Spiritual healing लेने से पहले जान ले इसके पीछे छिपे हुए dark side के बारे मे

0

क्या आपने कभी anxiety depression और लाइफ मे चल रही दूसरी problem के लिए meditation, aroma therapy, reiki, Distance healing का सहारा लिया है ? ये सभी किसी न किसी तरह से healing का काम करते है. लेकिन क्या आपने soul healing के बारे मे सुना है ? क्या वाकई हम अपनी soul को भी heal कर सकते है. spiritual healing हमे heal करती है लेकिन किस तरह से ?

कही healing के जरिये हम अपनी reality को face करने से तो नहीं डर रहे है. किसी भी तरह की healing लेने से पहले आपको इसके real meaning को जानना बेहद जरूरी है.

spiritual healing

इसमे कोई शक नहीं है की healing के इतने सारे medium होने के साथ साथ इसके अलग अलग फायदे भी है लेकिन हमेशा healing हमारे लिए सही साबित नहीं होती है. कई बार हम इसके आड़ मे अपने emotion, feeling thoughts को दबाना शुरू कर देते है जो की आगे चलकर हमारे लिए पतन का कारण बनती है.

आगे चलकर हम realize करते है की अपनी problem से भागने के लिए healing लेना हमारे लिए guilty बन जाती है. एक व्यक्ति जो सालो से anxiety और depression से गुजर रहा होता है वो आसानी से spiritual bypass मे फंस सकता है क्यो की problem को face करने की बजाय वो उनसे दूर भागने लगता है. उन्हे लगता है की इनसे बचने का सबसे आसान तरीका है इन्हे ignore करना.

अगर आप भी यही सोचते है तो आपको इसके truth के बारे मे पहले जान लेना चाहिए.

Spiritual Healing true definition in Hindi

Spiritual healing का मतलब है हमारी Soul or Spirit का Restoring, Harmonizing and Balancing होना. जब हम Meditation करते है तब हम Transcendental Experience करते है जिसकी वजह से हम अपने Nature से दोबारा Connect होते है.

ऐसी process जब होती है तब हम चेतन रहते हुए अपने spirit से connect होते है ऐसी स्थिति जिसमे कोई गुस्सा या क्रोध नहीं बस love, oneness है.

Top 5 Types of spiritual healing process

हम कई तरीको से healing ले सकते है. ज़्यादातर modern culture आज सिर्फ etheric or non-physical energy field of the human body यानि aura energy field को balance करने पर ध्यान देते है. कुछ Shamanic healers अपने soul को heal करने और restore करने पर ज़ोर देते है जबकि कुछ healer complete process यानि body mind soul spirit इन सब तत्व को heal करने पर focus करते है. यहाँ तक की वैज्ञानिक सोच रखने वाले psychologists and therapists भी अपनी practice ने healing को शामिल करते है.

अगर इसे साफ साफ समझना चाहे तो 5 मुख्य type की healing process होती है जैसे की

  1. Physical healing (of the body)
  2. Emotional healing (of the heart)
  3. Mental healing (of the mind)
  4. Soul healing (of the soul)
  5. Holistic healing (of the body, heart, mind, and soul)

अगर आप इस बात को लेकर confuse है की आपको किस तरह की spiritual healing लेनी चाहिए तो आप इसे इन 2 सवालो से समझ सकते है.

  • आपकी लाइफ मे इस वक़्त सबसे बड़ा struggle क्या है ?
  • क्या आपकी लाइफ मे एक से ज्यादा issue इस वक़्त है ?

इन सवालो के आधार पर आप खुद ये decide कर सकते है की आपको किस तरह की spiritual healing चाहिए. उदाहरण के लिए आप chronic pain से गुजर रहे है तो आपके लिए सिर्फ physical and mental healing ही ठीक कर सकती है. एक और example मे आप सिर्फ इस डर से जी रहे है की आप किसी ऐसे रिश्ते की जकड़ मे है जो वास्तव मे इस वक़्त खो चुका है तो आप emotional healing ले सकते है.

अभी तक आपने meditation, aroma therapy, chakra healing के बारे मे जान लिया है लेकिन soul healing का क्या ? आइये जान लेते है.

हम soul healing कैसे ले सकते है ?

अगर आप spiritual healing मे रुचि रखते है तो इसका मतलब है की आप खुद मे कुछ कमी महसूस कर रहे है. कुछ लोग इसे समझा पाते है वही कुछ लोग इसे दूसरों के सामने जाहिर नहीं कर पाते है. इन सबका उदेश्य एक ही है अपने soul को heal करना.

कुछ लोग सोचते है की इसका मतलब है हम अपनी आत्मा को खो चुके है लेकिन वास्तव मे हम अपने soul के साथ touch करने मे असफल हो रहे है.

अब सवाल ये है की हम आत्मा को कैसे heal करे जबकि वो divine है और इसमे किसी तरह का fracture भी नहीं हो सकता है. इसके लिए हम meditation के दौरान खुद से जुड़ाव को महसूस करते है. कुछ तरीके जैसे की

  • Self-love and self-care practices
  • Inner child work
  • Shadow work
  • Soul retrieval
  • Solitude and introspection
  • Meditation and mindfulness
  • Connecting with spirit animals and spirit guides
  • Spending time in nature (Eco therapy)

ध्यान दे की ये सब spiritual healing modalities एक जैसे नहीं है. हालांकि कोई भी healer आपको इसके dark side के बारे मे नहीं बताता है जो की उन्हे बताना चाहिए. आपको इसके कुछ dark side के बारे मे भी जान लेना चाहिए.

वो काला सच जिसके बारे मे कोई भी healer बात नहीं करना चाहता है

कोई भी healer इस तरह की बाते आपसे छिपाते है तो इसकी कुछ वजह होती है जैसे की पहली वजह वे इस बारे मे खुद नहीं जानते है और दूसरी वजह अगर वे जानते भी है तो भी इसे दूसरों के सामने शेयर करने मे खुद को comfortable feel नहीं करते है. वे इस चीज को face करने से बचते है और इसी वजह से वे दूसरों के सामने भी इसे खुलकर बताते नहीं है.

अब यहाँ पर बात आती है shadow worker की जिनके बारे मे हम पिछली पोस्ट मे बात कर चुके है. कई बार हम spiritual healing लेते अपने भले के लिए है लेकिन ये हमारे लिए self-destructive साबित होती है. सुनने ये आपको अजीब लग सकता है भला जिससे हमे फायदा होता है उससे नुकसान किस तरह हो सकता है. बात करते है 2 तरह के issue जो हमे spiritual healing मे face करने पड़ते है.

Issue 1: Spiritualized Resistance

हमने पीछे spiritual bypass के बारे मे पढ़ा था. इसके अनुसार जब कोई अपने emotion feeling को spiritualism का नाम लेकर repress करना शुरू कर देता है तो वो Spiritualized Resistance की स्थिति से गुजरने लगता है. हम अगर आध्यात्मिक है तो इसका मतलब ये है की हमारी कोई personal life, feeling, thought और emotion नहीं हो सकते है जो की सरासर गलत है.

इससे होता ये है की जितना हम इन्हे दबाने की कोशिश करते है उतना ही ज्यादा ये हमे कुंठित बनाते जाते है जिसके result मे  anxiety, depression, anger management, resentment, bitterness जैसी problem से गुजरना पड़ता है. हमे ये जानने की जरूरत है की spiritual healing का मतलब हमेशा खुद को heal करना नहीं होता है. कई बार हम कुछ चीजों से भागने के लिए भी healing लेने लगते है जो की गलत है.

ऐसी स्थिति मे जब आप healing लेते है तो आप अपने resistance को और भी ज्यादा मजबूत करते है. ऐसा करना आपको heal करने की बजाय आपके emotion feeling इन सब को रोकना शुरू कर देता है जो की किसी भी तरीके से सही नहीं है.

Spiritual healing का सही मतलब है knowledge को face करना, अपने विस्तार को आगे ले जाना ना की अपनी reality को बदलना.

 Issue 2: Dark Spiritual Teachers

कुछ spiritual healer जिन्हे ये मालूम होता है की वे issue को conscious or unconscious level पर face कर रहे है बावजूद इसके वे इसे ignore करते है. इसकी वजह eternal self-improvement है क्यो की वे इसके जरिये सिर्फ खुद का फायदा करते है भले ही दूसरे इसकी कोई भी कीमत चुकाए.

ये स्थिति आप काही भी देख सकते है. ज़्यादातर ऐसे लोग जिन्हे लगता है की उन्होने अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए एक बड़ी कीमत चुकाई है वे अपने vibration high रखते है. ये एक तरह का लालच है जो बढ़ता ही चला जाता है और आगे चलकर ये हमारे लाइफ तकलीफ़ों की असली वजह बन जाता है.

जैसे जैसे आप आगे बढ़ते है आप ऐसे कई spiritual teachers से रूबरू होते है जो ऊपर से सही लगते है लेकिन अंदर ही अंदर से उनका लालच पता चलता है. एक true spiritual teacher हमेशा आपकी powers को आपके पीछे रखता है वही false spiritual teacher आपकी ताकत को आपके ताज की तरह देखता है.

वे दावा करते है की उनके पास आपके हर problem का solution है और अंत मे एक ही path पर आपको ले जाते है जैसे की enlightenment, illumination, self-realization or Oneness. अगर आप इसमे believe करते है तो आगे चलकर आप वाकई ऐसे रास्ते पर चले जाते है जहां से वापस आना आपके लिए मुश्किल हो जाता है.

अगर ये गलत है तो फिर सही क्या है ?

Healing का मतलब damage को दूर करना या खत्म करना कभी नहीं है और ना ही हम इसे permanent रोक सकते है इसका मतलब ये है की अब damage हमे control नहीं कर सकता है. spiritual healing वास्तव मे हम पर थोपा गया कोई blame नहीं है बल्कि ये तो एक approach है खुद तक पहुँचने का.

जब हम इसका प्रयोग अपने emotion, feeling, thoughts को दबाने के लिए करना शुरू कर देते है तब हम वास्तव मे खुद को abuse करना शुरू कर देते है. इसमे तो किसी तरह का छिपना या ignore करना होना ही नहीं चाहिए. वास्तव मे ये हमारी knowledge को बढ़ाने का एक जरिया है ना की दूर भागने का.

मान लीजिये आपके शरीर पर एक फोड़ा है और उसमे एक घाव बन गया है. क्या आप इसे ignore कर सकते है ? आप अगर इसे ignore भी कर देंगे तो क्या ये ठीक हो जाएगा या आपका घाव से पीछा छूट जाएगा ? नहीं ! जब तक आप इसे face नहीं करेंगे तब तक ये ठीक नहीं हो सकता है. हालांकि ये दावा नहीं है की घाव दोबारा नहीं होगा लेकिन आप उस कंडिशन मे परेशान होने से तो बच सकते है.

Real meaning of Spiritual healing final thought

आजकल हम अपने mental pressure और लाइफ मे चल रही कई तरह की problem के लिए Different type of spiritual healing का सहारा लेते है. अलग अलग कंडिशन मे ये प्रभावी तो है लेकिन आपको इसके dark side के बारे मे भी पता होना चाहिए. आज हम बिना लालच के कुछ भी नहीं करते है.

अगर हमे 100 रुपए का लाभ होता है तभी हम 10 रुपए का invest करते है और ये बढ़ता ही चला जाता है की human wish का कोई अंत नहीं. आपको ये पता होना चाहिए की spiritual healer हमे हमारी Reality of life से छिपा नहीं सकते है.

हमे इन्हे face करना ही होगा. अगली बार जब भी आप किसी professional spiritual teacher के पास जाए तो ये confirm कर ले की आपका उदेश्य वास्तव मे खुद को heal करना है या अपनी reality से भागना.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here