12 Signs You Are Going Through Spiritual Death (And Rebirth) Hindi Guide 2021

0
48

Spiritual Awakening or Enlightenment एक ऐसी transformation process है जो साधक के अन्दर कई तरह के बदलाव लाती है. spiritual awakening के दौरान हम कुछ ऐसी stage से गुजरते है जो हमें आगे ले जाने की बजाय बीच में फंसा हुआ पाते है. Spiritual Death और rebirth ये दोनों ही कुछ ऐसी stage है जो spiritual awakening process को complete करती है. आज हम बात करने वाले है आध्यत्मिक अभ्यास के दौरान होने वाली प्रॉब्लम और उनसे बाहर निकलने के उपाय के बारे में.

normal life में हम एक मशीन की तरह हर रोज एक ही schedule को फॉलो करते है. एक जैसी सोच रखते है और हर रोज सुबह एक ही feeling से शुरुआत करते है. हमारी लाइफ एक trade mill की तरह हो जाती है जहाँ हम दिनभर एक रूटीन को फॉलो करते है और रात को सोकर उठते है तो पता चलता है की आज भी हमें वही सब करना है जो कल किया था. ये आपके साथ तब तक होता है जब तक आप खुद को spiritual journey में आगे नहीं ले जाते है.

Top 12 Spiritual Death Sign

इस process से गुजरने के दौरान हम खुद को समझना शुरू करते है. हम कौन है, हमारी लाइफ का मकसद क्या है और हमें क्या करना है जैसे thought हमें आगे बढ़ने में मदद करते है लेकिन, कई बार यही बदलाव हमें पहले से ज्यादा परेशान कर देते है. हम खुद को फंसा हुआ महसूस करने लगते है जिसकी वजह से हम हो रहे अनुभव को समझ नहीं पाते है और अनचाहे बदलाव में फंस कर रह जाते है.

आध्यात्मिक अभ्यास के बाद उदासीनता महसूस करना जैसा अनुभव हम पहले भी बता चुके है. आपने देखा होगा की भले ही हम पहले कैसे हो लेकिन जब त्राटक या ध्यान जैसा अभ्यास शुरू करते है तो एक शांति हमारे मन को सूकून देती है जिसकी वजह से हम ज्यादा से ज्यादा उसी स्थिति में बने रहने की कोशिश करते है और ये हमें दूसरो से अलग कर देता है. कुछ ऐसे ही मिलते जुलते अभ्यास के बारे में हम आज बात करेंगे.

What Is Spiritual Death?

Death का मतलब है मौत लेकिन Spiritual Death आम मौत से अलग है. आमतौर पर मौत में Physical Body हमारे Soul से अलग होती है वही Spiritual Death में हमारी Soul को Spirituality से अलग हो जाती है. इसमें Ego, Mind And Body इन सबके बीच किसी भी तरह के False Identifications की Death को हम Spiritual Death कहते है.

Spiritual Awakening or Enlightenment एक ऐसी प्रक्रिया है जो संघर्ष को दर्शाती है. जिस तरह एक कीड़े से तितली बनने का सफ़र होता है वैसा ही सफ़र एक साधक का होता है. ये संघर्ष किसी बाहरी बदलाव से नहीं बल्कि अपने अन्दर हो रहे बदलाव का होता है जिसमे हम आगे चलकर खुद को एक नए अवतार में पाते है. जब हम spiritual path पर आगे बढ़ते है तब कुछ ऐसे बदलाव होते है जिन्हें सही तरह से हैंडल ना करे से वो spiritual bypass की स्थिति बनाते है.

आपको अपने अन्दर हो रहे ऐसे बदलाव की पहचान करनी है और खुद को उस स्थिति से heal करना है. आइये जानते है कुछ ऐसे ही Top 12 Spiritual Death Sign के बारे में.

12 Signs You Are Going Through Spiritual Death (And Rebirth)

spiritual death कोई इंसानी मौत नहीं है. मृत्यु को एक अंत की तरह की देखा जाता है जिसके बाद rebirth की process होती है. पुराने सभी बदलाव को ख़त्म कर एक नयी शुरुआत एक संकेत है transformation phase का और यहाँ पर ये आध्यात्मिक मृत्यु इसी बदलाव को दर्शाती है. जब हम इस बदलाव से गुजरते है तो हमारे सोचने समझने और काम करने के तरीके में पूरी तरह एक बदलाव देखा जा सकता है.

जब हमारा मस्तिष्क इस बदलाव की प्रक्रिया से गुजरता है तो खुद को stable बनाये रखना सबसे बड़ी चुनौती है. ऐसे कई बदलाव होते है जो हमें परेशान कर सकते है. इन सब बदलाव पर प्रतिक्रिया करना हमारे लिए परेशानी का कारण बन जाता है जिसकी वजह से हमें सुखद अनुभव की जगह दूसरो से अलग थलग, अनचाहे विचार, खुद में हो रहे बदलाव को समझ ना पाना जैसे बदलाव का सामना करना पड़ता है.

आइये जानते है की वो बदलाव कौन से है और हम इन्हें कैसे heal कर सकते है.

You Feel Helpless

जब हम Awakening Journey से गुजरते है तब Extremely Lonely से गुजरना आम बात है. त्राटक के दौरान या फिर किसी भी spiritual practice के दौरान हम कुछ समय बाद ही खुद को दूसरो से अलग-थलग महसूस करना शुरू कर देते है. दूसरो के बीच खुद को अलग पाना काफी नहीं है सबसे main problem है किसी ऐसे व्यक्ति को खोजना जो आपको और आपके बदलाव को समझ सके.

हमारे साथ क्या हो रहा है ये समझ पाना और ऐसी स्थिति में खुद को stable बनाए रखना आसान काम नहीं है. जब तक आपका ego बीच में रहता है आप इसी स्थिति में फंसे रहते है. एक बार ये ईगो ख़त्म हो जाए तो आप पाएंगे की आप भी उसी तरह से लाइफ जी रहे है जैसे दूसरे लोग और फिर आप भी खुद को दूसरो से interconnected feel करना शुरू कर देते है.

You Are Not Living To Your Fullest Potential

normal life से अलग जब हम spiritual awakening में आगे बढ़ना शुरू करते है तो हमें लगता है की लाइफ में हम वो नहीं कर पा रहे है जो हम कर सकते है. ये बिलकुल वैसे ही है जैसे की आपके पास अनंत शक्ति होने के बावजूद आप उसका इस्तेमाल ना कर पाए. खुद को अधूरा महसूस करने लगे तो घबराए नहीं ऐसा आमतौर पर देखने को मिलता है और ये सिर्फ आपको unstable करने की कोशिश होती है.

Something is missing in your life

हमारी लाइफ काफी अच्छे से गुजर रही होती है. आपके पास सबकुछ होता है good career, relationship, and financial stability लेकिन फिर भी आपको लगता है मानो कुछ ऐसा है जो आप मिस कर रहे है. अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आपको अपने soul की सुननी चाहिए. आपकी soul चाहती है की आप उसकी आवाज सुने. जब आप ऐसा करते है तो आपको पता चल जाता है की आपकी लाइफ में किस चीज की कमी है.

Physically, Mentally and Emotionally Drained

Spiritual journey में The process of spiritual death and rebirth किसी साधक के लिए physically, emotionally, and mentally level पर थका देने वाला अनुभव होता है. ऐसा इसलिए होता है क्यों की हमारी बॉडी इस दौरान energetic level पर कई सारे बदलाव से गुजरती है. इस दौरान आपको headaches, flu, body ache जैसे uncomfortable condition से गुजरते है.

Being Pulled In Multiple Directions

normal life में आपको मालूम होता है की आप कौन है और आपकी लाइफ में आप क्या करने वाले है लेकिन ये सिर्फ एक उदेश्य है जो की हमें लाइफ में आगे बढ़ने में मदद करता है. हम असल में क्या है, क्या कर सकते है और हमारी असली क्षमता क्या है ये सब हमें तब तक मालूम नहीं होती है जब तक की हम spiritual awakening से नहीं गुजरते है. Spiritual awakening process के दौरान आपकी mental condition में काफी उथल पुथल होती है जिसकी वजह से आप कभी कभी खुद को काफी ज्यादा unstable, confuse महसूस करने लगते है.

जैसे जैसे हम Spiritual death/rebirth process में आगे बढ़ते है वैसे ही नयी नयी संभावनाए बनती जाती है. हर तरह की confusion अब दूर होने लगती है और आप खुद को बेहतर महसूस करना शुरू कर देते है क्यों की अब आपको एक बार फिर से साफ साफ पता होने लगता है की आपकी लाइफ का क्या मकसद है और क्या करना है. यही से आपकी true nature reveal होना शुरू होती है.

Searching for your purpose

हो सकता है की आपको पहले से ही पता हो की आपको क्या करना है और आपका क्या मकसद है लेकिन, जब Spiritual death/rebirth process पूरी होती है तो आप महसूस करते है की वास्तव में अपने nature को अब पहचाना है. जो भी आपके मकसद और target पहले तय किये गए थे वो कुछ भी नहीं. ये एक Transformational process है जो आपके जीने के तरीके को, काम करने के तरीके को और मकसद को पूरी तरह बदल कर रख देती है.

Begin To See Through Your Unhealthy Coping Mechanisms

जागरण की प्रक्रिया के दौरान हम साफ तौर पर हमारे Ego pattern को देख सकते है. normal लाइफ में हमारा ईगो हमें किस तरह प्रभावित कर रहा था इस बारे में हम ज्यादा नहीं सोच पाते है लेकिन जब stable होकर हम अपने action, reaction को observe करना शुरू करते है तब पाते है की किस तरह हम खुद को Unhealthy Coping Mechanisms की आड़ लेकर दूसरो से अलग कर रहे थे.

हमारी लाइफ में काफी सारे issue होते है जिनसे बचने के लिए हम drugs, drinks, or addictive relationships का सहारा लेते है लेकिन, ये सब हमें temporary किसी भी issue से दूर करते थे उन्हें solve नहीं इसलिए इसे हम Spiritual Healing process भी कह सकते है. जब हम इन सब के बगैर लाइफ की रियलिटी को face करना शुरू करते है तो dark night of the soul से बाहर निकलते है और infinite and eternal nature की तरफ आगे बढ़ते है.

Feel Out Of Place or Like You Don’t Belong Anywhere

क्या आपने कभी महसूस किया है की लोगो की भीड़ के बीच होने के बाद भी आप खुद को उनसे अलग महसूस कर रहे है. आपका मन शांत होता है और इसमें किसी के लिए कोई नफरत नहीं होती है. भले ही आप काफी भीड़ के बीच हो जहाँ काफी शोरगुल हो रहा होता है लेकिन फिर भी आपका मन शांत होता है. आप इस स्थिति से परेशान नहीं होते है बल्कि कुछ समय इसी तरह बिताना चाहते है.

ये एक संकेत है की आप अपने true nature self यानि अंतर-आत्मा से जुड़ रहे है. ये स्थिति आपको बस दूसरो से जुड़ने नहीं देती है और आप लोगो के बीच भी अकेले रहना चाहते है. ये अस्थायी स्थिति होती है जिससे आप कुछ समय बाद अपने आप बाहर निकल आते है लेकिन, अगर ऐसा ना हो तो आपको अपने आप को बिजी रखना जरुरी हो जाता है.

You feel overwhelmed

लाइफ में हम काम में फंसे रहते है जॉब करना, डेडलाइन से पहले जॉब को फिनिश करना या कुछ और लेकिन फिर हमें अहसास होने लगता है की अब इस तरह के काम करने में हमारा कोई इंटरेस्ट नहीं बन रहा है. धीरे धीरे हम अपनी लाइफ को जानना शुरू कर देते है. हर वो काम जो आपके real life में मायने नहीं रखता है उनसे दूर होकर आपका जुडाव उनसे होता है जो आपकी लाइफ में authentic हो.

Read : How to play black magic simple easy trick to manipulate public mind

You want to get out of the “hamster wheel” of your life

spiritual journey के दौरान हमें अहसास होता है की हमारी लाइफ एक treadmill की तरह हो गई है. हम हर रोज एक फिक्स schedule को follow करते है और अगले दिन फिर वही रूटीन शुरू हो जाता है. हर रोज सुबह हम एक ही feeling के साथ उठते है की आज हमें ये करना है, वो करना है जैसे काम. जब हमें ये अहसास होना शुरू हो जाता है तब हमें समझ आता है की अब हमें इस hamster wheel से बाहर निकलना होगा.

Experience intense self-doubt and self-worth issues

Initial stages of spiritual awakening के दौरान हमें सबसे बड़ी problem को face करना है जब हम हमारे द्वारा लिए गए हर स्टेप पर हर मूव पर doubt करना शुरू कर देते है. इसकी एक वजह ये हो सकती है की अब तक हम काम को पूरा करने के लिए पुराने तरीके को अपनाते आए है. Spiritual Death and rebirth के दौरान हमें अब उसी काम को करने के अलग अलग creative and new way से रूबरू होते है.

अब धीरे धीरे हम खुद को transformation phase से गुजारते है और सभी तरह के self-doubt and self-worth issues को दूर करने लगते है.

Read : The 11 Signs of Death in Hinduism कौनसे संकेत बताते है की अंतिम समय है नजदीक

You struggle with Insomnia

इस process के दौरान worrying thoughts आपको परेशान कर सकते है. आपको अपने मस्तिष्क में मन में हमेशा नए नए आईडिया मिलने शुरू हो जाते है जिसकी वजह से आप कौन है, क्या कर रहे है और आपका मकसद क्या है जैसे विचार आपको परेशान करना शुरू कर देते है. ज्यादातर ऐसा तब होता है जब आप सोने जा रहे हो. इस दौरान आपके मन में अनचाहे विचार परेशान करना शुरू कर देते है जिसकी वजह से आप सही नींद भी नहीं ले पाते है.

इस दौरान हमें meditation and mindfulness practices के जरिये खुद को stable करना चाहिए. इससे ना सिर्फ आपको racing thoughts से छुटकारा मिलता है साथ ही quality of sleep को भी improve किया जाता है.

How to Overcome Spiritual Death

spiritual awakening के दौरान हमें इस तरह के बदलाव से गुजरना होता है. कुछ बदलाव हमें affect नहीं करते है लेकिन, कुछ ऐसे बदलाव भी होते है जो बहुत बड़े स्तर पर परेशान करने वाले होते है. Spiritual Death से overcome करने के लिए आपको meditation and mindfulness practices का सहारा लेना चाहिए. कुछ ऐसे अभ्यास है जिनके जरिये आप खुद को इस तरह की परेशानी से दूर रख सकते है.

  • जब भी आप खुद को helpless महसूस करने लगे तो अपने सहयोगी और दोस्तों का सहारा ले.
  • खुद की लाइफ के असली मकसद की पहचान करे. अगर आपको लगता है की आप अपने पूरी क्षमता का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे है तो खुद को stable रखे.
  • जब आपको लगे की आपकी लाइफ में कुछ मिस हो रहा है तो लाइफ को एडवेंचर बना सकते है. कुछ नया करना आपके खालीपन को भरता है.
  • Spiritual awakening का समय आपको physically, mentally and emotionally drained करता है इसलिए ज्यादा समय मैडिटेशन को दे.
  • जब आपका मन शांत हो और आपका मन स्थिर हो तब आपको अपने लाइफ के मकसद को जानने की कोशिश करनी चाहिए.
  • normal life में हम unhealthy coping mechanisms के पीछे खुद को छिपाए रखते है. Spiritual Death के अनुभव के दौरान हमें इसका अहसास होता है जिससे की इससे बाहर निकलने का तरीका पता चलता है.
  • जब आपको लगे की आप खुद को दूसरो के बीच रहते हुए भी उनके बीच में नहीं पाते है तो आपको दूसरो से बात करने की कोशिश करनी चाहिए. बेहतर होगा की आपके कुछ भरोसेमंद दोस्त हो.
  • अगर आपको नींद लेने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो mindfulness practices का सहारा ले.

ये सब कुछ ऐसे उपाय है जिनके जरिये आप Overcome Spiritual Death कर सकते है.

Spiritual Death and rebirth final word

spiritual journey के दौरान होने वाले बदलाव जो हमें आगे बढ़ने की बजाय फंसा हुआ महसूस करवाने लगते है ऐसे बदलाव Spiritual Death के sign होते है. spiritual death एक तरह का transformation phase है जो हमें बदलकर रख देता है. हम खुद को normal लाइफ से बिलकुल अलग पाते है. जब आप इन सब बदलाव से ऊपर उठकर खुद को फिर से stable बना लेते है तो आप पहले से अलग होते है.

ऐसा माना जाता है की इन दोनों process से गुजरने के बाद हम एक नए अवतार में होते है जिसे एक नया जन्म मान सकते है. क्या आपके साथ भी इस तरह के बदलाव हुए है ? हमें कमेंट में बताना ना भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleFinger Induced Lucid Dream how it work benefit and effect simple guide Hindi
Next articleVashikaran Mantra to control Males how to Love Marriage with Lover
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here