How to Develop Skills and Build Competencies with Hypnosis and NLP

0

Self confidence की कमी सबसे बड़ी कमजोरी होती है जिसकी वजह से हम आगे नहीं बढ़ पाते है. अगर आगे बढ़ना है तो आपको दूसरो से यूनिक बनना जरुरी है. हम सब में कुछ ऐसी Competencies यानि क्षमता होती है जो दूसरो से हमें अलग करती है. आज हम Competencies building and Skill Development के बारे में और सफलता के लिए NLP and hypnosis का सही इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है के बारे में बात करेंगे ताकि Success पाने के लिए आपको सही दिशा मिल सके.

NLP and Hypnosis ये दोनों ही Psychological therapy में इस्तेमाल होने वाले वो terms है जो आपको मनचाहे परिणाम पाने के लिए Subconscious mind programming में हेल्प करते है. इसके लिए आप कुछ ऐसे टिप्स को follow कर सकते है जिनके जरिये हम खुद से जुड़ाव को मजबूत कर मनचाहे परिणाम के लिए बदलाव को खुद पर लागू कर सके.

Skill Development

Enhancing performance, improving efficiency के लिए आपको Self awareness, mindfulness को strong करना जरुरी है. बगैर इसके आप आगे नहीं बढ़ सकते है. बार बार failure होने की वजह आपका खुद में Self confidence की कमी होना है. आज हम Auto-suggestion and command को Skill development के लिए बेहतर तरीके से काम कैसे किया जाए इसके बारे में बात करने वाले है.

ये अभ्यास हमारे अन्दर की Skills, Ability, Personal attributes, Knowledge and Time management इन सबको enhance करता है. इसके emotional suggestion को strong बनाने के लिए हमें क्या करना चाहिए आइये जानते है इन सबके बारे में.

Skill Development in Hindi

के साथ साथ आज एक term और देखने को मिलती है खासकर अगर आप किसी फील्ड में आगे बढ़ना चाहते है competencies यानि कुछ ऐसी quality जो आपको किसी भी फील्ड में काम करने लायक बनाती है. ये दोनों ही चीज आपको दूसरो से अलग करती है इसलिए Hypnosis and NLP के जरिये इन्हें strong बना लिया जाए तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है.

हमने काफी पहले Reprogramming the subconscious mind जैसे टॉपिक को कवर किया था. हमारा अवचेतन मन किसी भी काम को कर सकता है बशर्ते आप उसे सही तरीके से train कर सके. अगर आप खुद को दूसरो से अलग बनाना चाहते है खासकर Carrier या फिर किसी जॉब में तो आपके अन्दर कुछ अलग skills होनी चाहिए. इन्हें develop करने के लिए आपको Subconscious mind programming का पता होना जरुरी है.

आज हम कुछ ऐसे ही secret तरीको के बारे में बात करेंगे जिनके जरिये आप अवचेतन मन पर कमांड कर सकते है और उसे मनचाहे तरीके से बदलाव कर सकते है.

How to Develop Skills and Build Competencies with Hypnosis and NLP

Neuro-linguistic programming यानि NLP एक psychological approach है जो Hypnotherapy के साथ काम करती है. इसमें हम किसी भी Sucess को पाने के लिए किये जाने वाले बदलाव का विश्लेषण करते है. Skill Development के लिए हमारे द्वारा सेट किये गए टारगेट को कैसे achieve करना है और उसके लिए खुद में किस तरह के बदलाव करने है जैसे thoughts, language, and patterns of behavior इन सब में किस तरह का बदलाव करना है इन सबकी स्टडी कर लागू करती है.

वैसे तो हजारो तरीके है जो Subconscious mind को मनचाहे तरीके से काम करने के लिए लागू किये जा सकते है लेकिन, कुछ ऐसे top method है जिन्हें Daily life में लागू कर आसानी से इस टारगेट को पूरा किया जा सकता है. इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे 3 तरीको के बारे में ही बात करने वाले है.

Step 1: Become Self Aware

इसका मतलब है खुद के द्वारा की जाने वाली किसी भी Skill Development को लेकर conscious awareness को बनाए रखना. हम क्या कर रहे है उसे लेकर चेतन रहना. किसी फील्ड में किस तरह की skills and competencies की आवश्यकता है ये पता चलने के बाद हमारा अगला स्टेप होता है उसे develop करना.

सिर्फ पता होना आपके partially self-aware को दर्शाता है इसलिए इसे लेकर अगर सीरियस है और आगे बढ़ना चाहते है तो अपनी skills and competencies को build करने के लिए इन्हें लिखना शुरू करे. इसके अन्दर

  1. आपको क्या करना है
  2. किसी काम के लिए किन स्टेप्स को लेना है
  3. कितने समय में इन्हें पूरा करना है खासकर अगर आप इन्हें पार्ट में कर रहे है तो कितने समय में पूरा कर रहे है उसकी रिपोर्ट रखना

ये सब आपको करना होगा ताकि आप अपने Subconscious mind तक इन चीजो को पहुंचा सके और मनचाहे तरीके से काम करने के लिए उसका सपोर्ट ले सके.

Step 2: Develop Mindfulness

आपने पहले कई बार Mindfulness के बारे में सुना है खासकर Mindfulness meditation practice के बारे में. अगर आप अपनी self-awareness को enhance करना चाहते है तो आपको मालूम हो की ये इसके लिए most important activity है. आपके द्वारा की जाने वाली हर actions and behaviors को लेकर Mindful बने रहे तो आसानी से आप जान सकते है की कमी किस जगह है और कहाँ हमें improve करने की जरुरत है.

इसके लिए सबसे आसान काम आप कर सकते है जैसे की competency and Skill Development के दौरान आप क्या encounter कर रहे है उसे observe and note करना. अगर किसी तरह की problem आ रही है तो उससे बाहर निकलने के लिए आपको क्या करना है और क्या नहीं इसकी एक लिस्ट बना ले.

एक बार आप जब ये कर ले तो आप जो कर रहे है उसके प्रति पूरी तरह से self-aware हो जाते है. एक तरह से आपके लिए रिमाइंडर की तरह काम करता है. जब भी किसी तरह की problem आती है आपको पता होता है की क्या करना है क्या नहीं, और यही आपको अपने desirable Skill Development and competency build के लिए हेल्प करता है.

Step 3: Use tools like NLP or Hypnosis

वैसे तो Mindfulness एक बेहद Powerful tool है खुद को सेल्फ-अवेयर करने के लिए लेकिन ये आसानी से हर किसी के लिए काम नहीं करता है. एक उदाहरण के लिए आपने सोचा है की सुबह जल्दी उठना है लेकिन, अगर जल्दी उठना है तो मतलब सोना भी जल्दी होगा. इसके लिए सबसे अहम् स्टेप होगा की आप सोने की शुरुआत कैसे करते है ?

ऐसी स्थिति में NLP and Hypnosis एक कारगर टूल की तरह काम करते है.

NLP or Neuro Linguistic Programming एक ऐसी तकनीक है जो Skill Development खासकर हमारे mind programming पर काम करती है. आइये जानते है की ये दोनों काम कैसे करते है.

Working of NLP or Hypnosis

सबसे पहले तो बात करते है सम्मोहन की हम सभी जानते है की सम्मोहन क्या है ? सम्मोहन को जब Psychological level पर प्रयोग में लाया जाता है तब इसमें NLP को combine किया जाता है ताकि मनचाहे परिणाम के लिए हम खुद को बदल सके. सम्मोहन अकेले कुछ नही करता है ये आपको सिर्फ उस स्टेट में ले जा सकता है जहाँ आप बाहरी चीजो से दूर खुद से, अपने Subconscious or unconscious mind से connect हो सकते है.

जब हम ऐसी स्टेट में चले जाते है जिसे trance state कहते है हमारा connection अपने अंतर से बढ़ता है ये जितना गहरा होता है हम उतने ही गहराई तक खुद से जुड़ पाते है. अब बारी आती है उन बदलाव की जो हमें किसी टारगेट को हासिल करने या फिर skills development and competencies buildup के लिए जरुरी है.

बेहतर रिजल्ट के लिए ये दोनों एक साथ काम करते है और यहाँ पर NLP के लिए जिन स्टेप्स की जरुरत होती है वे सभी पहले से ही तय किये गए स्टेप्स होते है जिन्हें हम Subconscious mind तक भेजते है. कुछ समय तक दोहराने से हमारा अवचेतन मन इसे accept कर लेता है और फिर उस हिसाब से body and mind work करती है.

अब जब हम ये समझ चुके है की ये काम कैसे करता है तो आइये साथ के साथ ये भी जान लेते है की ये Skill development में किस तरह काम करता है.

Application of Hypnosis and NLP towards developing skills

में आपको मेरा स्कूल टाइम का अनुभव एक बार फिर से शेयर करना चाहूँगा जिससे की इसे समझने में मदद मिल सके. ज्यादातर लडको की तरह में भी बोलने के मामले में खास नहीं था. महीने में 2-3 दिन मेरा नंबर Stage performance में आता था लेकिन, इस दौरान extreme nervousness की वजह से में इससे दूर भागता था या फिर कोई न कोई बहाना बना देता था.

शुरू शुरू में तो मुझे कोई दिक्कत नहीं हुई लेकिन आगे चलकर कही न कही मुझे ये अहसास होने लग गया था की हर बार इससे भागना मुझे आगे किसी बड़ी problem में डालेगा. किस्मत से उस समय में मेने Tratak gazing meditation practice की शुरुआत की थी.

शुरू शुरू में ही इसके अच्छे परिणाम मिलने लगे थे और Self confidence build होने लगा था. तब मेरे दिमाग में आया की क्यों न में भी खुद के लिए एक Subconscious mind programming की शुरुआत कर लू ताकि आगे बढ़ा जा सके.

त्राटक के दौरान कई बार मेने Trance state में खुद को पाया था जिसके साथ ही NLP को लागू करने से मुझे जल्दी ही खुद में इच्छा बनने लगी की अब मुझे भी स्टेज पर जाना चाहिए और अगले महीने जब Stage performance हुआ तो परिणाम अमेजिंग थे. अगले 2 साल तक में स्कूल में एक स्पीकर ओर motivational mentor की तरह रहा.

हर उम्र के व्यक्ति के लिए त्राटक का अभ्यास किया जा सकता है जरुरत है तो सिर्फ कुछ गाइड की और Skill Development  में इसके फायदे आप भी ले सकते है.

आखिर इससे इतने अच्छे परिणाम मिलते कैसे है ?

ज्यादातर लोगो को लगता है की ये एक चमत्कार की तरह काम करता है या फिर कोई जादू है जो लाइफ बदल देता है लेकिन, वास्तव में ऐसा नहीं है. सबकुछ हमारे Subconscious mind की रचना होती है जिसे आप जैसा चाहते है वैसे काम ले सकते है. जब हम ऊपर बताये गए Top 3 Skill Development tips को follow करते है या फिर त्राटक ध्यान का अभ्यास करते है तब एक तरह से हम खुद को अंतर से जोड़ने पर फोकस होते है.

इन अभ्यास के जरिये खुद को trance state में ले जाना और फिर पहले से तय किये गए स्टेप्स के अनुसार खुद को कमांड करना आपके लिए नए नए तरीके इजाद करता है. इससे न सिर्फ आपका टारगेट क्लियर होता है बल्कि आपको क्या हासिल करना है आप खुद को उसी के अनुसार काम करने के लिए तैयार कर पाते है.

ये सब इसलिए हो पाता है क्यों की ये अभ्यास आपके लिए desirable mental states naturally and spontaneously को बना देता है और बाकि का काम आपके द्वारा पहले से तय किये गए स्टेप्स कर देते है जो आपके अवचेतन मन को प्रोग्राम करते रहते है.

अगर आपको Skill Development को लेकर किसी तरह की problem आ रही है तो NLP and Hypnosis इसका perfect solution है. त्राटक का अभ्यास भी आपको इसमें हेल्प करता है लेकिन इसके लिए आपका Auto suggestion and command strong होना चाहिए तभी आप खुद के स्तर पर बदलाव कर सकते है.

Benefit of NLP and Hypnosis in skill development

psychology में Neuro-Linguistic Programming training and coaching के जरिये कई फायदे लिए जा सकते है लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल अपने Skill development and Competencies Buildup के लिए करना चाहते है तो ये निम्न है जैसे की

  • Building our Personal Success System – सफलता के लिए क्या करना है ये तय करना
  • Setting Frames – किन स्टेप्स को कब लेना है ये निर्धारित करना
  • Emotional State को और ज्यादा मजबूत कर सही दिशा देना
  • Increasing Rapport and Trust when Appropriate खुद पर भरोसा बढ़ाना.
  • Setting our Direction, Outcomes and Goals टारगेट के लिए किस दिशा में बढ़ना है इसे देखना
  • Asking Great Questions सफलता के लिए हर पड़ाव पर क्या जरुरी है ये देखना
  • Getting to There खुद को टारगेट के लिए रेडी करना
  • Future Pacing सिर्फ वर्तमान ही नहीं भविष्य की सही प्रेडिक्शन करना
  • Beliefs हमारे विश्वास को मजबूत करना
  • Storytelling आगे बढ़ने के लिए क्या जरुरी है इसे बताना
  • Strategies आगे बढ़ने के लिए हर जरुरी स्टेप्स को कैसे लेना है बैकअप क्या होगा इसकी रणनीति बनाना
  • Modelling स्ट्रगल को एक मॉडल का रूप देना

ये सब कुछ ऐसे बेनिफिट है जो हमें इससे मिलते है. ये सभी हमें Skill development में न सिर्फ हेल्प करते है बल्कि secret subconscious mind programming के जरिये मनचाहे बदलाव भी लाते है.

Build Competencies with NLP and Hypnosis and Skill development final word

हर किसी में कोई न कोई Unique skill and Competencies होती है जो उन्हें दूसरो से अलग करती है. अगर आप इन्हें build करने में बार बार फ़ैल हो रहे है तो इसका मतलब है की आपको जरुरी स्टेप्स लेने की जरुरत है. इस पोस्ट में शेयर किये गए Self Aware, Mindfulness, NLP or Hypnosis जैसे Powerful tools आपको Skill Development में मदद करते है.

यहाँ पर NLP and Hypnosis आपको Trance state में रहने में मदद करते है ताकि जिस तरह के बदलाव आप खुद में चाहते है उन्हें मनचाहे तरीके से apply किया जा सके. Subconscious mind को प्रोग्राम करने के लिए आपका trance state में होना जरुरी है जहाँ पर आपके suggestion and command काम करते है.

मेने खुद के लिए Tratak gazing meditation का अभ्यास किया और इसके परिणाम NLP की तरह थे जिनकी वजह से कई जगह पर सफलता पाना मेरे लिए आसान हो गया था. अगर आप इसका अभ्यास करते है तो किस तरह के परिणाम आपको मिले है हमें बताना ना भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleTop 5 Reiki principles that help to learn Reiki easily Hindi Guide
Next articleNarcissistic Personality Disorder वाले लोगो के साथ डील कैसे करे ?
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here