किसी भी बाहरी Psychic energy attack से खुद को protect कैसे करे ? top 5 natural and safe tips

2

हमारा भौतिक शरीर जितना जटिल है उससे भी कही ज्यादा जटिल आपका उर्जा शरीर है. कुल 10 तरह के शरीर मिलकर आपके शरीर का निर्माण करते है. इन सब में हमारा Aura body or Aura Energy Field सबसे खास महत्त्व रखता है. उर्जा से बना शरीर जो किसी भी तरह के बाहरी Psychic vampire attack से Physical Body को protect करता है. हमारे emotion and thought इसे control करते है इसलिए कई बार ऐसा होता है की हम खुद को अचानक ही कमजोर महसूस करने लगते है. ऐसे कई कारक होते है जो सीधे तौर पर हमारे Psychic energy को प्रभावित करते है.

इस पोस्ट में हम बात करने वाले है उन तरीको और तकनीक के बारे में जिनके जरिये हम अपने औरा क्षेत्र को मजबूत बना सकते है. ये सभी तकनीक न सिर्फ प्राकृतिक है बल्कि पूरी तरह सेफ है. वैसे तो Psychic Medium or Reiki Healer आपके औरा क्षेत्र को मजबूत बनाने में आपकी मदद कर सकते है लेकिन बेहतर होगा की आप इसे खुद करे क्यों की Self healing ही सबसे बेहतर उपाय है जिसके कारण आप खुद को बेहद जल्दी किसी भी समस्या से उभरने के लिए तैयार कर सकते है.

psychic energy

जब भी हम सात्विक कार्य करते है हमारा औरा क्षेत्र सकारात्मक बर्ताव करता है और हम खुद को उत्साह से भरपूर महसूस करने लगते है. इसके जब भी हमारा मन परेशान होता है, तनाव से भरा होता है या फिर किसी बाहरी माध्यम से हम जरुरत से प्रभावित होने लगते है तो इसकी वजह से Aura energy field कमजोर हो जाती है या Negative energy से प्रभावित होने लगती है. सभी तरह की बाहरी नकारात्मक उर्जा से खुद को दूर करने और सकारात्मक बनने के लिए आप ये उपाय कर सकते है.

What is Psychic energy

हम सभी जानते है की हमारे physical body के अलावा भी कई सारी बॉडी है जो मिलकर हमें सम्पूर्ण बनाती है. इन सबके बारे में हम पिछले पोस्ट Know about your body में पढ़ चुके है. हमारे चारो ओर एक तरह का आवरण होता है जिसे Aura energy field के नाम से जाना जाता है.

ये Aura ही हमारी Psychic energy होती है जो हमें किसी भी तरह के Psychic attack से बचाने का काम करती है. आसान शब्दों में कहे तो ये हमारे लिए Protection shield का काम करती है. लेकिन हम सबको ये भी पता होना चाहिए की psychic vampire हमारे physical and emotional body पर कब्ज़ा करने के लिए इसे निशाना बना सकते है.

औरा क्षेत्र पर कब्ज़ा किया जा सकता है साथ ही इसे कमजोर कर किसी भी व्यक्ति के emotion पर काबू किया जा सकता है. ऐसे कई तरीके है जिनके जरिये हम Aura energy field को protection shield के जरिये strong बना सकते है. इसमें Cleansing, reiki, purifying, smudge जैसे तरीके आम है और किये जाते है.

लगातार इस्तेमाल की वजह से हम कुछ समय बाद ही थकावट महसूस करने लगते है जिसकी वजह यही औरा क्षेत्र का कमजोर होना है. औरा को प्रभावित कर कोई भी negative energy आपको कमजोर और stress से भर सकती है.

आइये जानते है की हमारी साइकिक उर्जा को कैसे मजबूत कर सुरक्षित किया जा सकता है.

मानसिक उर्जा को कमजोर करने वाले कारक

हमारी मानसिक उर्जा और हमारा औरा क्षेत्र एक ही है. ये हमारे विचार और भावनाओ से संचालित होता है जिसकी वजह से हम जैसा सोचते है वैसे ही हमारा औरा क्षेत्र काम करता है. ऐसे कई कारण हो सकते है जिनकी वजह से हमारा औरा क्षेत्र कमजोर हो जाता है या फिर किसी बाहरी उर्जा की वजह से प्रभावित हो जाते है.

  1. आपके आसपास का वातावरण खासकर नकारात्मक उर्जा से भरा हुआ वातावरण
  2. आपके आसपास रहने वाले लोग और उनसे आपका व्यवहार साथ ही आपका उनसे प्रभावित होना.
  3. आपका खुद का व्यवहार आप किस तरह रहते है क्या सोचते है.
  4. लोगो को आपसे इर्ष्या होना या फिर आपकी बराबरी न कर पाना.
  5. आपका खुद के औरा क्षेत्र को लेकर सचेत न रहना या फिर लापरवाह होना.
  6. हमेशा इमोशनल और नकारात्मक सोच से घिरे रहना.

ये सभी कारक आपके Aura energy field को न सिर्फ कमजोर करते है बल्कि किसी भी बाहरी कारक को बेहद जल्दी आप पर हावी होने का मौका भी दे देते है.

Psychic Tools to Protect and Cleanse Your Energy

अपने औरा क्षेत्र को clean, protective, and active रखना आपके लिए बेहद जरुरी है क्यों की ये healthy aura का निर्माण करते है. Daily life routine में आप कुछ ऐसे tools का प्रयोग कर सकते है जो दिनभर के काम करने के साथ साथ आपके औरा को भी मजबूत बनाने का काम कर सकते है.

इनमे से लिया गया कोई भी स्टेप आपके psychic energy को healthy and cleansed रखने में मदद कर सकता है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है की आपके अन्दर किसी तरह की psychic ability है या नहीं क्यों की ये technique आपको negative energy से protect करने का काम करती है.

आपके चारो ओर जो भी psychic vampire होते है वे आपकी मानसिक उर्जा को चूसने का काम करते है. अगर आप खुद को प्रोटेक्ट करना चाहते है तो आपको इन तकनीक में से किसी एक का प्रयोग करना चाहिए.

 1. White Light

श्वेत किरण से बढ़कर सात्विक उर्जा का कोई source नहीं है. ये लाइट पूरी तरह से positive, free energy होती है जिन्हें आप बिना किसी मेहनत के आप ग्रहण कर सकते है. इसकी सही मात्रा ग्रहण कर आप खुद को spiritual guide से जोड़ सकते है और सात्विक बन सकते है. आपको कोशिश करनी चाहिए की ज्यादा से ज्यादा इस White light को ग्रहण करते रहे.

कुछ लोग श्वेत उर्जा की जगह हल्की नीली रौशनी को बढ़ावा देते है. आप इसके लिए visualization process शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको कल्पना करनी चाहिये की एक नीली रौशनी आपके नाभि केंद्र से प्रकाशित हो रही है जो की धीरे धीरे आपकी पूरी बॉडी को कवर कर रही है. जिस तरह से ये रौशनी आपको कवर कर रही है उसी तरह आप खुद को peaceful महसूस कर रहे है.

अगर आप इस अभ्यास को कर रहे है तो आपको सावधान रहना चाहिए और positive energy को बढाने के साथ साथ negative energy को भी कैद करने का काम करना है. आपको महसूस करना है की आपकी उर्जा के bubble इन नेगेटिव एनर्जी को आपके शरीर से बाहर निकाल कैद कर रहे है. ये पूरी प्रोसेस एक तरह की Cleansing process होती है जो की Reiki या फिर Healing का ही दूसरा रूप है.

2. Quartz, Crystals, and Other Stones

ऐसे कई भौतिक पदार्थ है जिनकी सहायता से हम खुद को heal कर सकते है. सकारात्मक उर्जा को बढाने और नकारात्मक उर्जा को दूर रखने के लिए Quartz बेहद कारगर है. ये ना सिर्फ आपके आसपास की Negative energy or psychic vampire को दूर करता है बल्कि आपके आसपास के वातावरण को positive energy से भरपूर बनाता है.

इसके अलावा भी ऐसे कई crystals and stones है जिनकी सहायता से हम खुद को पॉजिटिव रख सकते है.

  • Ruby
  • Amethyst
  • Tiger’s Eye
  • Aventurine
  • Many more

इन सबकी सहायता से आप psychic vampire attack से खुद को protect कर सकते है.

3. धूप बत्ती जलाना – Burning Sage

किसी भी जगह या वातावरण के शुद्धिकरण के लिए वहां पर हवन और धूप बत्ती की प्रक्रिया की जाती है. हवन और धूप बत्ती में इस्तेमाल होने वाले element यानि जड़ी बूटी अपना प्रभाव छोडती है. इनकी वजह से वहां का वातावरण सात्विक बनता है लेकिन, क्या आप जानते है की ये न सिर्फ आपके आसपास का वातावारण सात्विक बनाती है बल्कि आपके Aura energy field को भी strong बनाती है.

हमेशा कोशिश करे की जो भी धूप आप इस्तेमाल करे वो प्राकृतिक हो. पंसारी की दूकान पर आज भी प्राकृतिक जड़ी बूटी मिल सकती है. इसलिए कोशिश करे की smudge के लिए इस्तेमाल होने वाली natural sage का ही इस्तेमाल हो. कुछ लोग आज भी घर पर चीजे लाकर इसे बनाते है जो की पूरी तरह से न सिर्फ herbal होती है बल्कि सेफ होती है.

4. Sea Salt Washing

Sea Salt भी एक तरह का Natural cleansing element है जो बेहद सस्ता होता है. ज्यादातर healers and psychics जो की रीडिंग के दौरान अपने हाथो का इस्तेमाल करते है उन्हें बार बार खुद को साफ करना होता है. जब भी वे रीडिंग करते है उन्हें हर बार प्रोसेस के बाद खुद को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करना होता है. ये न सिर्फ प्राकृतिक उपाय है बल्कि सस्ता और सेफ होता है.

खुद को साफ करने के लिए पहले खुद को जल से साफ कर ले और फिर सी साल्ट का इस्तेमाल करे. अगर आप Psychic reading के दौरान खुद को पूरी तरह इस्तेमाल कर रहे है जैसा की एक medium करता है तो आपको सी साल्ट से स्नान करना चाहिए. ऐसा करने से आप खुद को किसी भी तरह की foreign psychic energy से दूर कर सकते है.

5. Meditation

कोई भी Psychic or Medium जो Energy Channel का काम करते है वे Importance of Meditation से भलीभांति परिचित है. इसकी सबसे अच्छी बात ये है की ध्यान कही भी किया जा सकता है लेकिन कुछ लोग इसके लिए किसी खास जगह का चुनाव करते है. ध्यान के लिए आपको सबसे पहले खुद को शांत करना होगा और फिर खास जगह पर जहाँ कोई आपको डिस्टर्ब न कर सके ध्यान की प्रक्रिया को शुरू करना होगा.

सबसे पहले आपकी बॉडी रिलैक्स होगी और फिर आपका मन. इसके बाद जो भी होता है उसे बिना किसी तर्क के होने दे. आप पाएंगे की आपके अंदर की negative energy, thoughts सब बाहर निकल रहे है और अंत में बचता है तो सिर्फ आपका सात्विक स्वभाव. आपके अन्दर की positive energy अब आपके बॉडी को कवर कर रही है और आप खुद को Psychic energy से भरपूर महसूस करना शुरू कर चुके है.

6. Spend Time Outside

हमेशा कुछ टाइम हमें अकेले में बिताना चाहिए. किसी एक जगह से निकलकर खुले में घूमना चाहिए. अगर आप सुबह शाम के समय बाहर घूमते हुए सूर्य की उर्जा में खड़े होते है तो आप खुद को सूर्य की सकारात्मक उर्जा को खुद में महसूस करते है. सूर्य की किरने हमें एक नई उर्जा महसूस करवाती है.

नंगे पैर दूब पर चलने से आप खुद को Ground energy से जुड़ा हुआ पाते है यही नहीं भूमि से हमारा जुड़ाव हमारी सही तरह की उर्जा में संतुलन का कार्य करता है.

आपको कुछ नहीं करना है बस अपनी आँखे बंद कर सूर्य की किरने खुद पर पड़ती हुई महसूस करनी है. सुबह या शाम के समय ऐसा करने से आप पाएंगे की ऐसा करने से आपके अन्दर की negative psychic energy जो आपके aura Magnetic Field को कमजोर कर रही थी वो दूर हो रही है.

जब भी आप गार्डन में घूमने जाए वहां के पेड़ पौधे से खुद का जुड़ाव महसूस करने की कोशिश करे. पेड़ पौधों से बाते करना और वे दिनभर क्या सेंस करते है इसे महसूस करना आपके और पेड़ पौधों के बिच एक positive relationship स्थापित करता है. ये सब आपके अन्दर positive energy को और भी ज्यादा मजबूत करता है.

Positive Psychic Energy final thought

हम सभी भौतिक शरीर के अलावा एक उर्जा शरीर से मिलकर बने होते है. हमारा शरीर हमारे Aura Energy Field से घिरा हुआ होता है जो की एक तरह से Protection shield का काम करता है. ये Magnetic field हमारे Emotion and thoughts से प्रभावित होती है. हम जैसा सोचते है वैसे ही हमारा औरा बन जाता है.

बहुत से लोग है जो औरा कमजोर होने पर Psychic medium, reiki healer इनकी मदद लेते है. ये कई केस में महंगा साबित होता है इसलिए हमें कुछ ऐसी तकनीक अपनानी चाहिए जो सस्ती होती है और साथ ही सुलभ भी. खुद को Psychic attack से बचाने के लिए हमें Natural element का सहारा लेना चाहिए.

हर किसी में Psychic ability होती है जो उसे दूसरो से अलग बनाती है. अगर आपका उदेश्य किसी तरह की Mental energy को जाग्रत करना नहीं है तो भी आप खुद को Spiritual बनाने के लिए इसका प्रयोग कर सकते है. इनका प्रयोग करना हमें शांत करता है साथ ही हमारा मन तनाव से हटकर सात्विकता की और बढ़ता है.

अगर आपकी रूचि अपनी Psychic ability को बढाने में है तो आप हमारे अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here