Reiki Healing for Beginners घर पर रैकी का सफलतापूर्वक अभ्यास कैसे करे ?

0

आज के दौर में तनाव दूर करने और बेहतर नींद के लिए Aroma touch therapy को बढ़िया जरिया माना जाता है. रैकी का अभ्यास आपको spiritual, Ground to nature बनाता है. आज हम जानने वाले है Reiki Healing for Beginners के बारे में जिसमे हम शुरुआती स्तर पर खुद को रैकी के लिए कैसे तैयार करे इसके बारे में जानेंगे. रैकी का अभ्यास करने के लिए आपको एक Empty container की तरह बनना होगा.

जब आप ऐसा करते है तब Universal life energy आपके body से होते हुए माध्यम के अन्दर प्रवेश करती है और वो अपने अन्दर Positive change को experience करना शुरू करते है.

Reiki Healing for Beginners

Reiki self-healing for beginner’s के लिए आपको स्टेप अभ्यास के जरिये इसकी शुरुआत करनी चाहिए. अक्सर शुरुआती स्तर पर हम ये गलती करते है और अनजाने में ही माध्यम को अपनी खुद की उर्जा दे देते है. ऐसा करना हमारे लिए सही नहीं होता है और अभ्यास के दौरान हमें यूनिवर्स से उर्जा लेनी चाहिए ना की खुद की उर्जा का इस्तेमाल करना चाहिए. आइये जानते है घर पर रैकी का अभ्यास कैसे करे.

Reiki Healing for Beginners

Reiki, the healing therapy को हजारो साल पहले Mikao Usui जो की एक Japanese Buddhist थे ने इजाद किया था. ये Therapy एक सिंपल से spiritual principle पर आधारित है, इसके अनुसार हम सब एक same invisible life force से guide होते है और ये Life force हमारे physical, mental, and emotional well-being को control करती है.

जब ये Free flow की state में होती है तो हम unknown reserves of power को access करते है लेकिन इसके Blockage की state ( जिसकी वजह negative thinking, unhealed trauma, or stress overload होती है ) में होती है तब हम sub optimal level पर काम करते है जो की हमारे अन्दर health issue create करता है.

हो सकता है इस तरह का Energy transfer आपको voodoo magic की तरह लगे लेकिन जिन लोगो ने skilled Reiki master के साथ Reiki session किया है उनके अनुसार ये उनमे कुछ positive change लाता है. कुछ लोग reiki session को light touch and above-the-body energy sweeping का combination बताते है क्यों की ये उन्हें शांत और grounding करता है. कुछ लोग emotional realignment की तरह समझते है क्यों की सेशन के बाद उन्हें खुद में कुछ खास तरह के Emotional change मिलते है.

एक Skilled Reiki Master को Negative energy को समझने और शिफ्ट करने में कई साल तक मेहनत करनी पड़ती है लेकिन बेसिक तरीके को कोई भी आसानी से सीख सकता है. आइये जानते है एक बेसिक और सिंपल सा तरीका की कैसे हम Reiki self-healing for beginners Practice at home की शुरुआत कर सकते है.

Mastering natural healing techniques

वैसे तो Mastering natural healing techniques यानि एक सफल रैकी मास्टर बनने में काफी समय और लगन के साथ मेहनत का अभ्यास करना पड़ता है लेकिन आज ऐसी कई Reiki Technique है जिसका अभ्यास हम घर पर कर सकते है. शुरुआती स्तर पर किया जाने वाला रैकी का अभ्यास कई स्टेप में किया जाता है जिसे आप यहाँ सीख सकते है.

First Step: Receiving Energy

किसी भी तरह की Reiki practice की शुरुआत के लिए आपको सबसे पहले अपने अन्दर की energy को activate करने की जरुरत होती है. सबसे  पहले आपको आँखे बंद करनी है और कुछ deep breaths लेनी है. जब आपका मन और body पूरी तरह से relax हो जाये तब आपको imagine करना है की एक White light आपके Crown chakra से होते हुए आपकी body में enter कर रही है.

ये light आपके body के उपरी हिस्से से होते हुए निचे की ओर मूव कर रही है और धीरे धीरे आपकी पूरी body में light enter हो रही है. आप चाहे तो शरीर के उन हिस्सों पर ज्यादा फोकस कर सकते है जहाँ आपको जरुरत लगे जैसे की आपके हाथो की अंगुलियाँ.

आपका फोकस आपके body parts के साथ साथ breaths पर भी होना चाहिए. अगर आपका brain इन सबसे हट रहा है और Unwanted intrusive thoughts में फंस रहा है तो फिर से खुद को फोकस करे.

आपको अपने आप को एक Empty vessel की तरह imagine करना है जो Universal energy को accept कर रहा है.

Reiki for Sleep

पहले स्टेप को पूरा करने के बाद आप इस स्टेप में बढ़ सकते है. प्रैक्टिस का ये पहला चरण है और sleep-focused Reiki session के दौरान आपको चाहिए की आपका माध्यम आप पर trust करने वाला हो. माध्यम जो energy को receive करता है उसे recipient के नाम से जाना जाता है. Recipient को आपके हाथो के पास लेट जाना होता है.

आपको उनके हाथो के पास खड़ा होना है या बैठ जाना है और stream of healing light को imagine करना है जो आपके हाथो से निकलते हुए माध्यम के हाथो से होते हुए उसके body में enter कर रही है. इस दौरान वो अपने brain में आ रही किसी तरह की थकावट या बुरा अनुभव जो दिन के दौरान उन्होंने किया उसे भूलकर relax हो रहे है.

माध्यम को आप Several round of Deep breaths के लिए कह सकते है. माध्यम को अपने पूरे दिन की मेमोरी को याद करना चाहिए और एक अच्छे दिन के लिए इश्वर को थैंक्स कहना चाहिए. धीरे धीरे आपको ऐसा imagine करना है की माध्यम की body अब healed, relaxed and heavy हो रही है जो की सोने के लिए अब तैयार है.

Sleep-focused Reiki session को ज्यादा से ज्यादा 15 से 30 मिनट तक ही करनी चाहिए क्यों की इतना टाइम काफी होता है.

तनाव दूर करने के लिए रैकी का अभ्यास

आज के दौर में हर कोई anxiety and stress से गुजर रहा है. जब ऐसा होता है तब सबसे बुरा असर हमारे Breathing cycle पर पड़ता है. अगर आप तनाव दूर करने के लिए रैकी का सेशन लेना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने माध्यम को कुर्सी पर बिठा लेना है. माध्यम के ठीक पीछे जाकर उसके कंधे के ऊपर अपने हाथ रखे और आँखे बंद कर गहरी साँस ले.

Transmitter and reciepter दोनों की सांसे गहरी होनी चाहिए. इस दौरान खुद को एक vessel मानते हुए universal energy को अपने अन्दर से होते हुए माध्यम के अंदर जाते हुए imagine करे. उर्जा माध्यम के कंधे से होते हुए उसके हर body पार्ट में जा रही है और वो हिस्सा तनाव मुक्त हो रहा है.

माध्यम को भी sender पर भरोसा होना चाहिए और गहरी सांसे लेते हुए खुद को रिलैक्स करना चाहिए. कंधे के अलावा आप माध्यम के सर को भी हिस्सा बना सकते है और उस पर हाथो को टच करते हुए माध्यम को भावना देते हुए energy को transfer करना है. धीरे धीरे माध्यम को ये फील होता है की वो खुद को रिलैक्स फील कर रहा है.

Last Step: Sealing Off Energy

अभ्यास के बाद खुद की एनर्जी को सील करना भी आना चाहिए. सेशन पूरा होने के बाद offer gratitude, cleanse जैसी process को पूरा करना न भूले. एक बार healing session पूरा हो जाने के बाद energy sealing करना बेहद जरुरी है. माध्यम से हाथो को हटाने के बाद अपने उर्जा को बंद करे.

ये सब आप अपने काल्पनिक तरीके से कर सकते है जैसे की खुद की भावना से अपने Aura energy field को बढ़ाना या फिर एक Protection field को अपने चारो ओर बना लेना. जब आप ऐसा करते है तब आप अपने खुद की एनर्जी को transfer होने से बचाते है.

हमेशा याद रखे : रैकी सेशन के दौरान हम यूनिवर्सल एनर्जी का इस्तेमाल करते है ना की अपनी खुद की उर्जा का. जब आप सेशन करते है तब यूनिवर्स की उर्जा आपके माध्यम से माध्यम तक जाती है.

Reiki Healing for Beginners Final conclusion

रैकी के शुरुआती अभ्यास के दौरान आप स्टेप अभ्यास के जरिये घर पर रैकी का अभ्यास कर सकते है. अगर आप रैकी सीखने में रुचि रखते है तो आपको Reiki for beginners mastering natural healing techniques by david vennells जैसी बुक पढना चाहिए. ये बुक आपको शुरुआती स्तर पर रैकी जैसा अभ्यास करने के लिए न सिर्फ motivate करती है बल्कि सीखने में मदद भी करती है.

अगर आपने खुद के स्तर पर कभी भी इसका अभ्यास किया है तो अपने दोनों हाथो को आपस में रगड़े. कुछ देर रगड़ने के बाद आँखे बंद कर ये महसूस करे की energy आपके हाथो की पौर से होते हुए किसी एक हिस्से में जा रही है. ये अभ्यास आपके अन्दर की उर्जा को show करता है और बढती उर्जा का स्तर ये बताता है की आप Universal energy के प्रति कितने sensitive है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here