क्या आप जानते है रैकी और इससे जुड़े कुछ ऐसे fact जो आपके लिए फायदेमंद है

2

रैकी शब्द से हर कोई वाकिफ है। ज्यादातर लोग तनाव दूर करने, ऊर्जा चक्रो को सक्रिय करने के लिए इसकी थैरेपी लेते है। लेकिन क्या आप रैकी से जुड़ी कुछ ऐसी बातो को भी जानते है जो ना सिर्फ आपको हैरत में डाल  देगी बल्कि आप इसे लेने के लिए भी सोचेंगे।  पढ़िए रैकी से जुड़े फैक्ट जिन्हें जान कर आप हैरत में पड़ जायेंगे। amazing fact and secret about reiki that will blow your mind.

रैकी से जुड़े फैक्ट
रैकी एक जापानी शब्द है जिसे कुछ लोग शक्तिपात के नाम से भी जानते है लेकिन वास्तव में रैकी शक्तिपात से अलग है। हम कह सकते है की दोनों में ही ऊर्जा का प्रवाह एक स्त्रोत से दूसरे में दिया जाता है लेकिन इनके अंदर कुछ अलग बाते है। रैकी ज्यादार लोग लेते है तनाव दूर करने के और आराम पाने के लिए या फिर अपने अंदर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के साथ ही चक्रो को जाग्रत करने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। ये इसलिए ताकि आप सही तरह से जीवन का आनंद उठा सके।

“रैकी दो अलग अलग शब्दो का मेल है पहला रै यानि ईश्वरीय शक्ति और दूसरा की यानि प्राणदायी ऊर्जा।”

रैकी से जुड़ी कुछ खास बाते :

हमारा शरीर यू तो हर पल खुद को हीलिंग करता रहता है पर रैकी द्वारा हम खुद को लंबे समय तक एक चेतन और ध्यान द्वारा लगातार हीलिंग कर सकते है। इसके लिए उच्च-स्तर पर हमारी सहमति होना बेहद जरुरी है ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी। रैकी द्वारा हम कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्या को हील कर सकते है।

पढ़े  : रैकी द्वारा पास मार्जन की क्रिया से हीलिंग

रैकी हमें कई फायदे मिलते है।

Reiki  द्वारा हम ना सिर्फ तनाव को दूर भगा सकते है बल्कि खुद के स्वास्थ्य से जुड़े कई स्तर पर लाभ पा सकते है। ये हमारे मानसिक और शारीरिक दर्द को दूर करने का काम करती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। रैकी से जुड़े फैक्ट द्वारा हमें ये जानने को मिला है की रैकी तीनो स्तर पर इस्तेमाल की जाने वाली चिकित्सा है।

Reiki spiritual स्तर का उपचार है :

रैकी किसी धर्म विशेष से संबंध नहीं रखती है पर ये आध्यत्मिक स्तर का उपचार है। हमारे जीवन के तनाव को दूर कर सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह के लिए इसका सदियो से इस्तेमाल होता आ रहा है। हर चेतन जीव में प्राण ऊर्जा प्रवाह करती है और रैकी इसी ऊर्जा का इस्तेमाल हीलिंग में करती है।

पढ़े  : औरा क्षेत्र का निर्माण और उसको संतुलित रखने के उपाय

मेडिकल विभाग में भी रैकी का इस्तेमाल होता है :

रैकी थेरेपी के रूप में आज के मेडिकल विभाग में भी प्रयोग होनी शुरू हो चुकी है। ज्यादातर पश्चिमी देश इसे सफलता-पूर्वक आजमा चुके भी है। रैकी से जुड़े फैक्ट में मेडिकल द्वारा इस आध्यत्मिक स्तर की उपचार थैरेपी को शामिल करना भी है।

रैकी ऊर्जा ग्रहण करने वाला इसे कण्ट्रोल भी कर सकता है :

Reiki ग्रहण करने वाला व्यक्ति इस उपचार में अहम भूमिका निभाता है। रैकी प्रवाह करने वाला हीलिंग नहीं कर सकता है जब तक आप शारीरिक और मानसिक स्तर पर इसके लिए तैयार नहीं हो। हीलिंग करने वाला इसी लिए आपको लगातार निर्देशन देते रहता है। रैकी ग्रहण करने वाला रैकी ऊर्जा की मात्रा को कितना ग्रहण करना है और कैसे इसका इस्तेमाल करना है इसे निर्धारित कर सकता है।

पढ़े  :  आभा मंडल और रैकी का सरल अभ्यास

रैकी से जुड़े फैक्ट -रैकी की कोई सीमा नहीं है :

रैकी से जुड़े फैक्ट में सबसे दिलचस्प बात ये है की इसे विश्व में कही से भी लिया जा सकता है। Reiki थैरेपी लेने के लिए आप रैकी मास्टर से मिले ये जरुरी नहीं है। रैकी मास्टर विश्व में कही से भी आपको ऊर्जा द्वारा हीलिंग कर सकता है। ऊर्जा का प्रवाह आपके मानसिक स्तर और शारीरक स्तर की सहमति के अनुसार होता है।

Reiki हमारे पुरे शरीर को कण्ट्रोल करती है

रैकी द्वारा हमारे मानसिक, शारीरिक और आध्यत्मिक स्तर पर हीलिंग करती है। इसमें आपके ऊर्जा चक्र का शुद्धिकरण भी शामिल है। इसलिए हम रैकी के बाद खुद में हर तरह के बदलाव महसूस कर सकते है।

पढ़े  : बीते कल की घटनाओ और पुनर्जन्म को याद करने का अभ्यास

रैकी से हमें निम्न लाभ मिलते है :

  • खुद की समस्या का समाधान यानि हीलिंग
  • आंतरिक ज्ञान में वृद्धि
  • शारीरिक और मानसिक दर्द से छुटकारा।
  • तनाव और चिड़चिड़ेपन से छुटकारा
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि।
  • स्वयं और जीवन का असली मकसद और नियंत्रण हमें समझ आता है।

पढ़े  : मानसिक शक्तियों को विकसित करने के सरल अभ्यास

रैकी से जुड़े फैक्ट :

हर किसी में रैकी की क्षमता होती है जरुरत है तो बस इसे जाग्रत करने की।

Reiki को ग्रहण करने वाले व्यक्ति उसकी मात्रा को निर्धारित करते है। चेतन मन से नहीं पर अवचेतन मन में वो इसे कहा इस्तेमाल करना है इसका भी निर्णय ले लेते है।

रैकी द्वारा हीलिंग वास्तव में वो व्यक्ति करता है जो उसे ग्रहण करता है ना की वो जो रैकी चैनल यानि प्रवाहित करता है।

रैकी में खुद का आत्मरक्षा कवच होता है जिसकी वजह से नकारात्मक ऊर्जा हमें नुकसान नहीं पहुंचा सकती है। इसके हिसाब से तो रैकी नकारात्मक ऊर्जा से बचाव का सबसे अच्छा उपाय है।

Reiki हर चेतन जीव में प्रवहित की जा सकती है फिर चाहे वो इंसान हो या जानवर।

रैकी तब तक नहीं करनी चाहिए जब तक सामने वाले को उसका ज्ञान ना हो ना ही उसकी सहमति हो।

रैकी से जुड़े फैक्ट कुछ अनसुनी बाते

reiki की energy को दूर से भी भेजा जा सकता है। यानि पुरे विश्व में हम कही से भी रैकी प्रवाहित कर सकते है और ग्रहण कर सकते है।

रैकी का सबसे खास तथ्य ये है की इसे प्रोग्राम किया जा सकता है यानि हम इसे सेट कर सकते है की बाद में हमें इसे कब करना है और ग्रहण करना है।

Reiki में जो ब्रह्माण्डीय ऊर्जा इस्तेमाल होती है उसके स्त्रोत निर्धारित है और लिमिटेड है इसलिए कही ऐसा ना हो की रैकी चैनल करने वाला व्यक्ति इसकी कमी से ग्रस्त होने लगे।

एक बार रैकी का प्रवाह शुरू कर दिया तो उस पर एकाग्र होने की जरुरत नहीं है इसके बाद आप चलते हुए, गाना सुनते हुए यहाँ तक की बाते करते हुए भी रैकी चैनल कर सकते है।

एक पूर्ण रैकी प्रवाह में हमारे पुरे शरीर और उसके ऊर्जा केंद्र को रैकी द्वारा उपचार किया जाता है।

Reiki में भी शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्तर के चरण है।

हम खुद को भी रैकी उपचार दे सकते है।

पढ़े  : Law of Attraction अब सपनो को बदलो हकीकत में

रैकी का उपचार कहा से ले :

ऊपर मेने जैसे बताया की रैकी विश्व में कही से भी दी जा सकती है और ग्रहण की जा सकती है। यमुना नगर में हमारे आध्यत्मिक एक्सपर्ट आदरणीय सेतु विक्रम रहते है। ये आध्यत्मिक कोर्स ऑनलाइन करवाते है और साथ ही रैकी भी उपलब्ध करवाते है। अगर आपको शक्तिपात और रैकी जैसे ऊर्जा प्रवाह वाले उपचार चाहिए तो आप उनसे संपर्क कर सकते है। इसके लिए आप हमारे contact us सेक्शन में जाकर अपनी जानकारी भेज सकते है। हम आपसे जल्दी ही संपर्क कर लेंगे।

रेकी से जुड़ी कुछ खास पोस्ट जिन्हें आप जरुर पढना चाहेंगे

  1. रैकी द्वारा हीलिंग करने का सबसे सरल और आसान उपाय
  2. रैकी से जुड़ी कुछ खास बाते जो आपको पता होनी चाहिए
  3. क्या दूर बैठे एक्सपर्ट energy healing के जरिये हमारी problem solve कर सकते है – कुछ खास बाते
  4. शरीर में औरा क्षेत्र को balance करने के इन फायदे को जान कर आश्चर्यचकित रह जाओगे
  5. क्या आपको पता है आपका औरा energy field सिर्फ एक कवच ही नहीं ये काम भी करता है

रैकी से जुड़े फैक्ट – अंतिम विचार

तो ये थे रेकी से जुड़े कुछ अनदेखे सीक्रेट और fact जो आपके लिए बिलकुल नए होंगे. आज की पोस्ट रैकी से जुड़े फैक्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताये। आप कमेंट में अपने सुझाव और समस्या लिख सकते है। साथ ही हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करना ना भूले।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.