इन tips को follow कर आप भी आसानी से shadow people during sleep paralysis की स्थिति से बाहर निकल सकते है

4

क्या हम भावना शक्ति द्वारा खुद को नियंत्रित कर सकते है ? How to stop sleep paralysis forever ? हाँ बेशक हम खुद thought power द्वारा sleep paralysis पर control कर सकते है. खुद को भावना शक्ति द्वारा prevent sleep paralysis के लिए तैयार करना हमारा खुद को नियंत्रण करने का एक भाग है. मानसिक अवस्था जहा हम भावना द्वारा खुद को सशक्त भी कर सकते है और किसी भी डर पर काबू पा सकते है. how to overcome sleep paralysis by using willpower? क्या suggestion के जरिये हम स्लीप पैरालिसिस को दूर कर सकते है और एक अच्छी नींद ले सकते है.

overcome sleep paralysis
स्लीप पैरालिसिस नींद में हुए भ्रम की एक स्थिति है जहा हम खुद को फंसा हुआ महसूस करते है आज की पोस्ट में हम भावना शक्ति द्वारा शरीर को नियंत्रित करने और स्लीप पैरालिसिस पर काबू पाने पर चर्चा करेंगे.

Avoid sleep paralysis now and sleep paralysis during lucid dream एक ऐसा अभ्यास है जिसमे हम सुप्त होते हुए भी खुद को कण्ट्रोल कर सकते है. एक ऐसी अवस्था जिसमे हम अपने ही सपने से लड़ना सीखते है और धीरे धीरे lucid dream की state में आकर खुद को शिथिल और mind level पर control कर a cure for sleep paralysis खुद ही तैयार कर सकते है. आइये जानते है भावना शक्ति द्वारा स्लीप पैरालिसिस पर काबू कैसे पाए.

भावनाओ का समूह यानि निर्देश वास्तव में क्या है ?

भावना एक निर्देश को बार बार दोहराना ही है. जब हम विचारो के भंवर में फंस जाते है तब हम समझ नहीं पाते है इससे बाहर कैसे निकले तब भावना शक्ति का प्रयोग कर हम बड़ी से बड़ी बढ़ा को दूर कर सकते है. भावना शक्ति हमें संयम सिखाती है. हमें शांति का मार्ग प्रदान करती है, इन सबके आलावा ध्यान से बढ़ी हुई शक्ति को संजो कर रखती है.

एक उदहारण : कबड्डी का खेल चल रहा था. खिलाडी जी जान से गोल करने में लगे थे. खेल में जीत की उम्मीद सिर्फ एक खिलाडी के गोल पर थी. तभी उसके अंगूठे में चोट लग जाती है. खून बहने लगता है लेकिन वो खिलाडी अपने गोल में इतना मगन था की उसे ध्यान ही नहीं रहा था.

जब गोल पूरा हो गया तब उसका ध्यान अपनी पीड़ा पर आया और वो दर्द इतना तेज था की वो बेहोश हो गया. क्या ये दर्द शुरू से इतना ही रहा था ? जी हाँ ! दर्द तो तब भी था बस ध्यान नहीं रहा. क्यों की उसके मन में सिर्फ एक ही भावना थी की उसे बस गोल करना है.

एक दूसरा उदाहरण उस बच्चे का जो कभी स्टेज पर नहीं गया. जब वो पहली बार स्टेज पर जाता है तब उसका मन शंकित रहता है मन विचारो से घिरा रहता है की में ये कर पाउँगा या नहीं. लेकिन जब वो बोलना शुरू होता है तब उसे ऐसा लगता ही नहीं की वो पहली बार बोल रहा है.

ये सब एक चमत्कार जैसा लगता होगा लेकिन ये सब भावना का खेल होता है. आँखे बाद कर सब भूल जाना और सिर्फ एक ही बात याद रखना में ये कर सकता हु. फिर देखिये आप कैसे दुसरो को अपने आकर्षण में लाते है.

Willpower and thought make better result

भावना शक्ति का सबसे बढ़िया उदाहरण छोटा सा बच्चा है जो खेल खेल में चोटिल होता रहता है. बच्चा खेलते खेलते गिर जाता है और उसे चोट लग जाती है दर्द भी होता है पर तभी माँ आती है और घाव पर मुह से फूंक मारती है और कहती है की बस ये अभी सही हो जायेगा और कुछ देर बाद बच्चा वापस हंस खेलने लगता है.

क्या ये कोई चमत्कार नहीं ये माँ की भावना होती है जिसे बच्चे का अंतर्मन स्वीकार कर लेता है और उसकी भावना काम कर जाती है.

भावना शक्ति को बनाये कैसे रखे

इस संसार में सबसे तेज क्या है ? क्या ये कोई भौतिक रचना है या फिर मनुष्य की कोई कृति ? सबसे तेज है हमारे मन की गति. इसका ईंधन क्या है हमारा आत्मविश्वास जो हमारे मन को गति प्रदान करता है. जिसका आत्मविश्वास जितना मजबूत होता है हमारे मन की गति और उसकी वास्तविकता उतनी ही सच्ची होती है.

हर वो रचना जो आज अपने भौतिक स्वरूप में है बीते हुए कल की कल्पना है और जो आज की कल्पना है वो कल की रचना होगी. आत्मविश्वास हमारे मन की ऊर्जा है इससे कोई कम नहीं कर सकता है सिवाय खुद आपके आपका एक नकारात्मक विचार आपके मन में खुद के खिलाफ शंका पैदा कर देता है. इससे आपका आत्मविश्वास गिरने लगता है.

इसके साथ ही हमारी इच्छा शक्ति, शंकल्प शक्ति और भावना शक्ति पर भी प्रभाव पड़ता है.

How to Overcome Sleep paralysis

Overcome sleep paralysis के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है आपका अपने ऊपर विश्वास. आपका अपने ऊपर जितना ज्यादा विश्वास रहता है आपके सफल होने के chance उतने ही ज्यादा होते है, इसलिए अगर सफल होना है तो खुद पर विश्वास बनाये रखे कोई भी एक बार में सफल नहीं होता है.

लेकिन इसका मतलब ये नहीं की बार बार प्रयत्न करने पर सफल नहीं हो सकता है. कोशिश करने पर ही सफल हो सकते है, इसमें भावना शक्ति का योगदान हो सकता है. इसलिए अगर आपको भावना शक्ति को मजबूत करना है तो सबसे पहले शंका और दुसरो के नकारात्मक टिप्पणी से प्रभावित होना बंद करना पड़ेगा.

How to practice overcome sleep paralysis in Hindi

भावना शक्ति का अभ्यास आपका ध्यान मजबूत करता है. विचारो के भंवर से निकल कर कर आपको एक विचार पर टिके रहने का सामर्थ्य प्रदान करता है.

इसके लिए आप सबसे पहले शरीर को शिथिल करने का प्रयत्न करे जो आप लेट कर और हरकत को बंद कर आसानी से कर सकते है. जब शरीर शिथिल हो जाता है तब मन को शांत करना होता है. मन को शांत करने के लिए मन के विचारो को बंद करना होता है जो एकाएक संभव नहीं है.

  • शुरू में आप सिर्फ एक विचार को सोचे की सिर्फ एक विचार ही आपको बार बार दोहराना है.
  • कुछ समय बाद ही आपके मन सिर्फ वह विचार दोहराया जाता है बाकि विचार नहीं आते है.
  • कुछ देर बाद ऐसा लगता है जैसे आपका शरीर बेजान सा हो गया है और मस्तिष्क एकदम खाली खाली सा.

शरीर को शिथिल करे

अब आप इसे अपने शरीर पर आजमाए लेट जाये और शरीर को शिथिल कर ले, मन को शांत करने का प्रयत्न करे ये न कर सकते तो कोई बात नहीं अपने मन में सिर्फ एक ही विचार दोहराये जो आपके शरीर से सम्बधित हो जैसे की आपके शरीर का वो भाग जिस पर भावना दी जा रही है वो उस भावना के अनुसार कार्य करने लगा है.

उदाहरण के लिए अपने भावना दी है की आपके पैर की हरकत बिलकुल बेजान हो रही है कुछ देर ये भावना दे आप महसूस करेंगे की आपके पैर की हरकत बंद हो कर बिलकुल बेजान हो गई है.

भावना द्वारा कण्ट्रोल करे शरीर को

इसके बाद आप भावना दे कर शिथिल पड़े अपने हाथ को हवा में भावना द्वारा उठाये ये शुरू में मुश्किल जरूर है लेकिन अभ्यास से संभव है. इसके लिए आपको अपने शरीर की हरकत को बंद करना होगा और भावना दे की आपके हाथ हवा में उठ रहा है.

अभ्यास के कुछ ही देर बाद आपके हाथ थोड़ा थोड़ा करके हवा में उठ शुरू हो जाता है. इस समय आपको सिर्फ भावना को बार बार दोहराना है और ध्यान देना की आप हाथ को उठाने के लिए बल का प्रयोग न करे. क्यों की इस वक़्त आपकी चेतना और अवचेतन में निर्देश का आदान प्रदान होता है. और दोनों ही अपने अपने भाव से आपके आदेश ग्रहण करते है लेकिन, आपको सिर्फ भावना पर ध्यान देना है उस वक़्त भावना में कोई व्यवधान या फिर निर्देश के transmission में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए .

Overcome sleep paralysis का ये अभ्यास आपके अंतर्मन को मजबूत बनता है जिससे भावना शक्ति तेजी से और पलो में आपको ध्यान की शक्ति का बोध कराती है. और आप ध्यान में तेजी से उतरने लगते है.

fixing sleep paralysis and black figure beware while practice

भावनाए हमारे मस्तिष्क को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है. ये आपको आगे भी ले जा सकती है और पीछे भी धकेल सकती है. जरुरत से ज्यादा किया गया अभ्यास आपको मानसिक थकान दे सकता है. बेहतर होगा अभ्यास के समय निम्न सावधानिया रखना न भूले.

  • उपरोक्त अभ्यास में आपके मस्तिष्क बहुत जल्दी थकने लगता है इसलिए ज्यादा जोर न दे वर्ना अभ्यास के बाद आपको थकान महसूस होने लगती है.
  • हाथ हवा में उठना एक स्वाभाविक प्रक्रिया होनी चाहिए इसके लिए मानसिक बल न लगाये.
  • अभ्यास को निचे स्तर से शुरू करे. शुरुआत में ही खुद को ऐसे निर्देश न दे जिसमे आपको जरुरत से ज्यादा मानसिक बल लगाना पड़ रहा हो.
  • अगर अभ्यास के समय आप खुद को शांत नहीं रख पा रहे है तो बेहतर होगा अभ्यास न करे.

इन बातो को ध्यान में रखते हुए जब भी अभ्यास करे भावनाओ के निर्देश की सही कल्पना करे. जब आप ऐसा करते है तो निश्चित ही कम समय में आप खुद पर physical and mental control सीख जायेंगे और बेहतर बन सकते है.

स्लीप पैरालिसिस क्या है और क्यों होता है

सोते वक़्त कई बार हमें ऐसा महसूस होता है की अपने सामने कुछ घटना घटते हुए देखते है मगर चाह कर भी कुछ नहीं कर पाते है. इस वक़्त हम बोल नहीं पाते है, ना ही कुछ कर सकते है हमारा शरीर जैसे बेजान सा हो जाता है. कुछ देर बाद हम अपने आप या फिर किसी द्वारा हिलाने या छूने से उस अवस्था से बाहर निकल जाते है.

इस अवस्था को sleep paralysis कहते है.विज्ञान के अनुसार ये instability in sleeping से होता है. दुनियाभर में इसे समझने के लिए कई शोध कई research शुरू की गई मगर सही तरीके से कुछ भी पता नहीं चल पाया है.

amazing Sleep paralysis fact

  • शरीर भौतिक रूप से काम नहीं कर पाता है.
  • मस्तिष्क के ऊपर अचानक कई विचारो को बोझ पड़ने से होता है.
  • हम सब कुछ होता हुआ देख सकते है पर उनमे हस्तक्षेप नहीं कर पाते है. क्यों की हमारा शरीर सोता हुआ रहता है मगर मस्तिष्क जाग्रत रहता है. विज्ञान के विपरीत अध्यात्म में sleep paralysis शरीर पर spiritual attack की वजह से होता है.

ऐसे ही मजेदार फैक्ट जानने के लिए आप sleep paralysis amazing scary fact in Hindi की पोस्ट पढ़ सकते है.

overcome sleep paralysis with suggestion

शुरू में हम sleep paralysis को सिर्फ महसूस ही कर पाते है. लेकिन बार बार इस घटना का होना हमारे अंदर अपने आप एक ऊर्जा को विकसित करता है. इस ऊर्जा का निर्माण होता है हमारे प्रतिरोध से जिसकी वजह से हम धीरे धीरे sleep paralysis पर काबू पा लेते है. एक घटना के माध्यम से इस क्रिया को सही तरीके से समझ सकते है. आइये देखे :

बार बार sleep paralysis के attack से में परेशान हो चूका था. मे जैसे ही सोने जाता sleep paralysis का attack शुरू हो जाता. मुझे वहां पर बुरी आत्मा के होने का अहसास होता था, वो सिर्फ मुझे ही देख रही थी. में बार बार इस घटना से तंग आ गया था.

दूसरी बार मेने उससे लड़ने का निश्चय किया और खुद को जगाने का हर-संभव प्रयास किया.

लड़ने की इच्छाशक्ति में बढ़ोतरी

तीसरी बार मेने और ज्यादा प्रयास किया बार बार ऐसा होने से में चिड़चिड़ा उठा था और मेरा गुस्सा sleep paralysis के खिलाफ ऊर्जा रूप ले रहा था. इसकी वजह थी sleep paralysis के खिलाफ लड़ने की मेरी इच्छाशक्ति जो अब उच्चतम स्तर पर होती जा रही थी. में अपनी इच्छाशक्ति के बल पर बेड पर खड़ा हो गया. कुछ देर तक मेने उसे देखा, वो एक ऊर्जा रूप था काली छाया जिसकी दहकती आंखे मुझे ही घूर रही थी. मेने आज पक्का निश्चय कर लिया था.

मेने बेड से छलांग लगाई, उस छाया को गर्दन से पकड़ा और खिड़की से बाहर फेंक दिया. चूँकि में उसे भगा चूका था इसलिए में जाग चूका था. मेने अपने बेड पर दोबारा खड़े होकर सच्चाई को अनुभव किया. में जान चूका था की ये कोई भूत-प्रेत नहीं था. बल्कि एक दूसरे दर्जे का आयाम था जिसमे में दोबारा नहीं जाना चाहता था. ये अनुभव मुझे राहत देने वाला था और मेने overcome sleep paralysis पा लिया था.

Truth behind sleep paralysis and suggestion

Sleep paralysis पर काबू पाना असल में अपने मस्तिष्क में चलने वाले विचार को रोकना होता है. क्या आप sleep paralysis को अपने ऊपर हावी होने देना चाहेंगे. शायद ही कोई ऐसा होगा जो हां में उत्तर दे. इसे काबू में करने के लिए विचारो पर ध्यान देना, उन्हें शांत करना, और अंत में उन्हें नियंत्रित करना.

दरअसल overcome sleep paralysis के लिए हमें खुद का lucid dream stage का निर्माण करना होता है जिसमे हमारे विचार, हमारा दृश्य कार्य करता है. Sleep paralysis की अवस्था पर काबू पाकर हम Lucid dream, astral body travel and out of body experience के अनुभव कर सकते है बशर्ते हम इसमें सकारात्मक विचारो की शक्ति, मनचाहे द्रश्य पैदा करने की शक्ति हो. इन्हें सोने से पहले आजमा के देखे.

how to overcome sleep paralysis – my final word

ऐसे कई बदलाव है जो हम भावना शक्ति के इस्तेमाल करते हुए सही तरीके से कर सकते है. भावनाए मस्तिष्क के दुसरे विचारो के प्रवाह को रोकते हुए एक temporary hypnotic state बनाती है और हमें उस निर्देश को follow करने के लिए motivate करती है. जब ऐसा होता है तब हम किसी भी स्थिति के लिए खुद को तैयार कर सकते है और साथ ही अपने डर पर काबू पा सकते है.

आज की पोस्ट overcome sleep paralysis आपको कैसी लगी कमेंट के माध्यम से जरूर बताये. अगर आपके पास ध्यान से जुडी बढ़िया पोस्ट, जानकारी, अनुभव है तो आप हमारे ब्लॉग पर इसे शेयर कर सकते है. अपनी पोस्ट हमें Email पर भेजे आपकी फोटो और आपके नाम के साथ हम इसे पब्लिश करेंगे.

4 COMMENTS

  1. आपने बेहद सरल तरीके से आत्म संमोहन को समजाया है । लेकिन कब्बडी के खेल में बोल कहा से आयी यह समाज के बाहर है।

    • thanks chetan ji darasal ye do example alag alag the. kisi ne kaha nahi but apne hame suggest kiya ye jankar khusi hui ki aap har chij ko behtar tarike se samjhte h. keep visiting

  2. I had the same experience a few weeks ago….It was like someone is sitting on my chest, I was unable to move, unable to open my eyes. Perhaps, I was even unable to breath. Say, I was completely locked as if someone has burried me inside soil. But, unknowingly, I fought with the situation. It was difficult for me to even think….but, I tried my best to think that I am lifting my hand and lifting myself above the bed. After a very hard effort, I became conscious and awakened…..I was frightened somewhat if it is a ghost or anything else trying to capture my body as they show in horror movies….bt, finally I won the battle.
    This gave me a bit of confidence. And now I know how to handle this. Till then, I was not aware of ur website. Now I know what it was which I experienced. Thanx a lot. 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.