Bollywood Movie Bhoot और real life The Sea Bird Ghost ship के बिच connection की True story

1

साल 2019 में एक Bollywood movie Bhoot the haunted ship part 1 आई थी. इस मूवी का genere Horror thriller था और करण जौहर को मानना था की ये मूवी real life Ghost stories पर based एक Horror movie है. उनका मानना है की ये मूवी sea bird the haunted ship real story पर based है. हालाँकि Mumbai में भी juhu beach पर इसके जैसा ही एक ship देखने को मिला था जिसका नाम MV wisdom था और इसकी Mystery भी ठीक sea bird ship की तरह ही थी.

ये एक ऐसी Horror thriller movie है जो लोगो के बिच काफी पसंद की जा रही है क्यों की इसमें एक Historical mystery of ghost ship के बारे में बताया गया है. मूवी को थ्रिलर बनाने के लिए कुछ मिर्च मसाला जरुर मिलाया गया है लेकिन इसकी स्टोरी real life के काफी करीब है.

sea bird the haunted ship

आज भी लाइफ में ऐसी कई घटनाए होती है जो की Mysterious होती है और super natural powers से जुडी होती है लेकिन solve नहीं हो पाती है. अगर आप Horror movie lover है और कुछ नया देखना चाहते है तो आपको ये मूवी जरुर देखनी चाहिए. ये मूवी अब हर जगह available है और इसके बारे में पहले ही काफी कुछ लिखा जा चूका है.

आइये जानते है की bhoot movie और real life के ghost ship में क्या connection है.

Sea Bird the Haunted Ship real story

1750 में america के Easten beach ( Rhode Island ) पर एक Cargo ship आकर रुकी. वहां मौजूद मछुआरो ने उस ship को आते हुए देखा. काफी टाइम बीत जाने के बाद भी जब कोई ship से नहीं उतरा तो लोगो के मन में सवाल उठे. जब गौर किया तो पाया की ship की deck पर एक भी इन्सान मौजूद नहीं है.

वहां मौजूद लोगो ने ship के अन्दर जाने का फैसला लिया. ship के अन्दर देखते ही हर कोई हैरान रह गया. उस ship पर कोई भी जीवित प्राणी नहीं था सिवाय एक कुत्ते और बिल्ली के. उस ship की हालत को देखकर ऐसा लग रहा था मानों उस ship पर से लोग अचानक ही गायब हो गए हो.

वहां पर चाय की केतली में पानी था, सिगरेट के टुकड़े पड़े थे, खाना भी इस तरह व्यवस्थित था मानों कुछ समय पहले वहां काफी लोग इकठा हो. ये सब हैरान कर देने वाला था. उस ship को देखकर नहीं लग रहा था की उस पर कोई लूट मार या चोरी की गई हो. लोगो को एक ही बात परेशान कर रही थी.

इस तरह से ये ship किनारे पर आया तो आया कैसे और इसके अन्दर सफ़र कर रहे लोग आखिर गए कहाँ ?

उस ship से एक ही चीज गायब थी और वो थी life boat, लोगो ने अंदाजा भी लगाया की हो सकता है उस ship का कप्तान अपने crew member को लेकर ship छोड़ चला गया हो लेकिन किसी ने भी समुन्द्र में इस तरह से किसी को नहीं देखा था और न ही उस समय इस तरह की घटना सामने आई.

पढे : मुश्किल हालात में अपने Inner Strength को strong कैसे बनाए ?

आखिर उन्होंने ऐसा क्या देख लिया था ?

अगर ये theory मान भी ले की कप्तान ने ship को छोड़ दिया था तो भी सवाल ये उठता है की आखिर उन्होंने ऐसा क्या देख लिया था जो अचानक ही ये ship छोड़ कर चले गए. जब इस बारे में गहराई से छान बीन की गई तो सामने आया की ship के captain john turham थे जो Honduras नाम की जगह से वापस अपने घर को जा रहे थे.

captain बहुत ही बहादुर थे लेकिन उस घटना के बाद उन्हें किसी ने नहीं देखा.

Sea bird the haunted ship को लेकर 2 कहानी बेहद famous हुई है. इसमें

  • पहली स्टोरी के अनुसार उस घटना एक ठीक एक सप्ताह बाद अचानक ही sea bird ghost ship गायब हो गया.
  • दूसरी कहानी के अनुसार Henry colins नाम के एक merchant ने उसे खरीद लिया और उसका नाम बदल कर beach peat रख दिया.

पढे : Top 5 Benefits of Aromatherapy आखिर क्यों ये मेडिसिन का एक बेहतर विकल्प है ?

Bhoot movie explained in Hindi

2019 में release हुई ये movie Real life true story से inspired है. इस मूवी के हीरो विक्की कौशल के अनुसार उन्हें इस मूवी का आईडिया juhu beach पर अचानक आए एक ghost ship जिसका नाम MV Wisdom था उससे मिला है. चूँकि अब ये एक Tourist point बन चूका है ऐसे में इस टॉपिक पर मूवी बनाना लोगो के बिच एक नया अनुभव लायेगा.

ये मूवी एक लड़की के जन्म दिन की घटना और उसे sea bird the haunted ship पर celebrate करने पर घूमती है. 3 साल की एक लड़की sea bird नाम के ship पर अपने parents के साथ Birth day celebrate कर रही होती है. अचानक ही एक चुटकी बजने की साउंड सुनाई देती है और super natural powers उस लड़की को ship के अन्दर खिंच ले जाती है.

इसके बाद की स्टोरी साल 2011 में पृथ्वी नाम के व्यक्ति के आसपास घूमती है. ये व्यक्ति अपने बीवी और बच्चे के दूर हो जाने की वजह से Traumatic pain से गुजर रहा था. अचानक उसके पास एक Phone call आती है और वो Dock yard पहुँच जाता है जहाँ कुछ लड़कियां traffic की जा रही थी. पृथ्वी को रोकने के लिए गुंडे आते है लेकिन वो अकेला उन सबसे भीड़ जाता है.

पृथ्वी का सहयोगी वहा आ जाता है और वो उसे अकेले रिस्क लेने के लिए डांट देता है. इसके बाद की कहानी एक बार फिर flashback में जाती है जहाँ पर वो भागकर एक लड़की से शादी करता है और उसकी एक बेटी भी थी.

दवा न लेने की वजह से उसे Hallucination आते है जिसमे उसे बीते कल की झलकियाँ दिखाई देती है.

sea bird नामक ghost ship का beach पर आना

अगले दिन sea bird the haunted ship इस beach आती है जिसे देख कर सब चिंता में पड़ जाते है. ये ship दूसरे देश की थी और International Border cross कर उनके यहाँ आई थी जो की एक बहुत बड़ा issue बन चुकी थी. उसी रात एक कपल उस ship पर जाता है जहाँ पर उन्हें sea bird the ghost ship पर एक भूत दिखाई देती है.

अगले दिन पृथी उस ship पर survey करने के लिए जाता है जहाँ पर उसे एक डॉल दिखाई देती है. ये वही डॉल थी जो पहले लड़की के हाथ में थी. पृथ्वी जहाँ पर भी जाता उसे हर जगह वही डॉल दिखाई दे रही थी. पृथ्वी अब थोडा डर जाता है और वापस लौट जाता है.

उसी रात उसे उस डॉल के hallucination आते आते है. अगले दिन पृथ्वी को पता चलता है की ये एक haunted ship है. अगले दिन पृथ्वी को उस ship पर वो डॉल नहीं मिलती है लेकिन एक cupboard में कुछ video footage मिलती है जिन्हें वो घर ले आता है. sea bird the haunted ship से निकलते समय उसे फिर से एक बार वही चुटकी बजने की साउंड सुनाई देती है.

चुटकी की आवाज को follow करते हुए वो ship के एक ऐसे कमरे में चला जाता है जो की बिलकुल नई कंडीशन में था. अचानक एक व्यक्ति भागता हुआ उस कमरे से निकलता है और समुन्द्र में छलांग लगा देता है. जब पृथ्वी निचे देखता है तो उसे कुछ दिखाई नहीं देता है.

एक बार फिर से वही दृश्य रिपीट होता है और पृथ्वी डर कर वापस घर लौट जाता है.

Ghost ship की असली कहानी का सामने आना

अगले दिन पृथ्वी जब उस sea bird the haunted ship  के एक कमरे की फोटो अपने सहयोगी को दिखाने की कोशिश करता है तो पाता है की ये तो एक पुराना और कबाड़ हो चूका कमरा था लेकिन उसने जिस वक़्त कमरे में विजिट किया वो एक दम नई कंडीशन में लग रहा था. अब वो समझ चूका था की ये एक Ghost ship है.

उसी रात जो विडियो फुटेज उसे मिले थे उन्हें वो रिपेयर करवाता है. उस विडियो में 2 बाते सामने आती है.

  1. पहली ये की लड़की के पिता उसकी माँ को Physically abuse करते थे और
  2. दूसरा ये की उस ship में Illegal smuggle का काम भी होता था.

इस बात का पता उस लड़की की माँ को चल जाता है. इधर अगले दिन sea bird the haunted ship पर उस कपल की लाश मिलती है जो कुछ दिन पहले ही उस पर गया था. इस वजह से इन पृथ्वी और उसके सहयोगी पर ship को वापस समुन्द्र में भेजने का प्रेशर आता है.

विडियो के अनुसार साल 2011 में पूरा Crew member उस ship से गायब हो गया था. एक घटना में जब पृथ्वी समुदंर में किसी व्यक्ति को बचाने के लिए पानी में वही लड़की दिखाई देती है. पहली बार अब वो लड़की उसे दिखाई देती है.

अब पृथ्वी को वो लड़की बार बार बार दिखाई देती है. उसे ये भी पता चलता है की वो लड़की अब भी जिन्दा है जो की Super natural power की वजह से posses होने की वजह से अब तक survive कर रही थी. उसे बार बार चुटकी बजने की आवाज भी आती है.

कहानी अब सामने आती है और पता चलता है की उस जहाज पर एक ghost ने ही लड़की को अपने चंगुल में लिया था जो पृथ्वी से कुछ करवाना चाहता था. यही वजह थी की वो अब तक जिन्दा था.

sea bird के ghost की असली वजह

2 अलग अलग टाइम में उस जहाज पर एक ही crew member उस ship में थे लेकिन दूसरी बार एक member अलग थी की उस लड़की की माँ थी. उसे पता चल गया था की इस ship में illegal smuggling का काम होता है लेकिन उसका पति जो की उस ship का captain था वो उसे physically abuse करता था.

एक रात वो औरत suicide करने के लिए जाती है लेकिन एक व्यक्ति उसे बचा लेता है. ये वही व्यक्ति था जो उस ship में बार बार चुटकी बजाते हुए देखा गया. secret जाँच में पता चला की जो भी smuggle का समान था वो एक secret room में रखवाया जाता था.

उस व्यक्ति ने रिकॉर्डिंग को sea bird the haunted ship में कही छिपा दिया था लेकिन पकडे जाने की वजह से उसे मरवा दिया गया. वो 3 साल की लड़की उसी व्यक्ति की निशानी थी. पृथ्वी ने उस लड़की को बचाने के लिए Sea bird The ghost ship पर जाने केलिए कुछ लोगो को मना लिया.

किसी तरह से वे लोग उस secret room पर तक पहुँच जाते है जहाँ एक नई स्टोरी सामने आती है. उस औरत ने ही अपने लवर को मरवा डाला था ताकि captain को उसकी सच्चाई का पता न चले. उस व्यक्ति को captain ने नहीं बल्कि उस औरत ने मारा था.

अंत में पृथ्वी उस लड़की को बचा लेता है और अपने पास ही रखता है.

Sea bird ship और करण जौहर की मूवी

करण जौहर को Bhoot Bollywood horror movie का आईडिया 2011 में आया था. साल 2011 में Mumbai के juhu beach पर एक ऐसी ही ship MV wisdom आकर रुकी थी और इसकी स्थिति ठीक sea bird की तरह ही थी. लोगो ने इस ship को लेकर भी तरह तरह की बाते की थी.

Vicky kaushal ने खुद reveal किया है की MV wisdom नाम का ये ship आज juhu beach पर एक Tourist attraction point बन चूका है. इस तरह के टॉपिक पर मूवी को बनाना लोगो को इससे जोड़ेगा. Karan jauhar and vicky kaushal के अनुसार उनकी मूवी Bhoot 2019 haunted movie अब तक की Real life Ghost stories पर based मूवी है.

इस ship की तरह ही लाइफ में ऐसे कई केस होते है जो Supernatural power से जुड़े हुए होते है. ये paranormal experience काफी हद तक Mysterious secret बन कर रह जाते है.

Sea bird the haunted ship real story final thought

बॉलीवुड और हॉलीवुड में ऐसी कई मूवी बन चुकी है जो की Real life urban legend and myth पर based है. अगर आपने स्त्री मूवी ( नाले बा ), रोबर्ट ( रोबर्ट ), conjuring Hollywood thriller horror movie ( real life ), The nun ( real life ) जैसी फिल्मे देख ली है तो आप पाएंगे की ये सब मूवी कही न कही असल जिंदगी के अनसुलझे रहस्यों को सामने लाने का काम करती है.

Sea bird the haunted ship को बनाने के पीछे भी यही मकसद है और दूसरा ये लोगो के बिच आज भी एक रहस्य है ऐसे में अगर इस टॉपिक को लोगो के सामने लाया जाए तो उम्मीद है की करण जौहर को अच्छी खासी सुर्खिया मिल सकती है. खैर ये सब अलग अलग बाते है महत्वपूर्ण ये है की ये मूवी आपको देखनी चाहिए.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here