सीने पर किसी अनजानी शक्ति का महसूस होना और sleep paralysis का अनुभव – जानना नहीं चाहोगे इसकी वजह क्या है ?

1

sleep paralysis amazing scary secret that will blow your mind. क्या आप भी सोते समय अपने आसपास या सीने पर किसी अनजानी शक्ति को महसूस करते है ? उस शक्ति ने आपको जकड लिया है और आप हिल भी नहीं पा रहे है कुछ देर तक ऐसा होने  के बाद वो अपने आप गायब हो जाती है और आप मूव करने लगते है. आपको लगता है की ऐसा किसी paranormal experience के तहत हुआ है लेकिन नहीं ये तो एक तरह की घटना है जिसमे हम खुद को हिला भी नहीं पाते है चलिए जानते है top fact about waking up and unable to move यानि sleep paralysis amazing scary secret in Hindi के बारे में.

sleep paralysis amazing scary secret

सुप्त या जाग्रत अवस्था में कुछ देर के लिए हम एक ऐसी स्थिति में पहुँच जाते है जहाँ हम physical state में तो conscious रहते है लेकिन किसी तरह की movement नहीं कर पाते है. ये एक ऐसी स्थिति है जिसमे हम temporary inability feel करते है इसमें हम ना तो movement कर सकते है न ही speaking जैसी activity कर सकते है. ये कोई disease नहीं है जिसका कोई solution हो but आज भी लोगो के मन में इसे लेकर कुछ myth फैले है. चलिए जानते है कुछ amazing scary point के बारे में.

sleep paralysis amazing scary secret

sleep paralysis कोई बीमारी नहीं है लेकिन फिर भी लोगो के बिच इसे लेकर कई तरह के भ्रम फैले है जैसे की किसी उन्हें किसी तरह की भूत-प्रेत या आत्मा का सीने पर बैठा हुआ महसूस होना, अजीबोगरीब परछाई दिखना, साँस लेने में तकलीफ होना, हालाँकि ये स्थिति सिर्फ कुछ देर की होती है लेकिन इसका experience काफी तकलीफ से भरा होता है.

mostly इसकी वजह होती है सोते वक़्त किसी तरह के दबाव से दिमाग तक पहुँचने वाले खून की अचानक कमी होना, इसकी वजह से दो चीजे होने लगती है पहली physical तकलीफ होना जिसमे साँस लेना, मूव ना कर पाना या फिर बोलने में प्रॉब्लम होना शामिल है दूसरी mental प्रॉब्लम जिसमे शामिल है temporary illusion इसमें हमें महसूस होता है की हमें कोई परेशान कर रहा है.

दिमाग कुछ अजीबोगरीब डरावनी आकृति बनाता है जिसकी वजह से हमें वो महसूस होने लगता है. आइये जानते है ऐसे ही कुछ sleep paralysis amazing scary secret in Hindi में.

1.) मौत हो जाने के बाद का डरावना अहसास

sleep paralysis एक ऐसी condition होती है जिसमे अचानक से हमारा दिमाग तो active हो जाता है लेकिन body नहीं. आपसी तालमेल की इसी गड़बड़ी की वजह से हमें ऐसा लगता है जैसे हम मर चुके है ( जिन्दा लेकिन निष्क्रिय जो की मरे के समान लगता है ) हमें लगता है जैसे हमारी body को लकवा मार गया हो क्यों की शरीर में हम हरकत करना चाहते है लेकिन हो नहीं पाती है.

कई बार इसकी वजह से हमें डर लगने लगता है की हमारे साथ ऐसा क्यों हो रहा है साथ ही mind जो illusion पैदा करता है.

कई बार ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है की mind ऐसे रसायन पैदा करने लगता है जो हमें डरावने दृश्य दिखाने लगता है और इस condition हमारी body कुछ second के लिए freeze हो जाता है. जिसकी वजह से हम हिलना तो चाहते है लेकिन हिल नहीं पाते है, बोलना तो चाहते है लेकिन आवाज जैसे गले के अंदर ही दब गई हो.

2.) sleep paralysis amazing scary secret – जैसे एक गहरी नींद से जगे हो

कुछ second या minutes ही सही लेकिन जब हम sleep paralysis में फंस जाते है तो ऐसा लगता है की एक एक second बड़ी मुश्किल से बीत रहा हो. अचानक से किसी गहरी नींद से जागने जैसा अहसास आप इस घटना के बाद महसूस कर सकते है. sleep paralysis amazing scary secret में से एक ये भी है की आपको इसमें और बुरे सपने में कोई फर्क महसूस ही नहीं हो पाता है.

ज्यादातर लोग actual में तो इस condition से गुजरते है लेकिन जब वो बाहर आ जाते है तो उन्हें लगता है की उन्होंने कोई बुरा सपना देखा होगा.

वास्तव में ये REM की वजह से होता है. एक ऐसी स्थिति जिसमे हम खुली आँखों से सपना देखते है. इस दौरान हमारी आँखों के सामने अनजानी आकृति बनने लगती है लेकिन ये होती नहीं है. सबकुछ हमारे माइंड के Hallucination की वजह से होता है.

3.) डरावने nightmare को महसूस करना

जब आप sleep paralysis में फंसे होते है आपको इस दौरान एक nightmare के होने का अहसास होता है. famous hollywood movie nightmare in hindi अगर आपने देखी होगी तो आपको पता भी चल गया होगा. ये फिल्म वैसे तो कल्पना का कार्य है लेकिन ज्यादातर लोगो ने माना है की उन्होंने अपने sleep paralysis की स्थिति में ऐसी ही किसी भयानक nightmare के होने का अहसास हुआ है.

इस movie के अनुसार जब कुछ लोग अपने डर को सच मानना शुरू कर देते है और उसमे विश्वास करने लगते है तब एक nightmare जो evil से आता है उनका शिकार करता है.

लोग जितना उसमे विश्वास करते है वो उतना ही पावरफुल बनता जाता है. अंत में एक व्यक्ति ऐसा होता है अपने सपने में उस nightmare को अपने विश्वास की शक्ति से मारता है, वो ये मान लेते है की वो इसे मार सकते है और ये उनसे ज्यादा powerful नहीं है.

असल life में हम sleep paralysis से बाहर तभी आते है जब हम ये मान लेते है की जो हम महसूस कर रहे है वो महज कल्पना है.

4.) sleep paralysis amazing scary secret – आप अपने शरीर को हिला नहीं सकते

जब तक आप sleep paralysis की condition में रहते है अपने शरीर को मूव नहीं कर सकते. ज्यादातर लोग सोचते भी है की भावना देकर हम इस condition से बाहर आ सकते है ( पहले की पोस्ट के अनुसार ) लेकिन ये स्थिति काफी तकलीफदेह होती है.

अगर आपको लगता है की ये सब किसी तरह की paranormal activity की वजह से हो रहा है तो यकीन मानिये ये सिर्फ एक psychological problem है और कुछ नहीं. REM की स्थिति में हमारी आंखे लगातार सपना देखती रहती है जिसकी वजह से हम उस स्थिति को आंखे खुली होने के बाद भी महसूस करते है.

कुछ देर तक इसी तरह की स्थिति बनी रहती है. जब चेतना वापस लौटने लगती है तब हम सामान्य हो जाते है.

5.) ये एक प्राकृतिक घटना है और किसी के साथ भी ऐसा हो सकता है

अगर आप सोचते है की आप healthy है तो आपके साथ इस तरह की घटना नहीं घट सकती तो आप गलत है. ये एक natural happen है और कभी भी किसी के साथ भी ऐसा हो सकता है. अचानक ही सोते हुए उठ जाना / जागते हुए सपना सा देखने लगना / ध्यान या योग ( शवासन ) करते समय शरीर का इतना शिथिल हो जाना की आप अपने body को move ही ना कर पाओ ये सभी sleep paralysis amazing scary secret में से एक है.

स्लीप पैरालिसिस किसी तरह की गंभीर बीमारी नहीं है. ना ही ये कोई पारलौकिक शक्ति की वजह से होता है. एक नोर्मल व्यक्ति जो अपनी नींद को सही तरीके से पूरा नहीं कर पाता है आसानी से इसका शिकार बन सकता है.

ये नोर्मल है और उन लोगो के साथ ज्यादा होता है जिन्हें sleep disorder यानि अनियमित नींद की प्रॉब्लम है. नींद की कमी की वजह से या फिर एक ही करवट लेकर सोने वाले लोगो के साथ ऐसा होना बिलकुल सामान्य बात है.

6.) पर्याप्त मात्रा में ना सोने की वजह से होता है ऐसा

एक रिसर्च के अनुसार ये पता चला है की जो लोग पर्याप्त मात्रा में सो नहीं पाते है उनके साथ ऐसा अक्सर या सबसे ज्यादा देखने को मिलता है. लम्बे समय तक जागते रहने की वजह से दिमाग उनकी body को लगातार एक सिग्नल भेजना शुरू कर देता है और एक condition ऐसी आती है जब आप सोना नहीं चाहते है फिर भी आपकी आँख लग जाती है. ऐसी स्थिति में लगभग ऐसा होता है की आपको sleep paralysis का अटैक आ जाए.

body और mind दोनों के बिच सही तालमेल बना रहे और ये सही से काम करे इसलिए इनमे एक समय अंतराल के बाद सोना बेहद जरुरी है ताकि दोनों ही part refresh हो सके. अगर ऐसा नहीं होता हो पाता है तो एक नींद की झपकी में आपके साथ illusion पैदा होना और कुछ हद तक डरावने अनुभव होना शामिल है.

7.) आज नहीं काफी पहले ही इसे explain करने की कोशिश की जा चुकी है

persian medical expert text or wrotes about it. आज से काफी समय पहले ही लगभग 10 वी सदी में ही कुछ लोगो ने sleep paralysis को explain in hindi करने की कोशिश की है. उनके अनुसार ज्यादातर लोगो ने महसूस किया है की जब वो इस स्थिति में होते है तब उन्हें एक evil / demon / spirit के होने का अहसास होता है. उन्हें सबकुछ साफ साफ तो दिखाई नहीं देता है लेकिन धुंधली परछाई जरुर दिखाई देती है.

उनके साथ ऐसा कई बार हो चूका है की वो सो रहे थे और अचानक उन्हें अपने सीने में किसी के होने का अहसास हुआ हो, साथ ही साँस लेने में तकलीफ महसूस हुई हो. ये सब था तो कुछ समय के लिए लेकिन उनके लिए ये सब काफी भयानक अनुभव जैसा है.

 8.) most horrible sleep paralysis amazing scary secret – सीने पर दबाव

ज्यादातर लोग sleep paralysis को किसी तरह के paranormal experience से जोड़ कर देखते है जिसकी वजह है उन्हें अपने सीने पर किसी तरह के भयानक भूत / आत्मा / शैतान के होने का अहसास होना. जब वो अपनी आँखे खोलते है तो उन्हें अपने सीने पर किसी के बैठे होने का अहसास होता है. ऐसा लगता है जैसे कोई परछाई या शैतान उनके ऊपर बैठा हो.

कुछ देर बाद जब वो normal होते है तब उन्हें कोई दिखाई नहीं देता है इसलिए वो यकीं कर लेते है की ये सब किसी तरह के paranormal experience hindi जैसा ही है. वास्तव में ऐसा नहीं होता है क्यों की ये सब आपके दिमाग के अन्दर chemical reaction की वजह से होता है. एक छोटे से example से समझे

आपको शायद मालूम ना हो लेकिन जब आप लम्बे समय तक सोते नहीं है तो आपका दिमाग लगातार एक chemical reaction और signal body को भेजने लगता है. एक स्थिति ऐसी आती है जब आप जगते रहना चाहते है लेकिन आँखे बंद हो ही जाती है. उस condition में आप अपने आसपास क्या हो रहा है को सिर्फ सुन सकते है सब कुछ आपको धुंधला दिखाई देने लगता है और आप body को मूव नहीं कर पाते है.  ऐसा आपके साथ दिन में कभी न कभी हुआ होगा.

9.) sleep paralysis से आपकी मौत नहीं हो सकती है

हालाँकि sleep paralysis एक तरह से मौत का अहसास हो सकता है लेकिन निश्चित रहिये इसमें आपकी मौत नहीं हो सकती है. कुछ fictional program में दिखाया गया था की ऐसा होने के बाद लोग मर जाते है लेकिन किसी की मौत हुई हो ऐसा कोई न्यूज़ अभी तक नहीं मिला है.

अगर आप भी चाहते है की ऐसा आपके साथ ना हो तो कुछ tips को follow करे.

how to get rid from sleep paralysis in hindi

sleep paralysis amazing scary secret को पढने के बाद अगर आपके मन में आ रहा है की ये बहुत horrible है और इससे कैसे बचा जाए तो कुछ tips को follow करे इससे पूरी तरह तो नहीं लेकिन काफी हद तक आप इसे रोक सकते है

  • सोने से पहले tight cloth बदल ले हमेशा सोते समय loose कपडे पहने.
  • before sleeping कोई अच्छा सा म्यूजिक सुने जो दिमाग को रिलैक्स करता हो, सोशल मीडिया या टीवी को आधा घंटा पहले ही छोड़ दे.
  • सोने से पहले ऐसी चीजो का सेवन करे जो आपको अच्छी नींद दिलाने में सहायक हो.
  • कम से कम 8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करे, अगर ऐसा नहीं कर पाते है तो दिन में कुछ झपकिया जरुर ले ताकि दिमाग को रेस्ट मिल सके.

final word – sleep paralysis amazing scary secret

मेरे साथ बचपन में ऐसा कई बार हो चूका है, जब भी मै कोई डरावनी movie देखता था मुझे एक evil मेरे आसपास घुमती हुई महसूस होती थी और मुझे कम्बल ओढ़ कर सोना पड़ता था. धीरे धीरे मैंने ऊपर बताए tips को अपनाया तो इससे मुझे काफी फायदा मिला. अगर आपके साथ ऐसा कई बार हो चूका है या हो रहा है तो आपको इन tips को जरुर follow करना चाहिए.

आज की पोस्ट sleep paralysis amazing scary secret आपको कैसी लगी comment के माध्यम से हमें जरुर बताए. पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर करना ना भूले.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.