negative energy को दूर करने का सबसे आसान उपाय Spiritual Sage smudging process Hindi

0

क्या आपने कभी Sage smudging के बारे में सुना है ? अगर नहीं तो इस बात के 100% chance है की आज आप इसे spiritual perspective से समझ पाएंगे. ये Native american का एक concept है जो उन्हें spiritual process के तौर पर develop किया था. इसका मुख्य उदेश्य था आसपास के वातावरण से किसी भी तरह की Negativity को दूर करना और वहां पर Purifying करना.

सुनने में ये जितना दिलचस्प लगता है इसके फायदे इससे कही ज्यादा है. इसे कोई भी कर सकता है बशर्ते आपको सही herbs का चुनाव करना आना चाहिए. इसका मुख्य घटक जिससे ये बनती है उसे sage के नाम से बुलाया जाता है.  Sage की पत्ती को सुखाया जाता है और फिर उससे smudging के लिए सही herbs बनाए जाते है.

Spiritual Sage smudging

जब इन sage sticks को जलाया जाता है तब इनका धुआं आसपास के वातावरण में फ़ैल कर उसे purify करता है. अगर किसी व्यक्ति पर negative energy की समस्या है तो वो lukewarm water ( हल्का गुनगुना पानी ) में इसे मिलाकर स्नान ले सकता है. जब इन्हें जलाया जाता है तब इनसे निकलने वाला धुआं न सिर्फ आसपास के वातावरण को purify कर negative energy को remove करता है बल्कि ये आपके mood को भी change करता है जिसकी वजह से आप fresh and happy feel करते है.

आइये जानते है की Sage smudging process क्या होती है और कैसे इसे करने के साथ ही हम इसका फायदा ले सकते है.

Sage smudging process in Hindi

इस बात में कोई शक नहीं की Sage smudging process सही मायने में helpful होती है लेकिन इससे भी बढ़कर आपको ये जानना होगा की ये काम कैसे करता है और हमें इसे किस तरह करना है. इस तरह की किसी भी Spiritual practice को करते समय हमें इसकी respect और believe दोनों ही करना जरुरी है.

Sage smudging leaves को जब भी ले ये सुनिश्चित कर ले की ये आपके सीने से ऊपर की हाइट पर store हो और वो जगह पवित्र हो जैसे की आपके घर का मंदिर या फिर Birch basket ये सबसे perfect जगह होती है. Smudging की process के दौरान concentrate on process ये बेहद जरुरी है. बेहतर होगा इस process से कुछ देर पहले आप Meditation कर ले.

Sage smudge आग पकड़ने में कुछ वक़्त लेती है इसलिए जलने के कुछ देर बाद धुआं छोड़ना शुरू करती है. इसकी process बिलकुल धूप बत्ती की तरह है लेकिन आपकी एकाग्रता इसमें होनी चाहिए. इस process के दौरान व्यक्ति की body को सर से पैर तक छूते हुए सभी तत्व शुद्ध हो रहे है जैसी आध्यात्मिक लाइन दोहराई जा सकती है. घर में करते समय आप हाथो से smudge दे सकते है.

घर के मुख्य दरवाजे से शुरुआत करे और घर के हर कोने पर अपनी एकाग्रता को बनाए रखते हुए smudge की process को पूरा करे. घर के हर कोने में इसे clockwise पूरा करना बेहद जरुरी है साथ ही मन में विश्वास बनाए रखना की आपके ऐसा करने से Negative energy इस घर से दूर जा रही है.

घर से दूर करे negative energy को

अभ्यास के दौरान घर के सभी Electrical switch off कर दे और सभी mirror को कपड़े से ढक दे. सभी खिड़की बंद होनी चाहिए सिवाय घर के मुख्य दरवाजे के ताकि negative energy इस रास्ते से बाहर निकल सके. घडी की सुई की दिशा में आपको इसकी शुरुआत घर के मुख्य दरवाजे से करनी होती है और ख़त्म भी दरवाजे पर आकर ही करना है.

जब भी आपको इसकी जरूरत महसूस हो आपको ये करना चाहिए. आपको इससे better result मिलना शुरू हो जाते है. अगर आपको लगता है की घर के किसी सदस्य को negative energy ने घेर रखा है आप reiki की तरह ही उस व्यक्ति पर Sage smudging process को कर सकते है.

इस spiritual practice को पहले पूजा पाठ के बाद या शाम की पूजा के बाद करते थे. आज भी गाँव जैसी जगहों पर इसे किया जाता है जिसकी वजह से वातावरण में शांति को महसूस किया जा सकता है. अगर आप इसे कुछ दिन लगातार भी कर लेते है तो यक़ीनन आपको Positive result देखने को मिलना शुरू हो जाते है.

आज भी शुद्धिकरण के लिए हवन को महत्त्व दिया जाता है क्यों ? क्यों की ऐसा माना जाता है की इससे वातावरण शुद्ध होता है और घर में Spiritual energy का वास बनता है.

Some benefits of smudging

अभी तक इस पर काफी सारी scientific study हो चुकी है और कई सारी advantage सामने आयी है जैसे की

  1. ऐसे लोग जो depression से गुजर रहे है और mental focus को improve करना चाहते है उनके लिए ये काफी helpful है.
  2. ये घर के वातावरण को शांत बनाता है और natural cleaning process होने की वजह से memory and instincts पर positive effect डालता है जिसकी वजह से anger, anxiety and stress कम होते है.
  3. अगर सूक्ष्म स्तर पर बात करे तो इससे वातावरण शांत और शुद्ध होता है जिसकी वजह से हम chemical वाली चीजो पर कम निर्भर होते है.
  4. हमें पहले ही शेयर कर चुके है की antique piece जैसे की पुराना दर्पण या कुछ और बड़ी चीज जो काफी पुरानी होती है और पहले किसी और के द्वारा इस्तेमाल की गई होती है उस पर उसकी energy रह जाती है. Sage smudging process के जरिये हम उस negative energy को हटा सकते है.
  5. अगर Physical and mental health को देखे तो हम पायेंगे की ये काफी हेल्फुल है. इससे न सिर्फ मन बल्कि बॉडी भी relax feel करती है जिसकी वजह से हम अच्छा महसूस करते है.
  6. ऐसा माना जाता है की हमारे brain से निकलने वाले Serotonin hormone जो की हमें अच्छा महसूस करवाने के लिए जिम्मेदार है इसका अच्छा स्त्राव करने में Smudge काफी helpful है.
  7. अगर आपको सोने में problem हो रही है तो आप improve sleep pattern के लिए smudge का सहारा ले सकते है.

ये सभी फायदे आपको इस spiritual practice के जरिये मिलते है बशर्ते आपका इसमें पूरा Concentration and believe हो.

ध्यान दे ये कोई काला जादू नहीं है

आपने अपने आसपास के मंदिर या मस्जिद या किसी भी spiritual place पर एक व्यक्ति को मोरपंख का झाड़ा देते हुए देखा ही होगा. आपके मन में इसे देख कर क्या ख्याल आया होगा ? क्या ये कोई काला जादू कर रहे है या फिर किसी तरह का अन्धविश्वास. ऐसा बिलकुल नहीं है. मोर पंख का झाडा देने से हम positive energy को feel करते है.

मोर पंख एक शक्तिशाली magnetic force को release करता है जो आसपास की negative energy को ख़त्म कर देता है. हम में से ज्यादातर भले ही इसे superstitious belief मानते हो लेकिन ये एक spiritual practice है ना की किसी तरह का काला जादू. इसके लिए कुछ लोगो ने एक experiment किया.

उन्होंने एक खास जगह का चुनाव किया और वहां पर रोज एक महीने तक Smudge process को करना शुरू कर दिया. एक महीने बाद उन्होंने notice किया की इस जगह पर एक भी बैक्टीरिया नहीं है. ये जगह अब शांत और शुद्ध हो चुकी है. इन सब तरीको से ये बात सामने आई है की एकाग्रता बढाने और जगह की शुद्धिकरण के साथ साथ mental health के लिए Sage smudging process को follow करना एक बेहतर कदम है.

The properties of sage plant

Sage एक natural product है. हम नेचर पर सिर्फ इसलिए निर्भर नहीं है की हमें इससे ग्रो करने के लिए कुछ मिलता है बल्कि  peace of mind के लिए भी हम nature पर आश्रित है. जब भी हम नेचर के करीब होते है मन की शांति को महसूस करते है. इस sage leaves से हम ना सिर्फ negative ions को बाहर करते है जो dust को बाहर निकालती है बल्कि आसपास के वातावरण को शुद्ध भी कर देती है.

smudge की process में negative ion release होते है. ये negative ion काफी सारे negative energy को दूर करते है और वातावरण में बचती है तो सिर्फ positive energy. इस process का असर कुछ घंटे या फिर पूरे दिन तक बना रह सकता है.

आज के समय में जिस घर में हम रहते है वहां काफी सारे electronic gadgets and furniture भरे पड़े होते है. ज्यादातर तो लम्बे समय तक काम भी नहीं आते है. ऐसे में ये काफी सारे Positive ion release करते है जिसकी वजह से घर में इनकी मात्रा बढ़ जाती है और हम Unhealthy feel करना शुरू कर देते है.

इसकी वजह से smudging in all the houses करना आवश्यक बन जाता है. घर में इसे daily करने हमें न सिर्फ शांत और positive बनाता है बल्कि healthy बनाए रखने में भी मदद करता है.

Spiritual Sage smudging process final word

पहले के समय में घरो में सुबह और शाम की शुरुआत पूजा आरती से होती थी जो की आज की Fast life style से लगभग रुक सी गई है. अगर हम दिन में एक बार भी Spiritual practice को follow करे तो हम negative energy, depression, stress and many more से बच सकते है. ये न सिर्फ अपने आसपास की जगह को purify करती है बल्कि mental health पर एक positive effect भी डालती है.

Spiritual Sage smudging process बिलकुल आसान है और अगर आप इसमें believe करते है तो इसके काफी सारे फायदे आप ले सकते है. उम्मीद करता हूँ सनातन भारत की एक और कड़ी आपको पसंद आई होगी.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here