किसी भी Risky Yoga Poses के अभ्यास के दौरान खुद को Injury से कैसे बचाए

0

योगासन आपके शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए एक बेहतरीन अभ्यास है. ये शरीर के साथ साथ मस्तिष्क को भी balanced करने में मदद करता है. वैसे तो योग के फायदे ही फायदे है लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से नहीं करते है तो ये आपके लिए Harmful भी हो सकता है. जिस तरह से gym में पहले दिन ही heavy weight उठाने से आपके body में pain होता है उसी तरह शुरुआत में किया गया extreme yoga pose का अभ्यास आपके Muscles में stress पैदा कर सकता है. ऐसे बहुत से Risky Yoga Poses है जिन्हें अगर बिना किसी सही जानकारी के करते है तो आपके लिए Dangerous हो सकता है.

कोई भी अभ्यास हमेशा धीरे धीरे ही बढ़ते क्रम में करना चाहिए. हमारा शरीर और दिमाग किसी भी तरह की स्थिति को सिर्फ level में ही accept कर सकता है. अगर आप अचानक ही शरीर को जरुरत से ज्यादा pressure देंगे तो वो फायदे की जगह आपको नुकसान पहुंचा सकती है. सिर्फ सुनकर ही किसी भी Yogasan का अभ्यास करने से अगर आप सोचते है की आपको benefits मिल जायेंगे तो ऐसा नहीं है.

Risky Yoga Poses Can Cause Injury

योग की शुरुआत सरल आसन से होते हुए बढ़ते क्रम में की जाती है. हमारे Body and mind को relax करने, तनाव दूर करने और कई तरह के मानसिक तनाव को दूर करने में योगा एक बढ़िया अभ्यास है. सिर्फ फायदे के बारे में पढ़ और सुनकर उसका अभ्यास करना आपके किसी काम का नहीं है. आपको इन 5 योगासन के बारे में जान लेना चाहिए जिन्हें गलत तरीके से किये जाने पर आपको काफी ज्यादा ख़तरा हो सकता है.

Risky Yoga Poses Can Cause Injury

योग मुख्य रूप से body and mind की practice है. अलग अलग तरह के Yogasana में different kind of physical posture, Breathing and meditation को involve किया जाता है. अगर किसी Well trained yoga teacher के under guide में किया जाए तो योगासन करना बिलकुल सेफ अभ्यास है.

हालाँकि योग में किसी तरह की आन्तरिक या बाहरी चोट का कोई chance नहीं होता है लेकिन सही तरीके से ना किया गया अभ्यास आपको अंदरूनी चोट दे सकता है.

कुछ खास condition जैसे की pregnancy, high blood pressure, glaucoma, or sciatica जैसी health issue में आपको पहले अपने Yoga trainer से consult कर लेना चाहिए. अगर आप एक beginner है तो आपको Extreme yoga pose से बचना चाहिए. जिन लोगो की दवाई चल रही है उन्हें योग के साथ दवा भी लेते रहना चाहिए. जो लोग ये सोचते है की योगा किसी भी दवा का alternate है तो ऐसा सोचना आपकी भूल है.

ऐसे आसन जिनमे आपके body पर जरुरत से ज्यादा तनाव पैदा होता है उन्हें करने में जल्दी नहीं करनी चाहिए. आज हम ऐसे 5 योगासन के बारे में बात करने वाले है जिन्हें बिना किसी trainer के करने से बचना चाहिए.

1Headstand (Salamba Sirsasana)

headstand yoga pose
Klaus Vedfelt / Getty Images

इस योगासन को शीर्षासन के नाम से जाना जाता है. इसे करने से तनाव दूर होकर focus बढ़ता है.सर के उपरी हिस्से जैसे की आँखों और बालो के हिस्सों में Blood flow बढ़ता है. इससे Shoulder and arms को strong बनाता है और digestion मजबूत करता है. इस योगासन के कई सारे benefit है लेकिन बिना किसी सही गाइड के इसे करना बहुत बड़े नुकसान की वजह बन सकता है.

इसे सबसे ज्यादा Risky Yoga Poses माना जाता है क्यों की गलत तरीके से किया गया अभ्यास आपके दिमाग पर negative effect डालता है. अगर आपकी गर्दन काफी sensitive है और हल्का सा दबाव आपकी गर्दन में तकलीफ पैदा करता है जैसे की गर्दन की नस का चढ़ जाना तो ये आसन आप बिना किसी गाइड के बिलकुल ना करे.

कुछ लोगो के आँखों में दबाव की शिकायत देखी जाती है. जब भी वे उल्टा होते है उनके माथे और आँखों में दबाव पड़ना शुरू हो जाता है. अगर आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो आपको Headstand Yogasan नहीं करना चाहिए.

अगर आप प्रेग्नेट है तब इस आसन को ना करे क्यों की ऐसा करना आपके लिए सही नहीं होगा. ज्यादातर लोग इस आसन को करते समय झटके से बेक normal होते है ऐसा करना सही नहीं है. झटके से वापस अना आपके Blood flow में परेशानी पैदा कर सकता है.

पढ़े : सम्मोहन के जरिये अवचेतन मन को बदलने की तकनीक

2Handstand (Adho Mukha Vrksasana)

handstand yoga pose
Jamie Grill/Getty Images

ये आसन भी शीर्षासन की तरह ही है लेकिन इसमें सर की बजाय आपके हाथ धरती से टिके हुए रहते है. शरीर का सारा भार आपके हाथो पर रहता है. इसके बहुत सारे benefit है जैसे की Blood purification जो की reverse blood supply की वजह से होता है. आपके Nervous system को relax करता है. Immunity को बढाता है और आपके शरीर को balanced बनाता है.

हालाँकि शीर्षासन की तरह ये उतना harmful नहीं है लेकिन फिर भी इस योगासन की सबसे बड़ी चुनौती आपके शरीर को बैलेंस बनाए रखना है. जब आप इस योग का अभ्यास करते है और आपके शरीर का weight आपके हाथो पर रहता है तब आपकी भुजा को सीधे रखना सबसे बड़ी परेशानी होती है.

अगर आप उलटे होकर आपके पैरो को सीधे करने की कोशिश करते है तो आपके गिरने की रिस्क सबसे ज्यादा होती है क्यों की बैलेंस बनाना सबसे मुश्किल काम होता है. Headstand Yogasan में आपके शरीर को balance करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है लेकिन इस Risky Yoga Poses में खुद को बैलेंस रखना मुश्किल है.

पढ़े : अवचेतन मन की शक्तियों को समझने और मन की गहराई में उतरने के लिए करे ये आसान अभ्यास

Hand stand yogasan में क्या ध्यान में रखे

ये आसन करते समय आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए ताकि इस आसन को सही तरीके से किया जा सके जैसे की

  • आपका पूरा ध्यान अपनी body के हर parts को balanced रखने में होना चाहिए.
  • आपके पैर आपस में सटे हुए और सीधे होने चाहिए अगर आप ऐसा नहीं कर सकते है तब तक आप खुद को संतुलन में नहीं रख पाएंगे.
  • वापस निचे आते समय जल्दबाजी न दिखाए ऐसा करना आपके लिए harmful हो सकता है.
  • इस अभ्यास को खाने के बाद नहीं करना चाहिए जब आपका पेट खाली हो तभी करे.
  • जितना समय आप अभ्यास में देते है उतना ही समय खुद को relax करने में दे.
  • अचानक से ना तो खड़े हो ना ही बैठे.
  • इसे करना आसान नहीं है इसलिए जल्दबाजी ना दिखाए.

अगर इन बातो को ध्यान में रखते हुए अभ्यास करेंगे तो इस Risky Yoga Poses में दिक्कत नहीं आएगी और इसके Harmful effect से भी बच पाएंगे.

3Shoulder stand (Salamba Sarvangasana)

shoulderstand yoga pose
Geoff Lister/EyeEm/Getty Images                                                                                                       

ये आसन शीर्षासन से ही बना हुआ है. इस आसन को पाचन शक्ति बढाने, पैरो की सूजन दूर करने के काम आता है. इससे सरदर्द दूर होता है और body relax होती है. शरीर के उपरी हिस्से के लिए ये आसन बेहद फायदेमंद है.

ये आसन भी शीर्षासन से ही बना हुआ है इसलिए उसी की तरह खतरे इसमें बने रहते है. इस आसन में आपके शरीर का भार Upper spinal column पर टिका रहता है. ये आसन आपके शरीर को Unstable and unbalanced बनाता है क्यों की इसमें आपके पैरो का भार संतुलित रखना मुश्किल हो जाता है जो जल्दी ही आपके अन्दर तनाव को भर देता है.

अगर इस योगासन में आपने अपने पैरो को संतुलित नहीं रखा तो ये तनाव पैदा करता है जो आपको अभ्यास में बने रहने से रोकता है. अगर आपको glaucoma यानि आँखों में पड़ने वाले दबाव की समस्या है तो आपको ये नहीं करना चाहिए. इसका अभ्यास उनके लिए भी नहीं है जिनकी गर्दन में समस्या रहती है और हल्का सा दबाव गर्दन की नस को खिंच देता है.

इसके अलावा अगर आपको कान की समस्या है तो भी इस आसन से बचे क्यों की इसका दबाव आपके कानो पर भी असर डालता है. इस तरह के Risky Yoga Poses को बिना सही guide के करने से आपको कान से जुडी समस्या पैदा हो सकती है.

पढ़े : How to Break bad habits with mindful pause meditation 2020 Guide

4Four-Limbed Staff Pose (Chaturanga Dandasana)

four limb stand yoga pose
Westend61/Getty Images              

ये आसन core stability के लिए किया जाता है. इस आसन के अभ्यास से spine and body दोनों ही balanced होते है. आपकी बाहे और कलाई दोनों मजबूत बनती है. muscles को भी strong बनाता है. इसके अभ्यास से आप advanced yogasan के लिए खुद को तैयार कर सकते है. इस योगासन से आपके शरीर का overall health improve होता है.

ये आसन Dangerous नहीं है लेकिन जरुरत से ज्यादा मात्रा में करने से आपको इसके side effect से गुजरना पड़ सकता है. ज्यादातर Yoga classes में ये आसन किया जाता है लेकिन इस दौरान ये ध्यान रखे की इस योगासन के दौरान आपके कंधे आपकी कोहनी से ऊपर रहे ना की निचे.

शुरू शुरू में किये जाने वाले अभ्यास के दौरान आपको शायद भूमि से Parallel रखते हुए अभ्यास करना बताया जाता है.इस आसन में आपके शरीर का सारा तनाव आपके कंधे पर होता है. अगर आप अपने भार को कंधे पर नहीं डालना चाहते है तो आप इसका अभ्यास करते समय पोज़ को 90 डिग्री से थोडा ज्यादा रखते है.

ऐसा करना सही नहीं है क्यों की इस आसन में शरीर का वजन आपके कंधे पर रहना चाहिए. आपको Carpal Tunnel Syndrome, Pregnancy, Shoulder or Wrist Injury जैसी condition में इस Risky Yoga Poses से बचना चाहिए.

पढ़े : दूसरो के इशारो पर चलना ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के Simple tips

5Standing Forward Bend (Uttanasana)

Standing Forward Bend
RyanJLane/E+/Getty Images

इस आसन को करने के कई सारे फायदे है जैसे की thighs and knees को मजबूत बनाता है. जिन लोगो का spine कमजोर होता है ये उनके लिए बेहतर है. इसे करने से stress, anxiety, depression, and fatigue से राहत मिलती है. आपके Back, neck and spine में तनाव को दूर करता है. इसे करने से kidneys, liver, spleen पर अच्छा असर पड़ता है. High Blood pressure को Lower करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है.

ऐसा कोई भी आसन जिसमे आपके जांघ की मासपेशी में खिंचाव पैदा होता है और आप उन्हें बिना किसी गाइड के करने की कोशिश करते है तो वो आपके लिए Dangerous साबित हो सकता है. जरुरत से ज्यादा दिया गया तनाव आपके लिए इतना ज्यादा खतरनाक होता है की इससे उबरने में आपको महीनो लग सकते है.

इस आसन के अभ्यास के दौरान आपको अपने शरीर को समझना होगा. आपका शरीर कितना दबाव झेल सकता है उसके लिए उसे सुने. कई बार अपने महसूस किया होगा की चलते चलते ही हमारे मासपेशी में इतना ज्यादा दर्द होने लगता है की हम वही गिर जाते है और उठ कर चलने लायक नहीं रहते है.

जांघ की muscles का इस तरह खिंच जाना बहुत ज्यादा तकलीफ देता है. इससे बचने के लिए धीरे धीरे अभ्यास करे और जोश में आकर जरुरत से ज्यादा तनाव देने से बचे.

पढ़े :  किसी को मनचाहे सपने कैसे दिखाए ?

Avoid Risky Yoga Poses without trainer guide

वैसे तो योगा का अभ्यास करना आपके body and mind दोनों के लिए beneficial है लेकिन अगर इसे  बिना किसी trainer के किया गया तो ये आपके लिए Dangerous हो सकती है. गलत तरीके और जल्दबाजी में किया गया योगासन का अभ्यास आपके body को तनाव से भर सकता है, muscles को खिंच सकता है और ऐसी तकलीफ दे सकता है जिससे बाहर आने में महीने लग सकते है.

आपको Risky Yoga Poses से बचना चाहिए जिसमे body and mind को balanced रखना होता है. आपकी थोड़ी सी चूक आपके लिए बहुत बड़ी problem खड़ी कर सकती है.

किसी भी योग के अभ्यास को करने से पहले उसके सिर्फ फायदे ही नहीं बल्कि नुकसान के बारे में भी जान लेना चाहिए. अगर योगासन के दौरान रखी जाने वाली सावधानी के बारे में भी जान लेना चाहिए. आपको अगर किसी किस्म की बीमारी है तब योग के अभ्यास से पहले professional yoga teacher से अभ्यास के बारे में पता कर लेना चाहिए.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here