क्या paranormal activity movie में जो दिखाया गया है हकीकत में भी वैसा होता है ? Movie review

1

Hollywood movies The Paranormal Activity ने पूरी दुनिया में एक अलग स्तर पर Phenomenal Sensation फैला रखी है. इसे बनाने का उदेश्य लोगो की रूचि और बनाने में कम बजट है. हालाँकि इसमें किसी मूवी की तरह कोई मसाला कंटेंट तो नहीं है लेकिन फिर भी कम पैसो में बहुत तगड़ी कमाई करने वाली ये अपने किस्म की अनोखी मूवी मानी जा रही है. आखिर इस तरह की फिल्म बनाने का उदेश्य क्या है ?

इस तरह की मूवी को देखने के बाद सबसे पहले मन में एक ही सवाल आता है  Is Paranormal Activity Real? क्या वाकई हम जो महसूस करते है वो सच में होता भी है या फिर हमारे दिमाग की कल्पना. दोस्तों जिस concept को लेकर ये फिल्म बनाई गई है वो हकीकत की दुनिया के लिए हुए अनुभव पर आधारित है. यही वजह है की बिना किसी तर्क के इसे आसानी से सच्ची घटना का रूप दिया जा सकता है.

paranormal_activity

आज हम बात करेंगे पारलौकिक घटनाओं से जुड़े कुछ अच्छे और बुरे अनुभव की. हम काफी सारे अनुभव जीते है उनमे से कौनसा सही है कौनसा गलत इस बारे में डिटेल से जान लेते है. आज की पोस्ट एक मूवी के रिव्यु को लेकर बनी है. आपने अगर ये मूवी देखी है तो हमें अपने व्यू जरुर बताए.

Is Paranormal Activity Real?

अगर बात करे Hollywood movie paranormal activity की तो ये मूवी एक fictional movie है जो लोगो को काफी हद तक convenience करने में कामयाब रही है. आपने ये मूवी देखी होगी तो पाया होगा की इसमें cam recorder shooting का इस्तेमाल किया गया है.

फिल्म को हकीकत का रूप देने के लिए कोशिश रही है की इसे documentary movie की तरह दिखाया जाए जैसे की घटना को वास्तव में रिकॉर्ड किया गया हो लेकिन, हकीकत में ये सब एक सोचे समझे हुए शूट होते है.

इस मूवी में जो घटनाए शूट की जाती है वो रियल लाइफ की घटनाओं से मिलती जुलती होती है. इन्टरनेट पर सर्च करे तो आपको ऐसे हजारो वाकया मिल जायेंगे जहा लोगो ने अपने से जुड़ी paranormal activity को शेयर किया है. ये अनुभव अलग अलग है और उनके आधार पर सही और गलत अनुभव के रूप में समझ सकते है.

इस मूवी में ऐसी काफी सारी चीजे है जो करैक्टर द्वारा सही तरीके से फिल्माई गई है. जिस स्थिति में जैसा हम कर सकते है उन्होंने उसे वैसे ही करते हुए हमें समझाने की कोशिश की है. दूसरी तरफ ऐसी काफी सारी एक्टिविटी भी है जिन्हें शूट में शामिल नहीं किया जाना चाहिए था. Paranormal Researcher’s इस तरह की कुछ एक्टिविटी को कभी suggest नहीं करते है.

Types of Poltergeist Activity

paranormal activity movie में काफी सारी ऐसी एक्टिविटी है जिन्हें बेहद अच्छे से दिखाया गया है. इस तरह की घटनाओं को चाहे वो किसी तरह का संयोग हो या फिर Poltergeist Or Haunting activity जिसमे ज्यादातर लोग विश्वास भी करते है. पारलौकिक घटनाए एक ही तरह की नहीं होती है इन्हें अलग अलग तरह से समझा जा सकता है.

हर घटना का अपना एक संकेत होता है. अगर आपके साथ इस तरह की घटनाए बार बार हो रही है तो आप इन्हें अपने विवेक के आधार पर समझ सकते है.

  • लाइट का जलना और बुझना साथ ही किसी के होने का अहसास होना ( दिखना )
  • ऐसी आवाजे जो जिन्हें हम किसी को समझा नहीं सकते. ये आवाज किसी के चलने की, सिसकने की या फिर हंसने की हो सकती है. कुछ लोगो के अनुसार उन्होंने नाखूनों द्वारा जगहों को खरोंचे जाने का भी अनुभव किया है.
  • mysterious voice or whispering.
  • सोते हुए व्यक्ति के कपड़े या फिर कम्बल का अचानक निचे खिंच लेना.

ये ऐसे अनुभव है जो ज्यादातर लोगो द्वारा शेयर किये हुए है.

धीरे धीरे पारलौकिक घटनाओं का बढ़ना

आपने देखा होगा की paranormal activity धीरे धीरे अपने होने के अहसास दिलाती है. इस तरह की Poltergeist Activity पहले हलके स्तर पर अनुभव की जाती है और धीरे धीरे ये बढती जाती है. जिस तरह मूवी में ये घटनाए सनसनाहट पैदा करती है वैसे ही हकीकत में भी अनुभव किया जाता है.

कुछ लोगो के अनुसार उन्होंने रातो में काफी बार ऐसी आवाजे सुनी है जो किसी शोर या फिर सिसकने की थी. शुरू शुरू में ये आवाज धीमे स्तर पर ही सुनाई देती थी लेकिन फिर ये शोर की तरह अनुभव होने लगी थी. ये आवाज इतनी डरावनी थी की कई रातो तक नींद नहीं आ पाती थी.

काफी सारी ghost stories भी सुनने को मिलती है लेकिन वो सभी घटनाए हकीकत से कितनी जुड़ी हुई होती है कोई प्रूफ नहीं कर कर पाया है. paranormal researcher’s की माने तो उन्होंने इस तरह की सभी घटनाओं को paranormal investigation gadget के जरिये रिकॉर्ड भी किया है.

true stories of paranormal activity

हम हर जगह पारलौकिक घटनाओं को महसूस नहीं करते है. कुछ ऐसी जगहे होती है जो किसी घटना विशेष के कारण haunted place बन जाती है. उन जगह पर विजिट करने वाले लोगो का कहना है की उन्होंने वहां के वातावरण में काफी सारे बदलाव महसूस किये है जबकि दूसरी जगहों पर ऐसा कुछ नहीं था.

जिस जगह पर paranormal activity के होने ज्यादा चांस होते है वहां आपको अजीब महसूस होने लगता है. एक फैक्ट के अनुसार अगर जलती हुई मोमबत्ती की लौ अचानक से नीले रंग की जलने और उसकी लाइट धीमी पड़ जाए तो आपको समझ जाना चाहिए की आपके आसपास कोई paranormal entity है.

paranormal activity at night time

ज्यादातर Poltergeist and haunting activity रात के समय होती है. इसे जिस तरह इस मूवी में दिखाया गया है उसी तरह हकीकत में भी अनुभव किये जा चुके है. ऐसा नहीं है की दिन में हमें इस तरह की पारलौकिक घटनाए महसूस नहीं होती फिर भी हम इस तरह की घटनाओं को ज्यादातर रात को महसूस करते है.

ऐसा सिर्फ संयोग नहीं है बल्कि हमारी सोच भी हो सकती है. दिन के समय हो रही इस तरह की एक्टिविटी को हम होते हुए भी नजरअंदाज कर देते है या फिर मन का भ्रम मान लेते है वही रात के समय हो रही एक हलकी सी गतिविधि भी हमारा ध्यान अपनी ओर खिंच लेती है. ऐसा होना हमारे मन की स्थिति को दर्शाता है की हम अकेले में, अँधेरे से डरते है.

Poltergeist and haunting activity and shadow form

paranormal activity movie में हम देखते है की इस तरह की एक्टिविटी में बेडरूम के दरवाजे के या दीवार के पास एक अनजानी छाया दिखाई देती है. ये छाया shadow people हो सकती है लेकिन जरुरी नहीं की इस टाइप की हर घटना में उनसे कुछ रिलेशन हो.

Shadow people are not always connected to poltergeist and haunting activity, लेकिन कुछ घटनाओं में उन्हें शामिल किया भी जा सकता है. फिल्मो में सिर्फ उन्हें छाया स्वरूप में ही दिखाया जाता है जो की सिर्फ दिखाई देती है जबकि हकीकत में ये उससे भी ज्यादा भयानक हो सकती है.

अगर मूवी को छोड़ दिया जाए तो हकीकत में जो अनुभव शेयर किये गए है उनके अनुसार छाया पुरुष सिर्फ एक छाया ही नहीं चलते फिरते इन्सान की तरह भी दिखाई दिए जा चुके है. धुंधले से या फिर कुछ दूर पर चलते हुए इंसानी छाया जैसे स्वरूप को उन्होंने महसूस किया है.

shadow people के बारे में ज्यादा जानने के लिए इन पोस्ट को जरुर पढ़े

Ghost Stories and physical contact

आपने exorcism of Emily roses के बारे में तो सुना ही होगा. एक लड़की जो काफी कम उम्र में ही दुनिया छोड़ गई क्यों की उस पर किसी आत्मा का साया था. बार बार exorcism और खाना न खा पाने की वजह से वो जी नहीं पाई. उसके शरीर पर खरोंच और कटे हुए के निशान साफ देखे जा सकते थे.

क्या किसी paranormal activity में physical contact संभव है ? फियर फाइल के एक एपिसोड में भी दिखाया जा चूका है जब एक लड़के की आत्मा ने लड़की के साथ काफी बार physical contact बनाए. ये बात वहां खड़े लोगो ने कही थी की उनके सामने लड़की के साथ अजीबोगरीब हादसा हुआ जिसमे rape की पुष्टि हुई.

जिन्नात के बारे में भी मशहूर है की वो खुबसूरत लडकियों की ओर आकर्षित होते है. जो लड़की उन्हें पसंद आ जाती है वो उसके साथ संबध बनाते रहते है. हकीकत में ऐसा होना संभव है लेकिन इस तरह के किस्से बेहद कम मात्रा में सुनने को मिलते है.

The Paranormal Investigator

इस मूवी में जिस तरह एक The Paranormal Investigator को और उसके काम को दिखाया गया है वो काबिले तारीफ है. हालाँकि वो किसी तरह का आत्माओ को पकड़ने वाला तांत्रिक टाइप का एक्सपर्ट तो नहीं था लेकिन फिर भी उसने पारलौकिक घटनाओं को महसूस करते हुए उनसे एक चतुर व्यक्ति की तरह सवाल जवाब किया.

उसने सबसे पहले हो रही घटनाओं को प्राकृतिक तरीके से ख़त्म करने की कोशिश की जो की एक अच्छा कदम था. किसी तरह से भी उसने अपने क्लाइंट को परेशान होने नहीं दिया और स्थिति से निपटने का हरसंभव प्रयास किया.

आमतौर पर ऐसे मामले में एक्सपर्ट आपको वो जगह छोड़ देने की सलाह देते है यही इस मूवी में भी किया गया जो की एक अच्छा कदम था.

इस फिल्म में गलत क्या है ?

इस तरह की मूवी में Haunted Places पर जिस तरह की Poltergeist activity को दिखाया गया है वो सही है लेकिन कुछ ऐसी स्थिति भी शामिल की गई है जो हकीकत से शायद ही वास्ता रखती हो. फिल्मो की माने तो किसी भी मूवी में कुछ हद तक तो मिर्च मसाला रखना ही चाहिए. शायद इसकी वजह मूवी को बोरिंग होने से बचाने या लोगो की मानसिकता को ध्यान में रखते हुए ऐसी स्थिति को शामिल किया गया हो.

  • किसी तरह के संबध को बढ़ा कर दिखाना

आमतौर पर paranormal activity में खरोच और कटे जाने के निशान देखे जा सकते है लेकिन, जिस तरह से मूवी में एक औरत को अनजानी छाया आकृति द्वाराऊंचाई से गिरा देना, किसी ढलान में गिरा देना जैसे physical contact को दिखाना सही नहीं है. हकीकत में इस तरह के अनुभव न के बराबर है.

कुछ हद तक हम इस तरह की स्थिति को शामिल कर सकते है लेकिन जिस तरह से इस मूवी में दिखाया गया है उस स्तर का टच शायद ही कही सुनने को मिला हो.

  • Spirit Possession

इस फिल्म में दिखाया गया है की आत्मा द्वारा औरत को अपना शिकार बना लेने के बाद वो औरत अपने पार्टनर पर हमला कर देती है. कुछ लोगो ने रियल लाइफ में भी दावा किया है की ऐसी जगहों पर जाने के बाद उनके मन में attempt to suicide जैसे ख्याल बार बार आते है.

Is Paranormal Activity Real – conclusion

paranormal activity जो की एक one of the best Hollywood movie है. कम बजट में भी अच्छा रिकॉर्ड बनाने वाली एक Documentary type movie जिसे एक रिकॉर्ड की तरह दिखाया गया है. इस मूवी में हर उस एक्टिविटी को दिखाने की कोशिश की गई है जो हम रियल लाइफ में महसूस करते है.

दुसरे शब्दों में कहे तो हम इसे लोगो के अनुभवों को जोड़ कर बनाई गई मूवी भी कह सकते है. मेने ये मूवी कुछ हद तक देखी है और जिस तरह से इसमें एक्टिविटी को दिखाया गया है वो देखने लायक है. हो सकता है आप किसी किसी समय बोर हो जाओ लेकिन पूरी मूवी में आपको सनसनी देखने को मिलेगी.

अगर आपने भी ये मूवी देखी है तो हमें बताना ना भूले की आपको ये मूवी कैसी लगी ?

Resource : Wikipedia

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.