sound bath meditation How to practice at home simple Guide

0

sound bath meditation यानि कुछ खास तरह की frequency वाली sound को body पर feel करना भले ही सुनने में ये हमें नए युग का concept लगे लेकिन, ये तकनीक आज की नहीं बल्कि हजारो साल पहले की है. spiritual practice में इसे “spiritual, cleansing music” के नाम से जानते है. इसका प्रसार जगह और कल्चर के अनुसार अलग अलग देशो में होता गया और आज इसे हम healing body with sound bath meditation के नाम से जान रहे है.

सुनने में ये जितना technical लग रहा है उतना है नहीं. आप Yoga session के दौरान om chanting करते हुए भी इसे कर सकते है और चाहे तो एक घंटा लम्बा सेशन आप किसी sound practitioner के साथ रहते हुए experience कर सकते है.

sound bath meditation

आज की पोस्ट में हम आपके साथ Bath sound meditation के बारे में हर डिटेल को शेयर कर रहे है ताकि आप इसका अभ्यास घर पर कर सके. इसके सही अनुभव को आप घर पर कर सके इसलिए इसे step by step करने का तरीका जितना हो सके easy way में समझाने की कोशिश की है.

What Is a Sound bath meditation?

आसान शब्दों में समझे तो ये एक meditative experience है जिसमे हम खुद को sound waves के जरिये heal करते है. एक शांत कमरे में खास तरह की sound waves हमारी body पर trigger की जाती है जो healing का काम करती है.

ये sound किसी भी तरह के healing instruments जैसे की gongs, singing bowls, percussion, chimes, rattles, tuning forks यहाँ तक की हमारी खुद की या फिर एक्सपर्ट की आवाज हो सकती है.

ज्यादातर लोग जो आवाज के जरिये अभ्यास करते है वे om chanting का अभ्यास करते है जो की सबसे बड़ा और आसान मगर प्रभावी healing mantra है. इन instruments में जो sound निकलती है वो किसी फ़िल्मी गाने की तरह नहीं होती है बल्कि एक खास तरह की लय में चुनी गई selected और notable resonance and overtones होती है.

ज्यादातर लोग इसके लिए subconscious mind healing alpha, theta brain waves को trigger करते है जो की आमतौर पर एक हैडफ़ोन के जरिये काम करती है. you-tube पर ऐसे कई peaceful music है जो हमारी बॉडी और माइंड को effective तरीके से शांत करने में मदद करते है. इसके लिए हमें शवासन या फिर पीठ के बल लेटना होता है.

इस अभ्यास को आप अकेले भी कर सकते है और कई बार सेशन को ग्रुप में भी किया जा सकता है. ग्रुप में इसका अभ्यास ॐ मंत्र के chanting के साथ किया जाता है जिसके परिणाम अनुकूल मिलते है.

Benefits of Sound bath meditations

वैसे तो इसके कई सारे बेनिफिट है लेकिन जो सबसे बड़ा लाभ हमें इसका मिलता है वो है सुनने वाले के अन्दर एक state of harmony को create करना. यहाँ पर जिन sound waves को trigger किया जाता है उनके जरिये किसी भी तरह की discordance को माध्यम के energy field से दूर किया जाता है.

आमतौर पर हमारे energy field जिन्हें आम भाषा में सप्त चक्र के नाम से भी जाना जाता है उनमे आने वाले blockage की वजह से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर इनमे आने वाले blockage को हटा दिया जाए तो energy का flow पूरी बॉडी में होने लगता है और हम healing के मिलने वाले फायदे को ले पाते है.

banner-1

इसके अलावा ये sound bath meditation हमारी बॉडी को relax करता है और माइंड को calm जिससे हम खुद को बेहतर महसूस कर पाते है. इससे sense of well being को मजबूत किया जाता है, awareness को विस्तार मिलता है, access to inner visionary experience यानि हमारी सोचने समझने की शक्ति को creative बनाया जाता है.

ये साउंड बाथ माध्यम के emotional healing के साथ साथ physical healing पर भी काम करता है. कई लोगो ने इस तरह के बदलाव को महसूस किया है. हम किसी acupuncturist के पास जाते है जो की नीडल के जरिये हमारे energy center को unblock करता है या तकनीक भी इसी तरह की है जिसमे एक्सपर्ट नीडल की जगह खास तरह की brain waves, frequency and vibration का इस्तेमाल करते है.

वो तकनीक है जो पूरी तरह साइंस पर आधारित है. इसका अभ्यास quantum physics and sacred geometry पर निर्धारित है. किडनी स्टोन को तोड़ने के लिए जो ultrasound technology use की जाती है वो भी sound waves का ही एक प्रकार है.

The Ideal Candidate

sound bath meditation meditation उन अभ्यास में से है जिसके लिए किसी तरह की विशेष योग्यता की जरुरत नहीं होती है. कोई भी व्यक्ति जो इसका अनुभव लेना चाहता है इसका अभ्यास कर सकता है. आप चाहे किसी भी उम्र के पड़ाव से हो आपको इसका अनुभव करना है तो बस शवासन में लेट जाइये और खुद को focus करे खास sound waves पर जो धीरे धीरे आपके बॉडी और माइंड को प्रभावित करना शुरू कर देती है.

sound bath meditation हर stage और टाइप के लोगो के लिए beneficial है फिर चाहे आप बच्चे हो, बूढ़े हो या फिर प्रेग्नेट लेडी हो इसका अभ्यास करने के लिए कोई योग्यता नहीं चाहिए क्यों की इसका पूरा काम आपके बॉडी और माइंड के तनाव को दूर करना है.

आप traditional meditation practice करते है तो overthinking or unwanted intrusive thoughts आपको बार बार परेशान करते है जिसकी वजह से ध्यान का अभ्यास नहीं कर पाते है लेकिन, इसमें ऐसा कुछ नहीं है.

अगर अनचाहे विचारो की वजह से आप ध्यान नहीं लगा पा रहे है तो sound bath meditation meditation practice को करना आपको मैडिटेशन के ही बेनिफिट देगा. आपको कुछ नहीं करना है सिवाय ढीले कपड़े में शवासन में लेटने और आने वाले sound waves को accept करने के.

घर पर साउंड बाथ का अनुभव कैसे करे ?

sound bath meditation एक ऐसा meditation practice है जिसे आप कही पर भी कर सकते है. घर के एकांत कमरे में, पार्क में सुबह के समय के वातावरण में या फिर किसी भी एकांत जगह पर होने वाले natural sound में आप इसका अभ्यास कर सकते है. आप अपनी जरुरत के अनुसार इसका अभ्यास कर सकते है.

कई तरह के instruments को मिलाकर दिया जाने वाला sound bath meditation हमारे अलग अलग organs, chakras पर असर डालता है जिसकी वजह से mood swing का experience किया जा सकता है.

शुरुआत आप किसी एक instruments ही करे और उसका focus शरीर के किसी एक हिस्से पर रखे. इसके जरिये कई बार आप Physical injury को भी heal कर सकते है. मार्केट में आज ऐसे कई sound healing instruments आपको आसानी से मिल जायेंगे जो बेहद प्रभावी होते है. आप इनका अभ्यास घर पर कर सकते है.

singing bowl जो की एक खास धातु का बाउल होता है ऐसा ही एक instruments है जो energy center blockage को healing करने का काम करता है. इस धातु से निकलने वाले vibration को body part पर टकराने से हम healing को experience कर सकते है.

अलग अलग तरह के instruments का हम पर अलग अलग प्रभाव पड़ता है इसलिए अगर आपको लगता है की sound bath meditation का आपको effective result नहीं मिल रहा है तो अलग अलग instruments को try करे.

साउंड बाथ क्यों लेना चाहिए ?

आजकल की लाइफ स्टाइल में हम खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते है जिसकी वजह से मन में गुस्सा भरना, तनाव और mood swing खासकर अकेले रहने और बेहतर सोच न पाना जैसे problem को फेस करते है. 15-30 मिनट के लिए लिया गया sound bath meditation meditation हमें इससे दूर रहने में मदद करता है जिसके अलावा इसके कई सारे फायदे है जैसे की

  • सप्ताह में 2 दिन लिया गया sound bath meditation आपको तनाव से दूर रखता है.
  • बॉडी और माइंड को relax रखते हुए हम खुद पर बैलेंस रखने में कामयाब होते है.
  • sound bath meditation हमारे body, mind and soul को align करता है जिसकी वजह से हम इन तीनो के बीच एक बेहतर coordination को feel कर सकते है.
  • अगर आप concentration बढाने के लिए मैडिटेशन कर रहे है तो ये एक अच्छा option साबित हो सकता है जो बेहद आसान मगर प्रभावी अभ्यास है.
  • दिनभर के तनाव को दूर करने मे ये मदद करता है.
  • अगर आप खुद को focus रख पाने में मुश्किल का सामना कर रहे है या फिर बेहतर सोच नहीं पा रहे है तो इसका अभ्यास करे. इससे आप creative skill आसानी से सीख सकते है क्यों की माइंड को बेहतर सोचने में हेल्प मिलती है.
  • sound waves हमारे subconscious mind को भी program कर सकती है इसलिए इसका अभ्यास आप अवचेतन मन के लिए भी कर सकते है.

इसके अलावा ऐसे कई reason या यू कहे की बेनिफिट है जिसकी वजह से आपको इसका अभ्यास करना चाहिए.

How to heal body and mind with sound bath meditation meditation final word

मैडिटेशन करने के दौरान हमारे सामने खुद को अनचाहे विचारो से दूर रखने की सबसे बड़ी समस्या आती है. हम खुद को जितना शांत रखने की कोशिश करते है unwanted intrusive negative thoughts हमें उतना ही परेशान करते है. ऐसे में अगर body and mind को relax करने के लिए खास तरह की sound waves को trigger किया जाए तो बेहद कम समय में बेहतर रिजल्ट पाए जा सकते है.

आमतौर पर हम मैडिटेशन में हमारे अंतर्मन पर काम करते है लेकिन कई बार अभ्यास में external mediuam की help भी ले सकते है जैसा की हम Trataka gazing meditation में करते है. बाहरी माध्यम उन कंडीशन में काम आते है जब आपको खुद पर भरोसा नहीं होता है या फिर Will power की कमी होती है. ऐसी स्थिति में आपको बाहरी माध्यम बेहतर motivate कर पाते है और धीरे धीरे Body and mind पर कण्ट्रोल होने लगता है.

आपने subconscious mind healing alpha waves, binaural music, chakra meditation का अभ्यास घर पर headphone के साथ किया होगा. ये हमारे अलग अलग emotion पर काम करता है. आपने इसका अभ्यास किया और आपको क्या अनुभव हुए हमें कमेंट कर बताना न भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here