Sleepwalking problem and solution नींद में चलने से कैसे बचे ?

0

आपने देखा होगा की कुछ लोग नींद के दौरान आसपास घूमते रहते है. वे न सिर्फ घूमते है बल्कि कई बार तो नींद में बाते भी करते है. जिस तरह से Hypnosis की अवस्था में एक व्यक्ति behave करता है वैसे ही ये व्यवहार करते है. इस स्थिति को Sleepwalking के नाम से जानते है. इसकी वजह सही नींद की कमी होती है. कई बार ये genetic problem की वजह से भी होता है यानि अगर आपके family में किसी parent को ये प्रॉब्लम थी तो आपको होने के chance बढ़ जाते है.

Sleepwalking problem and solution

वैसे तो बच्चो में ये प्रॉब्लम ज्यादा देखी जाती है लेकिन उम्र बढ़ने के बाद बूढ़े बुजुर्ग लोगो में भी ये समस्या देखी जा सकती है. इसका समाधान कैसे किया जाए ? इसके लिए आपको इसके symptom, cause  and risk factor को समझना होगा. जो लोग नशा करते है, stress लेते है उनके साथ ये ज्यादा होती है. सही नींद की कमी की वजह से नींद में चलने की समस्या से गुजरना पड़ता है.

हालाँकि नींद में चलने की वजह से कोई serious problem तो नहीं होती है लेकिन अगर ऐसा आपके साथ बार बार होता है तो इस दौरान किसी भी तरह की injury की वजह से आपको Physically and mentally problem हो सकती है. आइये जानते है नींद में चलने की वजह, इसका समाधान और उन problem के बारे में हो इसके बनने की वजह बनती है.

What is Sleepwalking

सोने के दौरान एक सामान्य इन्सान कोई हरकत नहीं करता है लेकिन Sleep walking के दौरान हम सोते समय भी चलने, बाते करने या फिर किसी भी तरह की दैनिक दिनचर्या को follow करते रहते है. वैसे तो ये समस्या बच्चो में ज्यादा पाई जाती है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ साथ बड़ो में भी इस तरह के लक्षण देखे जा सकते है. ये समस्या Deep sleeping के दौरान भी बनी रह सकती है जिसमे हम sleep walking episodes को follow करते है.

एक Sleepwalker को जगाना बेहद मुश्किल काम है और जागने के बाद उन्हें ये याद भी नहीं रहता है की उन्होंने नींद के दौरान किया क्या था. इस तरह की स्थिति के unique symptoms, causes, and risk factors होते है. हालाँकि इसमें किसी तरह का इलाज नहीं चाहिए लेकिन medicinal and non-medicinal therapies दोनों ही फायदेमंद साबित होती है.

अगर बात करे इसके Prevalence की तो 2 से 3 % तक युवाओ में इस तरह की प्रॉब्लम देखी जा सकती है, वही 40% तक बच्चो में ये problem देखी जा सकती है. एक महीने में 3 से 4 बार तक इस तरह की घटनाए देखी जा सकती है. ये एक normal condition है जिसके लिए किसी तरह का mental health disorders or neurological problems को लेकर परेशान होने की जरुरत नहीं है.

Common Symptoms

Sleep walking नींद के दौरान अपने चारो ओर घूमने से ज्यादा है. हम न सिर्फ आसपास घूमते है बल्कि वो सब गतिविधि भी करते है जो दैनिक समय के दौरान की जाती है. सबसे ज्यादा हम घूमने और नींद में चलने जैसी गतिविधि देख सकते है. कुछ लोग सिर्फ अपने बेड पर बैठे बैठे ही अपने चारो तरफ देखते है वही कुछ लोग नींद में चलते है.

ज्यादातर ऐसा deep sleep stages 3 and 4 के दौरान या फिर नींद आने के एक घंटे बाद तक होता है. इस दौरान sleep walker ऐसे show करते है मानो वे जगे हुए है लेकिन वे नींद में होते है. कुछ Most common symptom नोटिस किए जा सकते है जैसे की

  • नींद में बात करना – Sleep talking
  • इस दौरान किसी तरह की बात का याद ना होना – No memory of the episode
  • हमें लगता है की हमें जगे हुए है और पेशाब कर रहे है जबकि हकीकत में हम बिस्तर पर urine कर देते है. Inappropriate behavior, especially in children, such as urinating in a closet
  • Screaming (if the person is also having a night terror) नींद में इस दौरान भय से चिल्लाना
  • जो लोग इन्हें जगाने की कोशिश करते है ये उन पर आक्रामक तरीके से हमला करते है Behaving violently, especially to the person trying to wake them

इस तरह के लक्षण बच्चे और युवा में ज्यादा देखे जाते है.

Common Causes of Sleepwalking

अगर आप जानना चाहते है की नींद में चलने जैसी स्थिति किस वजह से बनती है तो आपको यहाँ शेयर किये जा रहे कुछ Common Causes of Sleepwalking पर ध्यान देना चाहिए जैसे की

  • Another sleep disorder
  • Medical disorders
  • Medication use
  • Mental health conditions
  • Alcohol or drug abuse

ये सब वो वजह है जिसकी वजह से हमारे सोने की गतिविधि सबसे ज्यादा प्रभावित होती है. अगर आप सही नींद नहीं लेते है तो hallucination, sleep paralysis जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है या फिर आप नींद में चलने या Abnormal behave करने लगते है.

Causes and Risk Factors

Sleepwalking एक तरह का parasomnia होता है जिसमे व्यक्ति के सोने के दौरान अलग तरह का व्यवहार नोटिस किया जाता है. नींद में चलने की सबसे बड़ी वजह sleep deprivation, stress, fever, and an interrupted sleep schedule होती है. जरुरी नहीं की physically or mentally sick होने पर ही इस तरह के लक्षण को देखा जाए आप कुछ और वजह पर भी नजर डाल सकते है जैसे की

  • जरुरत से ज्यादा नशा करना
  • कुछ मेडिसिन जैसे की sedatives, hypnotics, treating psychiatric conditions के दौरान use की जाने वाली दवाइयां
  • नींद की कमी या फिर किसी तरह की परेशानी Sleep apnea
  • जब हमारे पैर थक जाते है तब वे या तो सुन्न हो जाते है या फिर उनमे हरकत होती रहती है – Restless legs
  • Syndrome Gastro-esophageal reflux disease or GERD—occurs when stomach acid frequently flows back in the esophagus (tube connecting the mouth to the stomach)

ये सब कुछ ऐसे खतरे और वजह है जिनकी वजह से हम Sleepwalking का शिकार होते है. इस तरह की समस्या उम्र या फिर genetic होती है. अगर आपके परिवार में पहले से किसी को ये problem थी तो आपको होगी इसकी सम्भावना बढ़ जाती है. अगर आपके दोनों पेरेंट्स में ये प्रॉब्लम थी तो इसका खतरा भी बढ़ जाता है.

ये हमारी Breathing technique से भी जुडी है. अगर चलते चलते सांसो में रूकावट पैदा होना शुरू हो जाये तो ये समस्या बन जाती है. अगर आपको रात में डरावने सपने आते है या फिर सोने के दौरान किसी तरह की प्रॉब्लम हो तो आपको इसका सामना करना पड़ सकता है.

पहचान और उपचार

बच्चो और युवा में Sleep walking बेहद Common है और इसके लिए परेशान होने की जरुरत नहीं है. ऐसी स्थिति में पेरेंट्स को सिर्फ बच्चो की निगरानी करनी चाहिए ताकि उन्हें किसी तरह की injury से बचाया जा सके. अगर आप Adult है तो आपको इससे ज्यादा खतरा है और बेहतर होगा की आप किसी Doctor से इस बारे में consult कर ले.

अगर आप किसी तरह के sleep disorders से गुजर रहे है तो आपके behavior को read कर हम इससे बच सकते है.

ऐसी स्थिति में आपको कम से कम 2 सप्ताह तक sleep diary को maintain करना होता है ताकि ये पता लगाया जा सके की नींद आपकी लाइफ को किस तरह प्रभावित कर रही है.

वैसे तो इसके लिए किसी तरह की पहचान की जरुरत नहीं होती है लेकिन अगर problem ज्यादा serious है तो आपके medical history and present drug, alcohol, and medication की पहचान की जाती है. इसके बाद doctor आपके लिए cause of sleep walking की पहचान करने की कोशिश करता है.

यहाँ ऊपर शेयर किये गए कुछ Common Causes of Sleep walking की पहचान कर आप आसानी ये पता कर सकते है की किस वजह से आप नींद में चलने जैसी स्थिति का सामना कर रहे है. उम्र के साथ बच्चे जब बड़े होते है तब Sleep walking की problem दूर होती जाती है. अगर आप किसी doctor से consult कर रहे है तो इसके समाधान के लिए आपको sleep apnea जैसी problem को भी ध्यान में रखकर Treatment लेना होता है.

नींद में चलने से बचने के लिए Medications

अगर कोई Sleepwalker वाकई में किसी गंभीर दुर्घटना से गुजर सकता है तो उसके लिए आपको कुछ Medications की जरुरत होगी. किसी को Significant daytime sleepiness या फिर घर में किसी तरह के व्यवधान की वजह से ऐसा हो रहा है तो आपको सबसे पहले अपने Lifestyle को change करना चाहिए.

अगर इससे फायदा न मिले तो आपको कुछ खास मेडिसिन लेनी चाहिए जिन्हें हम स्टेप में लेते है और ऐसा आपको कुछ हफ्ते ही करना होता है. हालाँकि ऐसे कुछ केस भी सामने आये है की दवा को छोड़ने के बाद इस तरह की स्थिति फिर से आ गई लेकिन ज्यादातर मामले में इसका solution मिल जाता है.

Non-Medicinal Treatment Options

अगर आप long-term term treatment of sleepwalking जैसा option देख रहे है तो आपको Non-Medicinal Treatment की तरफ देखना चाहिए. कुछ खास तकनीक जैसे की Relaxation techniques यानि मैडिटेशन, mental imagery काल्पनिक सोच, and anticipatory awakening कृत्रिम जागने की प्रोसेस को अपनाकर effective result देखे जा सकते है.

Anticipatory awakening में पेरेंट्स को अपने बच्चे को सोने के कुछ घंटे बाद उठाना होता है. इसके बाद पेरेंट्स चाहे तो usual time of the sleep walking incidents से ठीक पहले बच्चे को उठा सकते है. ये मेथड काफी effective है और रिजल्ट अच्छे मिले है और sleep walking episodes से छुटकारा भी मिला है.

Sleepwalking से बचाव के कुछ उपाय

अगर आप better sleep चाहते है और sleepwalking जैसी स्थिति से बचना चाहते है तो सबसे पहले alcohol and anti-depressant medications से दूरी बना ले. बेहतर नींद ले ताकि insomnia or sleep deprivation से बचा जा सके क्यों की इसकी वजह से ही Sleepwalking जैसी स्थिति पैदा होती है.

कोशिश करे की stress, anxiety, and conflict कम से कम हो ताकि अच्छी नींद ली जा सके. ये सब उपाय भी आपको नींद में चलने से बचने में मदद करेंगे.

How to solve Sleepwalking final conclusion

आपको मालूम हो की Sleep walking किसी भी तरह की serious condition नहीं है और बिना किसी दवा के इसका समाधान खासकर बच्चो में किया जा सकता है. अगर आपको लगता है की बिना Medication के इसको रोका नहीं जा सकता है तब ही आप इसके लिए जरुरी दवा ले.

कई बार हमें Drug treatment for sleepwalking भी लेना पड़ सकता है क्यों की नींद के दौरान किसी तरह की दुर्घटना का खतरा बना रहता है. कोशिश करे की जहाँ तक हो Non-medicinal treatment के जरिये इसका इलाज किया जा सके.

कई बार हम नींद में चलने से बचने के लिए दवा लेते है लेकिन बिना इसके हमें बाद में नींद नहीं आती है. इस तरह की स्थिति से बचने के लिए आप meditation and relaxation technique का इस्तेमाल कर सकते है. इससे आप बेहतर नींद ले सकते है साथ ही आपका brain भी सही तरह से function करता है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here