Top 10 real paranormal stories In Hindi जिन्हें पढ़कर भी आप यकीन नहीं कर पाओगे

1

ऐसे बहुत से रहस्य है जो आज सिर्फ कहानी बन कर रह गए है. आज में आपके साथ शेयर करने जा रहा हूँ 10 Creepy and Totally Unexplained Paranormal Stories जो की आज भी एक रहस्य की तरह लगती है. ये ऐसी घटनाए है जिन्हें आज भी सुलझाया नहीं जा सका है. ये सभी paranormal activity true story लोगो द्वारा शेयर किये गए अपने अनुभव है. अगर आप true paranormal stories पढने का शौक रखते है तो आपको ये सभी किस्से कहानियां पसंद आएगी. मेने Reddit and other popular social media platform से कुछ real paranormal stories In Hindi पढ़ी और अब में आपके साथ उन्हें शेयर कर रहा हूँ.

real paranormal stories

हमारे साथ कभी न कभी इस तरह की paranormal incidents in real life जरुर हुई होगी लेकिन हम इन्हें अक्सर वहम मान कर भुला देते है. ज्यादातर हम इस तरह के अनुभव दुसरो के साथ शेयर नहीं कर पाते है क्यों की वो इसमें believe नहीं करते है साथ ही इस तरह की real paranormal stories हर किसी के साथ नहीं होती है. कुछ खास वजहों के कारण ही हम paranormal activity and encountering shadow people जैसी गतिविधि को अनुभव करते है. हो सकता है इस तरह का अनुभव आपके साथ भी हुआ हो लेकिन आपने इस पर ध्यान नहीं दिया होगा. आइये जान लेते है कुछ खास रहस्यमयी घटनाओं के बारे में जो आज भी विज्ञान के लिए अनसुलझी पहेली बने हुए है.

Top 10 Unexplained real paranormal stories in Hindi

विज्ञान अक्सर उन बातो को मानने से इंकार कर देता है जिसे वो समझा नहीं सकता शायद इसी वजह से इतना उन्नत होने के बावजूद वो paranormal and spiritual world में आज भी पीछे ही रहा हुआ है. अगर आप मानते है की इस तरह की real paranormal stories सिर्फ कहानी है या भ्रम है तो आपको बता देना चाहूँगा की ये घटनाए उन जगहों पर हुई है जहाँ पर इस तरह की घटनाओं के कोई सबूत या लक्षण पहले नहीं थे जैसे की लोगो का विश्वास होना, उनकी इस विषय पर अपनी बनी बनाई सोच होना ऐसा कुछ नहीं.

फिर भी उन लोगो के साथ इस तरह के scary true paranormal stories and experience का होना कही न कही इस बात का इशारा करता है की आज भी ये चीजे उतनी ही वास्तविक है जितना की हमारा विज्ञान. मेने कुछ खास मगर वायरल हुए ऐसे किस्सों को चुना है जो की लोगो ने अपने साथ अनुभव किये है और आज भी उनके लिए एक पहेली बने हुए है.

आज हमारी दिलचस्पी paranormal stories में बहुत ज्यादा है जिसकी एक वजह कही न कही इसके बारे में बेहद कम जानकारी का होना ही है. हम उन चीजो को उत्सुकता की नजर से देखते है जिन्हें हम समझ नहीं पाते है और जब वो हमारे साथ होते है तो हम उन्हें समझने की स्थिति में नहीं होते है. चलिए शुरू करते है इन सच्ची घटनाओं की और समझने की कोशिश करते है ऐसी घटनाओं को.

दिमाग में गूंजने वाली रहस्यमयी आवाज

ये कहानी एक महिला की है जो एक सामान्य तौर पर घर के कामो में busy रहती थी. अचानक एक दिन उसके माइंड में एक mysterious voice गूंजती है जो उसे किसी तरह निर्देश देना चाह रही थी. उस औरत को एक दिन अचानक ही ऐसा लगा जैसे कोई बेहद साफ़ तौर उससे बात करने की कोशिश कर रहा है.

उस औरत के अनुसार उसे अपने दिमाग में गूंजने वाली voice बिलकुल वैसे ही सुनाई दे रही थी मानो कोई उसके सामने बैठकर बात कर रहा हो. उस औरत ने इसे पहली बार तब महसूस किया जब वो घर के काम में लगी हुई थी तभी उसे अपने दिमाग में आवाज आती सुनाई दी.

“घबराओ मत ! मै नहीं जानता की आपसे बात करने का ये तरीका सही है भी या नहीं लेकिन मुझे बड़ी ख़ुशी होगी अगर में आपकी help कर पाया तो. यही एक आसान तरीका है जिसके जरिये मुझे लगता है की में आपसे जुड़ कर बात कर सकता हूँ. मै और मेरा दोस्त Children’s Hospital, Great Ormond Street में काम करते है और आपकी मदद करना चाहते है.

क्या था उस आवाज का राज

उस आवाज के निर्देशन के सहारे जब उस महिला ने psychological assessments के test के साथ body scanning करवाई तो पता चला की उसे large benign meningioma (brain tumor) है. दिमाग में गूंजने वाली आवाज ने उसे जैसा करने को कहा उसने उसके अनुसार ही test और treatment करवाए.

जब उस महिला का surgery के जरिये tumor पूरी तरह remove कर दिया गया तब उस महिला ने लास्ट time conscious में आने पर वही आवाज सुनी

“हमें ख़ुशी है की हम आपकी मदद कर पाए”

इसके बाद उस महिला को फिर कभी वो आवाज सुनाई नहीं दी. महिला का एक रहस्यमयी आवाज के सहारे tumor का खुद के स्तर पर जाँच करवाना और छुटकारा पाना British Medical Journal (BMJ) में पब्लिश हुआ. ये real paranormal stories वास्तव में आज भी एक रहस्य बनी हुई है.

Imaginary Friend or Visiting Relative?

क्या कभी ऐसा हो सकता है की आप ऐसे किसी व्यक्ति को अपने आसपास महसूस करो जो वास्तविक दुनिया में आपके आने से पहले हो ? आप जिसे सिर्फ महसूस कर पा रहे है वो असल में आपकी कल्पना नहीं बल्कि वास्तविक रिश्तेदार हो जो आपके आने से पहले गुजर गया था. ये घटना भी बिलकुल वैसी ही है.

ये कहानी एक ऐसे लड़के की है जिसके जन्म लेते ही उसके दादा जी गुजर गए थे. वो लड़का ये नहीं जानता था की उसके दादा कैसे थे और दीखते थे लेकिन जब वो 5 साल का हुआ तब उसने एक ऐसे व्यक्ति को अपने घर में देखना शुरू किया जिसे वो जानता नहीं था. वो व्यक्ति उनके घर की कुर्सी पर ही बैठा रहता था इसलिए उसका नाम Rocking chair man रख दिया.

कल्पना थी या कुछ और

जब उस लड़के ने ये बात अपने घरवालो को बताई तब सबको लगता था की वो अपने imaginary friend stage में है इसलिए ऐसा कर रहा है. छोटे बच्चो में ये खूबी होती है की वो अपनी कल्पनाओ में जीते है. उनके best फ्रेंड वास्तविक दुनिया से नहीं बल्कि उनकी अपनी कल्पनाओ से होते है. अपने आप से बाते करना और उसी में खोये रहना ये सब आम बात है इसलिए घरवालो ने भी ज्यादा ध्यान नहीं दिया.

लेकिन, जब उस लड़के ने उस व्यक्ति के बारे में घरवालो को बताया यहाँ तक की वो कैसा दिखता है और क्या क्या उसकी आदते है तो घरवाले शॉक रह गए. दरअसल वो व्यक्ति उसकी कल्पना नहीं बल्कि दादा ही थे. भले ही वो इस दुनिया में ना हो लेकिन अपने रिलेटिव से मिलने की उनकी इच्छा उन्हें वापस ले आई होगी.

आज वो छोटा लड़का 22 साल का हो गया है. एक भी ऐसी इवेंट या जगह नहीं थी जहाँ खास मौके पर उसने अपने दादा जी को महसूस ना किया हो. उसका ये जुड़ाव और इस तरह की real paranormal stories दोनों ही आज एक अनसुलझी पहेली की तरह है.

Past Life Experience?

9/11 का हादसा कौन नहीं जानता है ? ये इतिहास का वो दिन था जब मासूम लोगो ने अपनी जान गँवा दी वो भी एक आंतकवादी हमले में. इस घटना के कुछ साल बाद एक महिला अपने पति के साथ टीवी पर उस घटना से जुड़ा एक प्रोग्राम देख रही थी. ये घटना उसके anniversary event के आसपास की थी जहाँ उसकी एक 3 साल की बेटी खेल रही थी.

अचानक ही जब टीवी पर एक plane को world trade center की एक Building से टकराते हुए देखा वो उसी वाक्क्त उनके पास आई और बोली

“में इस घटना में यहाँ मरी थी”

इतना कहते ही वो वापस खेलने में busy हो गई मानो उसने उनसे कुछ कहा ही ना हो. उस घटना के बाद आज इतने साल बीत गए है लेकिन हमने उसके साथ कभी भी उस हटना का जिक्र नहीं किया ना ही उसने इस तरह की हरकत फिर कभी की लेकिन आज भी जब भी 9/11 का जिक्र आता है तो वै सभी अपनी बेटी के सामने इसके बारे में बोलने से कतराते है.

तो क्या ये घटना एक तरह से Past Life Experience से जुड़ी थी ? ये आज भी एक रहस्य है क्यों की एक छोटी सी बच्ची के मुह से ऐसी बात सुनना बेहद अजीब था.

“Skeletor,” The Hampton Court Palace CCTV का Ghost

मेने अभी तक जो भी real paranormal stories in Hindi को शेयर किया उन सभी में ये सबसे ज्यादा horror है. The Hampton Court Palace in Surrey को most haunted buildings in England से एक माना जाता है. उनकी वेबसाइट ने इस बात का खुलासा किया है की उन्होंने उस castle में at least three specters को महसूस किया है.

यहाँ पर काम करने वाले लोगो और गेस्ट ने Catherine Howard, the screaming lady in the Haunted Gallery को कई जगहों पर देखने का दावा किया है. इसके अलावा Sybil Penn, the Grey Lady of Hampton Court Palace जिनकी tomb को 1829 में मूव करने के बाद कई बार देखा जा चूका है.

कई दावे और उनका सच

इस castle में पाए गए सबसे creepy appearance में एक को CCTV पर देखा चूका है. ये घटना 2003 की है जब लोगो ने CCTV पर the creepy apparition को देखा है.

उनकी Official website के अनुसार

लगातार 3 दिनों से palace’s Introductory Exhibition के दौरान castle के security staff को एक खास fire door को बंद करने के लिए बुलाया जाता है.

पहले दिन उन्हें दरवाजे किसी अनजानी शक्ति द्वारा बलपूर्वक खोलते हुए अनुभव हुए है. हालाँकि CCTV में ऐसा कुछ दिखाई नहीं दिया जिसके आधार पर किसी पर शक किया जा सके. दुसरे दिन उन्हें एक अनजानी सफ़ेद कपडे में लिपटी हुई आकृति दिखाई दी जिसने दरवाजे को खुद बंद किया था. तीसरे दिन एक बार फिर से दरवाजे खुले लेकिन इस बार उन्हें किसी तरह के Doorkeeper का अहसास नहीं हुआ.

आप चाहे तो YouTube पर इस विडियो की एक झलक देख सकते है.

scary real paranormal stories – Dad’s Doppelganger

ये बात आज से 10 साल पहले की है जब में 8 साल का था उस वक़्त मेने एक बार अपने पिता के घर जाने का विचार किया. मेरी सौतेली माँ उस वक़्त किचन में थी और में लिविंग रूम में बैठा हुआ था. हम दोनों ने मेरे पिता को एक लाल टीशर्ट और जीन्स में देखा जो की एक कोने से चलते हुए सीढिया चढ़ रहे थे.

मेने उनका पीछा किया और उन्हें उनके नाम से पुकारा भी लेकिन तब तक वो सीढियाँ चढ़ चुके थे. ऊपर जाने के बाद वो पलटे और एक कोने में खड़े होकर मेरी तरफ देखा. कुछ ही देर में अपने लीविंग रूम में जा चुके थे और एक सोफे पर बैठकर उन्होंने मुझसे पूछा की में क्या चाहता हूँ. वो वही बैठे रहे और पूरा दिन उन्होंने वैसे ही गुजार दिया. मेरी सौतेली माँ और मेने दोनों ने ही उन्हें इस हालत में देखा की कैसे वो मेरे सामने से सीढियाँ चढ़ते हुए लिविंग रूम में गए और मुझसे इस तरीके से बात की, उन्होंने क्या पहना था कैसे लग रहे थे सबकुछ हमने महसूस किया.

वो सबकुछ मेरे लिए बेहद अजीब था. ये दिन का समय था इसलिए इसे किसी तरह का illusion of the night भी नहीं कह सकते थे.

एक खास बात तो में बताना ही भूल गया मेरे डैड कुछ समय पहले ही गुजर चुके थे.

A Child’s Creepy Premonition

एक छोटे से बच्चे के मुह से आपने अब तक सबसे अजीब क्या सुना है ? कहते है की बच्चे भगवान का ही रूप होते है और वै कभी झूठ नहीं बोलते है. ये घटना एक भयानक अनुभव है जो में कभी नहीं भूल नहीं सकता. मेरी सबसे बड़ी बहन जो उस वक़्त 3 साल की थी. मेरी एक आंटी थी जो की उस समय pregnant थी. मेरी बहन उन्हें हमेशा गोद में लेने के लिए बोलती थी जिसे वो मना कर देती थी. मेरी दादी और मम्मी उसे समझाते थे की वो माँ बनने वाली है और उनके पेट में एक छोटा सा बेबी है जिसकी वजह से वो तुम्हे अभी गोद नहीं ले सकती है इसलिए जिद मत करो.

इस बात पर मेरी बहन हमेशा कहती थी की उनके पेट में जो बेबी है वो मर चूका है. इस बात से मेरी दादी और माँ हमेशा उस पर गुस्सा करते थे तो आंटी काहती थी की वो अभी सिर्फ 3 साल की है उसे पता ही नहीं की है वो क्या बोल रही है आप इस पर ध्यान न दो. इसके कुछ समय बाद जब आंटी अपने Routine checkup के लिए डॉक्टर के पास गई तो जाँच में पता चला की उनका बेबी मर चूका है.

ये real paranormal stories एक औरत द्वारा stanleythemanley44 via Reddit पर शेयर किया गया था जिसने कम समय में ही लोकप्रियता हासिल की.

Real paranormal stories of shadow people encounter

encounter shadow peopleये घटना Laguna Beach की है जहाँ एक फैमिली 1920 से रह रही थी. उस समय ये घर speakeasy, a brothel, and a house for smuggling illegal immigrants के लिए famous था.

ये घटना तब की ही है. जब में अपनी वाइफ के साथ किसी बात को लेकर बहस कर रहा था. उसी समय मेरी वाइफ अपने गुस्से को ठंडा करने के लिए बाहर चली गई ताकि कॉफ़ी पीकर वो खुद को relax feel कर सके.

उस समय में अपने बेडरूम में अकेला ही था. बेडरूम के बाथरूम से हॉल बेहद अच्छी तरह से देखा जा सकता है इसलिए में उस वक़्त वहां बैठा ड्रेसर के सामने हॉल की तरफ ही देख रहा था की अचानक मुझे लगा मेरे पीछे से कुछ बेहद तेजी से घूमता हुआ बाहर की ओर गया है.

कौन थी वो रहस्यमयी आकृति

उस आकृति का वर्णन करना मेरे लिए बेहद कठिन था. सिर्फ तीन फीट की वो आकृति थी लेकिन उसकी शेप किसी इन्सान की तरह महसूस की जा सकती थी. वो एक अँधेरी आकृति थी जो मेरी और बढ़ रही थी. लाल सुर्ख आंखे और हाथो से जैसे बिजली निकल रही हो इसके अलावा इसमें कोई ऐसे लक्षण नहीं थे जो ये साबित कर सके की वो मेरे मन का वहम है.

अचानक उसका ध्यान मेरी और गया वो जैसे अब मुझे ही घूर रही थी. जैसे ही उसने मेरी ओर देखना शुरू किया में जैसे उसी जगह जम सा गया. ये अनुभव बिलकुल वैसे ही था जैसे की sleep paralysis के टाइम होता है. कुछ देर ऐसे ही रहने के बाद में मेरी वाइफ को देखने घर के हर कोने को चेक करने लगा लेकिन वो कही नहीं मिली. इसके बाद में घर से ही बाहर निकल गया और जब तक वो आ नहीं गई घर में नहीं जा सका.

ये अनुभव भी makeskidskill via Reddit से लिया गया है.

The Mysterious Whistler

mysterious whistle voiceये अनुभव Lansing, Michigan का है. यहाँ रहने वाले एक व्यक्ति ने एक दिन strange two-toned whistle सुनाई देने का अपना अनुभव शेयर किया था. उसे ये mysterious whistle voice कभी भी random रूप से सुनाई दे जाती थी जो की बेहद डरावना अनुभव था.

उसने ये आवाज एक लम्बे टाइम पीरियड तक सुनी और कई बार कोशिश भी की वो उससे जुड़ा एक विडियो बनाए लेकिन ऐसा हो नहीं पाया.

उसके दस साल बाद अचानक सारा उस जगह वापस पहुँच जाती है और गाड़ी खड़ी कर समुद्र के लहरों का आनंद उठाती है. इतने में उसे फिर से वही जानी पहचानी आवाज सुनाई दी. सिटी की ये आवाज वो एक बार फिर से सुन रही थी और सबसे अजीब बात आज उसे दो व्यक्ति दिखाई दिए जो बेहद काले और रहस्यमयी दिखाई दे रहे थे. उनके सर पर टोपी थी जिससे की उनका चेहरा पहचानना मुश्किल हो रहा था.

वो दोनों व्यक्ति उसके पास आये सिटी बजाई और कुछ देर तक उसे देखते रहे. सारा ने एक बार हिम्मत जुटा कर उनसे पूछा भी की कौन है वो दोनों लेकिन उसे कोई जवाब नहीं मिला. कुछ देर बाद वो दोनों व्यक्ति सीधे सीधे कदमो से उसके सामने ही निकल गए.

Wilson Hall at Ohio University (West Green)

room no. 428 ohio universityWilson Hall एक यूनिवर्सिटी का खास हिस्सा था जहाँ पर काफी सारे कमरे थे उनमे से एक कमरे को हमेशा के लिए बंद कर दिया गया.

यूनिवर्सिटी के इस कमरे में किसी को जाने की इजाजत नहीं थी क्यों की वहां पर पहले ही numerous reports of haunting and dangerous ghostly activity in the room को लेकर एक डर का माहौल पैदा किया जा चूका था. अब तक की सबसे real paranormal stories में से एक इसे आप ध्यान से पढना.

उस जगह रहने वाले लोगो का मानना था की ये जगह पहले एक Indian burial ground थी. इसको हवा मिली कुछ Spiritualists के द्वारा जिन्होंने दावा किया की ये जगह खास तरह के center of a pentagram को बनाती है जो की five such ancient cemeteries को मिलाकर बनता है. ऐसी जगह पर paranormal activity की सम्भावना बेहद बढ़ जाती है फिर चाहे वो अच्छी हो या बुरी.

रहस्यमयी घटनाओं की शुरुआत

इसकी शुरुआत हुई 1970 में जब एक स्टूडेंट अपने कमरे में यानि रूम नंबर 428 में रहस्यमयी तरीके से मरा हुआ मिला. उस समय किसी ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया लेकिन बाद में एक लड़की को ये कमरा मिला तो उसके साथ भी रहस्यमयी घटनाए घटने लगी.

वो अपने कमरे में कुछ खास spiritual ritual perform किया करती थी जिससे उसे astral projection के अनुभव होने लगे थे. ये अनुभव इतने तेज थे की उसकी मानसिक स्थिति को प्रभावित कर रहे थे. अचानक एक दिन वो अपने कमरे में मरी हुई पाई गई. रिपोर्ट में पता चला की उसने अपने हाथ की नसे काट ली थी.

सिलसिला यही नहीं रुका उसके बाद जो भी उस कमरे में आता था उसका यही कहना था की उसे कमरे में रहस्यमयी घटनाए और किसी के होने का अहसास होता है. चीजे अपने आप ही हवा में और जगह बदलती रहती थी. उस जगह पर किसी के ना होने के बावजूद किसी के सिसकने और तेज तेज चिल्लाने की आवाजे सुनाई पड़ती थी. दरवाजे और खिड़की अपने आप बंद हो जाते और खुल जाते साथ ही गेट के पास रूप बदलते चेहरे दिखाई देना जैसे आम बात हो गई थी. शिकायत बढ़ने के बाद गेट को काफी बार बदला भी गया लेकिन चेहरे दिखना बंद नहीं हुआ.

यूनिवर्सिटी को अब डर सताने लगा की कही इस वजह से किसी और स्टूडेंट की मौत न हो जाए इसलिए उस रूम को सील करना ही बेहतर समझा. उन्होंने तब से लेकर उस रूम को आज भी बंद कर रखा है.

Glitch in the Matrix?

ये घटना एक महिला की है जो की लगभग 20 साल की थी. कुछ समय पहले उसे एक ऐसी महिला के सपने आने शुरू हो गए जिसके काले लम्बे बाल थे और उसका नाम Aurora था. हालाँकि ये सब उसे सपने जैसा महसूस होता था लेकिन हकीकत में ये सपनो से कुछ मायने में अलग ही था. उसका चेहरा और नाम हमेशा उसके दिमाग में गूंजते रहते थे. इन सबकी वजह से वो लड़की frustrated and confused होकर कई बार गूगल पर उसका नाम सर्च करती थी. वो ये जानना चाहती थी की आखिर उसका उस महिला के साथ क्या कनेक्शन है.

उसके कुछ समय बाद उसे ऐसे सपने आने बंद हो गए और वो भी ये मान लेती है की ये उसके मन का वहम था.

एक दिन जब वो अपने किसी दोस्त के साथ गाड़ी में बैठी थी और गैस स्टेशन पर गैस भरवा रही थी उसी समय एक अनजान नंबर से उसके पास कॉल आया. मेने तुरंत अपनी गाडी रोक दी और किनारे पर ले ली. अचानक ही पीछे से एक गाड़ी आई और आगे जाते ही उसका एक्सीडेंट हो गया. वो लड़की उसी समय पुलिस को कॉल करती है लेकिन उनके पहुँचने से पहले ही उस गाड़ी में सवार दो लोगो की मौत हो जाती है.

कौन था वो रहस्यमयी मददगार

उन गाड़ी सवार की जगह वो लड़की होती अगर वो उस समय वो कॉल अटेंड करने के लिए गाड़ी रोक न देती. उसने कुछ देर बाद फोन मिलाया लेकिन सामने से किसी ने फोन उठाया नहीं अचानक वॉयसमेल में उसे नाम सुनाई दिया Hi, you’ve reached Aurora, please leave your name and number और वो नाम सुनकर वो चौंक गई. ये वही नाम था जो की उसे काफी समय तक बार बार परेशान कर रहा था.

अगले दिन जब फिर से उसने उस नंबर पर कॉल किया तो एक महिला ने फोन उठाया. पूरी बात बताने पर महिला चौंक गई और कहाँ की ऐसा उसने कभी किया नहीं है ना ही वो ये जानती है की उसने कभी उसे कॉल किया है या नहीं. अब चौंकने की बारी उस लड़की की थी क्यों की उसके साथ जो कुछ हुआ वो बेहद रहस्यमयी था. इस mysterious real paranormal stories को Sarax11 on Reddit से पढ़ सकते है

scary real paranormal stories final thought

आपको क्या लगता है लोगो ने जितने भी अपने paranormal incidents in real life शेयर किये है वो क्या है ? क्या वो एक तरह का hallucination है फिर किसी तरह का वहम. ये चाहे जो भी हो लेकिन एक बात तो है और वो ये की आज भी इन चीजो के अस्तित्व का अनुभव होना ये साबित करता है की हमें अब भी बहुत कुछ जानना बाकि है. शेयर किये गए Top 10 scary paranormal incidents in real life में आपको कौनसा अनुभव सबसे ज्यादा अजीब लगा या फिर कौनसे अनुभव पर आप खुद बिलीव करते है हमें कमेंट कर बताना न भूले.

दुनिया भर के mysterious unsolved experience and incident from real life से जुडी ये पोस्ट ऐसे अनुभव के आधार पर है जो लोगो के व्यक्तिगत अनुभव पर आधारित है. इसमें कितनी सच्चाई है ये कहा नहीं जा सकता है लेकिन आप इन घटनाओं को अलग से गूगल पर सर्च करेंगे तो पाएंगे की वहां पर भी इनसे जुड़ी रहस्यमयी जानकारी आपको पढने को मिल जाएगी.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

1 COMMENT

  1. भाई आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है इससे मेरी ही नहीं बल्कि बहुत सारे लोगो की प्रॉब्लम solve हो गयी है इस तरह की अच्छी जानकारी देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद भाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here