Parallel universe क्या वाकई हमारी दुनिया की तरह कोई और दुनिया भी है ?

0

Parallel universe, जिसे हम alternate universe या फिर alternate reality के नाम से भी जानते है एक hypothetical self-contained plane of existence की अवधारणा है जिसके अनुसार एक multiverse बहुत सारी parallel universes जिसमे अलग अलग reality होती है उसका sum होता है. इसमें सभी एक है लेकिन alternate universe/reality के अनुसार reality वास्तव में बहुत सारे variant लिए होती है. यानि हर alternative reality में आपको कुछ अलग मिलेगा.

हमने मूवी, किताबो और अन्य जगहों से अब तक Parallel universe के बारे में myth, legend and religion. Heaven, Hell, Olympus, and Valhalla are all “alternative universes” जैसी अलग अलग थ्योरी और concept को देखा और समझा है. यहाँ पर Time travel and alternative history को भी जोड़ा गया है जो की parallel universe का हिस्सा नहीं है बल्कि टाइम ट्रेवल की वजह से बना इफ़ेक्ट है. इन सबका आपस में connection भी समझा जा सकता है और इनके अन्दर के conflict को भी.

Parallel Universe

Counter-Earth का concept भी parallel universe की तरह जान पड़ता है लेकिन इसका distinct idea कुछ अलग है. इसके अनुसार counter-earth वो है जो हमारे earth orbit को शेयर तो करती है लेकिन बिलकुल opposition में होती है और दिखाई नहीं देती है. ये बिलकुल वैसा ही है जैसे की 4th dimension या फिर हमारी धरती पर ही रह रही spirits जो हमारे आसपास ही होती है लेकिन एक दुसरे आयाम में.

आज का टॉपिक कुछ हट के है और शायद समझने में थोडा मुश्किल भी लेकिन हम यहाँ सिर्फ इसके हर पहलू को समझने की कोशिश कर रहे है. इसके अलावा हम कुछ real life time travel or parallel universe stories hindi को भी शेयर कर रहे है. आइये जानते है इसके concept और थ्योरी के बारे में.

Parallel Universes: Theories & Evidence

क्या आपको लगता है की सिर्फ आपका universe ही unique है ? अगर science fiction to science fact की माने तो हमारे universe के साथ ही अनेको ऐसे universe है जो इसके parallel exist करते है. आप इस reality में जो भी choice करते है वो alternative reality में भी अमल में लायी जाती है. इस concept को parallel universe के नाम से जाना जाता है.

Parallel Universes को लेकर काफी सारी थ्योरी दी हुई है जिन्हें आप यहाँ समझ सकते है.

2012 Space.com के अनुसार ऐसी 5 थ्योरी है जो ये साबित करती है की multiverse वास्तव में exist करता है.

  1. Infinite universes: हमारे universe की shape कैसी है इस बात पर आज भी कयास लगाई जा रही है. कुछ लोगो के अनुसार ये फ्लैट है तो कुछ के अनुसार ये बढ़ता जा रहा है. इस तरह की थ्योरी इस अवधारणा को मजबूत करती है की वास्तव में एक नहीं कई universe है. यही पर दिमाग में एक बात और आती है की शायद universe अपने आप को बार बार रिपीट कर रहा हो. इसकी वजह ये है की पार्टिकल खुद को अनेको तरह से जोड़कर रख सकता है.
  2. Bubble universes: इस तरह की theory for multiple universes का concept वास्तव में eternal inflation से लिया गया है. जब हम space-time को सम्पूर्ण रूप से देखते है तो पाते है की कुछ जगह पर ये रुका हुआ है मानो Big Bang अपने खुद का universe फैला रहा हो. बाकि सब ठहरा हुआ है और ये सब अगर imagine किया जाए तो बिलकुल एक bubble की तरह लगता है. अगर इसे ब्रह्माण्ड में देखा जाए तो network of bubble universes of space की तरह दिखेगा. अब जब ये सभी universe आपस में लिंक नहीं है तो इनके different laws of physics एक दूसरे को इनसे अलग करते होंगे.
  3. Daughter universes: इसके अनुसार multiple universes एक थ्योरी को follow करते है जो की quantum mechanics के रूल को फोलो करती है. अगर आप laws of probability को follow करते है तो पाएंगे की हमारे decisions से जितने भी Outcomes निकलते है उतने ही range of universes को देखा जा सकता है. इसमें से प्रत्येक universe आपके निर्णय के Outcome को शो करता है.
  4. Mathematical universes: अगर इस थ्योरी की माने तो mathematical structure में universe के अनुसार बदलाव होता रहता है. ये structure, human baggage से पूरी तरह independent होती है. इस थ्योरी को 2012 में Max Tegmark of the Massachusetts Institute of Technology ने दिया था. इसके अनुसार universe में जरुरी नहीं human हो. इसके बगैर भी universe का अस्तित्व हो सकता है.
  5. Parallel universes: इसकी माने तो universe पूरी तरह flat है और 10^10^122 distinct possibilities के साथ exist करता है. यहाँ पर infinite number of cosmic patches है जो खुद को रिपीट करते रहते है. अगर ऐसा है तो फिर Infinite many parallel universe है. इन सब universe के cosmic patch बिलकुल समान है.

इस थ्योरी को सबसे ज्यादा स्ट्रोंग माना जा रहा है क्यों की physicist’s Stephen Hawking’s last paper जो की उनकी मौत से ठीक पहले का आर्टिकल था उसमे इस बारे में बताया गया था. एक और जहाँ इतने सारे लोगो ने parallel universe theory को agree किया है वही इसके खिलाफ भी कई कयास मिले है.

Arguing against a parallel universe

हर कोई इस तरह की थ्योरी को लेकर सहमत नहीं है. Astrophysicist Ethan Siegal ने 2015 में एक आर्टिकल में खुद कहा की इस बात की सम्भावना है की स्पेस-टाइम की थ्योरी आगे तक अनंत संभावनाए लिए है लेकिन इसके कुछ Limitation है जिन्हें समझना आवश्यक है.

सबसे बड़ी problem ये है की हमारा universe सिर्फ 14 billion years पुराना है. इस हिसाब से हमारा universe खुद infinite नहीं है और इस हिसाब से possibilities for particles to rearrange themselves बेहद कम है. दूसरी कमी है जो की parallel activity की है यानि हमारे जैसे टाइम लाइन का किसी और universe में भी होना. इसकी वजह ब्रह्माण्ड के Different rates of inflation and different times (longer or shorter) for inflation की वजह से है.

एक बार को हम इन सब possibilities को साइड में भी रखे तो number of possible outcomes का क्या ? हमारे लिए गए निर्णय के out-come जितना बताया गया उससे कही ज्यादा fast निकलते है और बदलते रहते है. यही एक वजह काफी है जो parallel universes के थ्योरी को काफी बड़ी चुनौती देती है.

Siegal का मानना है की हमें अपने उस निर्णय पर काम करना चाहिए जिसे करने के बाद हमारे मन में किसी तरह का रिग्रेट न रहे. इसकी वजह है की हम unique है और हमारी कोई Alternative reality नहीं है.

Must read : most common 9 Astral Projecting Signs you must know

Parallel universes in science fiction

ऐसी बहुत सी Hollywood मूवी है जिन्होंने uses of parallel universes in science fiction को अच्छे से दर्शाया है.

  • Marvel Comics and DC Comics जिन्होंने parallel universes के बारे में बताया है और ये part of the multiverse को कवर करता है.
  • ऐसे कई गेम है जैसे की Dungeons & Dragons,” “BioShock Infinite,” the “Final Fantasy” franchise, “Half-Life,” “League of Legends,” “Mortal Kombat” and “The Legend of Zelda” जिनमे समानांतर ब्रह्माण्ड को दिखाया गया है.
  • अगर आपको Star Trek” याद है तो  “mirror universe” का तो आपको पता ही होगा. इसमें alternate universe को बेहद खास तरीके से फिल्माया गया है.
  • Stranger Things जो की science fiction-horror television series है, इसमें एक छोटे से गाँव के लड़के के गायब होने पर हो रही इन्वेस्टीगेशन पर बनाया गया है. इस सीरीज में alternate dimension called the Upside Down को समझने की कोशिश की गई है.

ये सभी मूवी और टेलीविज़न सीरीज हमें Parallel universes के बारे में बहुत कुछ बता देती है.

Parallel Universe Experiences

क्या आपने कभी scientific theory of Parallel Universe के बारे में सुना है ? ये एक वैज्ञानिक थ्योरी है जो बताती है की infinite universes रियल वर्ल्ड में exist करते है और ये सभी एक दूसरे के parallel है. इस तरह से ये infinite parallel universes मिलकर एक multiverse or meta – universe की रचना करते है.

ऐसी बहुत सारी Hollywood sci-fi movies है जैसे की The One, Paradox and especially Coherence जिनमे Parallel Universe Experiences को बेहद अच्छे से समझाया गया है. समय के साथ साथ ऐसे parallel universe Real life experience भी सामने आए है जिनमे से 3 को यहाँ शेयर किया जा रहा है.

Must read : प्राचीन काल के वो अविष्कार जो अपने समय से बहुत आगे थे

The Mystery Man from Taured

ये बात सन 1954 की है जब Tokyo International Airport पर एक व्यक्ति formality को पूरा कर रहा था की अचानक उसे उसकी nationality की पूछताछ के लिए interrogation में ले जाया जाता है. वो व्यक्ति French बोल रहा था जिसके अलावा उसे Japanese भी आती थी. सबकुछ ठीक था और उसके पासपोर्ट को देखकर भी लग रहा था की ये वैधानिक है लेकिन एक बात अजीब थी और वो थी उस पासपोर्ट को issue करने वाली country जो की “Taured” के नाम से थी.

Airport interrogators ने उस व्यक्ति को World map में उसकी country को पॉइंट करने को कहा तो उसने Andorra, जो की एक छोटा सा European country between the borders of France & Spain में पड़ता था उसे पॉइंट किया. उस व्यक्ति से इस बारे में पूछा गया तो उसने बताया वो बिज़नस के काम से जापान गया था. उसका driver’s license and a checkbook दोनों ही देखने और समझने में काफी Complicated थे क्यों की वे Taured नाम की country से issue किये गए थे.

जब तक कोई final decision नहीं निकलता तब तक उस व्यक्ति को पास के एक होटल में रखने का फैसला लिया गया. 2 immigration officers उस कमरे के बाहर गार्ड की तरह पूरी रात रहे लेकिन अगले दिन जो हुआ उसने सबको हैरान कर दिया. अगली सुबह लोगो ने पाया की वो mysterious man बिना कोई निशान छोड़े ऐसे गायब हो गया मानो वो था ही नहीं.

Everyday Chemistry: Unreleased album of The Beatles

Beatles इस नाम को किसी परिचय की जरुरत नहीं होगी. इसके फैन हमेशा से ये चाह रखते है की वो एक बार इनका लाइव कॉन्सर्ट तो देख ही सके लेकिन इसके लिए आपको किसी alternate universe में जाना होगा जहाँ पर John Lennon and George Harrison कभी मरे ही नहीं हो और उनका ग्रुप आज भी म्यूजिक बना रहा हो.

एक आदमी जिसने pseudonym of James Richards को अडॉप्ट किया था उसने ये क्लेम किया की एक दिन जब वो अपने कुत्ते को टहलने के लिए ले जा रहा था तब वो rabbit hole में फंस गया और unconscious हो गया. जब उसे होश आया तब उसने खुद को एक कमरे में पाया जहाँ पर एक अनजानी मशीन थी और एक आदमी जो खुद को Jonas के नाम से बुला रहा था.

वो व्यक्ति dimensional travel agency के लिए काम करता है और उसी ने इस मशीन का प्रयोग कर उसे टेलिपोर्ट किया है ताकि वो उसकी हेल्प कर सके. उनकी बाते बढती गई तो एक टॉपिक पर काफी लम्बी चर्चा चलने लगी जो की Beatles यानि वही Music group जो दोनों डायमेंशन में exist करता था.

यहाँ Richards के लिए एक सरप्राइज ये था की ये ग्रुप जिन्दा था और म्यूजिक बना रहा था. वहां पर उसने souvenir cassette tape entitled Everyday Chemistry, composed of Beatles song के नाम की टेप भी ली जो हमारे डायमेंशन में कभी रिलीज़ ही नहीं हुई. रिचर्ड ने ये टेप अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड की थी.

पढ़े : Sleepwalking problem and solution नींद में चलने से कैसे बचे ?

Strange case of Vasu Bhanot – Parallel Universes in Nainital, India

भारत जैसे देश में जहाँ पर इस तरह के Parallel Universe Experiences के बारे में बहुत कम सुनने को मिलता है. भारत के नैनीताल शहर जो की एक हिल स्टेशन है वहां पर 1965 में एक ऐसी ही घटना घटी थी. ये घटना Vasu Bhanot नाम के 33 साल के व्यक्ति के साथ घटित हुई. एक दिन वासु ने अपने अंकल के यहाँ जाने का प्लान किया. उसके अंकल का गाँव Satarali, नाम का गाव था जो की 90 kms away from Nainital था.

13th October 1965 को जब वासु अपने घर से अंकल के यहाँ जाने को निकला तब वो काफी थका हुआ था. उसके अंकल के गाँव से कुछ ही दूरी पर वासु को एक घने कोहरे का सामना करना पड़ा. पहाड़ी इलाको में इस तरह घनी धुंध का सामना होना आम बात थी इसलिए वासु ने इसपर ज्यादा ध्यान नहीं दिया.

इस घने कोहरे को पार कर जैसे ही वासु अपने अंकल के गाँव पहुंचा वो हैरान रह गया. वो गाँव उसके अंकल के गाँव की तरह ही था लेकिन मानो पूरी तरह बदला बदला सा लग रहा था. उसकी हैरानी तब बढ़ गई जब उसने देखा की गाँव के पास में जो नदी बहती थी वो अब नहीं है. उसने बचपन से लेकर पिछले साल तक हर बार जब भी अंकल के यहाँ विजिट की है उसे वो नदी दिखाई दी है.

एक ही साल में नदी का इस तरह गायब हो जाना वाकई हैरान कर देने वाला था लेकिन अपने अंकल से मिलने की जल्दी में उसने इस बात पर न तो ध्यान दिया न ही किसी से पूछा. उसे इससे भी बड़ा झटका तब लगा जब वो अपने अंकल के घर पर पहुंचा.

हैरान कर देने वाले अनुभव

उसके अंकल के घर के बाहर जो व्यक्ति खड़ा था वो उसका अंकल नहीं था और उससे भी बड़ी हैरानी की बात ये थी की वो वहां पर पिछले 20 साल से रहा था. उसने गाँव वालो से इस बारे में बात की तो उन्होंने बताया की वो व्यक्ति सच कह रहा है और वही रह रहा है. गाँव के एक बूढ़े व्यक्ति ने वासु को बताया की उसके अंकल और उनकी फॅमिली 20 साल पहले ही आग में जलकर मर गई थी.

वासु ने अब पुलिस की मदद लेने की सोची और अगले दिन ही अपने गाँव वापस आकर अपने पिता और पुलिस के साथ वापस Satarali गाँव लौटा. इस बार अंकल के गाँव से पहले उसने किसी तरह की धुंध को नहीं देखा और अंकल के गाँव के पास बहने वाली नदी अब वैसे ही बह रही थी. अंकल के घर पहुंचे तो वहां उन्हें वहां पर वासु के अंकल ही मिले.

गाँव वालो ने बताया की वासु तो कल उनके गाँव आया ही नहीं. ये सब वासु की समझ से परे था वही सभी सोच रहे थे की वासु की दिमागी हालत बैलेंस नहीं है. वासु का अनुभव कितना सही है कितना नहीं ये कहा नहीं जा सकता है लेकिन इस तरह के case of a parallel universe आज भी लोगो द्वारा शेयर किये जा रहे है.

जिस dense fog को वासु ने पहली बार देखा वो शायद किसी तरह का portal to parallel universe होगी. वासु ने एक ऐसे डायमेंशन में दिन बिताया होगा जो की उसके अंकल के गाँव की तरह था लेकिन किसी और स्थिति में.

पढ़े : How to manage Kundalini awakening side effects Simple tips to Follow

Existence of parallel universe in real life Conclusion

आज हम parallel universes, alternative reality and 4th dimension इन सबके बारे में काफी कुछ पढ़ और समझ चुके है. अपने एक ऐसी जगह का नाम सुना ही होगा जहाँ पर उम्र मानो ठहर जाती है. सिद्धाश्रम जिसे sang reela ghati संगरीला घाटी के नाम से दुनिया जानती है ये हमारी ही दुनिया के 4th dimension का सबसे बड़ा अनुभव है.

आध्यात्म में सिद्धाश्रम जो की हिमालय की वादियों में कही स्थिति है का काफी जिक्र है और आज भी हजारो सालो से साधू संत वहां पर तपस्या कर रहे है इसके बारे में काफी पढ़ चुके है.

हालाँकि इसका कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं मिला है लेकिन लोगो के अनुभव को भी किनारा नहीं किया जा सकता है. आज तक ऐसे कई अनुभव इन्टरनेट पर शेयर किये जा चुके है जहाँ पर लोगो ने टाइम ट्रेवल, Parallel universe और alternative reality या फिर spirit world का अनुभव किया है. आप क्या सोचते है हमें कमेंट के माध्यम से बताइए.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articlemost common 9 Astral Projecting Signs you must know
Next articleBiological clock and how it regulate body main function
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here