5 Different Types of QR Codes Scam and How to Stop them ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे

0
8

जब से technology हमारी lifestyle का हिस्सा बनी है हमारी लाइफ आसान हो गई है. तकनीक ने एक तरफ हमारी लाइफ को आसान बनाया है वही इसके दूसरे पहलू से भी इंकार नहीं किया जा सकता है. हम सब जानते है की आज cybercrime इतना ज्यादा बढ़ गया है की समझदार लोग भी देर सवेर इसका शिकार बन ही जाते है.

आज हम ऐसे ही एक Online QR codes scam के बारे में बात करने वाले है. सिर्फ एक कोड स्कैन करने से आपकी जानकारी को कोई भी hacker चुरा सकता है.

जब Digital payment की शुरुआत हुई थी तब GPay पर सबसे ज्यादा QR code fraud होने लगा था. OLX जैसी वेबसाइट से शातिर लोग आपकी डिटेल निकालते और आपके मनचाहे दाम पर चीजे खरीदने का ऑफर देकर पेमेंट देने की बात करते थे.

QR codes scam

जल्दबाजी में आप किसी तरह की सावधानी नहीं रखते थे और जैसा वो कहते वैसे ही करते जाते जिसकी वजह से बड़ी आसानी से सिर्फ एक Code / link के जरिये वे आपका पैसा transfer कर लेते थे.

हालाँकि टाइम के साथ cyber security strong हुई है लेकिन, जितना ज्यादा हम सिस्टम को strong बनाते जाते है hacker, fraudster उसके साथ ही खामियां तलाश कर लेते है. QR code scams की पहचान करना आसान नहीं है.

एक कोड जिसमे आप किसी भी तरह की जानकारी को छिपा सकते है. ऐसे लिंक जो देखने में 100% authentic लगते है लेकिन, जैसे ही आप विजिट करते है आपकी information और access लिंक भेजने के पास चला जाता है.

जरा सोच कर देखे गाँव में एक दुकान पर कोड रखा गया है. QR codes scam करने वाले स्कैन करने के बहाने दुकानदार का कोड अपने कोड के साथ बदल देते है. अब अगर कोई स्कैन करता है तो पैसा तो उस व्यक्ति के पास जायेगा जिसका कोड है.

अगर आप कोड को लेकर जागरूक नहीं है तो आपके लिए इस तरह का फ्रॉड होना काफी आसान है. इस आर्टिकल में हम ऐसे ही Top 5 QR code fraud के बारे में बात करने वाले है.

What is QR Code Fraud or QR codes scam?

ये एक तरह का Online scams है जिसमे criminal आपको Quick Response (QR) code scan करने के लिए भेजते है. जब आप इस कोड को स्कैन करते है hacker आपकी जानकारी में आये बिना ही आपकी sensitive information को चुरा लेते है.

अगर आपके पास कौन बनेगा करोड़ पति जैसे नाम से request आती है तो वे आपको Online website के अलावा Dangerous Phishing Schemes Or Pages Infected With Malware पर भी redirect कर देते है जो बैकग्राउंड में आपकी जानकारी चुराते रहते है.

कई बार तो इन लिंक पर क्लिक करते ही वायरस डाउनलोड हो जाता है जो आपके सिस्टम की जानकारी लगातार hacker को भेजता रहता है.

अगर बात सिर्फ QR codes scam की करे तो different QR code scams के जरिये आपकी जानकारी को चुराने की कोशिश करते है जैसे की

  • QR code phishing scams
  • Stranger-in-need scams
  • Online marketplace scams
  • QR codes leading to pages with viruses and malware
  • Online payment fraud at gas stations and other public locations
  • QR code crypto scams

अगर आप QR codes scam के बारे में सबकुछ जानना चाहते है, अगर इसके victim है तो क्या करे और इससे बचने के लिए किस तरह की सावधानी रखनी चाहिए इन सबके बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पढना ना भूले.

what is Quick Response (QR) codes

QR Code एक खास तरह के Black and white dot का combination होता है जिसमे आप जानकारी को लिंक करते है. इन कोड को रीड करने के लिए खास तरह की एप्लीकेशन होती है जिसे आप smartphone के जरिये स्कैन कर सकते है. QR Code में हम किसी भी जानकारी को हाईड कर सकते है.

आज हम इसका इस्तेमाल business detail, contact detail, transaction जैसी जानकारी को शेयर करने के लिए करते है. शुरू शुरू में इसे सेफ माना जाता था क्यों की इस तरह जानकारी को हर कोई access नहीं कर सकता था.

जैसे जैसे technology advance होने लगी वैसे ही scammer इसका इस्तेमाल QR codes scam में करने लगे. आज अलग अलग तरह से QR code fraud को अंजाम दिया जा रहा है.

Different Types of QR Scams

आज cyber criminal अलग अलग जरिये से scam को अंजाम दिया जा रहा है. इनका एक ही मकसद होता है आपको लालच देना, एक कोड को स्कैन करवाना और फिर scam page पर विजिटर को redirect कर देना जहाँ ये आपकी personal information, money and data को steal कर लेते है.

कुछ लोग ऐसे लोगो की तलाश करते है जो coupons or promotions online सर्च करते रहते है. एक बार इन fraudster के पास आपकी डिटेल चली जाए उसके बाद ये आपको ऐसे ही लालच से भरे ऑफर या ईमेल भेजना शुरू कर देते है.

आपको इन अलग अलग तरह के QR codes scam के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि समय रहते बचाव किया जा सके.

QR code phishing scams

आपने phishing attack के बारे सुना ही होगा. इस तरह का ऑनलाइन फ्रॉड तब होता है जब cyber criminal आपके किसी पहचान का व्यक्ति बन कर emails, phone calls, or social media के जरिये आपकी personal information निकलवाने की कोशिश करते है. पहले ये सबसे ज्यादा ईमेल के जरिये होता था और अब इसकी जगह QR codes scam ने ले ली है.

अगर common example की बात करे तो आज job letter जैसी ईमेल का मिलना आम बात हो गई है. ये आपको एक आकर्षक ईमेल भेजते है जिसमे सबसे लास्ट में उन्हें एक कोड स्कैन करने के लिए कहा जाता है. ये कोड उन्हें एक वेबसाइट पर redirect करता है जो उनकी personal data or login credentials fill करने के लिए कहते है.

आजकल Online survey के नाम पर भी इस तरह का phishing attack or QR codes scam होने लगा है. सिर्फ कुछ पैसो के चक्कर में हम अपनी online banking details सीधे criminal को भेज देते है. कोड स्कैन करने के बाद ये आपको ऐसी वेबसाइट पर redirect कर देते है जो देखने में बिलकुल असली जैसी लगती है लेकिन fake website होती है.

अगर आप amazon जैसी online ecommerce website को देखे तो इसकी कॉपी बनाकर कुछ लोग आपको महंगे प्रोडक्ट को सस्ते में देने का लालच देते है. आपको सिर्फ शौपिंग करते टाइम advance payment करना पड़ता है. जब कुछ टाइम हो जाता है तब ये वेबसाइट अपने आप बदल लेते है.

Stranger in need: a face-to-face QR scam

क्या रियल लाइफ में आपका पाला ऐसे लोगो से पड़ा है जो आपको हेल्प के नाम पर Quick Response (QR) codes को स्कैन करने के लिए कहा है. अगर पब्लिक प्लेस की बात करे तो कुछ लोग ऐसी जगह विजिट करते है जहाँ payment mode के नाम पर सिर्फ कोड होता है.

face-to-face QR scam

एक व्यक्ति आपके पास आता है और कहता है की उसके पास सिर्फ कैश है. अगर आप कोड स्कैन करते है तो बदले में वो आपको कैश में पे कर देगा.

होता भी यही है लेकिन, कुछ टाइम बाद ही आप देखते है की आपके अकाउंट से पैसे अपने आप कट रहे है. दरअसल जब आपने कोड स्कैन किया था तभी आपकी जानकारी उनके पास चली गई थी. ये भी एक तरह का QR codes scam ही है.

The online marketplace method

शुरुआती टाइम में होने वाला olx fraud तो आपको याद ही होगा. QR-scammers इसके लिए अच्छा खासा प्लान करके रहते है. जब आप अपने किसी सामान को The online marketplace पर बेचना चाहते है तब वे आपकी कांटेक्ट डिटेल लेकर आपसे बात करते है और आपका सामान खरीदने का कहते है.

पेमेंट का कोई issue नहीं होता है और वे आपको शुरुआत में कुछ अमाउंट भेजते है ताकि आपका अकाउंट सही है या नहीं ये देख सके.

QR codes scam को अंजाम देने के लिए शुरू में एक छोटा सा अमाउंट वो आपको कोड के जरिये भेजते है जो आपके अकाउंट में आ भी जाता है. आपको लगता है की सामने वाला व्यक्ति सही है और आप बाकि का पेमेंट भेजने के लिए कहते है.

इस बार जो कोड आपके पास आता है वो money receive की जगह money send request होती है. आप जल्दबाजी में सबकुछ accept कर लेते है और आपके अकाउंट से पैसा कट जाता है.

इस तरह का scam सबसे ज्यादा Google pay पर होता था और आज भी होता है. टाइम के साथ Google pay ने अपना security system पहले से ज्यादा strong किया है लेकिन, आज भी जागरूकता की कमी की वजह से लोगो को बेवकूफ बनाया जा रहा है.

QR code viruses

किसी भी कोड को स्कैन करने से आपके डिवाइस पर वायरस का अटैक हो सकता है. आज ऐसे QR codes scam भी लोगो को भेजे जा रहे है जो किसी ऐसे webpage से connected होते है जिसमे viruses and other malware होते है. जैसे ही आप इन्हें स्कैन करते है आपके system में एक वायरस अपने आप डाउनलोड हो जाता है.

ये वायरस सिर्फ डाउनलोड ही नहीं होता है बल्कि अपने आप background में रन होता रहता है बगैर किसी जानकारी के.

यही वजह है की हमें अपने सिस्टम में एक paid antivirus रखना चाहिए. में अपने सिस्टम में Quick heal total security रखता हूँ. ये न सिर्फ आपके सिस्टम को बल्कि smartphone को भी सेफ रखता है.

इस तरह का viruses and other malware ऐसी वेबसाइट से डाउनलोड होता है जो व्यस्क जानकारी वाली होती है.

आप अगर किसी spam website पर विजिट कर रहे है, Movie downloading या फिर कोई भी दूसरी ऐसी वेबसाइट जो piracy download available करवाती है उनकी वेबसाइट में काफी सारे malicious link होते है. इससे बचे और trusted website से ही डाउनलोड करे.

QR payment fraud

Different types of QR codes scam में से एक QR payment fraud है जिसमे fraudster ऐसी जगह की तलाश करते है जहाँ पर सबसे ज्यादा transaction होते है.

ऐसी जगह पर वे QR code को replace कर देते है जिसकी वजह से जो भी पेमेंट होता है वो उनके अकाउंट में चला जाता है. ज्यादातर ऐसी जगह कोई मंदिर, पब्लिक पार्किंग या फिर merchant जैसी जगह होती है.

ऑनलाइन में आपको ऐसे कई विडियो मिल जाएँगे जहाँ पर दुकानदार को पेमेंट करने का दिखावा करते हुए fraudster अपने ही किसी कोड को उनके कोड से बदल देते है और दिखाते है की पेमेंट हो गया है.

दुकानदार के पास या तो टाइम नहीं होगा या फिर वे सिर्फ स्क्रीनशॉट को देखकर ही भरोसा कर लेते है जिसकी वजह से उन्हें आसानी से बेवकूफ बना दिया जाता है.

इस तरह का QR codes scam ज्यादातर भीड़-भाड़ वाली जगह होता है जहाँ ज्यादा लोग handle करने की वजह से दुकानदार ऐसे लोगो पर ध्यान नहीं दे पाता है.

QR code crypto scams (Bitcoin)

QR code ने आज हर जगह अपनी पहचान बना ली है. एक आसान पेमेंट के तौर पर इन्होने जितना अपना नाम बनाया है उतना ही इनके जरिये फ्रॉड भी बढ़ा है.

पिछले कुछ सालो में crypto currency बहुत ज्यादा पोपुलर हुआ है और इसके transfer के लिए सबसे आसान विकल्प में से एक QR code है. इसी वजह से QR codes scammer की नजर crypto currency and Bitcoin scams पर भी है.

QR code crypto scams

अगर बात करे cryptocurrency transactions तो इसके लिए लम्बी process है जिसे आसान बनाने के लिए ही QR code transfer का इस्तेमाल होता है. ये आपको एक कोड स्कैन करने के साथ ही transfer की सुविधा देता है.

जिस तरह पहले giveaway scam चलता था आज उसके साथ साथ Bitcoin के नाम पर भी फ्रॉड होने लगा है. ऑनलाइन या किसी तरह से आपको ऑफर दिया जाता है की कोई बड़ी हस्ती Bitcoin को आसान बनाने के लिए उन्हें लोगो में बाँट रहे है.

आपको सिर्फ स्कैन करना है और ये आपके पास transfer हो जायेगा. जैसे ही आप इसे स्कैन करते है आपके साथ QR codes scam हो जाता है.

How to Protect Yourself from QR Code Scams

जैसे जैसे हम technology के जरिये लाइफ को आसान बना रहे है वैसे ही फ्रॉड के मामले बढ़ रहे है. अगर आप QR scams पर ध्यान दे तो पिछले कुछ सालो में इसके case बहुत ज्यादा बढे है क्यों की money transaction को easy बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है लेकिन, सही व्यक्ति के पास पैसा transfer हो रहा है इस पर सावधानी नहीं बरती जा रही है.

अगर आप किसी कोड पर भरोसा नहीं करते है तो उसे स्कैन करने से बचे. इसके साथ ही कुछ ऐसे QR codes scam टिप्स है जिन्हें फॉलो कर आप QR code fraud से बच सकते है.

  • अगर आपको किसी बैंक या भरोसेमंद जगह से suspicious message with a QR code आता है तो उसे स्कैन करने की बजाय सीधे कांटेक्ट कर इसकी पुष्टि कर ले.
  • आपको मालूम होना चाहिए की QR कोड हमेशा पैसे भेजने के लिए होते है ना की प्राप्त करने के लिए. अगर कोई आपको कहता है की पैसे प्राप्त करने के लिए कोड स्कैन करे तो उससे बचे.
  • QR codes scam से बचने के लिए अपने सिस्टम में हमेशा एक trusted antivirus रखे और समय समय पर सिस्टम को स्कैन करते रहे.
  • अगर आप किसी suspicious QR code पर भरोसा नहीं कर पा रहे है लेकिन, उसके बारे में जानना चाहते है तो पहले उसके साथ की जानकारी को पढ़े. उसके बाद स्कैन कर वेबसाइट पर दी जानकारी को चेक करे. जहाँ तक हो कुछ भी डाउनलोड करने या जानकारी देने से बचे.
  • अगर कोई stranger आपसे मदद मांग रहा है और आपको उस पर संदेह हो रहा है तो उन्हें ना कहने से झिझके नहीं. जरूरतमंद की मदद करना सही होता है ना की किसी ऐसे व्यक्ति की जो दिखावा कर रहे है.
  • अगर आप Bitcoin and other cryptos इस्तेमाल कर रहे है तो इनके transfer के लिए किसी कोड को स्कैन करने से बचे. अगर आप अपने ब्रोकर पर भरोसा करते है तो उनसे अपने Digital wallet में transfer के लिए इसका प्रयोग कर सकते है.
  • QR codes scam से बचने के लिए scam alert website or app का इस्तेमाल कर सकते है. बचने और सावधान रहने के लिए आपका update रहना बेहद जरुरी है और इसके लिए कुछ भरोसेमंद वेबसाइट आपकी हेल्प कर सकती है.

ये सभी कुछ ऐसे टिप्स है जो आपको scam होने से बचने में हेल्प कर सकते है. जहाँ तक मेरा ख्याल है ऐसी किसी ही स्थिति में खासकर money transfer के मामले में जल्दबाजी करने की बजाय double check करे. इससे अगर आप पहली बार में कुछ मिस कर देते है तो दोबारा उस गलती को ठीक किया जा सकता है.

What to Do if You Become a Victim of a QR Code Scam

बेशक हम कितनी भी सावधानी बरते लेकिन, हमारी छोटी सी गलती hacker को हमारी information access करने से रोक नहीं पाती है.

हम बहुत सावधानी रखते है लेकिन, हमेशा चौकस रह पाना संभव नहीं और कुछ चीजे हमारे लिए अभी भी नयी होती है. इसी का फायदा उठाकर scammer आपको बेवकूफ बना देते है. ऐसी किसी भी स्थिति में

  • अगर सावधानी रखने के बावजूद आप QR codes scam के शिकार बन जाते है तब बिना देरी किये अपने बैंक से कांटेक्ट करे और उन्हें आपका खाता temporarily block करने के लिए कहे.
  • अगर आप किसी malicious website पर विजिट कर रहे है तो उसके बाद या साथ के साथ एक virus scan भी सिस्टम में लगा दे.
  • अगर आपको doubt है की किसी Phishing website के पास आपकी जानकारी चली गई है तो बिना देरी किये Online banking login information, UPI Detail pin जैसी जानकारी को बदल दे. इसकी जगह आप strong and unique passwords का इस्तेमाल कर सकते है. हमेशा ऐसी किसी भी स्थिति के लिए Double authentication का इस्तेमाल करे.
  • अगर scammer आपको किसी a website, online marketplace, or app पर विजिट करने के लिए कहते है तो उनकी डिटेल को Online scam alert website पर सबमिट करना ना भूले.

आज true caller हर किसी के smartphone में है. अगर आपके पास कोई spam call आती है और उसे आप रिपोर्ट करते है तो इसके बाद अगर वही spam call किसी अन्य व्यक्ति के पास जाती है और उसके मोबाइल में true caller होगा तो वो उसे आगाह कर देगा. इस तरह से आप खुद के साथ दूसरो को सेफ रख सकते है.

Frequently Asked Questions about QR codes scam

QR code fraud को लेकर आपके मन में काफी सारे सवाल होंगे जिनमे से ज्यादातर का जवाब हम दे चुके है. हम कुछ सवालों को सेलेक्ट कर उन्हें आपके सामने रख रहे है. ज्यादातर लोगो द्वारा पूछे जाने वाले कुछ Common question है जैसे की

What is QR code fraud?

QR codes scam में किसी व्यक्ति द्वारा आपको ऐसे malicious QR code भेजना और उन्हें स्कैन करने की request करना जिसके बाद वो आपका data and or money या फिर दोनों चुरा सकते है. ज्यादातर ये कोड आपको dangerous website पर भेजते है जहाँ आपको अपनी जानकारी भरने के लिए कहा जाता है.

ऐसा भी देखने में आता है की कुछ पैसो के लालच में online survey का इस्तेमाल किया जाता है. ये आपकी बेसिक जानकारी को transfer करते है और उसी का इस्तेमाल कर आपकी बैंकिंग डिटेल निकलवाने में करते है.

Can someone steal my money through a QR code?

बिलकुल क्यों की जैसे ही आप malicious code scan करते है वैसे ही ये आपके system का direct access हासिल कर लेते है. ये आपकी जानकरी हासिल कर सकते है या फिर आपके सिस्टम में कोई वायरस इनस्टॉल कर सकते है जिसकी वजह से आपके सिस्टम को आपकी मर्जी के बगैर ये कही से भी access कर सकते है.

आज सबसे ज्यादा transfer Bitcoin via a QR code जैसा QR codes scam देखने को मिल रहा है क्यों की जैसे जैसे crypto currency अपनी पहचान बना रही है. लोगो में इसके लिए लालच देखने को मिल रहा है. ध्यान रहे scammer आपको निशाना आपके लालच के अनुसार ही बनाते है.

Can I get a virus from scanning a QR code?

हाँ ऐसा संभव है. कोड में किस तरह की जानकारी है ये कोई नहीं जानता है. जैसे ही आप कोड को स्कैन करते है ये आपके सिस्टम में वायरस डाउनलोड कर देता है. आपको ऐसी किसी वेबसाइट पर भेज सकता है जिस पर phishing attack होने की सम्भावना सबसे ज्यादा होती है.

आप ऑनलाइन कोई विडियो देख रहे है या latest movie download कर रहे है. जैसे ही आप Download now पर click करते है ये एक साथ कई webpage open कर देता है जिसमे आपकी मूवी का पेज होता है.

आपका ध्यान सिर्फ latest movie download करने पर होता है लेकिन, जो दूसरे पेज खुले है वे लोड होते ही आपके सिस्टम में अलग अलग तरह के वायरस को डाउनलोड कर देती है.

QR codes scam को अंजाम देने के लिए इन पेज को इतना आकर्षक बनाया जाता है की आप इन्हें तुरंत बंद नहीं कर पाते है.

Are QR code payments safe?

किसी भी तरह का पेमेंट करने का तरीका तभी सेफ है जब आपको उसके बारे में पूरी जानकारी हो. अगर आप जागरूक है तो QR codes scam को भी रोका जा सकता है. ध्यान रखे कोड के जरिये पेमेंट के दौरान सभी डिटेल जो कोड पर है और आपके स्कैनर पर show हो रही है वो एक ही है या उनमे फर्क है.

इस तरह के scam में paytm भी पीछे नहीं है. ऐसी कई fake app है जो आपको जितना मर्जी money transfer का फर्जी स्क्रीनशॉट तैयार कर सकती है. इससे बचने के लिए एक ऑडियो मशीन अब साथ में आने लगी है.

Don’t Scan a Scam final conclusion

अगर आप लाइफ को आसान बनाने के लिए technology को अपना रहे है तो इसके छिपे हुए खतरों को लेकर सावधान भी रहे.

पहले जब लेनदेन की प्रक्रिया काफी मुश्किल थी तब हमें money transaction के लिए काफी इन्तजार करना पड़ता है लेकिन, आज एक क्लिक पर आप जहाँ चाहे वहां पैसा transfer भेज सकते है. इसका फायदा उठाकर scammer आपको निशाना बनाने की कोशिश करते है.

QR codes scam के बारे में जानकारी देने का उदेश्य आपको इसके बारे में जागरूक करना था. आज online scam काफी बढ़ चूका है और QR Code के जरिये फ्रॉड को काफी बड़े स्तर पर अंजाम दिया जा रहा है.

जल्दबाजी में हम रोज की तरह ही कोड स्कैन कर पेमेंट करने की कोशिश करते है लेकिन, ये पेमेंट किसी ऐसे व्यक्ति के पास चला जाता है जो इसका फायदा उठाता है.

कभी भी payment transfer के लिए जल्दबाजी ना करे. अगर आपको पैसो का लालच दिया जाता है तो बिना सोचे समझे उन्हें अपनी personal information देने से बचे. आपकी जागरूकता ही आपको QR codes scam या फ्रॉड का शिकार होने से बचा सकती है इस बात का हमेशा ध्यान रखे.

पढना ना भूले :

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleBind Spell in Hindi Everything You Need To Know With 10 Interesting Fact
Next article7 Underactive Throat Chakra Symptom and How to Rebalance 5th Chakra within our Energy Body
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here