Top 5 step you can take to control Sleep Deprivation or proper sleeping issue Hindi

0
32

आपकी body proper तरीके से function करे इसके लिए जरुरी है की आप दिनभर की थकान के बाद रात के समय proper sleep ले. quality sleep लेना आपके mental health को improve करता है. आपकी बॉडी थकी हुई होती है लेकिन आपका दिमाग अनचाहे विचारो में फंसे रहने की वजह से बॉडी को रिलैक्स नहीं होने देता है जिसकी वजह से सही नींद नहीं ले पाते है. रात को बार बार उठ जाना Sleep Deprivation को दर्शाता है. ये संकेत है की अब आपको अपने lifestyle में change लाने होंगे ताकि आप उन चीजो को कण्ट्रोल कर सके जो आपको अच्छी नींद लेने में मुश्किल पैदा कर रही है.

ये एक तरह का disorder है जो हमें सही मात्रा में नींद लेने से रोकता है. हमारे दिमाग को सही तरीके से काम करने के लिए एक proper rest चाहिए जो तभी मिलता है जब हम गहरी नींद ले. अगर आपका दिमाग बेड पर जाने के बाद भी unwanted intrusive thoughts में फंसा हुआ है तो आपको नींद लेने में मुश्किल का सामना करना पड़ता है. दूसरे दिन उठने के बाद भी आप खुद को फ्रेश फील नहीं कर पाते है.

Sleep Deprivation

नींद की कमी आपके personality को भी affect करती है जिसकी वजह से आप दूसरो के लिए कम attractive बनते जाते है. ये हमारे सोचने समझने और निर्णय लेने की क्षमता को भी प्रभावित करती है जो आगे चलकर हमें ऐसे निर्णय लेने पर मजबूर करती है जिन पर बाद में हमें पछतावा होता है. अगर आप खुद में इस तरह के बदलाव को महसूस कर रहे है और इस वजह से परेशान है तो आपको आज ही कुछ बदलाव करने चाहिए.

इस पोस्ट में हम उन पॉइंट के बारे में बात करने वाले है जो नींद की कमी की वजह से सबसे ज्यादा affect होते है और उन्हें कैसे कण्ट्रोल किया जा सकता है. आइये जानते है इसके बारे में डिटेल से इस आर्टिकल में.

What is Sleep Deprivation?

आमतौर पर 7 से 8 घंटे की नींद हमारे लिए आवश्यक होती है. दिनभर की गतिविधि के बाद पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बेहद जरुरी होता है. आजकल की गतिविधि की वजह से हमें बेहद कम समय में बहुत सारे काम करने होते है ये हमारे Conscious mind में बहुत सारे unwanted thought को create करता है.  Stress, Anxiety, an unorganized schedule and lifestyle ये सब Sleep Deprivation के कुछ most common reason सामने आते है.

आपको पता होना चाहिए की नींद हमारे लिए जरुरत है ना की दिखावा. इसका कोई alter option नहीं है. जब हम 7 से 9 घंटे की sufficient sleep नहीं ले पाते है जो की हमें दोबारा फ्रेश होने के लिए चाहिए तब हम इस तरह की disorder का शिकार होते है. इसका असर न सिर्फ हमारी health पर पड़ता है बल्कि relationship को भी प्रभावित करती है. जब हमारे schedule में बदलाव होते है तब हम Sleep Deprivation disorder के शिकार होते है.

अगर आपको सही से नींद लेने में प्रॉब्लम हो रही है, ज्यादा नींद लेने के बावजूद भी आप थके हुए रहते है या फिर अक्सर थके हुए सोये हुए से रहते है तो ये इसके symptom है. इस तरह की प्रॉब्लम की वजह से हम चिडचिडे होने लगते है, महत्वपूर्ण बाते भूल जाते है, अक्सर सोने की कोशिश करते है. अक्सर जब हम consequences of lack of sleep का शिकार बनते है तब इसका सबसे ज्यादा असर हमारी relationship पर पड़ता है.

यही वजह है की हर रोज हमारा पर्याप्त मात्रा में proper sleep लेना बेहद जरुरी है. आज के आर्टिकल में हम बात करने वाले है की आखिर कैसे सही नींद ना ले पाना हमारे health, relationship and career को प्रभावित करता है.

Effects of Sleep Loss

Sleep loss यानि नींद की कमी ( Sleep Deprivation ) हमें कई तरह से प्रभावित करती है. ये आपके Physical appearance, mental health, relationship जैसे factor पर प्रभावित करती है. इन सभी के बारे में हम डिटेल से बाते करने वाले है जिसमे हमारे दिखने, emotional and physical health, sense of humor and personality, less relationship happiness and more problems जैसी इशू शामिल है.

इसके अलावा हम good decision making में खुद को नाकाम पाते है, less gratitude feel करने लगते है. चलिए जानते है इसके बारे में

Sleep Deprivation can make you less attractive

ऐसा माना जाता है की सही मात्रा में नींद लेने से हम खुद को fresh, active and more attractive feel करते है. किसी भी बड़े काम या फंक्शन में जाने से पहले आपको यही हिदायत मिलती है की आपको proper sleep लेनी चाहिए. कोई भी व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से मिलने में पहली बार उसके Physical appearance पर ही नजर जाती है. अगर आप एक romantic relationship में है तो आपके लिए ये बेहद जरुरी है ताकि आप अच्छे और आकर्षक दिखे.

सोचिये अगर हम दिखने में आकर्षक नहीं होंगे, चेहरा dull दिखेगा जो की आमतौर पर नींद की कमी की वजह से हो जाता है तो क्या कोई दूसरा व्यक्ति इंटरेस्ट लेगा ? नहीं ! अगर आप attractive दिखना चाहते है तो इसके लिए आपको पूरी नींद लेनी होगी.

दिनभर के कामो के थकावट के बाद आपको गहरी नींद चाहिए होती है इसलिए किसी भी तरह के energy drink, alcohol, coffee and other supplement लेने से बचे जो आपके दिमाग को थकावट के बावजूद active रखते है.

किसी भी तरह के energy drink आपको mentally active रख सकते है लेकिन physical tiredness को दूर नहीं कर सकते है. आपकी बॉडी और दिमाग दोनों सही से काम करे इसके लिए जब आप थके हुए हो आपको सही नींद ले लेनी चाहिए.

It can affect your emotional and physical health

जब हम सही नींद नहीं लेते है तो amygdala हमारे दिमाग का वो हिस्सा जो emotions to memories को हैंडल करता है सही से फंक्शन नहीं कर पाता है और इसका सीधा असर हमारी mental health पर पड़ता है. इसकी वजह से हम किसी भी स्थिति पर overact करना शुरू कर देते है जिसकी आमतौर पर कोई जरुरत ही नहीं होती है.

इसमें आपका जरुरत से ज्यादा सोचना, फालतू सोचना और किसी भी गतिविधि पर उसके संभावित परिणाम से भी ज्यादा सोचना शामिल है.

ये सब तब होता है जब हमारा मन शांत नहीं होता है. किसी भी चीज को घटना को लेकर जरुरत से ज्यादा सोचना और सही तरह से सोच ना पाना ये दर्शाता है की हम नींद की कमी से जूझ रहे है. Sleep Deprivation का सीधा असर हमारे आसपास रहने वाले family, friends, partners or colleagues पर पड़ता है. शुरू में भले ही ये बहुत छोटा issue लगे लेकिन आगे चलकर ये बड़े problem की वजह बन जाता है.

एक स्टडी में ये सामने आया है की जो लोग नींद की कमी से जूझते है वे अपनी लाइफ में बहुत ज्यादा sad, anxious or depressed रहते है. इसका सीधा असर उनके daily activity जैसे की attention, alertness, concentration, memory, reasoning, problem-solving, and response time पर देखने को मिलता है.

ये सीधे तौर पर पहले आपकी mental health को affect करता है जो आगे चलकर health issue create करती है और physical health पर भी इसका असर दिखने लगता है.

अपने concentration ability को stronger बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने brain को रेस्ट देना होगा. Sleep Deprivation or sleep disorder की वजह से अगर खुद इसमें सफल नहीं हो रहे है तो इसके लिए आप professional help ले सकते है जिसमे the Cognitive Hypnotic Psychotherapy शामिल है. ये therapy आपके किसी भी sleep issues को समझने और उसे दूर करने में मदद करेगी.

Hurt your sense of humor and personality

क्या आप जानते है पब्लिक उन लोगो को ज्यादा पसंद करती है जो उन्हें सुनते, समझते और खुश रखने की कोशिश करते है. अगर आपका sense of humor अच्छा नहीं है और आप अपने आसपास के माहौल को खुशनुमा नहीं बना सकते है तो लोग आपको पसंद नहीं करेंगे.

quality of sleep सीधे तौर पर हमारे sense of humor को fluctuates करती है. खुशनुमा मिजाज के लिए high-level cognition चाहिए क्यों की ये attention, memory and divergent thinking require करता है. नींद की कमी इसकी बेसिक जरूरतों को पूरा करने में नाकाम रहती है.

Sleep Deprivation का सीधा असर हमारी personality पर देखा जा सकता है. नींद की कमी हमें focus and concentration को achieve करने से रोकती है. दूसरो के साथ हमारे interaction को प्रभावित करने की वजह से हम लोगो के बीच खुद को सहज महसूस नहीं करते है.

इससे बचने के लिए जरुरी है की आप सही मात्रा में नींद ले और दिनभर में मानसिक तनाव के साथ साथ physical workout भी ले ताकि थकावट की वजह से आपको गहरी नींद लेने में सुविधा रहे.

Less relationship happiness and more problems

रिश्ते में आपसी समझ के लिए जरुरी है की आप अपने पार्टनर को दिल से समझे जो की तभी संभव है जब आप एक दूसरे के बीच mature relationship buildup हो. अगर आप पिछले कुछ समय से खुद को परेशान महसूस कर रहे है तो खुद से पूछे

  • आप अपने आप को अपने पार्टनर के कितना क्लोज महसूस करते है.
  • अपने relationship में खुद को कितना secure feel करते है.
  • आप अपने पार्टनर को कितना अच्छे से समझते है.

इन सबके बारे में खुद से सवाल पूछने के बाद आप ये नोटिस करे की आप दोनों ने एक दूसरे के साथ लास्ट टाइम कब एक बेहतर नींद पूरी की है. एक स्टडी में इसे साबित किया जा चूका है की अपने पार्टनर के साथ टाइम स्पेंड करना आपके नींद की क्वालिटी को बढाता है और रिश्ते को बरक़रार रखता है.

नींद की कमी यानि Sleep Deprivation problem की वजह से आपके अपने पार्टनर के साथ arguments बढ़ जाते है, आप चीजो को बड़ी जल्दी भूलने लगते है और अपने पार्टनर के साथ आपका इंटरेस्ट भी ख़त्म होने लगता है.

यहाँ आपको ध्यान देना चाहिए की बात quality sleep की हो रही है. इस बात से फर्क नहीं पड़ता है की आप कितनी नींद ले रहे है आपकी नींद की गुणवत्ता कितनी है ये आपके मूड को affect करती है. अच्छे मूड के लिए आपको रात के समय गहरी नींद और दोपहर के समय आधे घंटे की एक छोटी सी झपकी लेना बेहद जरुरी है.

Sleep Deprivation सीधे तौर पर आपके निर्णय लेने की क्षमता को प्रभावित करती है

एक रिसर्च से सामने आया है की अगर आप रात में 4 बार से ज्यादा उठ रहे है तो ये आपकी sleeping disorder को दर्शाता है. ये आपके मूड को बहुत बुरी तरह प्रभावित करता है क्यों की आप सिर्फ 4 घंटे की नींद ले पाते है वो भी पूरी तरह से नहीं जिस वजह से आपके brain cells को repair होने में टाइम लगता है और ये आपके सोचने समझने की क्षमता को प्रभावित करता है.

good decisions making process को achieve करना बेहद जरुरी है क्यों की हमारा सही निर्णय लेना ही हमें आगे बढ़ने में मदद कर सकता है. जब हम थके हुए होते है तब हम बगैर सोचे समझे ऐसे निर्णय लेते है जिन पर बाद में हमें खुद पछतावा होता है. सोच समझकर निर्णय लेने के लिए जरुरी है की आपका brain सही कंडीशन में हो. जब हम फ्रेश होते है तो किसी भी निर्णय से पहले सोचते है, दूरगामी परिणाम को देखते है और फिर फैसला लेते है. अब फैसला आपका है की आप किस तरह के निर्णय का चुनाव करना पसंद करेंगे.

सही निर्णय की कमी आपके romantic relationships को भी affect करता है. आप अपने और पार्टनर के साथ किसी भी तरह के future को प्लान नहीं कर सकते है. ये सीधे तौर पर आपके brain के prefrontal cortex part को affect करता है जो फंक्शन के लिए जिम्मेदार होता है. सही नींद लेना आपके लिए बेहद जरुरी है अगर आप निर्णय लेने में मुश्किल का सामना कर रहे है या फिर बार बार फ़ैल हो रहे है.

दूसरो के साथ हमारे व्यवहार को प्रभावित करता है सही नींद ना ले पाना

Sleep Deprivation न सिर्फ आपके emotional well being को affect करता है बल्कि आप अपने partners, friends, and parents, clients, colleagues and cousins को किस तरह treat करते है उसे भी प्रभावित करता है. अगर आप इस तरह की प्रॉब्लम से जूझ रहे है तो ये सीधे तौर पर आपके पार्टनर को भी प्रभावित करता है खासतौर से उनके बिहेवियर को.

नींद की कमी सीधे तौर पर हमारे दूसरो के साथ जुड़ाव को affect करती है जिससे की हमारा दूसरो के साथ लगाव कम हो जाता है. हम दूसरो के इमोशन को समझने में प्रॉब्लम फेस करते है यहाँ तक की कसी से कोई जुडाव भी महसूस नहीं कर पाते है. ये बिलकुल वैसा ही है जैसा सबके साथ रहते हुए भी खुद को अकेला महसूस करना.

अगर आप किसी भी तरह के unnecessary issues से बचना चाहते है तो ये बेहद जरुरी है की आप और आपका पार्टनर सही मात्रा में नींद ले. आप किसी भी ऐसी एक्टिविटी को कण्ट्रोल कर सकते है जो आपको नींद की कमी को पूरा करने से रोक रही है जैसे की मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल, ज्यादा लाइट या शोर जिसे आप कण्ट्रोल कर सकते है.

सोने से पहले खुद को पूरी तरह से रिलैक्स करे ताकि गहरी नींद लेने में आसानी रहे. इसके लिए आप योग निद्रा का उपाय देख सकते है. हमें कितनी मात्रा में नींद लेनी चाहिए ये हम पर निर्भर करता है. कोई भी व्यक्ति आपके लिए कितनी नींद जरुरी है इसे निर्धारित नहीं कर सकता है.

11 Effects of Sleep Deprivation on Your Body

How to heal from Sleep Deprivation final thought

हमारी बॉडी सही तरह से फंक्शन करे इसके लिए सही मात्रा में नींद लेना हमारे लिए जरुरी है. quality sleep लेना हमारे body function, emotional well being, health and decision making process को बेहतर बनाता है. Sleep Deprivation यानि lack of sleep जैसी प्रॉब्लम हमें कई तरह से प्रभावित करती है जिसमे दूसरो के साथ रिश्ते, attractive personality और लाइफ में लेने वाले निर्णय शामिल है.

अगर आप चाहते है की आप खुद को दूसरो के साथ बेहतर तरीके से जुड़ाव बनाए रखे तो आज ही proper sleep लेना शुरू कर दे.

दोस्तों आजकल की लाइफस्टाइल हमें मानसिक तौर पर ज्यादा प्रभावित करती है जो की आगे चलकर हमारे physical health पर भी issue create करते है. इससे बचने के लिए अपने लाइफस्टाइल को कण्ट्रोल करे और जिन issue की वजह से आपको नींद लेने में problem हो रही है उन्हें solve करे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleBhramari pranayama breathing technique step by step Hindi guide
Next articleWhat are Aura reading and How to read anyone aura color in Hindi
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here