Sigil magic जिसके जरिये हम अपने उदेश्य को जल्दी प्राप्त कर सकते है – 2020 Easy Ritual Guide

1

Sigil एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे हम अपनी इच्छा या जो बदलाव लाना है उसे संकेत के रूप में लिखते है. ये बिलकुल एक तरह से Lucky charm की तरह काम करता है. ये प्रक्रिया पूरी तरह से सीक्रेट होती है जैसे की attract a romantic partner, set strong boundaries, more financially prosperous, heal your inner child या फिर ऐसी ही किसी तरह की इच्छा को संकेत के रूप में लिखना. इस पोस्ट में हम Sigil magic के बारे में बात करने वाले है. ये एक powerful spiritual tool माना जाता है. पुराने समय में ये संकेत आत्माओ से बात करने के माध्यम माने जाते थे और ऐसा माना जाता था की ये उनकी इच्छा को पूरा करने के लिए एक बेहतर माध्यम बन सकता है.

sigil magic

इस तरह का जादू करना बेहद आसान है. ये आपके अन्दर के आत्मविश्वास को बढाता है, जिस उदेश्य की पूर्ति के लिए आप कार्य कर रहे है उसमे एक नई उर्जा भरने का काम ये सब sigil magic आसान बनाया जा सकता है. अगर आप The power of your subconscious mind की थ्योरी को मानते है तो ये प्रक्रिया आपके लिए और भी आसान बन सकती है. जरुरत है आपको सही गाइड की. आइये जानते है की इसके काम करने का तरीका क्या है और सफलतापूर्वक कैसे किया जा सकता है.

What is Sigil Magic?

ये एक formal practice of creating sigil है जिसे हम intention-charged symbols भी कह सकते है. ऐसा माना जाता है की ये वास्तविकता को बदलने वाले होते है. जो लोग सिगिल मैजिक का प्रयोग करते है वे self-reflection, creativity, willpower, and ritual के साथ संयोजन करते है ताकि अधूरी इच्छा की पूर्ति की जा सके.

सिगिल मैजिक का एक ही फंडा है और वो ये की हम अपनी वास्तविकता को खुद बनाते है. और यही वजह है की सिगिल मैजिक हमें एक तरह से मोटीवेट करने का काम करता है.

सिगिल मैजिक को बनाने के मुख्य फायदे

जो लोग spiritual path पर आगे बढ़ना चाहते है उनके लिए ये एक बेहतरीन spiritual tools साबित हो सकता है. यहाँ कुछ मुख्य फायदे के रूप में हम बताने वाले है की आपको इसके प्रयोग से क्या क्या फायदे हो सकते है.

  • खुद को शक्तिवान महसूस करना.
  • हम life, choices, and actions के प्रति ज्यादा से ज्यादा responsible होने लगते है.
  • हमें interconnected nature of reality के बारे में ज्यादा से ज्यादा पता लगता है.
  • अपने अन्दर के दूसरे पहलू से अवगत होना शुरू हो जाते है.
  • पहले की तुलना में ज्यादा decisive and intentional महसूस करना.
  • खुद को ज्यादा से ज्यादा motivate feel करना.
  • हमें lust and desire के बिच का अंतर पता चलता है.
  • हम ही अपनी लाइफ के चेतन सृजनकर्ता है इसका बोध होना.
  • लाइफ और आध्यात्म से और गहरा जुड़ाव.
  • लाइफ को बदलने के लिए उम्मीद का बढ़ना.
  • हमारी लाइफ हमारी सोच के मुताबिक बहुत जल्दी बदलने लगना.

ऐसे ही बहुत सारे फायदे है जो हमें इस मैजिक के जरिये मिलते है. इस मैजिक का मुख्य उदेश्य हमें अपनी इच्छाओ से जोड़ना और उन्हें कैसे पूरा करना है सिर्फ उसी पर फोकस रहना. आध्यात्म का मतलब समर्पण और ईगो का नाश मात्र नहीं है बल्कि इसका एक पहलू एक नया सृजन भी है.

Spiritual practice के लिए हमें हमेशा मध्य के मार्ग का चुनाव करना चाहिए और इसी वजह से हम अपने आप को balance रख पाते है.

ये काम कैसे करता है

Sigil Magic एक तरह से बीज की तरह काम करता है जिसे हम अपने unconscious mind में बोते है. हमारे मस्तिष्क से हजारो विचार गुजरते है लेकिन गहराई तक नहीं जा पाते है क्यों की वे पूरी तरह से accept नहीं किये जाते है. सिगिल मैजिक का काम ऐसे विचारो को energy and intention देना है जो हमारे लाइफ में बदलाव का काम करते है या हम जिन्हें देखना चाहते है.

ये मैजिक न सिर्फ हमारे विचारो को पुष्ट करता है बल्कि negative thinking को bypass करने का काम करता है. इसकी वजह से विचारो को सीधा unconscious mind में जगह मिलती है जहाँ उनके पूरा होने की सम्भावना अनंत है.

Deep mind की भाषा वैसे भी सांकेतिक है और सिगिल मैजिक भी लेकिन, इसके कुछ dark side भी है जिन्हें जान लेना बेहद जरुरी है.

सिगिल मैजिक का अपना एक dark side है. ये मुख्य रूप से spiritual practice के सबसे बड़े मूल desire equals suffering के खिलाफ है. जैसे जैसे हम अभ्यास करते है और आगे बढ़ते है हम पाते है की ये तो creation and release का एक हिस्सा है. हमें अहसास होता है की ये हमसे उतना ही समर्पण लेता है जितना हम इच्छा करते है.

ये कैसे संभव है ?

जैसे की हम आगे पढेंगे की ये किस तरह हमारे अन्दर बदलाव लाता है. सिगिल मैजिक हमें किसी भी कार्य के शुरुआत में इच्छाओ को छोड़ने के लिए प्रेरित करता है. उम्मीद मत करो इस मूल के 2 फायदे देखने को मिलते है.

  • पहला हम इच्छाओ को बाहर तक नहीं रखते है बल्कि Unconscious mind तक गहराई में दबा पाते है वो भी बिना किसी ईगो के.
  • इसका दूसरा फायदा ये है की हम wisdom of Life के प्रति खुद को सचेत पाते है.

यहाँ जरूरत है वासना और इच्छा के बिच फर्क जानने की.

पढ़े : basic meditation exercise for stress management

Difference between desire and lust

वासना और इच्छा में बहुत बड़ा फर्क देखने को मिलता है. एक और जहाँ इच्छा वो है जहाँ हम किसी चीज को जब चाहते है तो कैसा feel करते है वही वासना में जब हम किसी चीज को पा लेते है तब कैसे फील करते है ये देखने को मिलता है. हमारी इच्छा जब तक वासना नहीं बन जाती है तब तक कोई समस्या नहीं है.

बिना इच्छा के हम कुछ भी नहीं है. हम preferences, make decisions, or listen to the voice of our heart and soul के काबिल नहीं बन सकते अगर हमारे अन्दर इच्छा ही नहीं है. यही नहीं साथी के प्रति आकर्षण, उद्देश्य की पूर्ति हेतु कोई मोटिवेशन नहीं और ना ही लाइफ को आगे बढाने में कोई रूचि देखने को मिलती है.

इच्छा हमारे जरुरी है क्यों की ये life force, our sexual energy, our Kundalini की तरह काम करती है. इसके ठीक विपरीत वासना इसका dark side है क्यों की ये हमें jealousy, crimes of passion, hatred बनाती है. हर तरह के दुःख का कारण वासना ही है.

Sigil Magic के dark side की बात करे तो इच्छा पूर्ति करते हुए हम वासना की और अग्रसर हो जाते है जिससे हमें बचना चाहिए. इसलिए हमें उदेश्य का ध्यान करना चाहिए, letting go and releasing की तर्ज पर अपने divine will of life को पूरा करने पर ध्यान देना चाहिए.

इसका एक और बुरा रूप ये भी देखने को मिलता है की इसके जरिये हम दूसरो की लाइफ को कण्ट्रोल करने की कोशिश करना शुरू कर देते है. भले ही आज हम इसका प्रयोग अपने वासना की पूर्ति के लिए कर रहे है लेकिन यूनिवर्स हमें देख रहा होता है जो की सही समय पर इंसाफ करता है.

इनसे बचे और इसका प्रयोग सिर्फ अपनी इच्छा पूर्ति के लिए करे.

How to Make a Sigil (For Beginners)

अब जब हम समझ गए है की सिगिल मैजिक का प्रयोग सिर्फ अपने उदेश्य और इच्छा की पूर्ति के लिए किया जाना चाहिए तो बात कर लेते है की इसे कैसे बनाया जाए. सिगिल बनाने का तरीका काफी आसान है और ज्यादातर तो शायद बचपन में करते भी होंगे. आपको याद है की हम बचपन में एक खास नंबर निकालते थे या दो लोगो के नाम को मिलकर तीसरा नाम निकालते थे.

ये मैजिक उसी तरह का है जिसके लिए आपको सिर्फ एक पेन और पेपर की जरुरत होगी. सबसे पहले आपको अपने मोटिव यानि उदेश्य के बारे में पता होना चाहिए. क्या आपको वाकई Sigil Magic की जरुरत है ?

कई बार हम सिर्फ दिखावे के लिए इसका इस्तेमाल करते है जबकि हालात को आसानी से सुलझाया जा सकता है. ऐसा ना करे और पक्का कर ले की आपको वाकई इसकी जरुरत है. इसके साथ ही आपको ध्यान रखना चाहिए की ये किसी तरह की एक्शन का replacement नहीं है. आपको काम तो फिर भी करना ही पड़ेगा.

ये आपकी इच्छा को एक effort देता है ताकि आप कामयाब हो पाए लेकिन इसके लिए मेहनत भी करनी होती है. ये आपके अन्दर बदलाव ला सकता है बशर्ते आप बाहरी बदलाव को लेकर खुद की जिम्मेदारी समझे. अगर इसके लिए आप कोई  objective way की तलाश कर रहे है तो oracle and tarot cards एक बेहतर सुझाव है.

टैरो कार्ड आपके अन्दर की झलक को दिखाने का काम करते है और साथ ही बदलाव के लिए motivate भी.

Write down your intention

सिगिल मैजिक की प्रैक्टिस में बहुत ज्यादा उलझा हुआ न बने. आपको पता होना चाहिए की आपका उदेश्य क्या है और आप उसे लेकर कितना साफ तरीके से सोच सकते है. अगर आपके विचार उलझे हुए होंगे तो आप कभी एक successful sigil magic नहीं कर पाएंगे. उदाहरण के लिए “मुझे अपने बॉस के आसपास आत्मविश्वास से खड़े रहना है.”

अब इसे दूसरे तरीके से देखते है

  • ज्यादा आत्मविश्वास या फिर
  • मुझे अपने बॉस के आसपास आत्मविश्वास से खड़ा रहना है जब अगला सप्ताह हो और 2 बजे उनकी मीटिंग हो.

हालाँकि दूसरा वाक्य भी बुरा नहीं है लेकिन इसमें आप खुद को कितना तैयार कर रहे है ये देखना चाहिए. सिगिल मैजिक स्टेप में काम करता है और आपके कार्य को उर्जा देता है लेकिन, काम तो आप ही करते है. यहाँ पहला वाक्य बहुत ज्यादा डाउट से भरा हुआ है और दूसरा उलझा हुआ है.

आपके ऊपर निर्भर है की आप खुद को किस रूप में देखते है जैसे की में हूँ, मुझे चाहिए, मुझे जरुरत है,ये मेरी इच्छा है या फिर और भी बहुत कुछ. इसके अलावा आप वो क्वालिटी भी सोच सकते है जो अपने आसपास आप देखना चाहते है.

इसके साथ आपको ध्यान देना चाहिए की आप जो सोच रहे है वो realistic and use of common sense से भरा हुआ होना चाहिए. लोग सोचते है की वे रातो रात अरबपति बन जाए लेकिन हकीकत में वे लखपति भी नहीं बन सकते. इसलिए हमेशा स्टेप में उठे एकदम से नहीं.

इसके अलावा अगर कोई घटना होने वाली है उसके लिए भी आपको सिगिल बनाने की जरुरत नहीं है. सिगिल का उदेश्य आपके अन्दर के कार्य को उर्जा से भरना है ना की जो होने वाला है उसके लिए कुछ अलग से करना.

Cross out letters

एक बार जब आपको ये पता चल जाए की आपका लिखा एक वाक्य क्या है तो फिर स्टेप 2 में आगे बढे. एक कागज ले और उस पर उस वाक्य को लिख ले. इसके बाद का काम है मिलते जुलते अक्षर को कट करना. इस पूरी प्रोसेस में हर वो अक्षर जो दो बार रिपीट हो रहा है वो कट जायेगा और कुछ अलग अलग अक्षर बचेंगे.

आपको इन अक्षर को मिलकर एक संकेत बनाना है. ज्यादातर लोग शुरुआत में ऐसा नहीं कर पाते है. एक आकर्षक संकेत बनाना बेहद मुश्किल काम है लेकिन इसका मैजिक से कोई लेना देना नहीं है. शुरुआत में आपको इससे तब तक खेलना है जब तक की आप एक आकर्षक संकेत न बना ले.

How to Activate a Sigil

सबसे अंत का काम होता है एक सिगिल संकेत को जाग्रत करना. इसे पूरा करने के लिए कई सारे माध्यम हो सकते है. इस प्रक्रिया में आपका बाहरी दुनिया से हटकर एक अलग अवस्था में होना होता है जिसके लिए आप dancing, chanting, meditation, sex, sensory deprivation/overwhelm, visualization या फिर ऐसा ही कुछ माध्यम चुनाव कर आसानी से altered state of consciousness में जा सकते है.

कुछ लोग इस कागज को जलाकर, फाड़कर या टुकड़े टुकड़े कर या फिर पानी में बहाकर जैसे तरीको के जरिये करते है ये सबकी अपनी पसंद के ऊपर निर्भर करता है.

सिगिल मैजिक को स्टेप के अनुसार कैसे पूर्ण करे ?

अगर आप एक सही माध्यम को लेकर समझ नहीं पा रहे है तो दोनों ही तरीको को मिलाकर एक नया माध्यम बना सकते है. इसके लिए आप कुछ चीजो का इस्तेमाल कर सकते है.

  • Fire-proof pot, bowl or cauldron
  • Matches/lighter
  • Your sigil paper

इन सबके जरिये आपको प्रक्रिया को आगे बढ़ाना है.

sigil magic process
Image court-say @ loner-wolf

एक शांत स्थान का चुनाव : Sigil Magic के लिए अभ्यास की जगह पर कोई आपको परेशान न कर पाए इस बात का ध्यान रखे.

आँखे बंद करे : अपनी सांसो पर खुद को फोकस करे ताकि खुद को ध्यान की अवस्था में ले जा सके. अन्दर बाहर होती सांसो पर खुद को फोकस रखे और उसे अनुभव करे.

सिगिल को अपने हाथो में पकड़े : अपने हाथो में या फिर आँखों के सामने सिगिल को पकडे और उसे Visualize करे.

सिगिल को जलाए और फिर से कल्पना करे :  कल्पना करते करते सिगिल को जला दे. कुछ सेकंड रुक कर जब सिगिल पूरी तरह आग पकड़ ले फिर इसे पात्र में डाल दे. जलते हुए सिगिल को देखते देखते कल्पना करे की जिस तरह सिगिल जल रहा है उसी तरह आपका unconscious mind पूरी तरह साफ़ हो रहा है. हर तरह के फ़ालतू विचार से आप खुद को दूर होता हुआ पा रहे है.

अब जब सिगिल पूरी तरह जलकर राख बन चूका है आपका दिमाग फिर से unconscious mind से Conscious mind में आ रहा है.

सबकुछ भूल जाए

अब जब पूरी प्रक्रिया ख़त्म हो चुकी है आपको इसके बारे में सबकुछ भूल जाना है. इस तरह की प्रक्रिया को करने के बाद याद नहीं करना है अपने दिनभर के बाकि कार्यो में खुद को बिजी कर ले. जितना आप Sigil magic के बारे में सोचेंगे उतना ही आप खुद को चेतन मन तक सिमित रखेंगे. इस प्रक्रिया को करने के बाद ये काम अब यूनिवर्स का है की वो आपके लिए अब बचा काम पूरा करे.

सिगिल मैजिक करने के बाद उसके बारे में सोचना बिलकुल एक बीज को बोने के बाद बार बार हर रोज उखाड़ कर देखने जैसा है. हम हर रोज ये चेक करते है की बीज आखिर उगा की नहीं जब की ये काम तो अब इस यूनिवर्स का है.

सिगिल मैजिक पर भरोसा रखे. इसे करे और फिर भूल जाए जिस तरह हम रोज प्राथना करते है. इन सबके बाद अब हम जान लेते है की आखिर ये काम कैसे करता है या फिर सबसे बड़ा सवाल

Does Sigil Magic Work? My own thought

ये निर्भर करता है आपके व्यक्तित्व पर. अगर में अपनी बात करू तो हाँ ये काम करता है. बचपन में हम लड़के और लड़की के नाम का % निकालना, दो लडको की दोस्ती का मैच निकालना जैसे काम करते थे और उसी विश्वास से दोस्ती को आगे बढाते थे. ये किसी तरह का जादू नहीं है बल्कि एक टूल है जो किसी भी घटना या कार्य के लिए हमारे अवचेतन मन को तैयार करता है.

आपको अपने अंतर्मन को जाग्रत करना है और उसे साथ में लेकर लाइफ में आगे बढ़ना है. हालाँकि ये एक serious practice है लेकिन अगर आपका मन इसमें लगता है तो यकीनन आपको इसमें मजा भी आयेगा. सिगिल मैजिक पूरी तरह से एक तरह का सम्मोहन जैसा है. हम खुद को अवचेतन की अवस्था तक ले जाते है और फिर कुछ बातो को अपने दिमाग में डालते है जिसके बाद वापस चेतन अवस्था में आने के बाद उन्हें भूल जाना होता है.

वे खास बाते एक ट्रिगर की तरह होती है जो समय आने पर काम करती है. अगर आपको लगता है की आपको इसकी जरुरत है तो आप बिना किसी संसय के इसका प्रयोग सिर्फ अपने उदेश्य की पूर्ति हेतु कर सकते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here