The Secret Meanings behind Psychic Birthmarks और इसका पूर्वजन्म से connection

0

आपने ऐसे निशान तो देखे होंगे जो हमारे शरीर पर बचपन से बने हुए होते है. इन्हें हम Birthmarks के नाम से जानते है. इनका हमारे body पर होना अलग अलग मतलब लिए होता है. कुछ लोग इसे अच्छा मानते है तो कुछ लोगो के लिए ऐसा होना किसी बीमारी का संकेत होता है. जो लोग अन्धविश्वास को मानते है वे Psychic Birthmarks को पिछले जन्म से जोड़कर देखते है. इसका मतलब है की शरीर के किसी हिस्से पर इस तरह का निशान उसके पिछले जन्म से जुड़ी जानकारी देता है.

इन निशानों से जुडी कई अवधारणा लोगो में देखी जा सकती है. कुछ लोग इसे शुभ मानते है वही कुछ लोगो के अनुसार ये शैतान का निशान होता है और इसके बारे में जानने के लिए आपको कई सारी बातो को ध्यान में रखना होगा. अगर आप इनसे छुटकारा पाना चाहते है तो आपको लेज़र ट्रीटमेंट लेना होगा या फिर Treatment, Removal Or Acceptance इन तीन में से आप कौनसा तरीका अपनाएंगे.

The Secret Meanings behind Psychic Birthmarks

इस तरह के निशान को लेकर सिर्फ अन्धविश्वास तक सिमित न रहे. कई बार हम समझते है की ये निशान birthmarks है लेकिन ये कई तरह की गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. लोगो को लगता है की The Secret Meanings Behind Birthmarks जैसी कोई चीज उनके साथ हो रही है लेकिन इसके चक्कर में वे लाइलाज बीमारी की चपेट में आ जाते है. खैर आइये जानते है इससे जुडी कुछ खास जानकारी के बारे में.

What is Psychic Birthmarks In Our Life

ये निशान भी आमतौर पर मिलने वाले common birthmarks and moles की तरह ही होते है लेकिन इनका किसी खास जगह, shape और color में होना इन्हें psychic बना देता है. जो लोग पिछले जन्म में विश्वास रखते है वे Past Life Birthmarks का गहन अध्ययन करते है. इसका सीधा संबंध Past life trauma, special abilities से जोड़कर देखा जाता है.

किसी खास शेप में निशान का होना बहुत सारी मान्यताओं को जन्म देता है. इससे जुड़े कई beliefs and superstition है जो इससे जुडी अवधारणाओ को और ज्यादा मजबूत करता है. इस आर्टिकल में हम birthmark से जुड़ी कई जानकारी जैसे की अवधारणा, अलग अलग विश्वास और अन्धविश्वास के साथ इससे जुड़ी कुछ खास जानकरियो के बारे में जानने वाले है.

Cultural beliefs about birthmark meanings

अलग अलग जगह पर जन्म से जुड़े निशान को लेकर कई मान्यताए है. कई जगह इसे शुभ संकेत से जोड़ते है तो कही पर इसे शैतान का निशान बोलते है. जो लोग इसमें विश्वास करते है उनके अनुसार ये Past life से जुडी जानकारी देता है.

  • जापान में Pregnant lady को आग को निहारना या कई देर तक देखना मना है. ऐसा माना जाता है की ऐसा करने से उसके बच्चे के शरीर पर आग से जला हुआ निशान बन जाता है.
  • कुछ मान्यताओं के अनुसार जिन लोगो के शरीर पर ये निशान बनते है वो पिछले जन्म में कम उम्र में या फिर किसी दुर्घटना में मरते है.
  • Europeans में कुछ लोग इसे शुभ मानते है. उनका मानना है की अगर कोई ऐसा व्यक्ति उन्हें छू लेता है तो वो उनके लिए Good luck लाता है.
  • Chinese culture में ऐसा माना जाता है की birthmark का साइज़ जगह और आकार ये predict करता है की उसका भविष्य कैसा होगा.
  • भारत जैसी जगह पर अलग अलग जगहों पर Psychic Birthmarks को लेकर अलग सोच है. कुछ लोग इसे अच्छा मानते है तो कुछ लोग इसे दुर्भाग्य का प्रतिक मानते है. ऐसे कई केस देखने को मिले है जहाँ पर लोगो ने समाज के बहिष्कार का सामना किया है सिर्फ इस वजह से की उनके शरीर पर ये निशान थे.

Occult Culture में believe करने वाले लोगो के अनुसार ये डेविल यानि बुरी शक्तियों के निशान होते है. जिनके शरीर पर ये निशान होते है वे डायन या चुड़ैल होती है या फिर ये लोग किसी Lucifer cult को मानने वाले होते है. ये सब निर्भर करता है की birthmarks कितना गहरा और कलर मे है.

Birthmark Location Meanings

Moleomancy यानि निशान से जुडी मान्यताओं का विज्ञान, इसके अनुसार ये निशान किसी भी व्यक्ति के spiritual life path, luck, finances, and relationships को जाहिर करता है. अगर निशान छुपा हुआ है तो ये सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है और अगर इसका रंग मिला जुला है तो ये कम भाग्य का प्रतीक होता है.

आइये जानते है की अलग अलग जगह पर मोल ( Mole ) के क्या मतलब निकलते है.

  1. Forehead माथे पर निर्भर करता है इसकी जगह क्या है जैसे की Right side में होने पर great intelligence का संकेत देता है. जिनके इस जगह पर निशान होता है वे पढाई और करियर में आगे बढ़ते है. अगर यही निशान left side में होता है तो इसका मतलब extravagant and irresponsible है जो साफ तौर पर नकारात्मक है. अगर किसी के माथे के बिच में निशान है तो ये उसके many relationships को दर्शाता है.
  2. गर्दन पर Psychic Birthmarks का मतलब है बड़ी सफलता के साथ बड़ी जिम्मेदारी.
  3. अगर किसी के Buttocks पर निशान होते है तो ये पुरुष और महिला के लिए अलग अलग है. मुख्य रूप से ये उनके लिए जगह के अनुसार लव को दर्शाता है.
  4. Back पर निशान का मतलब है आप नए आइडियाज के लिए ओपन है.
  5. किसी के आँखों पर निशान होने का मतलब है उसकी मौत ( पिछले जन्म ) किसी चोट या गोली लगने की वजह से हुई थी.
  6. चेहरे पर निशान मतलब वो काफी पोपुलर होगा.
  7. मुह के आसपास होना यानि Great wealth.
  8. हाथो पर बने निशान आपके हाथ के हुनर की तरफ इशारा करते है.
  9. अगर किसी के Angel Kiss का निशान है तो वो ऊपर से अपनी किस्मत लिखवा के आया है.

ये सब जगह के अनुसार आपके बारे में बताते है.

Birthmark Shape Meanings

सिर्फ Psychic Birthmarks की जगह ही नहीं बल्कि कलर और उसका शेप भी मायने रखता है. आप नोटिस करेंगे तो पाएंगे की सबके निशान में एक यूनिक खास बात होती है. किसी के शरीर पर Hearts shape Birthmarks का मिलना उसके और Universal love के बिच कनेक्शन को दर्शाता है. किसी के शरीर पर Animal totems की shape में निशान का मिलना उसकी प्रकृति को दर्शाता है.

किसी व्यक्ति के शरीर पर Sacred geometry patterns मिलना इस बात को ओर इशारा करता है की उसकी लाइफ की रियलिटी को बनाने के लिए किस तरह के pattern को follow किया गया था. ज्यादातर लोगो के अनुसार जन्म से जुड़े निशान हमारे बीते जन्म के बारे में बताता है.

जन्म से जुड़े निशान के कलर से क्या पता चलता है ?

कलर का मतलब है निशान किस रंग का है. ये हमारे भाग्य और दुर्भाग्य दोनों के बारे में बताता है.

  • अगर किसी person के शरीर पर Brown color का निशान है तो ये उसके लिए auspicious omen का संकेत है. ऐसे व्यक्ति काफी अच्छी लाइफ जीते है.
  • किसी बच्चे के शरीर पर अगर Blue/gray रंग का निशान है तो ये उसके लिए जबरदस्ती का संकेत है. बच्चे के जन्म के टाइम जोर लगाना या फिर उसे स्लैप लगाना ये सब इसमें आते है. इसके अलावा ये दबाव का प्रतिक है.
  • जिन लोगो के शरीर पर लाल रंग का निशान होता है वे लोग जिद्दी होते है और किसी काम को ठान ले तो पूरा करके ही छोड़ते है.
  • अगर कोई व्यक्ति Past life में आग में जलकर मरता है तो उसके शरीर पर Port wine stain मिलते है. ये निशान pink or red to purple बनते जाते है.
  • जलकर मरने वाले लोगो के शरीर पर सफ़ेद निशान देखे जा सकते है.

ये सब अलग अलग मान्यताओं के अनुसार है. हो सकता है आपके यहाँ पर लोग इसमें विश्वास करे या न करे.

जन्म से बने निशान से जुडी अवधारणा और अन्धविश्वास

ऐसी कई Psychic Birthmarks Superstitions आपको देखने को मिल जाएगी जिसमे लोग निशान के आधार पर उसके साथ बर्ताव करते है. मानने वाले लोगो के अनुसार या तो स्वर्ग से जुड़े निशान होते है या फिर शैतान से जुड़े आपके रिश्ते को दर्शाते है. इनसे जुड़े Spiritual meaning को समझने के लिए आपको इसका गहन अध्ययन करना पड़ेगा.

आइये जानते है की अलग अलग तरह के Birthmark Superstitions क्या है और लोगो के बिच कैसे फैले हुए है. आज से नहीं बल्कि काफी पहले से ही ये निशान superstitious, paranoid, and religious fanatics से जुड़े हुए मानते आ रहे है. आज के समय में इस निशान को reincarnation, life purpose, or destiny से जोड़ कर देखा जाता है.

वैसे देखा जाए तो इसका कोई scientific evidence नहीं है सिवाय इसके की शरीर पर इस तरह के निशान बनते है. अगर आपके शरीर पर इस तरह का निशान है जो बार बार बदल रहा होता है तो एक बार किसी अच्छे skin doctor से मिल ले वर्ना अन्धविश्वास के चक्कर में आप बड़ी प्रॉब्लम में फंस जाओगे.

आइये बात करते है अलग अलग अवधारणा के बारे में.

पूर्व-जन्म का इन निशान से कनेक्शन

ज्यादातर लोग Birthmarks and Previous Lives की theory को मानते है. ऐसा माना जाता है की इन निशान के आधार पर हम Previous lifetime में किस वजह से मरे थे इसके बारे में जान सकते है. हमारे शरीर पर जिस जगह ये निशान बनता है वो घाव की जगह को दर्शाता है जिसकी वजह से पिछली लाइफ में हमारी मौत हुई थी.

Psychic Birthmarks के बारे में ज्यादा डिटेल में जानने के लिए आप कलर और shape का सहारा ले सकते है. अगर निशान तलवार की तरह है तो ये जिद्द को दर्शाता है वही टोर्च या फ्लेम का निशान आग से हुई मौत को दर्शाता है. अगर ये निशान गोल है तो ये किसी गोली से हुई मौत को बताता है.

अगर किसी के शरीर पर कोई निशान नहीं है तो वो अपनी प्राकृतिक मौत से मरा था ऐसा लोगो का मानना है. यही नहीं निशान हमारे पिछले जन्म के बारे में भी बताते है जैसे की तलवार का निशान यानि योद्धा होना. जिस तरह का निशान होता है उसी तरह की लाइफ व्यक्ति जी चूका होता है.

Animal Spirits as Birthmarks

अगर आपके शरीर पर किसी जानवर का निशान बन रहा होता है तो ये आपका और Animal spirit kingdom के बिच के जुडाव को दर्शाता है. हर इन्सान की प्रकृति को कुछ खास जानवर के अनुसार जाना गया है. ज्यादातर आपको cats, rabbits, birds, a snake, or fish की shape के निशान मिलेंगे जो जरुरी नहीं की क्लियर हो लेकिन इशारा देते है.

कुछ लोगो में इस तरह के निशान उनके लिए protective साबित होते है. आध्यात्मिक महत्त्व देखे तो ये उनके enlightenment को दर्शाता है और जानवर के किस अंग का निशान बनता है ये महत्वपूर्ण है.

अगर किसी व्यक्ति के शरीर पर खास तरह का Psychic Birthmarks है तो भी ये उसके नेचर के बारे में बताता है. जैसा की शुरुआत में बताया दिल की आकृति का निशान होना शुभ माना गया है जिसके बारे में लोग मानते है की ये सीधा हेवन से जुड़ा हुआ है.

Astrological Symbols and Connection to the Cosmos

आज के समय में ज्योतिष भी व्यक्ति के निशान के आधार पर गणना करते है. कुछ निशान जैसे की Crescent moon, shooting stars, and sunbursts अच्छे माने जाते है. जिन लोगो में इस तरह के निशान पाए जाते है वे कॉसमॉस यानि इस ब्रह्माण्ड के साथ खुद का बहुत ही गहरा जुडाव महसूस करते है. ऐसे लोग ज्यादातर अध्यात्मिक होते है.

कुछ लोग अपने zodiac signs के साथ इन निशानों को जोड़ कर देखते है. उनका मानना है की समय के अनुसार वे खुद में बदलाव को महसूस करते है जो की इस निशान और उनके राशी से जुड़े होते है. इसके अलावा Sacred Geometry जैसे बने निशान भी रोचक है. खास आकृति में बने निशान जैसे की pyramids, diamonds, circles, Star of David, or the rare merkaba ये सब भी अलग अलग मीनिंग बताते है.

इनके निशान के आधार पर ही लोग इससे जुड़े अवधारणा को और ज्यादा मजबूत बना लेते है.

The Secret Meanings behind Psychic Birthmarks conclusion

अब तो आप जान ही गए होंगे की शरीर पर मिलने वाले कुछ खास निशान हमें कई तरह की जानकारी देते है. इनकी जगह, शेप और color के आधार पर हम खुद के बारे में गहराई से जान सकते है बिलकुल वैसे ही जैसे की हथेली को देखकर भूतकाल और भविष्य की सटीक जानकारी मिलती है.  खास तरह के मोल या धब्बे को लेकर आज भी समाज में कई तरह के Superstition फैले हुए है.

अगर आपके शरीर पर मिलने वाले धब्बे या जन्म निशान को देखकर कोई आपको judge करे तो जाहिर है की हमें बुरा लगेगा. कई लोगो के चेहरे पर काफी बड़ा निशान होता है जिसकी वजह से वे देखने में सहज नहीं लगते है. ऐसी स्थिति में हमें व्यक्ति और उसके व्यवहार को देखना चाहिए न की उसके शरीर पर दिखने वाले निशान को.

उम्मीद करता हूँ आपको आज के article में कुछ नया जानने को मिला होगा. birthmarks को लेकर एक अलग विज्ञान है जैसे स्वरोदय या तिल विचार.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here