन मन आपके लिए कुछ भी कर सकता है. ऐसा कुछ नहीं है जो वो नहीं कर सकता है आप जो सोचते है आपका subconscious mind उसे आपके conscious mind में भेज सकता है. उदाहरण के लिए आप देख सकते है की आप जिस बारे में सोचने के लिए खुद को मना करते है आपका अवचेतन मन आपको वही दिखाना शुरू कर देता है.

अगर आप सोचते है की मुझे ये नहीं सोचना है तो आपका अवचेतन मन बार बार आपको वही दिखाना शुरू कर देता है जिसकी वजह से आपको वही सब दिखना शुरू हो जाता है. आप जो भी सोचते है उसे ये हकीकत में बदल सकता है बशर्ते आपको इस पर विश्वास हो.

अवचेतन मन की कोई सीमा नहीं है हम अगर कुछ कर नहीं पाते है तो वो हमारे चेतन मन के विचारो की सीमा है जो हमें आगे बढ़ने से रोकती है.

आपका अवचेतन मन एक छोटे बच्चे की तरह है

आपका अवचेतन मन शुरू से एक छोटे बच्चे की तरह है जिसे हम जिस तरह से चाहे ट्रीट कर सकते है. अब ज्यादातर लोगो का सवाल ये आता है की आखिर ऐसा है तो हम इसे काम में इस्तेमाल क्यों नहीं कर पाते है ? आखिर क्या वजह है की हम सोचते खूब है लेकिन कुछ नहीं कर पाते है. इसकी वजह है हमारा अवचेतन मन को गलत तरीके से ट्रीट करना जिसकी वजह से हम इसे झूठा बना देते है.

ये बात सच है की हम जो भी सोचते है उसका सीधा असर अवचेतन मन पर पड़ता है. मान लीजिये की आप सोचते है की आज मुझे इस काम को पूरा करना है लेकिन बाद में आप खुद को बहला लेते है की आगे देखेंगे या फिर कर लेंगे. आपको ये छोटी सी बात लगेगी लेकिन आगे चलकर जब भी हम कुछ करने की सोचते है हमारा अवचेतन उसे नकार देता है और आगे देख लेंगे जैसा विचार भेजना शुरू कर देता है.

यही वजह है की हम जो भी सोचते है उसे पूरा नहीं कर पाते है.

पढ़े : top 5 get lost love back by vashikaran

अवचेतन मन कभी भी आराम नहीं करता है

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है की आप कब क्या करते है या फिर सोते है. आपका मन हमेशा अपना काम करता रहता है फिर चाहे वो active हो या फिर सो रहा हो. जब आप सो रहे होते है तो ये और भी ज्यादा active हो जाता है. दिनभर की गतिविधि में हमारा चेतन मन इतना ज्यादा active रहता है की हम subconscious mind को कभी notice ही नहीं कर पाते है.

लेकिन जब रात के समय हम सोने जाते है तब नींद की वजह से चेतन मन सुप्त हो जाता है और अवचेतन मन को खुलकर काम करने की आजादी मिल जाती है. आपने शायद गौर किया हो की हम दिनभर सोचते रहते है तब कुछ खास काम हमें दुसरे कामो में busy रहने की वजह से याद ही नहीं रहते है लेकिन जैसे ही हम सो जाते है सपने में हम उन खास कामो से जुड़ी बाते देखते और अनुभव करते है.

ये आपका अवचेतन मन ही है जो उन बातो को सामने लाता है.

आप इससे कुछ भी छुपा नहीं सकते है

हम दुनियाभर के गलत काम करते है और सोचते है की भगवान हमें न देख ले लेकिन जब कोई अच्छा काम करते है तो दुआ करने लगते है की सभी यहाँ तक की इश्वर हमें देखे. हम दुसरो को बेवकूफ बना सकते है लेकिन हमारा अवचेतन मन इससे हम कुछ भी छुपा नहीं सकते है. हम जो भी करते है वो इसे नोटिस करता है. हालाँकि ये बात भी सच है की हम इसे बेवकूफ बना सकते है लेकिन हम जो भी करते है ये उसे नोटिस करता है.

आपका subconscious mind एक कोरे कागज की तरह है और इस पर आपकी की गई हर गतिविधि छपती जाती है. ये आप पर निर्भर करता है की आप इसे किस तरह भरते है. अवचेतन को reprogram किया जा सकता है जिसके जरिये हम अतीत की गलतियों को बदल सकते है.

Limitless Higher Information Realm की गहराई में उतरना

आपका अवचेतन मन एक गहरे कुए की तरह है जिसकी गहराई का पता कर पाना आपके चेतन मन के लिए संभव नहीं है. अवचेतन मन इस गहरे कुए की ना सिर्फ गहराई में उतर सकता है बल्कि इसके अन्दर तक जाकर जो जानकारी हमारे लिए चेतन मन स्तर पर उपलब्ध नहीं है उस जानकारी को भी ये हमारे लिए बाहर निकाल सकता है.

अवचेतन मन के जरिये हम अपनी एक शख्सियत तैयार कर सकते है. एक ऐसी कल्पना जो हकीकत की तरह लगती है. धीरे धीरे ये जितना स्ट्रोंग होती जाती है हम खुद को उतना ही बदला हुआ महसूस कर सकते है. आपने कुछ लोगो को खुद से बाते करते हुए देखा होगा ये लोग खुद से बाते करते time अपने subconscious mind को program करते है.

30 Mysterious Facts About the Subconscious Mind in hindi

हमारे दिमाग से जुड़े ऐसे कई रहस्य है जो आपको बेहद रहस्यमयी लगेंगे लेकिन ये सच है और हमारा अवचेतन मन इन फैक्ट के आधार पर काम करता है.

  1. पहले का काम पहले करना
  2. हम अपने दिमाग का बेहद कम हिस्सा इस्तेमाल करते है क्यों की बाकी बचे हुए हिस्से को अवचेतन मन कण्ट्रोल करता है.
  3. अवचेतन मन एक ऑटो पायलट की तरह काम करता है.
  4. इससे बड़ा स्टोर आज तक नहीं देखा होगा दुनिया भर की सबसे बड़ी जानकारी स्टोर करने वाली जगह
  5. अगर आप दिमाग को जानना चाहते है तो आपको iceberg के बारे में समझना होगा जो की जितना बाहर से दिखाई देता है उससे कही ज्यादा अन्दर की ओर होता है.
  6. बार बार दोहराना अवचेतन मन को स्ट्रोंग बनाता है और यही Law of attraction की key है
  7. ये आपके Positive Affirmation की शक्ति है जो आपके subconscious mind को आपके लिए काम करने को तैयार करती है.
  8. हमारा दिमाग हर सेकंड में इतना डाटा बाहर निकालता है की हम शायद ही अपना काम कर पाए इसलिए अवचेतन मन उन डाटा को फ़िल्टर कर जरुरी डाटा को ही रखता है बाकि सब बाहर
  9. हमारा अवचेतन मन किसी चीज को डाटा की बजाय यादो के रूप के संजो कर रखता है यही वजह है की हम visualization करने लगते है.
  10. हम जो भी सोचते है दिमाग उसे हकीकत में बदलने की कोशिश करता है फिर चाहे वो सही हो या गलत.
  11. बाहर की किसी भी जानकारी या विचार को अन्दर दिमाग में जाने से पहले इसी गार्ड से गुजरना पड़ता है वर्ना आप किसी भी बाहरी व्यक्ति द्वारा कंट्रोल किये जा सकते है.
  12. अवचेतन मन तभी बेहतर तरीके से काम कर पाता है जब हम कोई ध्यान नहीं देते है. फोकस होकर सोचना भले ही आपके चेतन मन को काम करने के लिए फाॅर्स करता है लेकिन अवचेतन मन के लिए सबसे सही वक़्त वह है जब आप सो रहे होते है यानि बिलकुल बेखबर.
  13. हम खुद को जब भी किसी एक्शन के लिए तैयार करते है तो उससे पहले अवचेतन मन तैयार होता है.
  14. हमें लगता है की Ouija board एक object haunted by ghost है लेकिन कुछ लोगो के अनुसार ऐसा नहीं है ये आपके अचेतन मन की शक्ति है जो इसे कण्ट्रोल करती है.
  15. अवचेतन मन को हम ट्रीट कर सकते है और अच्छा या बुरा बनाया जा सकता है.

दोस्तों ये तो थे कुछ रहस्यमयी फैक्ट अब बात करते है की अवचेतन मन क्या कर सकता है.

What can the subconscious mind do?

हमारा conscious mind हमेशा subconscious mind को command भेजता रहता है और वो उसे एक unquestioning servant की तरह दिन रात follow करता रहता है. ये सब सिर्फ इसलिए ताकि वो इसे हमारे काम को एक pattern में फिट कर सके. ये हमारी हर तरह की habits of thinking and acting को store करता है.

How can I get answer of my subconscious mind?

ज्यादातर लोगो का सवाल रहता है की अपनी प्रॉब्लम को हम अवचेतन मन के प्रयोग से कैसे सोल्व कर सकते है, अगर आप भी ऐसा कुछ सोचते है तो आप इस छोटी सी ट्रिक को follow कर सकते है.

  • सबसे पहले तो अपनी प्रॉब्लम से जुड़ी हर छोटी से छोटी जानकारी को एक पेपर पर लिख ले.
  • इसके बाद अपने subconscious mind को उस problem का solution खोजने के लिए instruction दे.
  • इस पेपर को सील कर दे और छोड़ दे साथ ही उस प्रॉब्लम के बारे में भी फ़िक्र करना छोड़ दे.
  • 2 दिन बाद इस पेपर को खोले आप पाएंगे की आपके दिमाग में अब उस समस्या से जुड़े समाधान अपने आप बन रहे है. यही नहीं आपका अवचेतन मन आपके लिए अपने आप ऐसे रास्ते बनाना शुरू कर देता है जिससे की आपके लिए काम करना आसान बन जाता है.

पढ़े : दुश्मन से छुटकारा पाने के लिए शक्तिशाली साधना का अभ्यास

subconscious mind amazing fact – final thought

हमारा अवचेतन दुनिया के उन रहस्यों में से एक है जिन्हें समझने के लिए हमें समय चाहिए. इसे हम एक बार में समझ नहीं सकते ना ही इसकी कोई एक परिभाषा दी जा सकती है. जिसने भी इसे जिस तरीके से अनुभव किया है उन्ही शब्दों में बयां किया है. इन सभी subconscious mind amazing fact को जिन्हें यहाँ शेयर किया है ये सभी वक़्त के साथ बदलती रह सकती है. उम्मीद करता हूँ इस पोस्ट में शेयर किये सभी फैक्ट आपको पसंद आये होंगे. अवचेतन मन से जुड़ी और बहुत सारी पोस्ट आप ब्लॉग पर पढ़ सकते है.

अवचेतन को कभी भी गलत तरीके से ट्रीट न करे ना ही इसे आलसी बनने दे जैसा की हम अक्सर करते है फिर देखिये ये कैसे आपके सपनो को हकीकत में बदलता है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here