Top 10 How to remove evil eye from person easy and effective way in Hindi

1
45

क्या आपके घर में किसी व्यक्ति को बहुत जल्दी जल्दी बुरी नजर लग जाती है ? बुरी नजर यानि Evil eye एक ऐसी Negative energy है जो आसानी से किसी भी व्यक्ति को अपना शिकार बना सकती है. आपने देखा होगा की आज भी जब कोई अपना बाहर से घर लौटता है तो सबसे पहले उसकी नजर उतारते है. Remove evil eye prayer की ये process किसी भी Negative energy को Cleanse करने का काम करती है.

बुरी नजर को लेकर हर जगह एक बिलीफ देखने को मिलता है. ऐसा माना जाता है की एक व्यक्ति सिर्फ देखने भर से ही किसी दूसरे व्यक्ति की लाइफ में सक्रिय या असक्रिय रूप से बीमारी और बुरा वक़्त भर सकता है. इसे हम evil eye या बुरी नजर या काली नजर के नाम से जानते है. बुरी नजर का शिकार छोटे बच्चे, गर्भवती महिला या फिर बुजुर्ग लोग या कोमल दिल वाले लोग बड़ी आसानी से बन जाते है.

Remove evil eye

इसकी वजह है उनका Aura energy field पूरी तरह Sensitive होना. जिनका औरा सक्रिय होता है उसे बड़ी आसानी से affect किया जा सकता है.

How to remove evil eye with salt or How to remove evil eye from person के अलावा How to get rid of evil eye जैसे काफी सारे सवाल लोगो के मन में चलते रहते है. ज्यादातर लोग बुरी नजर में बिलीफ ही नहीं करते है लेकिन, क्या आप जानते है की बुरी नजर एक पत्थर तक को तोड़ कर रख सकती है.

अगर बात करे बुरी नजर की पहचान करने के घरेलू उपाय की तो हम बड़ी आसानी से इसकी पहचान कर सकते है. सबसे पहले Diagnosing the Evil Eye की process को फॉलो किया जाता है. उसके बाद उसके अनुसार ही इसका समाधान किया जाता है.

How to remove evil eye from person in Hindi

घर में किसी भी बड़े बुजुर्ग से अगर आप ये सवाल करे तो वे आपको ऐसे कई तरीके बता सकते है जिनके जरिये हम आसानी से न सिर्फ बुरी नजर की पहचान कर सकते है बल्कि इसे दूर भी कर सकते है. वक़्त के साथ हम Modern culture को फॉलो करते गए और अपनी ही संस्कृति से दूर होने लगे है.

आज हम इस बात पर believe ही नहीं कर सकते है की बुरी नजर लगे हुए व्यक्ति को जो की बहुत बुरी तरह परेशान होता है उसे सिर्फ एक मुट्ठी नमक से ही ठीक कर सकते है.

जब किसी को नजर लगती है माँ या दादी कुछ मिर्च और राई हाथ में लेकर पीड़ित के सर से 7 बार घुमाती है और अग्नि में डाल देती है. कुछ समय बाद ही पीड़ित पहले की तरह हंसने खेलने लगता है.

ऐसे कई example आपको अपने सामने कभी न कभी मिल ही जाते है. बेशक इस बात पर यकीन करना किसी के लिए आसान नहीं हो की सिर्फ देखने भर से ही कोई व्यक्ति दूसरो को परेशान कर सकता है लेकिन, जिसके साथ इसका अनुभव होता है वही जानता है की ये कितना खतरनाक है.

कुछ लोगो की नजर इतनी खतरनाक होती है की उनके सिर्फ बोलने भर से ही काम बिगड़ने लगते है. सबसे पहले हम जान लेते है की बुरी नजर की पहचान कैसे कर सकते है.

Read : मनचाहे सपने देखने के अनजाने नुकसान

Diagnosing the Evil Eye

अगर कोई व्यक्ति बुरी नजर से परेशान है तो सबसे पहले उसके Physical Symptom की पहचान करे. पीड़ित व्यक्ति देखने में हमें एक बीमार व्यक्ति की तरह लगता है जैसे की Weakness, Eye Infections, Upset Stomach, Fever And Nausea ऐसे कई symptom देखने को मिल सकते है जिन पर दवा का कोई असर नहीं होता है.

व्यक्ति कमजोरी महसूस करने लगता है, उसे खाना खाने में भी परेशानी होती है.

आपने देखा होगा की कई जगह पर जली हुई माचिस या कोयले को पीड़ित के सर से घुमा कर पानी में डाला जाता है. अगर ये डूब जाता है तो ठीक है वर्ना व्यक्ति बुरी नजर से पीड़ित है.

जली हुई कैंडल को पीड़ित को देखने दे इस कैंडल का मोम पानी में डाले. अगर इसमें आवाज होती है तो समझे की बुरी नजर लगी है.

ऐसे कई तरीके है जो बुरी नजर की पहचान करने में काम आते है और फिर इसका समाधान कर सकते है. कई जगह Remove evil eye prayer का तरीका हफ्ते में एक बार जरुर किया जाता है. घर में हम शाम के समय संध्या पूजा करते है ताकि घर में किसी तरह की नकारात्मक उर्जा ना रहे.

Read :  भावनाओं के बोझ से बाहर निकलना है बेहद जरुरी

How to remove evil eye from body

अगर आप किसी व्यक्ति पर बुरी नजर के लक्षण को नोटिस कर रहे है तो कई आसान तरीके है जिन्हें फॉलो कर आसानी से बुरी नजर उतार सकते है. सबसे आसान तरीका है नमक से बुरी नजर उतारना जिसे कोई भी कर सकता है और ये अपना असर भी जल्दी दिखाता है.

सबको बुरी नजर से बचाव करना आना चाहिए क्यों की अक्सर बुरी नजर हमें अपने आसपास के लोगो की ही लगती है.

किसी व्यक्ति पर लगी बुरी नजर उसके physical and mental well being को affect करती है वही अगर यही नजर किसी घर पर लगती है तो उसके अन्दर रहने वाले लोग आपस में लड़ने झगड़ने लगते है.

घर का कोई मेम्बर ज्यादातर बीमार रहने लगता है और business में लगी बुरी नजर से बार बार Loss का सामना करना पड़ता है. अगर आपको ऐसे ही लक्षण देखने को मिल रहे है और आपकी समझ में नहीं आ रहा है की क्या करे तो लगातार एक हफ्ते तक आपको cleanse a home की process को फॉलो करना चाहिए.

आइये अब जानते है ऐसे कुछ आसान उपाय के बारे में जो बुरी नजर उतारने में अहम् रोल निभाते है और आसानी से घर पर किये जा सकते है.

Read : 4 Smart Ways to Earn Money from Website 2022 में पैसे कमाने के 4 पोपुलर तरीके

टच के जरिये बुरी नजर उतारना

अगर आपको लगता है की घर के मेम्बर खासकर बच्चो को किसी व्यक्ति विशेष की वजह से नजर लगी है तो उस व्यक्ति को टच करने के लिए कहे.

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है की वो बच्चो को कहाँ टच कर रहा है ( बेहतर होगा टच माथे या सर पर हो ) उसके टच करने से बुरी नजर हट जाती है. आपने देखा होगा की कई जगह पर जब कोई महिला किसी की तारीफ करती है तो वो उसे ये कहकर टच जरुर करती है की मेरी नजर ना लग जाए.

कई जगह पर टच करने के साथ साथ जिसकी तारीफ करते है उस पर थूक उछाला जाता है. ये एक तरीका है जो बताता है की व्यक्ति किसी को नुकसान पहुँचाना नहीं चाहता है.

ये Remove evil eye का बेसिक सा तरीका है जो बुरी नजर लगने से बचाता है या फिर अगर लगी है तो उसे दूर किया जाता है.

Read : Vashikaran using a mobile photograph मोबाइल की फोटो से Free of Cost Vashikaran का आसान तरीका

अंडे का प्रयोग कर बुरी नजर हटाना

कई जगह पर बच्चो को सिरहाने अंडे को रखा जाता है. जो बच्चे अक्सर रात में डर जाते है या फिर बीमार रहते है उनके सिरहाने Remove evil eye prayer के बाद एक अंडा सिरहाने के निचे रखा जाता है.

अगली सुबह इस अंडे को चेक किया जाता है. ऐसा माना जाता है की अगर अंडे के अन्दर जाल बन रहा है तो बुरी नजर है. ये एक उपाय न सिर्फ बुरी नजर की पहचान करता है बल्कि उसे दूर भी करता है.

How to get rid of evil eye with six-sided mirror

आपने देखा होगा की कई घरो के मुख्य दरवाजे पर एक दर्पण लगा होता है जो बाहर की तरफ reflect होता है. ये परम्परा चीन में पुराने समय से चलती आ रही है.

उनका मानना है की अगर हम घर के बाहरी हिस्से या जहाँ से ज्यादातर लोगो का गुजरना होता है वहां पर बाहर की तरफ रिफ्लेक्ट होता हुआ mirror इस्तेमाल करे तो बुरी नजर नहीं लगती है.

Remove evil eye के लिए एक स्थायी समाधान के तौर पर अब इसे वास्तु में लोगो ने शामिल कर लिया है. जब भी नए घर का निर्माण होता है घर के मुख्य द्वार के पास एक दर्पण जरुर लगवाते है.

एक हीलर की पहचान कर उनसे समाधान लेना

अगर बुरी नजर का प्रभाव आपके कण्ट्रोल से बाहर है तो आप Spiritual healer की मदद ले सकते है. अक्सर Black magic को Evil eye से जोड़कर देखा जाता है और इसका समाधान हमारे लिए आसान नहीं होता है.

ऐसी स्थिति में एक genuine spiritual healer for black magic and evil eye या फिर paranormal expert की तलाश करे. वे आपको इसका समाधान और वजह दोनों बता सकते है.

इससे न सिर्फ आपका बचाव होगा बल्कि भविष्य में भी आप इस तरह की स्थिति से खुद का बचाव कर पाएंगे.

Read : Top 10 Way Dealing With Repressed Anger can better Your Wellbeing In Hindi

बुरी नजर से खुद का बचाव कैसे करे ?

बुरी नजर ज्यादातर उन लोगो को अपना शिकार बनाती है जिनका औरा कमजोर होता है या बहुत ज्यादा Sensitive होता है. ऐसे लोग जो बड़ी आसानी से दूसरो से प्रभावित हो जाते है या फिर आसानी से दूसरो की बातो में आ जाते है इसका शिकार बनते है.

ऐसे कई तरीके है जिनके जरिये बुरी नजर से बचा जा सकता है. ये सभी Remove evil eye method and process आपको एक सुरक्षा कवच प्रदान करते है या फिर आपके औरा क्षेत्र को मजबूत करते है.

  • सबसे आसान तरीका है pink coral bracelet को पहनना. ऐसा माना जाता है की मूंगा बुरी नजर से बचाता है. अगर आपके ऊपर अटैक करने वाली बुरी नजर बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली है तो ये खुद टूट जाता है. मूंगा आपको बुरी नजर से बचाता है साथ ही अगर इसमें किसी तरह का क्रैक आने लगे तो समझ जाए की आपके ऊपर कोई बहुत बड़ी बुरी नजर का वार किया गया है.
  • लाल धागा या काला धागा धारण करने से भी बुरी नजर का प्रभाव दूर होता है. लाल धागा हमारे सात्विक उर्जा क्षेत्र को दर्शाता है वही काला धागा बुरी नजर के प्रभाव को सोख लेता है. समय के साथ काला धागा कमजोर होकर टूटने लगता है तब आपको इसे बदलने की जरुरत पड़ती है.
  • Remove evil eye के आसान उपाय में से एक है तलिस्मान धारण करना. Amulet पहनना आपको बुरी नजर से सुरक्षित रखता है. तलिस्मान दरअसल एक तरह का यन्त्र होता है जिसमे मंत्रित उर्जा प्रवाहित होती है. ये उर्जा आपको आसपास की बुरी नजर, black magic attack और कई बार तो paranormal attack से भी सेफ रखती है.
  • Spitting का तरीका भी बुरी नजर के प्रभाव को दूर करने में सबसे common है. अगर कोई हमें compliment देता है तो अपने left shoulder की तरफ सर कर 3 बार Spitting करे. इससे बुरी नजर का प्रभाव दूर हो जाता है.
  • Eye charm भी Remove evil eye के लिए कारगर उपाय में से एक है. ऐसा माना जाता है की सबकुछ देखने वाली आँखे किसी भी बुरी नजर के प्रभाव को दूर कर देती है. इस उपाय को मिश्र से लिया गया है.

इसके अलावा भी कई तरीके है जो Remove evil eye में अहम् रोल निभाते है. इसमें घोड़े की नाल को घर के सामने टांगना, टोटम का इस्तेमाल करना शामिल है.

How to remove evil eye with salt

अगर किसी को बुरी नजर लगी है तो उसकी आँखों को देखे. अगर बुरी नजर मामूली स्तर पर है तो व्यक्ति को खाने में अरुचि, पेट में दर्द जैसे लक्षण महसूस होते है वही अगर ये बड़े स्तर पर है तो व्यक्ति को आँखे खोलने में परेशानी होती है, सर भारी रहता है.

ऐसे व्यक्ति को एक जगह बैठा दे और एक मुट्ठी नमक लेकर उसके सर से 7 बार घड़ी की दिशा में घुमाए और इसे गंदे पानी में बहा दे.

जैसे जैसे नमक पानी में घुलता है वैसे ही पीड़ित की बुरी नजर उतरने लगती है.

Read : Top 5 Reason why men want a Trophy woman in Hindi क्या आप भी अपने पार्टनर को दिखावे की वस्तु मान रहे है ?

Effective way of Remove Evil Eye Prayer final conclusion

बुरी नजर में ज्यादातर लोग विश्वास नहीं रखते है. किसी भी व्यक्ति का अचानक देखने भर से दूसरो को प्रभावित करना कोई बड़ी बात नहीं है. हम इसे रोक नहीं सकते है क्यों की ज्यादातर मामले में जहाँ हमें अपनों की ही नजर लगती है वो बिना किसी उदेश्य के होती है.

इसे रोका नहीं जा सकता है वही कुछ लोग जानबूझ कर दूसरो पर बुरी नजर का प्रभाव डालते है. ऐसे लोग आपसी जलन के चलते ऐसा करते है.

यहाँ शेयर किये गए हर Remove evil eye method को हम रियल लाइफ में भी देखते है. इसके असर को आप न तो झूठला सकते है ना ही आसानी से विश्वास कर सकते है.

हर घर में शाम के समय Remove evil eye prayer को लेकर संध्या पूजा होती है और घर के बाहर पूजा में रखे पानी से रेखा बनाई जाती है. ये हमारी संस्कृति का हिस्सा है जिसे काफी पहले के समय से ही हम फॉलो करते आ रहे है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous article10 myth and Risks of lucid dreaming in Hindi मनचाहे सपने देखने के अनजाने नुकसान
Next article5 Powerful tips for Clinical Child Psychology in Hindi युवा को भविष्य निर्माण में कैसे हेल्प करे जानिए
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here