Precognition Dreams यानि सपने में आने वाले को देखना क्या आपके पास ये खास शक्ति है ?

0

Precognition Dream यानि आने वाले कल को Intuition or Sixth Sense के जरिए अनुभव करना. हम सपनो में आने वाले कल को देख सकते है क्यों की हमारा अवचेतन मन लगातार आने वाले समय को लेकर संकेत भेजता रहता है. जिन लोगो में Telepathic Communication Skill होती है वे आसानी से Precognitive Dreams का अनुभव कर सकते है. सबसे बड़ी Problem है की हम इन्हें सिर्फ Subconscious Mind State Or Trance Like State में ही Experience करते है. अगर Conscious State पर अनुभव किये जा सके तो लाइफ में इसका कितना बड़ा फायदा उठाया जा सकता है.

Precognition Psychic ability

आने वाले कल से जुड़े जितने भी अनुभव हम करते है वे सभी अलग अलग मतलब लिए होते है. इसमें व्यक्ति की अलग ख़ासियत हो सकती है यहाँ तक की Ability भी. अगर आपके पास भी इस तरह की खास Psychic Ability है तो आपको अनजाने लोगो के साथ information शेयर करते टाइम सावधानी बरतने की खास जरुरत है. ये सब मानसिक क्षमता विचारों से सबसे ज्यादा प्रभावित होती है. अगर आप Negative Thought से जल्दी ही प्रभावित हो जाते है तो आपको इससे बचना चाहिए.

इस पोस्ट में हम Precognition Psychic Ability के बारे में जानने वाले है. सपने के दौरान अनजाने में ही आने वाले कल की झलकियाँ को देखना, खास तरह के संकेतों को बार बार महसूस करना और खास तरह के पैटर्न में सपने दिखाई देना इन सबका एक मतलब है और आपको इन्ही मतलब को समझकर लाइफ में इसका फायदा उठाना है.

Precognition meaning in Hindi

हम पहले भी Psychic Ability के बारे में बाते कर चुके है. इसके अलावा हर किसी में ये मानसिक क्षमता होती है ये भी जान चुके है. अक्सर लोगो के साथ ऐसा होता है की उन्हें आने वाले भविष्य की कुछ ऐसी झलकियाँ दिखाई दे जाती है जो आगे चलकर सच होती है. कुछ लोगो के लिए ये एक Superstition हो सकता है लेकिन ऐसा हर किसी के साथ होना संभव है.

हम अब तक जिन मानसिक क्षमताओ के बारे में जान चुके है उन सभी को Concentration, Focus होकर Activate किया जा सकता है. आने वाले Future की घटनाओं को महसूस करना और उनके होने के कुछ ही देर पहले ऐसा Feel होना की कुछ ऐसा होने वाला है जैसे की Hollywood Movie Final Destination में होता है.

ये नेचुरल है और हमारा बॉडी आने वाली घटनाओं पर कुछ ही देर पहले React भी करता है. ये बात अलग है की हम चेतन रूप में उलझे होने की वजह से अपने अन्दर की हरकतों को नोटिस ही नहीं कर पाते है. आज हम Precognition Dreams यानि घटनाओं को पहले महसूस करने के बारे में डिटेल से जानने वाले है.

अगर आपने गौर किया हो तो Precognitive Dreams हमेशा Unconscious State में ही आते है, इन्हें Conscious State में Experience करने के लिए आपको बहुत ज्यादा फोकस होने की जरूरत होगी. पहले जान लेते है की ऐसा अवचेतन रूप से ही क्यों होता है.

अवचेतन रूप से घटना को महसूस करने की वजह

The Science behind Precognition के अनुसार ऐसा होने की मुख्य वजह Physiological Changes है. इसे हम  Unconscious Precognition के तौर पर भी जानते है क्यों की जब हम मनोवैज्ञानिक बदलावों से गुजरते है तभी आने वाले भविष्य की घटनाओं पर हम Response कर पाते है और ऐसा बिलकुल क्लियर तौर पर होना संभव है.

Normal Condition में ऐसा होना possible नहीं है क्यों की जिस तरह की Mental Condition की जरुरत होती है वो इस स्थिति में नहीं होती है. ये सब कुछ अनजाने में होता है क्यों की हमारा इस पर कोई कण्ट्रोल नहीं होता है. हम जो भी अनुभव करते है वो Unconscious State में ही होता है.

यही वजह है की हम ऐसी घटनाओं को याद नहीं रख पाते है. और जब कोई घटना घटती है जिसके बारे में हम पहले ही Precognitive Dreams देख चुके है तब सिर्फ कुछ पल पहले ही हमारा मस्तिष्क Conscious से Unconscious State में चला जाता है जिसकी वजह से हम कुछ भी React नहीं कर पाते है.

इस दौरान हमारा पूरा Body Reaction And Chemical Changes बदल जाता है. हालाँकि ऐसा नहीं है की हम इसे कण्ट्रोल नहीं कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको फोकस होने के लिए काफी प्रयास करना पड़ेगा.

अगर इसे Conscious State में लाया जाए तो क्या फायदे मिल सकते है ?

हम इस तरह की Activity को चेतन मन तक ला सकते है लेकिन, क्या आप जानते है ऐसा अक्सर होता क्यों नहीं है की कुछ भी जानने के बाद भी हम उस पर एक्शन नहीं ले पाते है. ऐसा होने की 2 मुख्य वजह है.

पहली अवचेतन मन तक हजारो विचार जाते है लेकिन सभी चेतन मन के लिए सही हो ये जरुरी नहीं इसलिए 99% Thoughts को Ignore कर दिया जाता है.

दूसरी ये की हमारा चेतन मन इतना काबिल नहीं होता है की तुरंत एक्शन या फैसले ले. इसकी वजह से ज्यादातर Activity को Ignore कर दिया जाता है या फिर जो हो रहा है उसे होने दिया जाता है.

अगर आप इसे चेतन स्तर पर लागू कर फायदे लेना चाहते है तो आपको इसके लिए काफी मेहनत करनी होगी. सबसे पहले तो चेतन मन और अवचेतन मन दोनों के बिच के रिलेशन को सही करना होगा ताकि अवचेतन मन के फैसले को चेतन मन पर लागू किया जा सके.

अगर हम धीरे धीरे कर अवचेतन मन को ये भरोसा दिलाने में कामयाब हो जाए की उसके फैसले सही है और वो जो सोचता है उसे चेतन स्तर पर लागू किया जा सकता है तो वक़्त के साथ आप चेतन स्तर पर आने वाली घटनाओं को महसूस करना शुरू कर देंगे.

हमारी बॉडी की Activity भी कुछ खास परिस्थिति में ही संकेत देती है. अगर आप इसे समझना शुरू कर देते है तो भी आपको इससे फायदा ही मिलेगा.

“Pre Cognition Refers To The Non-Inferential Prediction Of Future Events.”

अब जान लेते है की ऐसा क्यों होता है ?

Precognitive Dreams आने की असली वजह

हम जाने अनजाने ही कई बार Daily Activity से हटकर किसी एक खास Activity पर ही फोकस हो जाते है. कहने को चेतन रूप से हम अपने Daily Day Routine को Follow कर रहे होते है लेकिन अन्दर से हमारा Unconscious Mind उस एक घटना पर फोकस रहता है जिसके बारे में सोचते है और जब ऐसा होता है तब हम खुद को 2 अलग अलग हिस्सों में महसूस करना शुरू कर देते है.

हम चेतन रूप से उस घटना पर रहते है जो उस वक़्त हो रही होती है लेकिन अवचेतन रूप से हमारे ही माइंड का एक हिस्सा उस घटना पर फोकस रहता है जिसके बारे में हम सोचते है. उदाहरण के लिए बेटे के साथ कुछ गलत होने वाला हो तो माँ को अचानक ही अहसास हो जाना वो भी सिर्फ कुछ देर पहले ही. अक्सर ये घटना उन लोगो के साथ होती है जिनके दूसरो के साथ Telepathic Communication बेहद Strong होते है.

अवचेतन स्तर पर होने वाली इस Activity को हम Conscious Level पर महसूस कर सकते है बशर्ते हम कुछ खास अभ्यास करे. सबसे पहली कंडीशन है आपका खुद पर भरोसा होना, लिमिट से परे हो जाना और ये मान लेना की जो हम सोच सकते है वो संभव है.

Types of Precognition Dream Psychic Ability

हम जो भी भविष्य में होने वाली घटना का अनुभव करते है उन्हें अलग अलग Types में समझ सकते है. आपको अनुभव होने वाली झलकियाँ किस तरह की है ये आप इस आधार पर चेक कर सकते है.

  • Astrological Divination /Stargazing: किसी व्यक्ति को देखते ही उसके बारे में आगे क्या होगा वो बाते बताना.
  • Accelerated Probability: किसी इवेंट के कितने परिणाम हो सकते है इसकी गणना करना.
  • Abacomancy: किन्ही खास चीजो में ही भविष्य को देखना जैसे की Smoke, Sand, Or Dust Etc.
  • Danger Intuition: आने वाले किसी संभावित खतरे को पहले ही महसूस करना ( मेरे केस में ऐसा ज्यादातर हो चूका है 🙂 )
  • Flash Precognition: किसी घटना के होने से कुछ पल पहले ही उसके बारे में पता लग जाना.
  • Precognitive Dreaming: सपनो के माध्यम से आने वाले कल को देखना. ये सीधे तौर पर हो सकता है या फिर किसी दुसरे व्यक्ति से भी जुड़ा हुआ हो सकता है.
  • Precognitive Artistry: कला के माध्यम से उन चीजो को रूप देना जो हम Subconscious State Of Mind में अनुभव करते है. ये Painting या sketch Real Life से वास्ता नहीं रखता है बल्कि बनाने वाले के दिमाग की उपज होती है.
  • Premonition / Presentiment: ये भी भविष्य को पहले ही देखने का तरीका है जिसमे हम Intuitive Senses, Emotions, Or Feelings के आधार पर ये जान लेते है की आगे क्या होने वाला है. आने वाली घटनाओं के बारे में संकेत मिलने शुरू होते है वो इसी का एक हिस्सा है.

ये सभी Precognitive Abilities के अलग अलग तरीके है जिनके माध्यम से हम भविष्य को महसूस करते है.

हम अपनी इस काबिलियत को कैसे बढाए ?

हम जानते है की Psychic Abilities हमारे Subconscious Level पर निर्भर करती है. हर कोई इसे Activate कर सकता है और उन्हें अपनी लाइफ में सही मायने में काम में ला सकता है. यहाँ हम कुछ Tips को Follow कर सकते है जो Sixth Sense को ज्यादा से ज्यादा Active रख सकते है.

Be Receptive: हमारा अवचेतन मन हमें लगातार घटनाओं के बारे में जानकारी भेजता रहता है. Subconscious Level पर हम इन्हें Symbol, Flash, Thoughts, Feelings, Or Physical Sensations के रूप में महसूस कर सकते है.

आपको जरुरत है Receptive बनने की क्यों की इसके बगैर आप इन्हें समझ नहीं सकते है और बिना इसके आप अपने Intuition को नहीं समझ पाएंगे.

Dream Journal: हम जो भी अनुभव करते है उन सबका कुछ न कुछ मतलब होता है. हो सकता है कुछ चीजे आपको बेमतलब लगे और आप इन्हें Ignore करने की कोशिश करे लेकिन इन्हें अपने Dream Journal में Record करना शुरू कर दे.

Practice Remaining Calm: अगर आपका मस्तिष्क शांत है तो आप Emotional States में होते है और इसी दौरान आप अपने आसपास के लोगो को बेहतर समझ सकते है. कोशिश करे की आप Stress And Dark Intrusive Thought को खुद से जितना हो सके दूर रख सके.

ये तनाव की स्थिति आपके Psychic Signals को Block कर देती है जिसकी वजह से आप खुद पर फोकस नहीं हो पाते है. इसलिए शांत रहे और अपने बॉडी और माइंड की State को समझे.

Live In The Moment: लगातार आने वाले या बीते कल के बारे में सोचते रहने की वजह से भी हम अपने आसपास क्या हो रहा ये जान नहीं पाते है. बेहतर होगा की आप खुद को वर्तमान में रखे. सिर्फ ऐसा करने की वजह से हम खुद के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरूक बन सकते है जो की हमें Precognition Signal को Receive करने में मदद कर सकती है.

Top Fact about Precognitive Dreams

  • हम सपने के दौरान Precognitive Visions को अनुभव कर सकते है लेकिन इसका ये मतलब नहीं की हम सपने के दौरान जो भी देखते है वो सब इससे जुड़ा हुआ हो.
  • जिन लोगो में Psychic Ability होती है वे जागते हुए भी इसका अनुभव कर सकते है. इसके लिए उन्हें खुद को एक खास State में रखना होगा या फिर किसी खास गतिविधि के जरिये उस अवस्था में जाना होता है.
  • अगर आपको Precognitive Visions किसी भी Event से कुछ देर पहले ही होता है और ये आपका पहला अनुभव है तो आपको Serious Trauma जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है.
  • अगर आप किसी व्यक्ति से जुडी घटनाओं को महसूस करते है तो इसका मतलब वो आपसे बेहद क्लोज है.
  • इस तरह की Mental Power को हम Second Sight भी कह सकते है यानि एक घटना को दो बार अनुभव करना.
  • अगर आपको लगता है की आपके अन्दर ये खास क्षमता है तो अजनबी लोगो के साथ जानकारी शेयर करते टाइम सतर्क रहे. ये Psychic Energy Vampire आपको बुरी तरह से प्रभावित कर सकते है.

मानसिक शक्ति को हमारे विचार सबसे ज्यादा प्रभावित करते है. अगर आप सही सोच नहीं पाएंगे और लोगो की सोच से जल्दी प्रभावित हो जाते है तो जल्दी ही आप इस तरह की क्षमता को खो सकते है इसलिए सावधान रहे.

Precognition Dream Psychic Ability Final Thought

हर किसी में खास मानसिक क्षमता हो सकती है. अगर आप आने वाले कल को आज महसूस कर पा रहे है तो हैरान न हो क्यों की ये किसी तरह की Super Power नहीं है बल्कि आपके ही Subconscious Mind की एक Ability है जिसे आप इस्तेमाल करना सीख रहे होते है.

Precognition Dream जिन लोगो को अनुभव होते है उनकी Telepathic Skill काफी उन्नत होती है और वे आसानी से किसी भी व्यक्ति के साथ Emotional State में जुड़ सकते है. आपको सावधान होने की जरुरत है तो सिर्फ ऐसे लोगो से जो आपकी Energy को चूसते है. हम इसके बारे में पहले ही बात कर चुके है. Psychic Energy Vampire की पोस्ट में आप इसे डिटेल से पढ़ सकते है और जान सकते है की ये कितना जरुरी है.

हर किसी में Psychic Ability And Power हो सकती है क्यों ये हमारे अवचेतन मन का एक हिस्सा है. अगर आप इसका अनुभव करते है तो घबराइये नहीं बल्कि खुद को अवचेतन स्तर पर ले जाने की कोशिश करे और इसका फायदा उठाकर अपनी लाइफ को Easy बनाने की कोशिश करे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here