sleep paralysis से जुड़े top 10 amazing fact जानिए हकीकत कैसे आपकी सोच से परे है

0

sleep paralysis के symptom उन लोगो में सबसे ज्यादा देखने को मिलते है जो अक्सर sleeping problem से जूझ रहे होते है। क्या आपने कभी सोने से just पहले या उठने के just बाद ऐसा महसूस किया है की आपके अन्दर जैसे जान ही नहीं है या फिर आप जिन्दा लाश की तरह हो गए है। ये स्थिति कुछ टाइम के लिए ऐसे ही बनी रहती है फिर अचानक सब कुछ सही हो जाता है। sleep paralysis symptom जैसे topic पर बहुत से लोगो की जिज्ञासा है इसलिए बात करते है ऐसे ही top 10 sleep paralysis amazing fact and symptom की जो scared है लेकिन हैरतंगेज भी है।

sleep paralysis amazing fact

sleep paralysis amazing fact में आपको इससे जुड़ी कुछ ऐसी बाते समझने को मिलेगी जो ना सिर्फ आपको sleep paralysis को समझने में मदद करेगी बल्कि कुछ ऐसी बातो को क्लियर करेगी जिन्हें लेकर हमारे मन में गलत सोच रहती है।

top 10 sleep paralysis amazing fact

क्या sleep paralysis का experience, paranormal activity से जुड़ा है? ये मनोवैज्ञानिक या मानसिक बीमारी है या फिर कुछ और ऐसे ही top 10 myth and fact जो sleep paralysis से जुड़े है लेकिन लोगो के मन में इसे लेकर सवाल हमेशा बने रहते है इसलिए चलते है sleep paralysis se jude top 10 fact and myth के बारे में detail से बात करते है।

1.) sleep paralysis का experience एक paranormal experience जैसा है

जिन लोगो ने नींद में sleep paralysis attack को experience किया है उन लोगो के अनुसार उन्होंने नींद में paranormal activity को feel किया है जैसे की room में ghost के होने का अहसास, एक अजीब सी smell का पुरे room में अनुभव होना, terror और anxiety का अनुभव होना वगैरह वगैरह ये सारे अनुभव लोगो को paranormal activity के experience जैसे ही लगते है।

रिसर्च और मनोवैज्ञानिक इसे लेकर काफी रिसर्च कर चुके है और उनके अनुसार sleep paralysis के experience में ghost presence feeling at room की वजह इन्सान का खुद के मतिभ्रम में फंसना है जिसमे हम नींद के दौरान autos copy के episode अपने दिमाग में बना लेते है। असल में जो हम sleep paralysis के दौरान experience करते है वो सब हमारे mind की ही creation होती है लेकिन मायाजाल में फंसे रहने की वजह से उसे पहचान नहीं पाते है।

Read : super-conscious mind के जरिये आप भी चमत्कार कर सकते है बड़ी आसानी से

2.) आपका विश्वास आपके अनुभव को देखने के नजरिये में लाता है बदलाव :

मुझे अच्छे से याद है जब मेने first time horror movie राज देखी थी। उस रात को में ढंग से सो भी नहीं पाया था क्यों की मुझे अब अपने आसपास एक परछाई का अहसास हो रहा था और साथ ही साथ मुझे लग रहा था जैसे वो मेरे आसपास ही है. ये सब हकीकत में तो नहीं था लेकिन मेरी कल्पना और सोच ने इसे हकीकत बना दिया था।

यही सब हमारे सपनो में होता है की हम दिन में कई ऐसी चीजे देखते है जो लम्बे समय तक हमसे जुड़ी होती है जैसे की किसी की मौत होते हुए देखने और रात में उसी का सपना आ जाना। sleep paralysis असल में हमारे mind में चल रही सोच के आधार पर हम पर effect डालते है। जितनी ज्यादा मजबूत आपकी negative imagination power होगी उतना ही डरावना आपका sleep paralysis experience होगा। बिलकुल ऐसे ही अगर आपकी willpower strong होगी तो आप थोड़ी से मेहनत से ही sleep paralysis से बाहर निकल सकते है।

3.) sleep paralysis amazing fact and medical condition

कुछ medical expert के according sleep paralysis की problem ज्यादातर उन लोगो में देखने को मिलती है जो sleeping problem, hypertension और narcolepsy जैसी बिमारिओ से जूझ रहे होते है। इसके अलावा अलग थलग रहने वाले लोग जो हमेशा negative और unwanted thoughts से घिरे रहते है, इस तरह की problem से बहुत ज्यादा घिरे रहते है और sleep paralysis की problem face करते है।

Read also : हमजाद साधना करने से पहले जान ले इन 5 खास बातो को

4.) पीठ के बल सोना नहीं है sleep paralysis का समाधान :

हम सभी जानते है की sleep paralysis सोने से just पहले और जागने के just बाद अनुभव किया जाता है। कुछ लोग इससे बचने के लिए पीठ के बल सोने को जिम्मेदार मानते है तो कुछ लोगो के अनुसार हाथ सीने पर रखे रहने की वजह से उन्हें इस तरह की problem होती है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो अपनी sleeping position को change करने की कोशिश करे क्यों की कई बार असहज होकर सोने की वजह से हम sleep paralysis की problem का शिकार हो जाते है।

अगर आप bed पर सोने की बजे सोफे पर सोते है तो आप पाएंगे की आप नींद पूरी होने से पहले ही उठ गए है यही नहीं इस दौरान आपको 95% चांस होते है sleep paralysis के क्यों की आपका mind इस दौरान conscious और subconscious दोनों के बिच की स्थिति में होता है इसलिए ना तो आप पुरे होश में रहते है ना ही नींद में और इसी दौरान आपके illusion आपको sleep paralysis की स्थिति में धकेल देते है। sleep paralysis amazing fact  के इस symptom को हम सही सोने की स्थिति में बदलाव कर दूर सकते है।

5.) मनोवैज्ञानिक तौर पर कमजोर लोग बनते है जल्दी निशाना

sleep paralysis amazing fact में की गई एक research और review के अनुसार मानसिक स्थिति से जो लोग emotional, aggressive और anxiety जैसी problem से परेशान रहते है उन्हें sleep paralysis के अनुभव बहुत ज्यादा होते है। ऐसे लोग जो emotionally कमजोर होते है अलग थलग रहते है और us टाइम उन्हें अपने आसपास किसी के होने का अहसास हो सकता है। इसकी एक वजह उनका बेहद sensitive हो जाना भी है जिसके अन्दर वो जैसा अपने आसपास के लोगो से सुनते है वैसा ही महसूस करने लगते है।

6.) genetic problem भी बनती है sleep paralysis की वजह :

एक रिसर्च के अनुसार यह साबित हो गया है की जुड़वाँ और genetic गुण समान रखने वाले लोग sleep paralysis की problem से जूझने के 53% चांस रखते है इसके अलावा stress, anxiety और trauma, depression जैसी problem की वजह से भी नींद में होने वाला पक्षाघात की समस्या से जूझ सकते है।

Read : इस तरह श्री यन्त्र त्राटक साधना करने पर तीनो जगत वशीकरण की शक्ति मिलती है

7.) डरावने सपने और sleep paralysis दोनों है अलग

नींद में होने वाले पक्षाघात जिसमे हमारे शरीर की सभी मांसपेशिया आंशिक तौर पर काम करना बंद कर देती है वही नींद में डरावने सपने का अनुभव होना अलग effect डालता है। ये दोनों ही अलग अलग है क्यों की sleep paralysis में हमारा body सिर्फ पक्षाघात का शिकार होती है जबकि डरावने सपने में हमारी हार्टबीट बढ़ जाती है, शरीर पसीने पसीने हो सकता है जो की 15 मिनट तक रहती है। इतने में हम वापस सो जाते है और हमें याद ही नहीं रहता है की हम किस तरह के डरावने सपने को अनुभव कर रहे थे।

8.) sleep paralysis amazing fact – अभी तक रहस्य है

विज्ञान के अनुसार हम sleep paralysis से body पर पड़ने वाले impact / effect को तो prove कर सकते है लेकिन इसकी वजह क्या है अभी तक एक रहस्य है। नींद में होने वाले पक्षाघात की समस्या सबसे ज्यादा student और मानसिक रोगियों में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है. रिसर्च अभी tak इस बात का जवाब नहीं ढूंढ पाई है की आखिर क्यों लोगो को अपने bed के पास अनजानी परछाई या डरावने अनुभव ही क्यों होते है।

9.) sleep paralysis कोई serious problem नहीं है

sanford university के अनुसार sleep paralysis कोई serious problem नहीं है नाही किसी तरह के serious impact की वजह. नींद में होने वाले पक्षाघात का अनुभव narcolepsy का एक symptom जरुर है जो की नींद की बीमारी है लेकिन ये किसी तरह की नींद की बिमारी का संकेत ऐसा नहीं है। नींद में हम भयभीत हो सकते है लेकिन किसी तरह की serious problem या बीमारी का लक्षण है ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

Read : सिर्फ एक महीने में बिंदु त्राटक साधना के सरल अभ्यास के अमेजिंग रिजल्ट कैसे प्राप्त करे ?

10.) हम खुद के level पर कम कर सकते है sleep paralysis के experience को

Michael J. Breus Ph.D., a clinical psychologist जो की अमेरिकन मेडिसिन of sleep की कमेटी के एक सदस्य भी है के अनुसार हम खुद के level पर भी बिना किसी तरह की नींद की दवाई लिए भी sleep paralysis के अनुभव को न्यूनतम कर सकते है जिसके लिए हमें कुछ खास तरह की दिनचर्या अपनाने की जरूरत होती है। अगर आप भी नींद में होने वाले पक्षाघात की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो निचे दिए गए कुछ टिप्स को जरुर फॉलो करे आपको 100% फायदा होगा।

  • ज्यादा से ज्यादा एक healthy sleep को maintain करे।
  • नियमित व्यायाम करना शुरू कर दे।
  • alcohol, अच्छा खाना अपनाए और रात को सोने के टाइम snacks को avoid करना शुरू कर दे।
  • नियमित stress level और mental health monitor करना शुरू करे।

अगर इनके बावजूद भी आप sleep paralysis की स्थिति को face करते है तो अपने mind में चल रही हलचल को शांत करे। अब अपने आसपास की गतिविधि के बारे में सोचना शुरू करे जो आप देख रहे है वो सिर्फ आपका भ्रम है इसलिए आपने सोने से पहले अपने आसपास की स्थिति में क्या क्या देखा था उसे याद करे। थोड़ी देर बाद सबकुछ धुएं की तरह छंटना शुरू हो जायेगा और आप वापस पहले की स्थिति में आ जाओगे।

sleep paralysis amazing fact – final word

अब तो आप समझ गए होंगे की sleep paralysis को लेकर आप क्या सोचते थे और हकीकत आपकी सोच से कितनी अलग है। ऊपर दिए गए कुछ टिप्स को आजमा कर आप भी sleep paralysis की problem को दूर कर सकते है. आज की पोस्ट sleep paralysis amazing fact आपको कैसी लगी हमें जरुर बताए। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगती है तो हमें subscribe करना ना भूले।

इन पोस्ट को पढना ना भूले

  1. telepathy के ये 3 प्रकार हमारी life में कैसे काम करते है क्या आपने कभी जाना है ?
  2. एक सामान्य इंसान से सुपर-पावर बने सिर्फ चेतन मन के इन स्तर को पार करके
  3. क्या हम खुद को एक रोबोट की तरह बना सकते है ?
  4. सपनो में भविष्य की होने वाली घटनाओ को समझकर उनका लाभ कैसे ले
  5. ultimate power of conscious mind – क्या क्या करता है आपका चेतन मन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.