घूमने वाले शक्ति चक्र पर त्राटक करने का अभ्यास और उसके फायदे

3

घूमने वाले शक्ति चक्र पर त्राटकत्राटक और त्राटक की अवस्थाओं के साथ साथ इसके विभिन्न अभ्यास से हम भली भांति परिचित हो चुके है। त्राटक करने के फायदे और अलग अलग बोर्ड पर त्राटक करने से हमें क्या क्या लाभ मिलता है ये तो हम सभी पहले पढ़ चुके है लेकिन क्या आप जानते है की तकनीक और त्राटक की पद्धति का आधुनिक स्वरूप घूमने वाले शक्ति चक्र के बोर्ड पर त्राटक करने के फायदे क्या है और इससे हमें क्या हासिल होता है। घूमने वाले शक्ति चक्र पर त्राटक करना अन्य त्राटक से कई मायनो में अलग है।

आज में आपको घूमने वाले शक्ति चक्र बोर्ड के बारे में बताऊंगा। शक्ति चक्र के इस आधुनिक स्वरूप को एक्सपर्ट के लिए डिज़ाइन किया गया है लेकिन कुछ बातो का ध्यान रख कर आप भी घर पर इसका अभ्यास कर सकते है। हालाँकि इस बोर्ड और सामान्य शक्ति चक्र त्राटक में कोई खास फर्क नहीं है फिर भी इसे हम ज्यादा इफेक्टिव मान सकते है जिसकी वजह है घूमने वाले शक्ति चक्र बोर्ड का काम करने का तरीका।

घूमने वाला शक्ति चक्र बोर्ड :

सामान्य शक्ति चक्र 2 प्रकार का है लेकिन इसमें सिर्फ एक ही चक्र को प्रयोग में लाया जाता है। इसकी डिज़ाइन में इसके काम करने का तरीका छिपा हुआ है। इसलिए त्राटक के प्रयोग करने से पहले ये ध्यान रखे की जो शक्ति चक्र बोर्ड आपने बनाया है वो काम कैसे करता है। स्पाइरल शक्ति चक्र यानि घूमते हुए शक्ति चक्र में मोशन 2 तरह से होता है अंदर की ओर जाते हुए और दूसरा बाहर की ओर। यानि जब हम अभ्यास करते है तब बोर्ड हमें किस तरफ घूमता हुआ महसूस होता है। इसे हम मोटर के कंट्रोलर से कण्ट्रोल करते है।

इंटरनेट पर हजारो डिज़ाइन हमें शक्ति चक्र के उपलब्ध हो रहे है लेकिन सही चक्र कोनसा है इसकी पहचान करने का सही तरीका है अंदर की ओर गति करता हुए चक्र का चुनाव। जब हम किसी चक्र पर कई देर तक त्राटक करते है तो उसकी गति किस ओर है पता चल जाती है। घूमने वाले शक्ति चक्र पर त्राटक के लिए कुछ ख़ास बातो का ध्यान रखना चाहिए जिन्हे निचे बताया गया है।

पढ़े  : क्या आप जानते है दुसरो के मन की आवाज कैसे महसूस करे जानिए खास सीक्रेट्स

शक्ति चक्र पर त्राटक :

शक्ति चक्र पर 2 बोर्ड होते है पहला स्पाइरल और दूसरा ग्रीक पद्धति वाला। सामान्य त्राटक में हम दोनों में से किसी एक का चुनाव करते है दोनों के अपने अपने तरीके और महत्व है। इसके अलावा इनमे प्रभाव भी अलग अलग पड़ता है लेकिन अंत में परिणाम की तुलना एक ही होती है। कुछ परिणाम अलग भी हो सकते है जिसमे मन पर पड़ने वाले प्रभाव में लगने वाले समय को छोड़ दिया जाता है।

घूमने वाले शक्ति चक्र पर त्राटक:

घूमने वाले शक्ति चक्र पर त्राटक करना जल्दी परिणाम दिलाने वाला अभ्यास है जिसमे आप भावना शक्ति को साथ में इस्तेमाल करते है। घूमते शक्ति बोर्ड पर त्राटक करते वक़्त आपको साथ की साथ निर्देश भी देने पड़ते है। इस लिए जरुरी है की आप पहले से ही अपने अभ्यास से जुड़े निर्देश बना ले जैसे की मन को विचारशून्य करना, आँखों को तेजस्वी बनाना और खुद में बदलाव लाना वगैरह वगैरह जो भी आप चाहते है।

इस बोर्ड पर त्राटक करते वक़्त आपका मन बोर्ड की और ज्यादा जल्दी आकर्षित होता है जिसकी वजह इसके स्पाइरल का घूमना है इस वजह से आप जल्दी ही अवचेतन मन की अवस्था में पहुँचने लगते है। इसलिए इस अवस्था में आप जो भी निर्देश देते है उनका असर और त्राटक की तुलना में ज्यादा पड़ता है। बशर्ते आप इस अभ्यास में लम्बे समय तक शून्य बने रहे और आपका चेतन मन अवचेतन मन के साथ विरोधाभास ना करे। इसके लिए जरुरी है की विरोधाभास वाले ख्याल मन में न लाये। rotational yantra making at home

पढ़े  : क्या होता है जब आप पहली बार ध्यान करते है जानिए कुछ अनदेखी बातो को

घर पर शक्ति चक्र त्राटक बोर्ड कैसे बनाए :

घूमने वाले शक्ति चक्र पर त्राटक का अभ्यास करना बेहद सरल है और आप इसे घर पर भी बना सकते है। इसके लिए आपको निम्न चीजे चाहिए :

  1. एक छोटी DC मोटर जो आपके बोर्ड को घूमने की क्षमता रखती हो।
  2. कंट्रोलर जो आपके मोटर की गति को कण्ट्रोल कर सके।
  3. पावर सोर्स।
  4. शक्ति चक्र स्पाइरल बोर्ड।

शक्ति चक्र स्पाइरल बोर्ड को घर पर बनाने के लिए गोल शक्ति चक्र को इस तरह से बनाए की ना तो वो ज्यादा भारी रखे ना ही हल्का जो आसानी से घूम जाए। अब उसके सेण्टर में एक छेद कर उसमे पीछे से मोटर का पार्ट लगा कर आगे से टाइट कर दे ताकि वो गति ना कर सके। अब उसमे मोटर कंट्रोलर लगा दे ताकि उसकी घूमने की गति को कण्ट्रोल किया जा सके। त्राटक के अभ्यास के दौरान आप उसकी गति को कम ज्यादा कर खुद पर प्रभाव डाल सकते है।

पढ़े  : tratak के side effect जिन पर ध्यान देना है जरुरी

tratak practice on chakra :

घूमने वाले शक्ति चक्र पर त्राटक करने पर आप निम्न चीजे या बदलाव महसूस कर सकते है। घूमते हुए चक्र पर त्राटक के दौरान कुछ लोग अलग अलग प्रयोग भी आजमाते है जिसमे अलग अलग लाइट का लगाना शामिल है। जैसे जैसे वो बोर्ड घूमता है अलग अलग रौशनी आपके दिमाग पर प्रभाव डालती है लेकिन ये अभ्यास सामान्य से ऊपर है इसलिए एक्सपर्ट की देखरेख में ही इसे करना चाहिए।

  • पहला बदलाव आपकी आँखों पर पड़ता है और आपकी आँखे भारी होने लगती है।
  • दूसरा प्रभाव आपके मस्तिष्क पर पड़ता है जिसमे आपका ध्यान पूरी तरह से बोर्ड पर केंद्रित हो जाता है।
  • तीसरा प्रभाव आपके विचारो पर पड़ता है जिनकी गति धीरे धीरे न्यूनतम होते होते एकदम से शून्य हो जाती है और आप अचानक से paralysis जैसी स्थिति महसूस कर सकते है।

shakti chakra image :

शक्ति चक्र की इमेज में कई तरह के डिज़ाइन आपको देखने को मिल सकते है लेकिन एक आदर्श साइज की बात करे तो ये आयताकार साइज में बढ़िया रहता है अगर आप घूमने वाले शक्ति चक्र पर त्राटक कर रहे है तो इसे वर्गाकार रखे जिसे बोर्ड पर बनाते समय वृताकार रूप देने में आसानी रहती है। picture of shakti chakra आप इंटरनेट पर देख सकते है या फिर इसे यहाँ से भी डाउनलोड कर सकते है।

पढ़े  : त्राटक और मेरे वास्तविक शारीरिक और आध्यात्मिक अनुभव

shakti chakra hypnotic power :

शक्ति चक्र त्राटक की खास बात ये है की इसका प्रभाव हिप्नोटिक है यानि आप इस अभ्यास से जल्दी ही खुद का संयम करने में सक्षम हो जाते है जो व्यक्ति आत्म-संयम कर सकता है उसके लिए दुसरो के मन की बात जानना और सम्मोहन करना मुश्किल नहीं है।

shakti chakra vs moving board :

सामान्य शक्ति चक्र त्राटक में आप किसी भी कमरे का चुनाव कर सकते है लेकिन अगर आप घूमने वाले शक्ति चक्र पर त्राटक अभ्यास करना चाहते है तो आपको इसे अपनी नजर के सामने स्थापित करना होता है। आप चाहे तो इसे बोर्ड के रूप में बनवा कर दीवार में लगवा सकते है जो की किसी भी बिजली वाले के लिए आसान सा काम है।

आप अगर अकेले है तो शुरू में इसे सामान्य त्राटक की भांति कर सफलता प्राप्त करे। इसके बाद इसे दीवार में लगवा ले और फिर अभ्यास करे लेकिन इसके साइज का ध्यान रखे की आप इससे जितनी दुरी बनाते है उतना ही बड़ा होना चाहिए सामान्य में ये आपकी आँखों को कवर कर ले।

पढ़े  : त्राटक की ये बाते ध्यान से बनाती है इसे बेहतर

psychologist and shakti chakra board :

आपने अगर किसी मनोवैज्ञानिक के क्लिनिक में विजिट किया है तो वहा पर इसे जरूर पाया होगा। कुछ एक्सपर्ट इसे दीवार पर तो कुछ स्टैंड पर फिट करवा कर रखते है। अगर कोई व्यक्ति तनाव, मन के दबे हुए डर, चिड़चिड़ेपन या पास्ट लाइफ की प्रॉब्लम से गुजर रहा है तो जरुरत पड़ने पर इस तरह के बोर्ड का ही इस्तेमाल किया जाता है।

यही बोर्ड क्यों करते है use :

इस बोर्ड को use करने की कई वजह है। पहला इसका प्रभाव जल्दी पड़ता है अगर आपके बोलने की शक्ति आकर्षक और प्रभावी है। दूसरा इसके प्रभाव से हम जल्दी ही अवचेतन मन तक पहुँच सकते है। तीसरा इसके इस्तेमाल में समय भी कम लगता और और सम्मोहन के लिए इसे कभी भी काम में ले सकते है। इसके लिए अलग से त्राटक के अभ्यास की जरुरत नहीं पड़ती है।

1) आवाज का जादू  :

घूमते हुए शक्ति चक्र पर त्राटक के अभ्यास के वक़्त एक्सपर्ट आपको प्रभावी आवाज में निर्देश भी देते है। चूँकि आपका मस्तिष्क हल्का और पलके भारी होने लगती है इसलिए आप जल्दी ही उसके निर्देश के अनुसार कार्य करने लगते है। आवाज का जादू इसमें खास भूमिका निभाता है इसके बगैर एक इंसान वैसे ही है जैसे बिना स्टेरिंग की गाड़ी।

पढ़े  : त्राटक में सफलता के लिए जरुरी है प्राण का प्रचुर मात्रा में होना

2.) आसपास का माहौल :

अगर बात की जाए घूमने वाले शक्ति चक्र पर त्राटक की तो उस दौरान आपके आसपास हलकी रौशनी ही राखी जाती है ताकि स्पाइरल बोर्ड ज्यादा प्रभाव डाल सके।  नीली रौशनी इसमें अहम भूमिका निभाती है। कुछ एक्सपर्ट बोर्ड के स्पाइरल में रंग बिरंगी रौशनी वाली लाइट भी लगवाते है। इसका असर सिर्फ माध्यम का सारा ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना है।

3.) नीली लाइट और वातावरण का प्रभाव

नीली लाइट आपके मन पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव डालती है और आप जल्दी ही एक्सपर्ट के प्रभाव में आ जाते है। इसके अलावा आपके आसपास का वातावरण आपके सोचने और समझने की शक्ति पर प्रभाव डालता है। इन सब को ध्यान में रख कर अगर आप भी अभ्यास करे तो सफलता पाने के चांस बढ़ जाते है। यन्त्र मंडल पर त्राटक करना और उसके प्रभाव के बारे में अगली पोस्ट में बात करेंगे। यन्त्र मंडल पर त्राटक करना और उसके प्रभाव के बारे में अगली पोस्ट में बात करेंगे।

3 COMMENTS

  1. नमस्कार सर सर्वप्रथम आपको धन्यवाद
    सर ये शक्ति चक्र कहाँ से मिलेगा क्या आपसे सम्पर्क हो सकता है मेरा मोबाइल नंबर8128883645 है हो सके तो आप अपना नम्बर दे दीजिए।

    • you can download it from web or can make it at home for more detail follow our youtube channel and watch how to make shakti chakra at home

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.