संवेदनशील प्रकृति के लोगो की ये 5 खासियत बनाती है इन्हें सबसे अलग और खास

संवेदनशील प्रकृति के लोगो की ये 5 खासियत बनाती है इन्हें सबसे अलग और खास

why sensitive person are so different from other ? क्या sensitive person quality एक हीन भावना पैदा करने वाली सोच है या एक सबसे बड़ी strength, आज की पोस्ट में हम जानने वाले है की संवेदनशील लोगो की प्रकृति के हिसाब से वो कितने खास होते है. अगर आप sensitive / emotional nature के है तो आप इस पोस्ट को पढने के बाद खुद को सबसे अलग महसूस करेंगे. भावुक होना आपको क्या बना सकता है और आप क्या कर सकते है इसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते है.

sensitive person quality

भावुक लोगो की खासियत की अगर बात करे तो उन्हें खुद पता नहीं होता है की वो दुसरो की तुलना में कितने special है और क्या कर सकते है. अगर आपको पता चले की आप वो सबकुछ कर सकते है जो दुसरे नहीं कर सकते तो आप कभी इस बात को लेकर परेशान नहीं रहोगे की इश्वर ने आपको दुसरो से इतना अलग क्यों बनाया है. चलिए आज की पोस्ट में बात करते है भावुक लोग यानि sensetive person quality के बारे में यानि अगर आप भी भावुक किस्म के है तो आप ऐसा क्या कर सकते है जो दुसरे नहीं कर सकते, और फिर आप महसूस करेंगे की आप वाकई सबसे अलग खास और special है.

sensitive person quality and strength you must know

अगर आप एक पुरुष है तो आपको समाज में हमेशा strong बनने के बारे में कहा जाता है. अगर आप sensitive है emotional है तो आप कमजोर है आपको हमेशा अपने emotion को दबाकर उससे ऊपर उठना चाहिए ताकि लोग आपको कमजोर नहीं साहसी समझे. अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो आप कमजोर है और फिर जब भी आप खुद को कमजोर पाते है तो आपको लगता है की आपका sensitive होना ही आपकी कमजोरी है. कई बार ऐसा सोचते सोचते आप depress भी हो जाते है जिसकी वजह से commit to suicide जैसी स्थिति बन जाती है.

ये प्रॉब्लम युवा वर्ग में सबसे ज्यादा है इसलिए अगर आप भी बेहद ज्यादा sensetive या फिर emotional है तो अपनी इन 5 खूबियों को पहचाने और अपनी life को normal लोगो से कही ज्यादा आगे ले जाए.

Top 5 sensitive person quality everybody should know

motivation and habit ये दो ऐसी चीजे है जो इन्सान को बना सकती है और बिगाड़ भी सकती है. अगर आप emotional quality के है तो आप इन 5 amazing quality को अपने अन्दर develop कर निखार सकते है और दुसरो से ऊपर उठ सकते है यकीन मानिये normal लोग जिसे सपना समझते है उसे आप हकीकत में बदल सकते है, तो चलिए शुरू करते है उन quality के बारे में जिन्हें अगर आपने समझ लिया तो कोई भी आपको कमजोर नहीं समझेगा.

1.) sensitive people दुसरो के साथ deeper connection develop कर सकते है

आमतौर पर sensitive people ज्यादातर दुसरो के साथ खुद को insecure feel करते है क्यों की वो उनके जैसे environment में ढल नहीं पाते है लेकिन एक ताजा अध्ययन के मुताबिक जो लोग sensitive होते है उनके दुसरो के साथ emotional connection बहुत ही deeper होते है. इसकी वजह से ही वो दुसरो को समझ पाते है और अच्छे रिलेशन बना सकते है. अगर आप की के emotion को समझ सकते है तो आप उसकी नजर में खास बन सकते है क्यों की आमतौर पर लोग ऐसे लोगो के साथ ज्यादा वक़्त बिताना पसंद करते है.

2.) sensitive होना आपको भावनात्मक रूप से mature बनाता है

ज्यादातर रिश्ते सिर्फ इसलिए टूट जाते है क्यों की पार्टनर को शिकायत रहती है की आप उन्हें समय नहीं दे पाते है या फिर अपने emotion को आप उनके साथ जाहिर नहीं कर पाते है. मानव विकास के चरण में हम emotional की बजाय strength की तरफ बढ़ रहे है जिसकी वजह से हमारे emotion महज एक दिखावा रह गए है. अगर ऐसे में आप सही तरीके से अपने lover or partner के साथ खुद के connection को emotional show नहीं कर सकते तो समझ ले की आपका रिश्ता ज्यादा नहीं चल सकता है फिर चाहे ये मामला शादी से पहले हो या शादी के बाद क्यों आप एक दुसरे की फीलिंग को समझ ही नहीं पाते है. sensitive person quality के लोग अपने रिश्तो को लम्बे समय तक बनाये रख पाते है.

जो लोग sensetive होते है और भावनातमक रूप से रिश्तो को जाहिर करते है उनके रिश्ते लम्बे समय तक टिकते है ऐसे में अगर आप एक sensetive और emotional nature के है तो माना जाता है की आप एक अच्छे lover, केयर करने वाले या forever partner साबित हो सकते है. जब ये quality सिर्फ emotional nature के लोगो में मिलती है तो फिर आप खुद को लेकर परेशान हो रहे है. आपको तो अपनी sensetive person quality पर खुश होना चाहिए.

3.) sensitive person quality खुद के प्रति conscious रहना

sensitive person quality के लोग खुद को लेकर बेहद ज्यादा conscious रहते है. जितना आप खुद को लेकर sensitive रहते है उतना ही ज्यादा आप खुद को समझ पाते है और केयर करते है. ऐसे लोग हर चीज को रिजेक्ट करते है जो उनके body के लिए सही नहीं होती है. इसके विपरीत जो लोग nature से strong होते है उनके लिए ऐसा करना खुद को एक तरह से प्रोग्राम करने जैसा है जिसकी वजह से उनमे प्राकृतिक भाव का अभाव होता है और दुसरे लोग इसे जल्दी ही पकड़ लेते है. कह सकते है की भावनात्मक प्रकृति के लोग दुसरे से ज्यादा अच्छे रिश्ते स्थापित कर सकते है.

4.) sensitivity आपको creative बनाती है

sensetive nature के लोग अक्सर writing की field में अच्छा प्रदर्शन करते है. ये लोग दुसरो की भावनाओ को खुद से जोड़ कर महसूस कर सकते है जिसकी वजह से ये दुसरो की कहानी को बेहतर शब्दों में उतार पाते है. इसके अलावा इनकी nature creative होती है जिसकी वजह से ये हमेशा कुछ नया सोच सकते है यहाँ तक की सुझाव भी. sensetive person quality की सबसे बड़ी खासियत है उनका creative होना जो उन्हें हजार वक़्त कुछ नया सोचने को प्रोत्साहित करता है और ऐसे लोग लिमिट से बाहर चल कर नया काम करने वाले होते है.

5.) sensitivity आपकी spiritual growth को बढ़ाती है

संवेदनशील प्रकृति के लोग बहुत कम झूठ बोल पाते है या फिर ज्यादातर पकडे जाते है. दुसरे शब्दों में ये लोग ज्यादातर सच का साथ देते है और सच्चाई बयान करते है. अगर आप भी sensitive nature type के है तो आप खुद महसूस कर सकते है की आपसे झूठ का साथ दिया ही नहीं जा सकता है या फिर आप कोशिश भी करते है तो पकडे जाते है. आपकी इसी nature की वजह से आप spiritual growth कर पाते है.

आध्यात्म के लिए सिर्फ 2 चीजे चाहिए आपका विश्वास और दूसरा किसी भी बदलाव को accept करने की क्षमता इसकी वजह से आप spiritual journey कर पाते है. ज्यादातर लोग इस मामले में फ़ैल हो जाते है क्यों की वो आध्यात्म में विश्वास नहीं कर पाते है या फिर जो उनके साथ होता है जिसकी वजह से आध्यात्मिक उन्नति रुक जाती है. इस तरह के sensetive person quality की वजह से जो लोग भावुक या संवेदनशील होते है अपनी शक्तियों को महसूस करने और समझने लगते है. अब तो आप समझ गए होंगे की अगर आपको अपने अन्दर छुपी हुई शक्ति को समझना या जगाना है तो सबसे पहले आपको इसके लिए sensetive होना पड़ेगा.

भावनाओ को express करने की सबसे बड़ी वजह

ज्यादातर लोगो को लगता है की अपने emotion और feelings को दबाकर रखना चाहिए. इसकी वजह से जब कभी वो stress में होते है तो उनके अंदर तनाव बढ़ता जाता है. emotion को दबाने से वो कम नहीं होते है बल्कि बढ़ते जाते है जिसकी वजह से अचानक कभी आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है. चलिए जानते है दैनिक life के कुछ example से.

अगर आप emotion को उसी वक़्त express कर देते है तो कुछ समय बाद ही आप normal हो जाते है. आपका दिन उस एक बात से affect नहीं होता है और ना ही आपके किसी के साथ रिलेशन ख़राब होते है क्यों की दुसरो को पता चल जाता है की आप उस वक़्त कुछ खराब महसूस कर रहे है.

वही दूसरी और आपको कोई बात बार बार परेशान कर रही है जिसे आप बार बार ignore कर रहे है. अचानक आप किसी के साथ होते है या दुसरे काम में लगे होते है और आपके सब्र का बांध टूट जाता है जिसकी वजह से आप सारा गुस्सा या तो अपने साथी पर निकालते है या फिर उस काम पर जिसे आप उस वक़्त में कर रहे है. नुकसान किसका हुआ ?

क्या emotion को दबाने से वो ख़त्म हो जाते है ?

पहली स्थिति में आप normal थे और कुछ समय के बाद आप फिर से normal होकर अपने दुसरे कामो पर ध्यान देने लग गए जबकि दूसरी condition में आप काम तो कर रहे थे लेकिन बार बार background में आप उस एक प्रॉब्लम से जूझ रहे थे. ignore करने से वो प्रॉब्लम दूर नहीं हुई वो अंत में कही न कही निकली तो है लेकिन उसका प्रभाव किसी और पर पड़ा है जो नहीं होना चाहिए था.

प्रॉब्लम को ignore करने से वो दूर नहीं होती है उन्हें सुलझा दोगे तभी वो solve होगी.

कुछ लोगो को लगता है की sensitivity एक कमजोरी है जबकि ये आपकी सबसे बड़ी ताकत बन सकती है और आज की पोस्ट में sensitive person quality के जरिये ये प्रूफ भी हो गया है. अब भी अगर आपको लगता है की आप दुसरो के मुकाबले कुछ नहीं है तो इन tips को follow कर उन्हें अपनी काबिलियत दिखा सकते है.

sensitive person quality – final word

दोस्तों आज की पोस्ट sensitive person quality के जरिये में सिर्फ इतना बताना चाहता हूँ की अक्सर हम अपनी खूबियों को अपनी कमजोरी मान लेते है जिसकी वजह से हम खुद को बेहतर साबित नहीं कर पाते है. अगर आप खुद को थोडा सा भी motivate कर उसे अपनी हैबिट मे शामिल कर ले तो आप सबकुछ कर सकते है. इन्सान की सबसे बड़ी खासियत यही है की वो खुद नहीं बल्कि दुसरो के मोटिवेशन पर निर्भर रहता है इसलिए अगर आपके आसपास कोई sensitive nature का व्यक्ति है जो खुद को हीन समझता है तो उसे motivate जरुर करे.

इन पोस्ट को भी पढना ना भूले

  1. भावुक होना कमजोरी नहीं ताकत है जानिए भावुक लोगो की सबसे बड़ी powers के बारे में
  2. ब्रेकअप होने के बाद क्या करे क्या नहीं ताकि इसके दर्द से बाहर निकल सके – love guru tips 2018
  3. क्या आप भी किसी से मिलने के बाद खुद को कमजोर महसूस करने लगते है – सावधान रहे
  4. किसी को गलत ठहराने से पहले इन बातो को जरुर जान ले – Deal with negative people tips
  5. आपका विश्वास आपको वो बना सकता है जिसकी आप कल्पना कर सकते है – hidden secrets

Never miss an update subscribe us

* indicates required

1 thought on “संवेदनशील प्रकृति के लोगो की ये 5 खासियत बनाती है इन्हें सबसे अलग और खास”

  1. Dear sir,

    Very good & bhut hi achhi baat h ye jis kisi ke ander feelings nhi hongi vo kisi dusre ki bhi nhi smjh skta h.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.