अगर आपके अंदर होते है ये आध्यात्मिक बदलाव तो आप बन सकते है सबसे बेहतर

0

spiritual awakeningक्या आप जानते है की spiritual awakening meaning hindi me क्या है। आध्यात्मिक जागरण को हम कैसे सही शब्द में समझ सकते है। spiritual awakening में हम किस तरह के change को face करते है और स्पिरिचुअल जागरण किस तरह से हमारे लिए benefit है। आज की पोस्ट में हम मुख्य रूप से ऐसे चेंज के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे सही तरह से न समझ पाने की वजह से कई बार हम depression feel करने लगते है। spiritual awakening ऐसी process है जो अपने साथ कई ऐसे change लाती है जो सामान्य इंसान के लिए magic जैसा है या फिर यू भी कह सकते है की अनजाना भय भी ला सकती है। ऐसा सिर्फ तभी होता है जब आप अपने अंदर के बदलाव के विपरीत क्रिया करने लगते है।

इस condition में आप परेशान होने लगते है की ये बदलाव आखिर मेरे लिए सही है या मुझे इससे कुछ खतरा तो नहीं। आज की पोस्ट में हम ऐसी कुछ बातो का जिक्र करने वाले है जो spiritual awakning में आप feel कर सकते है। ये change होने पर घबराने की जरुरत नहीं है बल्कि स्थिर बने रहने की कोशिश करते रहे। जल्दी ही आप सभी बदलाव को आसानी से अपने अनुसार ढाल सकने में सक्षम हो जायेंगे। चलिए बात करते है aahyatmik jagraan में आप क्या क्या बदलाव महसूस कर सकते है।

What is spiritual awakening :

spiritual awakening का सही मायने में एक मतलब मेरी नजर में जो है वो है

“अपने ईगो को छोड़ कर सहज भाव से रहना। यही नहीं जब आप में में का भाव और मेरी बेइज्जती होने का भाव ख़त्म हो जाता है तब आप समझ जाए की आपकी स्पिरिचुअल अवेकनिंग की यात्रा प्रारम्भ हो चुकी है।”

अक्सर देखने में आता है की जब ऐसा होता है तब हम खुद को बीमार सा महसूस करने लगते है ऐसा इसलिये होता है क्यों की हमारा body इस change के लिए खुद को ready करने लगता है।

यही वजह है की हम कुछ समय के लिए खुद को एकदम weak feel करते है लेकिन कुछ टाइम बाद एक नई energy से खुद को प्रचुर होते हुए महसूस कर सकते है। चलिए बात करते है top 10 spiritual awakening sign यानि aadhyatmik jagran ke mukhy laakshn kya kya hai

#1 बदलाव के अनुसार खुद को शो करना :

हम जैसे है वैसे ही खुद को शो करने लगते है तो जाहिर सी बात है की अपने अंदर आए इन बदलाव को दुसरो के सामने रखते है। हम दोस्तों के साथ अपने बदलाव को एक बड़े व्यक्ति की तरह पेश करते है या फिर हमारा social media account स्पिरिचुअल चीजों से भरने लगता है।

पढ़े : क्या होता है जब आप पहली बार ध्यान करते है जानिए कुछ अनदेखी बातो को

#2 spiritual awakening – हर किसी से प्यार का भाव रखना :

हम अपने आस पास की हर वस्तु को love करने लगते है फिर चाहे वो जानवर हो या पेड़-पौधे। हमें nature की बनाई हर चीज अच्छी लगने लगती है फिर चाहे वो कोई भी हो। ये ऐसा बदलाव है जिसमे हमारे अंदर का ईगो और घृणा का भाव ख़त्म हो जाता है। अगर इस दौरान हम खुद को स्थिर बना सकते है तो हम प्रकृति के change को भी समझ सकते है।

#3 दुनिया की बजाय खुद को बदलने पर ध्यान देना :

हम उन लोगो की परवाह नहीं करते है जिनका हमें पता होता है की वो झूठा दिखावा कर रहे है। जैसे की नेता या अभिनेता या फिर समाज का कोई और व्यक्ति और हम उन्हें दोष देने की बजाय खुद में बदलाव लाने के बारे में सोचते है और एक्शन लेना शुरू करते है।

पढ़े : क्या आप जानते है दुसरो के मन की आवाज कैसे महसूस करे जानिए खास सीक्रेट्स

#4 spiritual awakening – खुद की प्रॉब्लम को हील करना :

हम लोगो के सहारे रहने की बजाय खुद की problem का solution खुद करने के बारे में aware होने लगते है। हमें पता होता है की खुद की समस्या का कैसे हल करना है और कैसे उससे उबरना है। दुसरो के अंदर की कमियों को देखने की बजाय हम खुद को better बनाने पर ध्यान देने लगते है। जिससे हमारा physical, mental  और spiritual level पर development होता है। इससे हमें सबसे बड़ा benefit ये होता है की हम किसी से कोई उम्मीद नहीं रखते है न ही बेवजह परेशान होते है।

#5 प्रकृति को जानकर उसके नियम को मानना :

हम जान जाते है की प्रकृति और उसके नियम हमारे भले के लिए है और जो होता है प्रकृति की मर्जी से होता है और हम उसमे कोई interfare नहीं करते है। ज्यादातर लोग जो power पाने के बाद में ये कर दूंगा वो कर दूंगा इसी realization से गुजर कर relax हो जाते है क्यों की तब वो nature के rule को सही तरह से समझ पाते है। हम जो भी कार्य करते है या फिर कुछ भी खाते है उसका हम पर क्या असर होगा से पूरी तरह जागरूक होते है।

life का real meaning क्या है हमें समझ आ जाता है। खुद को relax करने की process और meditation दोनों से हम अपने soul के पास और पास आने लगते है।

पढ़े : metaphysics and quantum physics क्या है और क्या काम करते है ?

#6 यूनिवर्सल वाइब्रेशन को महसूस करना :

हम नई नई चीजों को बेहतर तरीके से सीखने लगते है। साथ ही हमारी बॉडी यूनिवर्सल वाइब्रेशन को बेहतर तरीके से एक्सेप्ट करने लगती है। universal frequency हमसे connect होने लगती है जिससे हम खुद की बीमारियों पर काबू पाने लगते है हमारा शरीर पहले से ज्यादा बेहतर बनने लगता है।

#7 subconscious mind का active रहना :

हमारा subconscious mind हमें समय time पर सही समय के बारे में inform करवाने लगता है। जैसे की कोई भी कार्य जिस वक़्त पर होना चाहिए हमें subconscious mind पहले ही अवगत करवाने लग जायेगा की अब right time आ गया है।

#8 spiritual awakening – खास समय पर खास स्थिति :

पुरे दिन भर में एक खास समय हम स्पेशल वाइब्रेशन महसूस करने लगते है जो हमें सब कामो से भुला कर उस अवस्था में ले जाता है जो बहुत गहरी और दुर्लभ है जैसे की एक खास समय पर आपका शरीर खुद-ब-खुद शांत हो जाना जो पहले आपके meditation का time था।

पढ़े : छिपे हुए तनाव के 6 मुख्य लक्षण जिन्हे आपको समझना चाहिए

#9 टाइम का सही तरीके से सदुपयोग :

समय की गति को सही तरीके से समझने लगना। हमे पता चलने लगता है की किस समय किस काम का होना बेहद जरुरी है।

#10 ईमानदारी और सच्चाई की राह पर चलना :

हम सच्चाई की राह पर चलने लगते है क्यों की तब हमें पता चलने लगता है की सच अगर थोड़े टाइम के लिए दबा भी दिया जाए तो भी सच ही रहता है। अंदर से जो भाव बनते है वो सच की राह से जुड़े होते है।

दोस्तों ये थे spiritual awakening के कुछ ऐसे sign जो हमें ये समझने में मदद करते है की जो बदलाव से हम गुजर रहे है वो किस वजह से है। आज की पोस्ट पर कमेंट कर हमें बताए की आपको ये पोस्ट कैसी लगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.