क्या आपको भी कभी सोते समय black figure demon and sleep paralysis का experience हुआ है ? इसे fix कैसे करे

क्या आपको भी कभी सोते समय black figure demon and sleep paralysis का experience हुआ है ? इसे fix कैसे करे

क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है की आप खुद को अकेली जगह महसूस करते है और आपके आसपास किसी तरह की काली परछाई के होने का आभास हो रहा हो ? या फिर वो आकृति आपके सीने पर बैठी हो. ऐसा लगभग हर उस शख्स के साथ होता है जो सही नींद नहीं ले पाता हो या फिर सोने के तरीके में किसी तरह की कोई खामी हो. इस तरह के Shadow people sleep paralysis क्यों होते है, इनके पीछे की वजह क्या है और जो black figure during sleep paralysis हमें दिखाई देती है वो वास्तव में क्या है ?

Shadow people sleep paralysis

अगर बात करे की sleep paralysis feel की तो हम पाएंगे की ऐसी स्थिति जिसमे हमें लगता है की हम चेतन है लेकिन अपनी बॉडी को मूव नहीं कर पाते है. इस स्थिति में हमें अकेले होने का आभास होता है और सबकुछ सुनते और देखने के बाद भी हम कुछ भी movement नहीं कर पाते है. ये स्थिति भले ही कुछ मिनट की हो लेकिन हमें लगता है जैसे कई देर से ऐसा हो रहा हो.

अगर आपके साथ भी सोते समय अनजानी ताकत को सीने पर महसूस करना (Shadow people sleep paralysis ) जैसा अनुभव रहा है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े. इसमें हम what causes sleep paralysis in Hindi & how to fix के बारे में पढेंगे. ज्यादा जानकारी के लिए आप इन पोस्ट को भी पढ़ सकते है.

Shadow people sleep paralysis

जब हम किन्ही कारणों से पूरी नींद नहीं ले पाते है और अचानक से उठ जाते है तब हमें एक तरह के hallucination की स्थिति का आभास होता है. इस दौरान आपको कुछ अजीब से अनुभव होते है जिसमे किसी का आपके सामने से गुजरना, परछाई का दिखना, सीने पर किसी के बैठे होने का अहसास होना शामिल है.

सामान्य तौर पर जब हम नींद से उठते है तो 2 मिनट से लेकर 5 मिनट तक हमें खुद को नोर्मल होने में देना चाहिए. ऐसा इसलिए ताकि शरीर पूरी तरह से जाग्रत हो सके और हम सामान्य तरीके से खुद को तरोताजा फील कर सके. लेकिन कई बार हडबडाहट की वजह से हम अचानक उठ जाते है.

इन सबकी वजह है सुप्त अवस्था से जाग्रत अवस्था में एक झटके से पहुंचना जो किसी तरह के disturb की वजह से होता है. इस दौरान हमारी आंखे खुल तो जाती है लेकिन बॉडी को नोर्मल होने में 2 मिनट तक का समय लगता है. इस दौरान हमारी आंखे ( पुतली ) वैसे ही मूव करती है जैसे सोते समय करती है. इस वजह से हम कभी कभी Shadow people sleep paralysis का experience करने लगते है.

इस स्थिति में एक परछाई हमें आसपास दिखती है. हम चाहकर भी किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं कर पाते है. वैसे अगर आप चाहे तो ये आसानी से पता कर सकते है की कोई व्यक्ति सो रहा है या सपने देख रहा है.

सोने के दौरान हमारी आँखों की पुतली स्थिर रहती है जबकि सपने देखते समय ये तेजी से इधर उधर मूव करती है.

इसे समझ लिया तो स्लीप पैरालिसिस को समझना आसान हो जायेगा.

What causes Shadow people sleep paralysis ?

अचानक से शरीर का काम करना बंद कर देना पक्षाघात कहलाता है. जब हम सोते है तब हमारे शरीर के सभी हिस्से ( कुछ हिस्सों को छोड़कर ) काम करना बंद कर देते है. शरीर शिथिल होने की वजह से सुप्त अवस्था में जाता है और हम अपने मस्तिष्क की वजह से सपने देखना शुरू करते है.

सपने देखने की क्रिया में हमारी आंखे ( पुतली ) लगातार घुमती रहती है. इसकी वजह से हमारा मस्तिष्क हमारी यादो या अवचेतन मन दबी हुई स्मृति को सपने की तरह दिखाता है. एक सामान्य जीवन में ये लगातार चलता रहता है और नींद पूरी होने पर हम उठ जाते है.

लेकिन, कई बार ऐसा होता है की शरीर के हिस्से पूर्ण रूप से एक्टिव नहीं होते है लेकिन हमारी आँखों की पुतली बार बार घुमती रहती है. इसी rapid eye movement mean REM की वजह से हम एक तरह की hallucination types को experience करने लगते है. इस अवस्था में हमें कुछ अजीब सा दिखने का भ्रम होने लगता है.

हालाँकि इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता की shadow people का इस दुनिया में कोई existence नहीं है. लेकिन, जो Black figure during sleep paralysis हमें दिखाई देते है वो वास्तव में सिर्फ एक hallucination होता है. shadow person एक अलग theory है जिसे हमने अलग से समझाया है.

मुख्य रूप से नींद का पूरा न होना या अचानक से उठने की वजह से body and mind के बिच सही तालमेल न बैठ पाने की वजह से हम sleep paralysis experience करते है.

How does sleep paralysis feel?

लम्बे समय से इस विषय पर काफी सारी रिसर्च हुई है. लोगो के अलग अलग एक्सपीरियंस को समझा गया है. सामने कुछ बाते आई है जिनके अनुसार एक व्यक्ति Shadow people sleep paralysis  के experience के दौरान इस तरह के अनुभव करता है.

  • अचानक से उठने पर बॉडी में किसी तरह की हलचल को महसूस न कर पाना.
  • चाहकर भी बोल न पाना जैसे किसी ने आवाज को गले से निकलने से रोक दिया हो.
  • आसपास क्या हो रहा है ये सबकुछ देखना लेकिन किसी तरह की प्रक्रिया न कर पाना.
  • सीने पर किसी के बैठे होने का अहसास होना.
  • कुछ लोगो ने बताया है की उन्हें Black figure during sleep paralysis का भी experience हुआ है.
  • एक ही साइड से सोते रहना और जब उठते है तब थकावट सी महसूस होना.
  • जब अचानक से उठते है तब हम हरकत नहीं कर सकते है लेकिन दिखाई और सुनाई सब पड़ता है जिसकी वजह से कई बार किसी तरह के डरावनी जगह के होने का अहसास होने लगता है.

इन सभी अनुभव और feeling की बात करे तो एक बात कॉमन है और वो ये की इस स्थिति में हम जाग्रत और सपनो की दुनिया के बिच होते है. एक स्टेट से दूसरी स्टेट में जाने के दौरान हमें कुछ समय लगता है. अगर इस दौरान हम disturb हो जाते है तब इस तरह की स्थिति बनती है.

Black figure during sleep paralysis

जिन लोगो ने भी स्लीप पैरालिसिस को लेकर अपने अनुभव शेयर करते हुए Black figure during sleep paralysis के बारे में डरावने experience शेयर किये है. उनके अनुसार उन्हें इस स्थिति में अपने आसपास किसी शैतानी छाया का आभास होता है. वो उसे देखकर प्रतिक्रिया करना चाहते है लेकिन कुछ कर नहीं पाते है.

कुछ लोगो ने सीने के ऊपर किसी परछाई को महसूस किया है. वास्तव में जो काली परछाई वो देखते है वो और कुछ नहीं बल्कि एक तरह का hallucination ही है. यही वजह है की Shadow people sleep paralysis के बिच काफी गहरा रिलेशन है.

किसी वजह से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में बाधा आने लगे तो हमें इस तरह के आभास होने लगते है. ऐसा सिर्फ स्लीप पैरालिसिस में ही नहीं होता है बल्कि दूसरी condition जैसे की नशा करने या फिर किसी ऐसी चीज का सेवन करने से जिसकी वजह से सोचने समझने की क्षमता यानि नर्व सिस्टम पर असर पड़ता हो भी शामिल है.

ये आभास सिर्फ 2 मिनट तक ही रहता है. कुछ समय बाद जब धीरे धीरे बॉडी में चेतना वापस आने लगती है तब जो Black figure during sleep paralysis हमें दिखाई देता है वो गायब होना शुरू हो जाता है और वापस सब कुछ नोर्मल हो जाता है.

black figure दिखाई देने की वजह

जैसा की ऊपर बताया है की सपने के दौरान हमारी आँखों की पुतली में मूवमेंट होती है. इसे REM कहा गया है. इस अवस्था में जाने और आने में कुछ समय लगता है. सपने देखते देखते अचानक आँखे खुल जाती है जो या तो किसी डरावने सपने की वजह से होती है या फिर  किसी तरह के दखल की वजह से. ऐसी परिस्थिति में वास्तव में क्या होता है ?

जब हम इस तरह की स्थिति से उठते है तब हमारी सिर्फ आंखे खुलती है. शरीर उसी अवस्था में होता है और हम तब भी REM को experience करते है यानि सपने देखना.

हम सपने कभी भी कलर में नहीं देखते है. जो भी सपने में दिखता है वो Black and white होता है इसी वजह से हमें सिर्फ Black and white or only black color की परछाई का आभास होता है.

अब तो आप समझ ही गए होंगे की Sleep paralysis और demon look like creature का आपस में क्या रिलेशन है. ये आपके आसपास या फिर आपके सीने पर महसूस होता है. ये सिर्फ Oxygen की सही मात्रा की कमी की वजह से होता है. जब हमारे ब्रेन में आवश्यक मात्रा में oxygen की सप्लाई होने लगती है तो इस तरह के hallucinate experience भी बंद हो जाते है.

Sleep paralysis demon experience when hand on chest

strange feeling during sleep

पुरे विश्व में ( शायद ) अगर आपको किसी तरह की शैतानी आकृति दिखाई देती है या आप उसे अपने सीने पर महसूस करते है तो एक ही इलाज बताया जाता है.

जब भी Shadow people sleep paralysis का अनुभव हो अपने हाथो को सीने से हटा कर सो जाओ. इसके बाद डरावना अनुभव / सपने नहीं आएंगे.

ये तरीका काफी हद तक कारगर है क्यों की इससे आप रिलैक्स हो जाते है. डॉक्टर्स की माने तो ऐसा करने से हमारे साँस लेने की गति पर असर पड़ता है. जब हम स्लीप पैरालिसिस की अवस्था में होते है तब हमारे साँस लेने की गति काफी कम होती है. इसी वजह से हमें hallucinate experience होते है और इस दौरान जब साँस का प्रवाह सही हो जाता है तो हम वापस चेतना में लौट आते है.

दुनिया में अभी तक sleep paralysis की कोई दवा नहीं बनी है. इसके लिए बस आप कुछ तरीको को अपनाकर ही इससे छुटकारा पा सकते है.

Why do we hallucinate during sleep paralysis?

सोते समय हमें कुछ होने का आभास होता है जो बेहद अजीब होता है और समझ से परे होता है. इस तरह का आभास जो वास्तव में है नहीं होने की कई सारी रीज़न है जैसे की;

  • बहुत लम्बे समय से जगे हुए रहने के बाद अचानक ही सो जाना. ( ऐसी नींद जो अचानक ही आ जाती है )
  • कुछ ऐसी एक्सरसाइज जिनसे हमें अचानक ही थकान होकर नींद आ जाती है.
  • REM से नोर्मल अवस्था में आने के बिच का समय ignore कर देना.

एक अवस्था से दूसरी अवस्था में जाने की एक नोर्मल प्रोसेस होती है. कुछ लोग इसे follow न करते हुए शॉर्टकट या फिर कम टाइम में ही इन दोनों में से एक अवस्था में पहुँच जाते है. यही वजह है की इस अवस्था में हम न तो चेतन होते है न ही सोये हुए और अचानक से जब ऐसा होता है तब हमें आभास सा होने लगता है.

अगर इस वजह से होता है तो हम इसे फिक्स कैसे करे ? आइये कुछ ऐसे tips के बारे में भी जान लेते है जिन्हें अपनाकर आप Shadow people sleep paralysis से बच सकते है.

How do you fix Shadow people sleep paralysis ?

ऐसे काफी सारे tips and tricks है जिन्हें अगर follow कर लिया तो भी तरह के sleep disorder like Shadow people sleep paralysis, hallucinate and demon presence को दूर कर सकते है.

  • समय पर सोने और उठने की आदत डाल ले और एक फिक्स नींद जरुर ले.
  • उठते वक़्त जल्दी न करे बल्कि 2-5 मिनट तक सिर्फ आंखे खुली रखे और सोचते रहे जैसे की दिन की प्लानिंग या फिर कुछ अच्छा जिससे आपका दिन बढ़िया निकले. इसी दौरान आपकी बॉडी पूरी तरह से एक्टिव हो जाती है.
  • सोने के समय करवट बदलकर सोने की कोशिश करे. अगर आप पूरी रात एक ही करवट में निकाल देते है तो मुमकिन है की आपका शरीर थकावट महसूस करे और sleep paralysis जैसी स्थिति बने.
  • सोते समय जरुरत से ज्यादा सोचने और तनाव वाली चीजो से बचे. कोशिश करे की टीवी देखते हुए न सोए.
  • अगर इस तरह का अनुभव हो भी जाए तो अपनी भावना शक्ति का प्रयोग कर sleep paralysis से बाहर निकला जा सकता है.

अगर आप इन tips को follow करते है तो easily आप भी sleep paralysis fix कर सकते है. sleep paralysis के लिए कोई दवा नहीं है इसे सिर्फ रोका जा सकता है. जो दवाई आपको इसके नाम पर दी जाती है वो सिर्फ नींद के pattern में बदलाव लाने के लिए होती है ताकि आप आराम की नींद लो.

what author say about Shadow people sleep paralysis

बचपन में ऐसा कई बार मेरे आपके हम सबके साथ हो चूका है. लाइफ में कई बार हम ऐसा experience है जिसमे किसी तरह की black figure demon का दिखना या फिर shadow people का दिखना और उस वक़्त शरीर में किसी तरह की कोई हलचल महसूस न होना इस तरह के अनुभव होते रहते है.

इनकी वजह और कुछ नहीं नींद में दखल होती है. बगैर दवा के भी आप Shadow people sleep paralysis जैसी psychological problem को दूर कर सकते है.

तो क्या shadow person जो की parallel dimension से belong करते है वो भी कल्पना है. बिलकुल नहीं ! shadow peoples और sleep paralysis experience में फर्क करना बेहद मुश्किल है खासकर तब जब हमारा मस्तिष्क hallucinate की स्थिति में हो. ये एक अलग concept है जिसे हमने अलग पोस्ट में समझाया है. आप उसे यहाँ निचे पढ़ सकते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.