The ultimate power of future thinking and how to use it to get what you want

0
111

भविष्य के बारे में तो सब सोचते है लेकिन कितने लोग है जो एक बेहतर भविष्य की प्लानिंग करते हुए अपने काम में आगे बढ़ते है. Positive future thinking को हम healthy cognitive functioning के लिए एक important component की तरह समझ सकते है. भविष्य बेहतर हो, सकारात्मक हो और अच्छा रहे इसके लिए आपको आज प्लान भी उसी तरह करना होगा. ज्यादातर लोग जब पॉजिटिव नहीं रह पाते है तो Negative thoughts उन्हें anxiety and depression की तरफ ले जाते है जो की सीधे तौर पर future को affect करते है.

Positive Psychology के जरिये हम positive events and influences पर खुद को ज्यादा फोकस कर सकते है. जब हम पॉजिटिव लोगो और इवेंट्स पर फोकस होते है तो इसका सीधा असर हमारे सोच पर पड़ता है और हमें एक life meaning and purpose का पता चलता है. आज हम सकारात्मक भविष्य की प्लानिंग के बारे में जानने वाले है ताकि Law of attraction की तरह इसके जरिये हम लाइफ में वो हासिल कर सके जो हम चाहते है.

future thinking

जब हम बात करते है एक Possible future की तो इसमें planning, predicting, और future events को लेकर hypothetical scenarios के बारे में हमारी सोच शामिल होती है. इन सबका सिर्फ एक ही मकसद है आपके brain के maximum limits का इस्तेमाल कर एक best planning करना ताकि आप वो पा सके जो आपके लिए सही है.

रास्ते में आने वाली मुश्किलों को किस तरह निपटना है ये सब positive psychology की planning का हिस्सा है. बगैर सही प्लानिंग के हम आगे नहीं बढ़ सकते है इसलिए आपके लिए क्या सही है, किस तरह की प्रॉब्लम है, समाधान क्या है इन सबके बारे में सोच समझ कर लिया गया कदम ही आपके लिए एक सही भविष्य का निर्माण करता है. आइये जानते है इसके बारे में और ज्यादा डिटेल से.

What is The Power of Future Thinking

हर रोज ज्यादातर लोग एक जैसा रूटीन फॉलो करते है और अंत में उनके पास वही होता है जो उनके पास शुरू में था. अगर आपको कुछ अलग बनना है तो आपकी सोच भी उसी तरह होनी चाहिए. अलग सोच बनाने के लिए आपको सही सोच के बारे में पता होना चाहिए. Positive psychology जो की साइकोलॉजी का ही एक भाग है हमारे सोचने समझने और प्लानिंग को बेहतर बनाने पर काम करता है और इसे ही हम The Power of Future Thinking के नाम से जानते है.

आने वाले कल की प्लानिंग आज ही करते हुए हम उस पर काम करते है और अंत में वही हासिल करते है जो हम सोचते है. यहाँ पूरा खेल आपके positive thinking का है. vision or future thinking दोनों एक ही तरह काम करते है. इन दोनों में ही हम खुद को एक प्लान के तहत आगे बढाते है ताकि रिजल्ट हमारी कैलकुलेशन के अनुसार मिले. हालाँकि इसमें 100% रिजल्ट वैसे नहीं मिलते है जैसा सोचा जाता है लेकिन 95% चांस रहते है की आप हर उस चीज को हासिल कर सकते है जिसे आप positive planning and thinking के साथ काम में लेते है.

एक उदाहरण के तौर पर आप 5 साल बाद खुद को कहा देखना चाहते है इसके लिए आपकी प्लानिंग 5 साल की होगी ? नहीं आपकी एक बड़ी प्लानिंग तब पूरी हो सकती है जब आप उसे टुकडो में हासिल करे. बड़ी कामयाबी छोटी छोटी मेहनत से मिलती है ना की रातो रात. आप 5 साल को साल और फिर महीनो में बांटते है और उस पर काम करते है. आपकी कामयाबी इस पर निर्भर करती है की आप किस तरह की सोच रखते है.

भविष्य की सही प्लानिंग के कुछ खास पॉइंट

अगर आप किसी काम को प्लानिंग के साथ करने के बाद भी सफल नहीं हो रहे है तो आपको सबसे पहले कुछ पॉइंट को क्लियर कर लेना चाहिए. सुनने में ये एक लगते है लेकिन इनके बीच का फर्क आपकी सफलता को तय करता है इसलिए कामयाबी के लिए आपको पहले इन्हें समझना जरुरी है. ये निम्न है;

Motivation and Expectation: जब हम किसी काम को motivation के साथ करते है और साथ ही positive result की Expectation रखते है तो हमें वही मिलता है जिसकी हम प्लानिंग करके शुरुआत करते है. आपको future thinking and fantasizing के बीच का फर्क पता होना चाहिए जो आपकी कामयाबी को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है. किसी काम की प्लानिंग ठीक उस तरह होनी चाहिए जितना आपकी ability है. अगर आपकी सोच काल्पनिक होगी जिसका reality से कोई वास्ता नहीं तो ये काम नहीं करेगी.

Visualization: जब आपके माइंड में कोई प्लानिंग हो रही होती है और आपका पूरा फोकस उसे कल्पना से हकीकत में रूप देने पर होता है तो ये आपको इसमें सफल बना देता है. ज्यादातर बड़े फैसले लेने से पहले हम इसी तकनीक का इस्तेमाल करते है जो हमें पॉजिटिव रहने में मदद करती है. कल्पना और कुछ नहीं mental positive support होता है जो हमें अपने target को हासिल करने के दौरान सकारात्मक बने रहने में मदद करता है.

Delay discounting ये एक तरह का psychological term है जो ये बताता है की लोग किस तरह छोटी छोटी खुशियों को महत्त्व देते है जबकि जल्दी ही वे बड़ी ख़ुशी हासिल कर सकते है. एक उदाहरण के लिए हम अपने पैसो को किसी बड़ी जगह इन्वेस्ट करने की बजाय अलग अलग जगहों पर इन्वेस्ट करते है.

ऐसा इसलिए ताकि रिस्क कम हो. जब हम इस चीज को सोचते है तो इस बात के चांस बढ़ जाते है की भविष्य में हमें उसी अनुसार रिजल्ट मिले जैसा हम सोच रहे है.

How to Manage Mental Health Challenges

हालाँकि इसमें कोई शक नहीं है की future thinking के कई सारे advantages है लेकिन इसे पूरा होने में कई चैलेंज भी आते है. आपको इस दौरान कई तरह की mental condition से गुजरना पड़ सकता है क्यों की हमेशा रिजल्ट हमारी सोच के अनुसार नहीं मिलते है. एक हल्का सा बदलाव आने वाले समय में बहुत बड़ा बदलाव करता है जिसका सीधा असर हमारे future planning पर पड़ता है.

अगर आप चाहते है की आपको Future Thinking के सही रिजल्ट मिले तो इन चैलेंज के लिए खुद को रेडी कर ले.

Reduce Stress आज के टाइम ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसे किसी तरह का स्ट्रेस ना हो. जिस व्यक्ति में vivid imaginations और better skill की तरफ optimistic होता है वही तनाव को सही तरह से हैंडल कर पाता है. जब लोगो का दिमाग पूरी तरह positive future thinking mode में होता है तब वे तनाव से पूरी तरह रिलैक्स होते है.

Anxiety आज के टाइम में भौतिक काम की जगह mental load ज्यादा बढ़ गया है. ऐसी स्थिति में sleep problems, muscle tightness, rapid heartbeat, headaches, nausea, nervousness and panic जैसी प्रॉब्लम से गुजरना आम बात है.

आम व्यक्ति इससे दूर रहने की कोशिश करता है वही कामयाब लोग तनाव से गुजरने के बावजूद अपने Natural future thinking ability की वजह से इसे एक जरिया बना कर कामयाब होते जाते है. कुछ लोगो के लिए Anxiety एक जूनून की तरह काम करता है जिसकी मदद से वो अपने target को हासिल करते है.

Depression अगर आप Depression से गुजर रहे है तो the power of future thinking आपके लिए mental health treatment में काफी महत्वपूर्ण रोल निभा सकता है. जो लोग इससे गुजर रहे होते है वे positive future goals पर जब फोकस होते है तो ये उनके डिप्रेशन को दूर करने में मदद करता है.

How to Use Future Thinking

एक बेहतर भविष्य की प्लानिंग के लिए advantage of imagination का काफी महत्वपूर्ण रोल होता है. वास्तव में इसका इस्तेमाल कैसे करना है ये आपको हैरान कर सकता है. future thinking के लिए काफी सारे तरीके है और किसी भी एक तरीके के साथ आप आगे बढ़ सकते है या फिर अलग अलग तरीके को try कर अपने सही तरीके का चुनाव कर सकते है जिसके जरिये आपको best result मिले.

  1. Anticipatory Savoring ये एक ऐसी तकनीक है जो आपके psychological health को improve करती है. आपने एक कथन तो सुना ही होगा “बड़ा बनना है तो सबसे पहले सोच को बड़ी रखो” यहाँ पर Anticipatory savoring का मतलब है भविष्य में होने वाली किसी इवेंट को सोच कर आज खुश होना. एक उदाहरण के लिए आपको घर जाना है और लम्बे समय बाद अपने परिवार वालो से मिलना है तो आपका दिमाग इसके बाद की खुशियों को आपके लिए तैयार करता है और आप उसे एन्जॉय करते है जबकि वो हुई नहीं है.
  2. Practice सोची समझी गई प्लानिंग के साथ हम क्या कुछ नहीं कर सकते है. अगर आप भी आगे बढ़ना चाहते है तो इसके लिए आपको उन प्रॉब्लम को लिखना होगा जिसे आप आज फेस कर रहे है. इन्हें लिखे और फिर इससे बाहर निकलने में किस तरह की प्लानिंग आपके काम आ सकती है उसके बारे में सोचे. ऐसा करना आपको प्रॉब्लम की बजाय उन future thinking पर फोकस करेगा जो आपको खुश करने वाली है.
  3. Future Directed Therapy अगर आप फिर भी बेहतर भविष्य की प्लानिंग में स्ट्रगल का सामना कर रहे है तो फिर आपको इसमें cognitive behavioral therapy को जोड़ना चाहिए. ये थेरेपी आपके automatic negative response को बदलती है जिसकी वजह से negative thinking को objective, clear-eyed thinking के साथ replace कर दिया जाता है. इससे आप healthy manner में आगे बढ़ते है.
  4. Moving Forward ये भी the power of future thinking का ही एक हिस्सा है जो हमें healthy life में मदद करता है. जब हम किसी तरह की Imagination करते है तो उसमे हमारा brain खास फैक्टर को जैसे की negative narratives, fear and hopelessness का सामना करता है और उनसे बाहर निकलने की प्लानिंग बनाता है. जब हमारी प्लानिंग पूरी तरह से positive beliefs and expectations पर आधारित होती है तो उसके सफल होने का चांस ही नहीं बढ़ता है ये हमारे आगे बढ़ने को भी पॉजिटिव बनाती है.

Positive beliefs and dreams का हमारे mental wellbeing पर असर पड़ता है और sleep and intimacy की quality पर positive effect पड़ता है. वे लोग जो अपने सपनो को हासिल करने के लिए meditate on manifesting their dreams की तकनीक का इस्तेमाल करते है वे ज्यादातर इसमें आसानी से कामयाबी हासिल कर पाते है क्यों की वे पूरी तरह अपने dream पर फोकस होते है.

Top 5 life changing benefits of future thinking

ऊपर जितनी भी तकनीक शेयर की गई है वे सब हमारे सोचने समझने की क्षमता को प्रभावित करने वाली है. सबकुछ आपकी सोच पर निर्भर है तो आप चाहे इसे negative thought पर फोकस रखते हुए तनाव से भरे रहे या फिर positive thinking के जरिये खुद को आगे ले जा सकते है.

आइये जानते है ऐसे ही Advantage of future thinking के बारे में जो निम्न है. इन्हें life changing benefit भी कहा जा सकता है क्यों की इनके जरिये हम कुछ भी हासिल कर सकते है वो भी उसे एन्जॉय करते हुए.

  1. Engaging cultures जब आप किस target को हासिल करते है और पूरी तरह से उस पर फोकस होते है तब आप ऐसे लोगो से जुड़ते है जो इसका हिस्सा होते है. एक जैसी सोच रखने वाले लोगो से जुड़ना आपके लिए एक सपोर्ट की तरह काम करता है. ये न सिर्फ आपके चारो ओर एक Positive and desired environment का निर्माण करता है जो आपको पॉजिटिव रखता है बल्कि लोगो से engage भी रखता है.
  2. Enhancing Creativity यहाँ पर जिस Law of attraction tools की बात की गई है वो आपके सोचने समझने में बदलाव लाने का काम करता है. सीधे तौर पर समझे तो visualization and imagination आपको और ज्यादा creative बनाता है जो target को बेहतर तरीके से हासिल करने में मदद करता है. एक better future thinking के लिए आपका creative होना बेहद जरुरी है. creative personality के और भी बहुत सारे फायदे है जिनके बारे में हम फिर कभी बात करेंगे.
  3. Support better design वैसे तो हम सब future के बारे में सोचते है और प्लान करते रहते है लेकिन बहुत कम बार ऐसा होता है की हमने कुछ सोचा हो और हमें मिल गया हो. भविष्य में आपको क्या मिलेगा ये निर्भर करता है की आप आज उसे लेकर क्या करते है. इसलिए Future thinking आपके लिए एक अच्छे भविष्य को डिजाईन करने में सपोर्ट करता है.
  4. Healthier living अगर आप भविष्य की सही प्लानिंग करते है और उसके अनुसार परिणाम पाते है तो ये एक आपको healthy living में मदद करता है.
  5. Time saving सही प्लानिंग और सोच सबसे ज्यादा बचत समय में करती है. इससे आप होने वाले नुकसान को कम कर सकते है और इसका सही इस्तेमाल आप दूसरी जगहों पर कर सकते है.

ये सब फायदे हम मिलते है जब हम The power of future thinking को लाइफ में apply करते हुए आगे बढ़ते है.

How to use future thinking for better life final word

सही सोच और प्लानिंग के साथ लिया गया फैसला हमारे नुकसान और नेगेटिव होने के चांस को कम करता है. हम पहले के आर्टिकल में The power of your subconscious mind, Law of attraction के बारे में पढ़ चुके है. इस पोस्ट में शेयर की गई जानकारी Advantage of future thinking और कुछ नहीं बल्कि Law of attraction and subconscious mind programming पर आधारित है.

अगर आप इसे अपनी लाइफ में apply करते है तो बिना किसी नुकसान, negative thought, stress, depression से परेशान होते हुए अपने target को हासिल कर सकते है.

अगर आप law of attraction and subconscious mind के बारे में और ज्यादा जानना चाहते है तो हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ सकते है. ये सभी आर्टिकल अनुभव पर आधारित है और आपको किसी तरह की समस्या आने पर सपोर्ट भी मिलेगा. आप अपने विचारो को कमेंट के जरिये हमारे साथ शेयर कर सकते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleDifferent Types of Ghosts and Spirits meaning and appearance in Hindi
Next articleHow to do vashikaran by hair top 5 simple but effective guide
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here