इन 5 राशी के लिए October 2022 का सूर्य ग्रहण लाने वाला है अशुभ प्रभाव

0
51
Solar eclipse of October 25 2022

25 october 2022 को साल का अंतिम सूर्य ग्रहण लग रहा है. दीवाली के अगले दिन ही लगने वाला ये Solar eclipse of October 25 2022 यानि आंशिक सूर्य ग्रहण भारत देश में भी दिखाई देने वाला है. आमतौर पर ऐसा बहुत कम होता है की सूर्य ग्रहण का प्रभाव भारत देश में देखने को मिले.

इस वर्ष के अंतिम सूर्य ग्रहण का प्रभाव भारत देश में भी देखने को मिलने वाला है. इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव 5 राशियों पर सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा.

दीवाली के दूसरे दिन ही पड़ने वाले इस सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल लग रहा है. सूतक के दौरान कोई भी शुभ काम और पूजा पाठ जैसा काम नहीं किया जा सकता है. गोवर्धन पूजा के लिए सही समय भी 26 october को माना जा रहा है.

Solar eclipse of October 25 2022

ज्योतिष शास्त्र की माने तो ग्रहण के दौरान रहने वाला सूतक काल अशुभ है और इस दौरान बच्चे और गर्भवती महिलाओं को खास सावधानी रखनी चाहिए.

आज हम जानने वाले है उन ५ राशियों के बारे में जो इस ग्रहण काल के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित होंगी. इसके साथ ही इस सूर्य ग्रहण का समय काल और इस दौरान हमें क्या क्या सावधानी रखनी है इन सबके बारे में.

Solar eclipse of October 25 2022 in Hindi

25 अक्टूबर को लगने वाला ग्रहण दोपहर 04.29 बजे शुरू होकर शाम 05.42 बजे खत्म होगा. भारत के अलावा, ग्रहण यूरोप, पूर्वोत्तर अफ्रीका, दक्षिण पश्चिम एशिया और अटलांटिक में दिखाई देगा.

यह साल 2022 का दूसरा सूर्य ग्रहण है. पहला ग्रहण 30 अप्रैल को लगा था.

इस तरह की घटना 27 साल बाद दोबारा होने वाली है जब दिवाली के समय खंडग्रास सूर्य ग्रहण लग रहा है. 40 मिनट की अवधि वाला सूर्य ग्रहण स्वाति नक्षत्र एवं तुला राशि में लगेगा.

इससे पहले Solar eclipse of October 25 2022 जैसा सूर्य ग्रहण का संयोग दीपावली पर 27 साल पहले 24 अक्टूबर 1995 को भी दीपावली पर पड़ा था.

इसकी वजह से गोवर्धन पूजा का समय 25 को ना होकर 26 तारीख को रखा जा रहा है.

कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को 25 अक्टूबर को खंडग्रास सूर्य ग्रहण पड़ रहा है. 40 मिनट की अवधि वाले ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले यानी 25 अक्टूबर को सुबह 4:29 पर लगेगा.

Solar eclipse of October 25 2022 का स्पर्श दिन के 4:31 पर होगा. ग्रहण का मध्य काल 5:14 बजे और मोक्ष काल 5:57 पर होगा.

इस ग्रहण के होने से जगत का कल्याण होगा. धन की वृद्धि, उपद्रवो में कमी के साथ जनता में आनंद रहेगा.

किंतु राज पुत्रों को पीड़ा सहन करनी होगी. दीपावली के अगले दिन सूर्य ग्रहण के सूतक के चलते मंदिरों व आश्रमों के पट रहेंगे पूर्णतः बंद.

Read : इस दिवाली करे खोये प्यार को पाने के लिए ये आसान वशीकरण के उपाय

इस सूर्य ग्रहण पर इन 5 राशियों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

Solar eclipse of October 25 2022 की वजह से ५ राशियाँ प्रभावित होने वाली है. इस ग्रहण का प्रभाव 3 स्तर पर देखा जा सकता है.

  • वृषभ राशि, सिंह राशि, धनु राशि, मकर राशि के लोगों के लिए यह सूर्य ग्रहण शुभ रहने वाला होगा.
  • मेष राशि, मिथुन राशि, कन्या राशि, कुंभ राशि के लिए सूर्य ग्रहण सामान्य रहेगा.
  • कर्क राशि, तुला राशि, वृश्चिक राशि, मीन राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण का फल अशुभ रहेगा.

आइये जानते है जिन राशियों के लिए Solar eclipse of October 25 2022 का प्रभाव अशुभ है.

horoscope-Rasi-Phalalu-zodiac-signs

  1. वृषभ राशि : वृषभ राशि के धारक के लिए सूर्य ग्रहण अच्छा नहीं रहेगा. उन्हें सावधान रहने की जरूरत है. स्वास्थ्य बिगड़ सकता है इसलिए अपने हेल्थ का खास ध्यान रखें. वृषभ राशी के धारक को Health issue बन सकते है इसलिए स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की जरुरत है.
  2. मिथुन राशि मिथुन राशि के जातकों के नौकरी में बदलाव हो सकता है और ऐसा होना आपके लिए नुकसानदायक होगा. यह बहुत ही सोच-समझकर निर्णय लेने का समय है. आर्थिक नुकसान हो सकता है.
  3. कन्या राशि : कन्या राशि के जातक के लिए भी सूर्य ग्रहण अच्छा नहीं है. जिन लोगों का व्यापार विदेश से जुड़ा है. उन्हें इस समय बड़े फैसले लेने से बचना चाहिए इसके साथ ही खर्चा भी बढ़ेगा.
  4. तुला राशि : Solar eclipse of October 25 2022 के समय सूरज तुला राशि में होगा इसलिए तुला राशि पर इस ग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा. कुछ कीमती वस्तु खो सकते हैं.
  5. वृश्चिक राशि सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि वालों को नुकसान पहुंचा सकता है. आर्थिक नुकसान होने की संभावना है. कड़वा बोलने से नुकसान हो सकता है. परिवार में मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

हालाँकि आपको इस तरह के पूर्वानुमान से बचना चाहिए. एक ही राशी के अलग अलग धारक के लिए उसका प्रभाव अलग होता है.

अगर आपको यहाँ पर आपकी राशी के लिए अशुभ फल दिखाया जा रहा है तो वो आपके लिए वैसे ही काम करेगा ये जरुरी नहीं है.

गृह नक्षत्र और समय का फर्क एक ही राशी के अलग अलग जातक पर अलग प्रभाव डालता है. अगर आपके मन में किसी तरह की शंका है तो आपको इसके लिए किसी ज्योतिष एक्सपर्ट से मुलाकात कर अपने लिए खास कुंडली दिखानी चाहिए. वे आपको ज्यादा सटीक जानकारी दे सकते है.

Read : इस दिवाली कैसे पाए माँ लक्ष्मी की कृपा

Solar eclipse of October 25 2022 final conclusion

साल 2022 का अंतिम सूर्य ग्रहण 25 तारीख को लगने वाला है. आमतौर पर किसी सूर्य ग्रहण का प्रभाव भारत में देखने को नहीं मिलता है लेकिन, 27 साल बाद एक बर फिर ऐसा संयोग बन रहा है की Solar eclipse of October 25 2022 का असर भारत में देखने को मिलेगा.

गोवर्धन पूजा जो दिवाली के अगले दिन होती है इस बार सूर्य ग्रहण के अगले दिन 26 तारीख को संपन्न होगी.

इस ग्रहण का प्रभाव दिवाली पर नहीं पड़ेगा बल्कि गोवर्धन पूजा को एक दिन आगे कर दिया गया है. सूर्य ग्रहण या चन्द्र ग्रहण को अशुभ माना जाता है लेकिन इस दौरान की जाने वाली साधना का प्रभाव आम साधना से बहुत ज्यादा होता है क्यों की इस दौरान हमारे निकट मंडल की शक्तियां सबसे ज्यादा active होती है.

अगर आप इस दिवाली पर की जाने वाली साधना देख रहे है तो ब्लॉग के साथ बने रहे क्यों की हम पहले ही कुछ साधना शेयर कर चुके है और कुछ खास साधना हम अब शेयर करने वाले है.

Previous articleसुबह या शाम योगा और प्राणायाम के लिए कौनसा समय सही होता है when is the best time to do yoga in Hindi
Next articleएक ही समय पर दिमाग के अलग अलग हिस्सों में मौजूद हो सकता है कम और ज्यादा तनाव
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here