Ouija board planchette से जुड़ी खास बाते और theory आखिर ये काम कैसे करता है ?

0

क्या आपने कभी Ouija board planchette के साथ आत्माओ को बुलाने की कोशिश की है ? बोर्ड का वो हिस्सा जिस पर माध्यम अपनी अंगुली रखकर सवाल करते है और ये घूमते हुए खास अक्षरों पर मूव करते हुए उनका जवाब देता है. ये एक ऐसा खेल है जिसे लेकर लोगो के मन में काफी सारे सवाल और आग अलग थ्योरी है. कुछ लोग इसे आत्माओ और श्राप से जुड़ा हुआ मानते है तो कुछ इसे अवचेतन मन का खेल. आइये जानते है इससे जुड़े कुछ secret के बारे में जानते है इन अलग अलग थ्योरी के बारे में की आखिर ये काम कैसे करता है.

Ouija board planchette

जैसा की हम सब जानते है A Ouija board or planchette एक ऐसा फ्लैट बोर्ड होता है जिस पर कुछ खास letters, numbers and other signs लिखे हुए होते है. लोग इससे सवाल पूछते है और संकेत के रूप में बोर्ड के ऊपर लिखे खास शब्दों के ऊपर movable piece ( पाई ) मूव करता है और हमें जवाब मिलना शुरू हो जाता है. ऐसा माना जाता है की सबसे पहले इसका इजाद Charles Kennard of Chestertown, Maryland ने किया था जिन्होंने एक coffin maker E.C. Reiche को इसके बारे में पूछा था लेकिन उनका कहना था की चार्ल्स ने उनसे इस आईडिया को चुरा लिया.

Ouija board planchette Background

ये एक खास तरह का बोर्ड है जिसे spirit board” or “talking” board कहा जाता है और इसका इजाद 1800 में हुआ था. उस समय spiritualist movement काफी ज्यादा चलन में थी और ये एक popular parlor game बन गया था. कुछ लोगो ने इसे Ouijas तो दुसरो ने “talking boards” के नाम से इसे काफी फेमस कर दिया. हालाँकि familiar Ouija board को Parker Brothers (now part of Hasbro) ने ही महशूर किया जिन्होंने 8 तरह की अलग अलग स्टाइल में इसे बनाया था जिसमे planchette के अन्दर भी कुछ खास बदलाव शामिल थे.

लोगो का मानना था की Ouija’s plastic planchette ही इसे मूव करवाती है क्यों की हमारा subconscious mind इसमें कही भी काम करता हुआ महसूस नहीं होता है. ज्यादातर इस बोर्ड पर जो प्रयोग किये जाते है वो किसी व्यक्ति द्वारा कण्ट्रोल किये जाए ऐसा संभव नहीं है. बोर्ड के जरिये हम अनजानी आत्मा या फिर किसी जान-पहचान वाली आत्मा का आवाहन करते है उनके नाम या किसी मंत्र के जरिये. कभी कभी तो ये आत्मा ही हमें बताती है की उसकी अभी हाल में ही मृत्यु हुई है.

इन आत्माओ के जरिये हमें अपने सवालों के जवाब बोर्ड के ऊपर लिखे अक्षर के जरिये मिलते है. कई बार गुप्त बाते और warning sign भी मिलते है. ये सब उन्हें बोर्ड के ऊपर या अपने मन में अनुभव हो सकता है. इसलिए एक बात तो माननी पड़ेगी.

“औजा बोर्ड कभी भी इंसानी कठपुतली की तरह काम नहीं करता है ये आत्माओ को हमसे जोड़ता है.”

instruction to use

इससे पहले की आप Ouija board planchette प्रयोग शुरू करे आपको इससे जुड़ी कुछ बेसिक tips को जान लेना चाहिए. इसका अभ्यास तभी करे जब आपका मन सही हो और strong will वाला हो. अगर आप इसका अभ्यास कर रहे है तो setting positive intentions ( सकारात्मक सोच ), avoiding drug and alcohol use ( नशे से दूर ) जैसे नियम का पालन करना न भूले.

बोर्ड को spiritual cleansing के जरिये शुद्ध कर ले ताकि ये negative energy को attract न कर सके. चलिए जानते है how to use a Ouija board से जुड़े कुछ basic instruction के बारे में.

  • मजबूत मानसिकता वाले व्यक्ति का चुनाव करे ताकि वो ouija board planchette के जरिये सवाल पूछ सके.
  • ouija board planchette जो की मूव करता है उसके किनारे पर अपनी अंगुली रखे जितने भी व्यक्ति अभ्यास कर रहे है सबको किनारे पर हलके से अंगुली रखने को कहे.
  • आप चाहे तो शुरू में इस ऑब्जेक्ट को गोल गोल घुमाकर इसे चार्ज भी कर सकते है. इस दौरान spiritual chant करने पर एकाएक जब ये भारी हो जाए तब समझे की अभ्यास शुरू हो गया है.
  • सवाल पूछने के दौरान शुरू में अगर आपको तुरंत जवाब न मिले तो निराश न हो शुरू में ऐसा होता है.
  • बोर्ड का घुमने वाला ऑब्जेक्ट जिस पर आपकी अंगुली रखी होती है आपके सवाल का जवाब बोर्ड के लैटर पर घूमते हुए देता है इसलिए इसे ध्यान रखे और समझने की कोशिश करे.
  • धीरे धीरे बोर्ड की गति के अनुसार आपके सवाल आगे बढ़ते है और सवालों का जवाब संकेतो और वार्निंग के तौर पर मिलना शुरू हो जाता है. इसके अनुभव के आधार पर आप इसे आगे बढ़ा सकते है.

Controlling the Ouija board

इस बोर्ड को बनाने वाले का कहना है की ये सिर्फ एक harmless game है. एक popular publishing site पर किये गए एक पोल के अनुसार 65% लोगो का कहना है की ये एक sinister and dangerous tool है. जब की 41% लोगो का मानना है की ये हमारे subconscious mind से control होता है. 37% लोग इसे आत्माओ द्वारा नियंत्रित मानते है और 14% लोग डरते है की ouija board किसी तरह की demonic spirits से श्रापित है.

इस बारे में The Museum of Talking Boards ने कुछ अपनी theories दी है जो ये क्लियर करता है की इसे कोई व्यक्ति कण्ट्रोल करता है या फिर इसमें किसी तरह की spiritual connection जुड़ी हुई है. निचे कुछ theory दी हुई है जो क्लियर करेगी की “how the Ouija works with the spiritualist theory and the automatism theory

#1. The Spiritualist Theory

कुछ लोग मानते है की इस बोर्ड के जरिये हम उनसे contact करते है जो हमारे कण्ट्रोल से बाहर होती है. बोर्ड के जरिये इन्हें contact or channel किया जाता है, इन discriminate spirits, ghosts, or other ethereal being का हमसे contact करने का एक उदेश्य होता है.

जो लोग spiritualist theory को मानते है उनका कहना है की ये harmless game है जिसमे हम आसानी से Ouija board planchette के जरिये other realm की spirits को contact कर सकते है. वही इसे मानने वाले दुसरे लोग इसे इस्तेमाल न करने की सलाह देते है. इसकी वजह से आपको emotional damage or death जैसी कंडीशन से भी जूझना पड़ सकता है. इसकी वजह है इसका occult and demonology से जुड़ा होना.

#2. The Automatism Theory

ये एक और theory है जो की Ouija board planchette से जुड़ी है और इसे ideomotor response के नाम से जानते है. ये एक message indicator है जिसे हम कण्ट्रोल नहीं कर सकते है जैसे की automatic writing यानि automation जैसी प्रोसेस का होना. ये बिलकुल वैसा ही जैसे की एक जगह बैठ कर पेंसिल से पेपर पर कुछ लिखना जिसके बारे में माना जाता है की ये सन्देश आत्माए हमें देती है. इस प्रोसेस में हम पेंसिल पर कुछ भी लिखने के लिए फोकस नहीं होते है.

इसी में कुछ लोग ये भी मानते है की ये सब एक clever medium के जरिये पूरा होता है. ये जो planchette को unconsciously move किया जाता है वो सब एक shortcut from the conscious to the subconscious mind जैसी प्रक्रिया का हिस्सा है जो की हमारे subconscious mind से control होता है. अगर एक से ज्यादा व्यक्ति इसमें शामिल है तो Collective automatism होता है.

The Ideometer Effect

The Skeptic’s Dictionary के अनुसार ये एक involuntary and unconscious motor behavior है. इसे सबसे पहले William Carpenter in 1882 में परिभाषित किया था. उनके अनुसार ये एक ऐसा effect है जिसमे कुछ object इस तरह मूव करते है जैसे की कोई अनजानी शक्ति उन्हें किसी मकसद से हिला रही हो.

ऐसी कुछ कंडीशन होती है जिसमे हमारा मस्तिष्क कुछ ऐसी muscular movements करती है जिससे हम परिचित नहीं होते है. एक उदाहरण के लिए हमारा माइंड लगातार अगर हाथो को कमांड देता रहे तो एक time आता है जब बिना किसी मर्जी के भी हाथ में गति होती है. ये सब हम चेतन नहीं अचेतन रूप से करते है. इस तरह से देखा जाए तो ये कोई paranormal नहीं बल्कि physiological case है.

Anecdotal Tales about ouija board planchette

ऐसी कई personal stories of weird events and paranormal phenomena है जो की उस दौरान घटित हुई जब ouija session शुरू किया गया. उन घटनाओं ने हमें ये सोचने पर मजबूर कर दिया की ये सिर्फ एक खेलने की चीज नहीं है. Ghost researcher Dale Kaczmarek, of the Ghost Research Society ने अपने एक आर्टिकल में इस बात को समझाने की कोशिश की है की “playing ouija board is not a game it is a dangerous tool

उन्होंने इसके माध्यम से साफ साफ समझाने की कोशिश की है की ouija board अपने आप में खतरनाक नहीं है बल्कि इसे आप किस तरह से शुरू करते है ये खतरनाक है. ये बोर्ड मुख्य रूप से the lower astral plane पर काम करता है. जो लोग हत्या, शोषण या किसी तरह की unconditional death का शिकार होते है उन लोगो की आत्माए इसी plane पर अटकी रहती है जिन्हें ouija board अपनी ओर attract करता है.

इस वजह से जब कभी हम इस खेल को शुरू करते है ये अपनी ओर कुछ negative spirits को आकर्षित कर लेता है. ऐसा करना एक साथ काफी सारी आत्माओं को गेम की ओर ले आता है लेकिन असली खतरा तब पैदा होता है जब आप उन्हें physical world में बुलाते है वो भी जाने अनजाने में.

कुछ लोग इन बातो में विश्वास नहीं करते है और आत्माओ से उनके होने का प्रूफ मांगने लगते है जैसे की “अगर तुम वास्तव में हो तो साबित करो बोर्ड पर जैसे की मोमबती को मूव करना” इस तरह की activity उनके इस world में आने के दरवाजे खोल देती है.

 Ouija board Additional Theories

ऊपर दिए गए theory के अलावा कुछ और सिद्धांत है जो The Moving Glass Séance/Ouija के आधार पर है. आइये जानते है उनमे से कुछ के बारे में

  • Autosuggestion: इसके अनुसार auto suggestion एक ऐसी condition है जिसमे participants unconsciously control the movement of the glass or pointer यानि जो बोर्ड का पॉइंटर होता है उसे अचेतन रुप से इधर उधर हिलाना. इसमें हमारे शरीर की कुछ मांसपेशियां चेतन नहीं बल्कि अचेतन रूप से काम करती है.
  • Self-delusion इस theory का मानना है की participants subconsciously control the movement of the glass or pointer यानि ये सब हम अचेतन रूप से करते है. ये बिलकुल autosuggestion की तरह है जिसमे एक से ज्यादा लोग काम करते है.
  • Telekinesis कुछ लोग इसमें telekinesis, or psychokinetic ability का हाथ मानते है. एक व्यक्ति जो इसे थोडा बहुत भी करता हो आसानी से ouija board की movement को कण्ट्रोल कर सकता है.
  • Telepathy इस theory का मानना है की समूह के बिच सवालों का जवाब उन लोगो के द्वारा ही दिया जाता है जिनसे ये पूछा जाता है. जो व्यक्ति इसे जानता है वो telepathy के जरिये पुरे समूह में इसे फैलाता है और उसी के आधार पर सवालों के जवाब दिए जाते है.

The Performance of Rituals

ouija board planchette से जुड़ी पूरी process को शुरू करने से पहले हमें कुछ बातो का ध्यान रखना चाह्यिये जिससे की हमें इस दौरान किसी तरह का नुकसान न हो. इसके लिए शुरू में prayer and cleanse जैसी आवश्यक ritual की जानी चाहिए. हमेशा इसे शुरू करने से पहले white candle जलाना और किसी ख़राब मौषम में इसे इस्तेमाल न करना दो जरुरी बाते है जिनका ध्यान रखना चाहिए.

Linda Johnson के अनुसार ये एक form of channeling है जिसमे हम किसी भी चीज को एक जगह से दुसरे जगह पर चैनल कर सकते है एक माध्यम की तरह इसलिए इसका इस्तेमाल ऐसी जगह पर बिलकुल न करे जो किसी तरह का graveyard यानि शमसान हो, sites of tragedy ( दुर्घटना संभावित क्षेत्र ) हो. इसके लिए ऐसी जगह चुने जो शांत हो पवित्र हो और जहाँ right vibrations हो. ऐसी जगह में सही माहौल वाले एक कमरे में बैठकर आप इसका अभ्यास कर सकते है.

moving ouija board planchette object – final word

दोस्तों अभी तक हम सब ने contact paranormal spirit से जुड़े कई सारे तरीको के बारे में काफी कुछ पढ़ा है. ज्यादातर लोगो के मन में are ouija boards real जैसे सवाल उठते ही है क्यों हमने planchette experiences से जुडी कुछ स्टोरी को भी पढ़ा है जिसके अनुसार इसका प्रयोग करना खतरनाक है.

आप क्या मानते है क्या वाकई इसका प्रयोग करना खतरनाक है ? अगर आप इसे लेकर किसी तरह के सीक्रेट को जानना चाहते है तो अगली पोस्ट का वेट करे क्यों की हम जल्दी ही इससे जुड़े कुछ नियम के बारे में बात करने वाले है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here