10 महीने और सच्ची-प्रेरणा से जुड़े मेरे कुछ खास पल – sachhi-prerna journey to right way

9

दोस्तों सच्ची-प्रेरणा आज अपने 10 महीने का सफर तय कर चूका है। नए साल पर बना ये ब्लॉग कई लोगो के लिए अच्छा साबित हुआ है क्यों की यहाँ पर ध्यान, त्राटक अवचेतन मन और आध्यात्मिक विकास से जुड़ी सभी उन बातो को सरल शब्दों में समझाया गया है जो आपको और कही शायद ही मिले। आज अगर कोई कहता है की उसने आसानी से त्राटक में सफलता हासिल की है, आध्यात्मिक अनुभव किये है तो मुझे बेहद ख़ुशी मिलती है क्यों की तब मुझे लगता है की में किसी जगह अपना सही वक़्त दे रहा हूँ। आइये जानते है सच्ची-प्रेरणा का 10 महीने का मेरा सफर के बारे में।

सच्ची-प्रेरणा का 10 महीने का मेरा सफर

अगर आप किसी काम को अपना वक़्त दे रहे है तो उम्मीद भी करते है की आपको उसका कुछ रिस्पांस मिले क्यों की इससे पता चलता है की आपका काम किसी न किसी की नजर में तो है इसलिए आप सभी से आज में रिक्वेस्ट करूँगा की अब तक के आपके अनुभव सच्ची-प्रेरणा पर आप कमेंट में जरूर शेयर करे।

सच्ची-प्रेरणा का 10 महीने का मेरा सफर :

में अपनी पोस्ट में बता चूका हूँ की साल 2013 से में ब्लॉग्गिंग करता आ रहा हूँ। ये बात अलग है की मेने वक़्त के साथ चीजों को सीखा और बदलाव किया जिसकी वजह से पिछले 10 महीने मेरी मेहनत के असली दिन थे। इसकी सबसे बड़ी वजह थी ब्लॉग्गिंग और एक सही content writer क्या होता है और इससे हम क्या कर सकते है का पता ही नहीं होना।

में उस समय सिर्फ गूगल पर अपना नाम सर्च करने के चक्कर में ब्लॉगिंग सॉरी यू ही सब पोस्ट कर रहा था। बाद में मुझे online earn money from home का नाम सुनने को मिला क्यों की में उस वक़्त अपने घर से दूर कॉलेज कर रहा था और हर युवा लड़के की तरह में भी पैसे कमाने का लालच करने लगा था।

सही मायने में मेने 2015 के आसपास blog spot पर अपना पहला सही ब्लॉग बनाया जिस पर मुझे 5000 ट्रैफिक / per day मिल रहा था। मेने अपना वो ब्लॉग sachhiprerna के नाम से ही शुरू किया था जो आज भी है। लेकिन मेने उस वक़्त अपने पोस्ट को सही तरीके से नहीं लिखा हुआ था इस वजह से जब वेब होस्टिंग और डोमेन ख़रीदा तब मेने अपनी सभी पोस्ट को सही तरह से optimize करना शुरू कर दिया।

सिर्फ 16 दिन में मिला था गूगल adsense अप्रूवल :

ज्यादातर नए ब्लॉगर का सपना होता है की उन्हें जल्दी से जल्दी गूगल adsense approval मिल जाये तो वो भी पैसा कमाने शुरू कर देंगे।2017 में ब्लॉग बनाने के 16 दिन बाद मेरे ब्लॉग पर 35 पोस्ट थी तो मेने भी अपनी custom email id जो domain के साथ मिली थी के जरिये google adsense को blog submit कर दिया। में उस वक़्त हैरान रह गया जब मुझे पता चला की मेरा ब्लॉग approve हो चूका है।

लेकिन क्या अकाउंट approve होना काफी है। उस वक़्त मेरे ब्लॉग पर 250 के करीब डेली विजिटर थे। लेकिन मेरी earning बिलकुल जीरो थी। इसकी सबसे बड़ी वजह थी पोस्ट पूरी तरह हिंदी में होना, कीवर्ड का ध्यान न रखना जो ज्यादातर नाये ब्लॉगर सबसे ज्यादा गलती करते है। अगर आप wordpress का yoast seo plugin यूज़ कर रहे है तो आपको पता होना चाहिए की एक पोस्ट को सही तरीके से कैसे optimize करना चाहिए।

जो ब्लॉगर ब्लॉग बनाने के बाद सिर्फ पैसा कमाने की सोच रहे है उन्हें में सिर्फ इतना कहूंगा की google adsense ऐसा माध्यम है जिससे आप महीने भर की कमाई एक साथ भी कर सकते है लेकिन सबसे पहले आपको ध्यान देना चाहिए अपने विजिटर और कीवर्ड पर ताकि बाद में adsense approval के बाद आपको मायूश ना होना पड़े। जहा तक मेरी earning की बात है 10 महीने में मेने सिर्फ 1500 रूपये कमाए है। इसका मतलब ये नहीं की में ब्लॉग्गिंग करना छोड़ दू। में सब होने के बावजूद सिर्फ इसलिए टिका हूँ क्यों की वक़्त के साथ मेने बहुत सारी चीजे सीखी है। यही नहीं अब ब्लॉग पर लगातार पोस्ट में सुधार करने के बाद डेली 20-25 रुपये भी बन रहे है जो इशारा करते है आने वाले वक़्त में ये और भी बढ़ेगी। इसलिए हमेशा be positive.

ब्लॉग्गिंग के सफर में मेने क्या क्या सीखा :

ब्लॉगिंग के दौरान मेने काफी समय इंटरनेट पर बिताया जिसकी वजह से आज मुझे html css javascript और php की अच्छी जानकारी है। ब्लागस्पाट पर काम करने के दौरान में blog spot ko modify karnaसीख चूका था और अब जेनेसिस थीम को लगभग मॉडिफाई कर सकता हूँ ये सब वक़्त की बर्बादी नही है अपनी स्किल में सुधार है।

सच्ची-प्रेरणा का उदेश्य ब्लॉगिंग करना और पैसा कमाना ही नहीं है, ये एक ऑनलाइन पोर्टल है जहा आपको उन सभी विषय की जानकारी आसानी से मिल सकेगी जो आपको और कही नहीं मिल रही या समझने में कठिन है।

कुछ लोगो ने ब्लॉग पर लिखी पोस्ट के अनुसार खुद अभ्यास कर त्राटक और ध्यान में सफलता हासिल की है जिनका मुझे ईमेल के जरिये पता चला ये ही वो लोग है जो ब्लॉग का असली मोटिवेशन है। क्यों की आप कुछ काम कर रहे है और किसी को उसकी वजह से बेनिफिट मिले तो इससे बड़ी ख़ुशी की बात और क्या होगी।

क्या आपको पता है ब्लॉग पर क्या क्या उपलब्ध है :

सच्ची-प्रेरणा ब्लॉग पर वक़्त के साथ कई आवश्यक चीजों को अपलोड किया गया है जिसमे pdf सबसे ज्यादा खास रही है। एक ऐसा self guide जिसके जरिये आप खुद बिना किसी ट्रेनर के कई तरह के अभ्यास कर सकते है।

वक़्त वक़्त पर कई फील्ड से एक्सपर्ट भी ब्लॉग से जुड़े है जिसमे ध्यान की फील्ड से सेतु विक्रम सर है। सेतु जी अपने यहाँ ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से लोगो को ध्यान, ऊर्जा संतुलन, सूक्ष्म शरीर से जुड़े अभ्यास गाइड करते है।

मौलाना शौकत अली खान जी एक पेरानॉर्मल एक्सपर्ट है जो ज्यादातर आत्माओ का चक्कर, घर पर कुछ करवाए की काट, और हर तरह के अमल की जानकारी प्रदान करते है लेकिन इनकी सर्विस पेड है ये अपने आसपास जैसे राजस्थान, पंजाब और हरयाणा में घर जाकर भी काम करते है। वशीकरण और काला जादू खासतौर से निजी स्वार्थ के लिए जैसा काम नहीं करते क्यों की ये इनके संकल्प के खिलाफ है।

इसके अलावा हर ब्लॉग की तरह newsletter सर्विस भी है जिसके जरिये आप अपने ईमेल बॉक्स में नए अपडेट और पोस्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते है। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है newsletter सब्सक्राइब करना ना भूले क्यों की हम ब्लॉग पर अक्सर ऐसी जानकारी उपलब्ध करवाते रहते है जो आपको और कही नहीं मिलेगी।

सच्ची-प्रेरणा में आपका योगदान :

दोस्तों अगर वाकई आपको लगता है की सच्ची-प्रेरणा आपके लिए एक खास ब्लॉग की जगह रखता है तो प्लीज हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताये। अगर आप चाहते है की सच्ची-प्रेरणा पर अमुक टाइप की पोस्ट भी होनी चाहिए तो हमें अपने सुझाव दे। आपको जो भी जानकारी चाहिए आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

सच्ची-प्रेरणा पूरी तरह अपने रीडर को समर्पित है ऐसे में हम आपकी पसंद का पूरा ख्याल रखते है। कोशिश रहती है की आपको हर वो जानकारी यहाँ मिले जो और कही नहीं मिल रही। लेकिन हर टॉपिक को कवर नहीं किया जा सकता ऐसे में आप खुद सुझाव के जरिये हमें बता सकते है।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे शेयर करना ना भूले क्यों की आपका यही सपोर्ट हमारे लिए काफी मायने रखता है। ब्लॉग से जुड़े किसी तरह के सुझाव या बदलाव को लेकर अपने सुझाव हमें कमेंट के जरिये जरूर बताये।

इन पोस्ट को जरुर पढ़े :

  1. नाम और मोबाइल नंबर से फ्रॉड बंगाली बाबा की पहचान करने का सीक्रेट तरीका – must see
  2. हमसे जुड़े रहिये क्यों की आने वाले समय में आपको ये खास चीजे सिर्फ यहाँ पर मिलने वाली है
  3. मेरी पहली Ad-sense earning और advertising को लेकर पहला अनुभव – जानने योग्य बाते
  4. क्या शाबर मंत्र और झाड़फूंक द्वारा बीमारियों का भी इलाज किया जा सकता है – Top 5 mantra
  5. Bollywood और Hollywood movie shooting से जुड़ी सच्ची भूतो की घटनाए – Viral news

9 COMMENTS

  1. Ek post subah jaldi jagne ke bare main honi chahiye jisme kam se kam time main main acchi nind lene ke bare main jankari ho or koi fact nind ke bare main ho to uske bare main bhi jankai ho vaise kaphi acchi jankari milti hai apke blog par

    • लोकेश जी ब्लॉग पर विजिट के लिए थैंक्स. आपने एक बढ़िया आईडिया शेयर किया है. सुबह जल्दी उठने को लेकर और कम टाइम में बेहतर नींद लेने की कई तकनीक है और कुछ ही दिनों में में इस पर पोस्ट जरुर लिखूंग. धन्यवाद सुझाव देने के लिए अगर आपको और किसी topic पर पोस्ट चाहिए तो हमें इसी तरह सुझाव भेजते रहे.

  2. aap ki post sahi marg darsan or ek sachhi prerna deti hai , aap se ek advisene chahata hun , kirpa bataye , ek muslim atma hai ,dushari bachhe ki atma hai ab agar kisi akspart se en atma ko hatvanyege pehle bat to aajkal etane sujhebujhe exprt nahi hai agar milte en atmako cover karke dur paryog karenege me chahata hun en ki mukti ho taki yah bhatke nahi yah atma please replay de

    • आपके विचार सराहनीय है सर मै आपको इससे जुड़ी जानकारी दे चूका हूँ. ब्लॉग से बने रहने के लिए धन्यवाद

  3. Blogs are not just for socializing with others but it can also give us useful information. like this just like me I’am a new blogger and this article gave me lots of ideas on how to start blogging to a site or posts.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.