History mystery and origin of Werewolves existence in Hindi

0
298

Werewolves’ एक supernatural species होती है जो shape-shifters होते है. इनकी सबसे बड़ी खासियत होती है इन्सान से भेड़िया बन जाना जो की shifter species की खासियत होती है. इनके अन्दर दो अलग अलग प्रजाति के गुण होते है जो इन्हें दोनों ही तरह के रूप को survive करने में मदद करता है. भेड़िया मानव biological branch of Shifters होते है जिनकी existence, vampire की तरह public नहीं होती है. आज हम ऐसी ही कुछ Werewolf Legends, 7 spooky things, description and fact के बारे में बात करने वाले है.

माना जाता है की ये इंसानों की फॉर्म में बिलकुल normal रहते है लेकिन जब shape-shifting करते है तब इनका रूपांतरण इनके बालो और आँखों के कलर के आधार पर अलग अलग होता है. Werewolf’s आमतौर पर हमारी तरह ही food and drinks लेते है लेकिन, अपने werewolf वाली फॉर्म में ये humans, animals, vampires’ यहाँ तक की दूसरे भेड़िया मानव को भी मार कर खा सकते है.

werewolves history and mystery

इनके बारे में ये धारणा प्रचलन में है की ये पूरे चाँद की रात में अपना रूप बदलते है. छोटे बच्चे एक निश्चित उम्र को पार करने के बाद अपना रूप पहली बार पूरे चाँद की रात में बदलते है जबकि पूर्ण रूप से active भेड़िया मानव कभी भी अपना रूप बदल सकते है. बात की जाए शक्तियों की तो vampire की तुलना में इनकी strength कम होती है. भेड़िया के रूप में ये vampire पर सिर्फ अपने Physical appearance की वजह से भारी पड़ सकते है इसके अलावा ये उनसे कमजोर होते है.

इस तरह के shape shifters एक बार में सिर्फ एक ही फॉर्म में रह सकते है लेकिन किसी भी फॉर्म में इनकी human intelligence कम नहीं होती है, इनकी healing power बेहद strong होती है और इंसानी रूप में भी ये अपनी शक्तियों को आसानी से इस्तेमाल कर सकते है. आइये जानते है डिटेल से इनके बारे में.

Werewolves’ mystery and history in Hindi

इसकी उत्पति European folklore से हुई है जिसके अनुसार एक इन्सान रात के समय में चाँद के प्रभाव से भेड़िया मानव बन सकता है. ये रात में शिकार करता है और सुबह दिन के प्रभाव से फिर से इंसानों की शक्ल में आ जाता है.

कुछ लोग अपनी मर्जी से Werewolves’ बनते है और कुछ को इसके लिए किसी werewolf से खुद को bite करवाना पड़ता है. ऐसे लोग influence of a full moon के दौरान अपना स्वरूप बदल पाते है.

medical science में lycanthropy एक ऐसी The psychiatric condition है जिसमे एक व्यक्ति खुद को wolf मानना शुरू कर देता है. ऐसे लोग खुद को एक जानवर की तरह मानना शुरू कर देते है और उसी तरह behave करना शुरू कर देते है जैसे की दीवार पर चढ़ना, नाखुनो में खुरचना और किसी पर झपटना.

इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए popular Hollywood psychological movie Split देखिये जिसमे एक व्यक्ति अलग अलग personality के बीच खुद को beast की तरह दिखाना शुरू कर देता है.

पूरे विश्व में इनका Existence ज्यादातर European countries में फैला हुआ है जो की vampire जैसी Urban legend and mystery के बाद सबसे ज्यादा popular हुआ है. माना जाता है की इन्हें उनके दुश्मन की तरह दिखाया जाने की वजह से इन्हें बराबर की प्रसिद्धि मिली है और बेहद कम समय में ये लोगो के बीच popular हो गए.

हालाँकि इसकी एक वजह video footage में अजीब से जानवरों का दिखना भी है और कुछ रहस्यमय मर्डर भी जो सिर्फ पूरे चाँद की रात में हुए.

5 spooky things you didn’t know about werewolves

दिन में आम इंसानों की तरह दिखने वाले ये werewolf रात होते ही अपने भेड़िया रूप में आकर एक monster की तरह कहर बरसना शुरू कर देते है. इनसे जुड़ी urban legend and story को जानने से पहले कुछ spooky things को जान लेते है.

  1. Werewolf syndrome: पूरे विश्व में आज 50 केस ऐसे है जिसमे लोग एक खास तरह की medical condition hypertrichosis से जूझ रहे है. इस बीमारी में पूरी बॉडी पर बाल काफी ज्यादा मात्रा में बढ़ना शुरू हो जाते है. इसे werewolf syndrome के नाम से भी जाना जाता है क्यों की व्यक्ति mythical werewolf की तरह दिखना शुरू हो जाता है.
  2. Repellant: भेड़िया मानव को दूर रखना है तो wolfs bane नाम के प्लांट को घर में लगा ले, इसके अलावा ये Werewolves’ ऐसी किसी भी चीज से दूर रहते है जो silver or iron से बनी होती है.
  3. Becoming a werewolf: ऐसे many different ways है जो आपको werewolf बनने में मदद कर सकते है जैसे की family curse, being bitten by a werewolf भेड़िया द्वारा काटे जाने पर, witchcraft यानि जादू and spells or drinking water from a wolf’s paw (ये सिर्फ कहानियो किस्सों की बाते है).
  4. Spotting a werewolf: समय के साथ ऐसे कई werewolf symptoms की पहचान हुई है जो आपको इन्हें पहचानने में मदद कर सकते है. ज्यादातर तरीको को वैज्ञानिक प्रमाण भी मिल चूका है जैसे की सूरज ढलने के साथ रहस्यमय गतिविधि करना, लाल बड़े नाख़ून, जानवरों जैसी ताकत, single, long eyebrow, full moon night के बाद दूसरे दिन थके हुए महसूस करना, आँखों का कलर अजीब होना,
  5. Famous werewolves: famous Hogwarts School of Wizarding teacher Remus Lupin के बारे में माना जाता है की बचपन में एक werewolf के द्वारा attack किये जाने की वजह से ये भी उनके जैसे बन गए थे. उनकी willpower उन्हें दोनों रूप को मनचाहे तरीके से धारण करने में हेल्प करती है. 1980s के समय में एक Teen wolf के पाए जाने की घटना भी काफी popular हुई थी.

Werewolf Legends and story from all over world

Werewolves’ को अब तक एक mythological animal के रूप में introduce किया है जो कई कहानियो का मुख्य पात्र है. इनको mutant combination of human and wolf की तरह पेश किया गया है जो लोगो के लिए एक nightmare की तरह है. ये एक ऐसे bloodthirsty beasts है जो Human and animal को मारने की अपनी lust को control नहीं कर सकते है.

आइये जानते है ऐसी ही कुछ Werewolf Legends के बारे में.

Early Werewolf Legends

साफ़ तौर पर कहना मुश्किल है की Werewolf Legends की शुरुआत कब हुई थी लेकिन, scholars का मानना है की इसकी शुरुआत The Epic of Gilgamesh से हुई थी जो की सबसे पहला Werewolves’ था. उसके एक साथी को भेड़िया मानव बना दिया था.

इनकी Second appearance को Greek mythology में देखा गया जहाँ Legend of Lycaon में उसने god Zeus को angry कर दिया था. उसने उन्हें एक sacrificed boy से बने भोजन का भोग देने की कोशिश की थी.

गुस्से में Zeus ने Lycaon और उसके बेटे को werewolf में बदलने का श्राप दे दिया.

Nordic folklore जो की The Saga of the Volsungs का एक भाग है उसमे भी इनका जिक्र है. इसके अनुसार एक बाप और बेटे ने wolf pelts की खोज की जो उन्हें किसी भी व्यक्ति को अगले 10 दिन तक भेड़िया में बदलने की शक्ति देती थी.

इसे wolf pelts को पहन कर उन्होंने जंगल में शिकार किया. उनका ये killing rampage तब ख़त्म हुआ जब lethal wound की वजह से बाप ने बेटे पर ही हमला कर दिया.

बेटा बच पाया क्यों की एक raven ने उसे healing powers से भरा leaf दिया जो उसकी शक्ति को बढ़ा देता है.

पढ़े : प्राचीन काल के वो अविष्कार जो अपने समय से बहुत आगे थे – Unsolved Ancient inventions

Infamous Werewolves

इतिहास में ऐसे कई fact serial killers का जिक्र है जिन्होंने werewolf की तरह शिकार किया था. 1521 के समय में Frenchmen Pierre Burgot and Michel Verdun नाम के दो लोगो ने दावा किया की एक evil power उन्हें Werewolves में बदलने की शक्ति देती है. उन्होंने कई बच्चो की brutally murdering की थी और लास्ट में उन्हें जलाकर मार दिया गया.

Sixteenth-century Frenchman के दौरान Giles Garnier जो की Werewolf of Dole के नाम से जाने जाते थे उन्हें wolf-morphing abilities की वजह से काफी प्रसिद्धि मिली थी. ये व्यक्ति भी उसी तरह बच्चो को बेरहमी से मार कर खा जाता है था जिससे छुटकारा पाने के लिए लोगो ने इसके monstrous crimes  की वजह से जलाकर मार डाला था.

हालाँकि Burgot, Verdun or Garnier ये सभी mentally ill थे लेकिन, hallucinogenic substance के influence की वजह से cold-blooded killers की तरह बर्ताव करते थे. 16 वी शताब्दी के दौरान superstitious European को इससे कोई वास्ता नहीं था. उनके लिए तो ये सब कोई horrific beast जैसे की the werewolf ही कर रहा था. इससे छुटकारा पाने के लिए उनका तरीका भी इसी तरह का था.

The Bedburg Werewolf

Peter Stubbe जो की 15 वी शताब्दी के दौरान एक धनवान किसान थे. ये उस समय की folklore का हिस्सा थे और most notorious werewolf की तरह देखे जाते थे. रात के समय में ये भेड़िया मानव बन जाते थे और लोगो को मारते थे. कई hunters ने उन्हें फिर से इन्सान बनते हुए देखा था जिसकी वजह से gruesome killings के दौरान ही उन्हें सब जगह से अकेला कर दिया.

जब उनसे कबूल करवाने की कोशिश की तब इंसानों, बच्चो, जानवरों और महिलाओं को बुरी तरह मारने का उनका beast grisly execution देखा गया. उनका मानना था था की इसके पीछे एक बेल्ट है जो उन्हें Supernatural powers देती है. हालाँकि इस तरह की कोई बेल्ट कभी मिली नहीं. ज्यादातर लोगो का मानना था की वो सिर्फ एक राजनैतिक षड़यंत्र का शिकार हुए थे.

The Shape-Shifter as Werewolf

ऐसी कई legend है जो werewolves shape-shifted को दर्शाती है, उनके अनुसार इसके पीछे एक curse होता है. कुछ कहानियां अलग अलग तरीको का वर्णन करती है जो उन्हें werewolf transformation में हेल्प करती है.

ज्यादातर werewolf stories ये दावा करती है की mutant human सिर्फ full moon की रात के दौरान ही werewolves में बदल सकता है.

Australia’s Calvary Mater Newcastle hospital में हुई एक शोध से सामने आया है की full moon की चांदनी इंसानों की beast form को बाहर निकलने में हेल्प करती है.

इसके पीछे एक ठोस वजह चन्द्र का हमारे मन पर पड़ने वाले प्रभाव है जिसे वैज्ञानिक तौर पर साबित किया जा चूका है. हॉस्पिटल में जितने भी मरीज थे ज्यादातर ने Violented behave किया और दूसरो पर जानवरों की तरह हरकते भी की.

Are Werewolves Real?

शायद The werewolf phenomenon को लेकर हमारे पास medical explanation है. 1725 के आसपास जंगलो में Peter the Wild Boy नाम का एक लड़का मिला था जो पूरी तरह से जानवरों की तरह बर्ताव कर रहा था. लोगो का मानना था की वो wolf के साथ बड़ा हुआ था. वो लड़का बोल नहीं पाता था.

माना जाता है की पीटर एक Pitt-Hopkins syndrome का शिकार था जिसमे lack of speech, seizures, distinct facial features, difficulty breathing and intellectual challenges जैसे issue का सामना करना पड़ता है.

इसके अलावा भी ऐसी कई werewolf-mania condition है जो इस धारणा को और ज्यादा मजबूती प्रदान करती है.

  • Lycanthropy : एक ऐसी psychological condition जिसमे एक व्यक्ति ये मानना शुरू कर देता है की वो किसी जानवर में बदल रहा है.
  • food poisoning
  • Hypertrichosis एक rare, genetic disorder जो excessive hair growth की वजह बनता है.
  • rabies
  • Hallucination जो की ज्यादातर ऐसी ही किसी herbs या drugs का effect होता है.

सदियों से लोगो ने werewolves and other mythic beasts जैसे की vampire जैसे अवधारणा का इस्तेमाल unexplainable को समझने में किया है.

भारत में भी येती मानव ( हिमालय के येती ) को देखने का दावा किया है. Big foot भी इनमे से एक है जो आज भी रहस्यमयी बना हुआ है. ज्यादातर लोग इसे pop culture horror icons से ज्यादा कुछ नहीं मानते है.

इन सबकी वजह से Hollywood’s 1941 flick, The Wolf Man के अलावा आज कई Hollywood and Bollywood movie and webservices बन चुकी है जो काफी popular भी हुई है.

Full moon and secret of become a werewolf

आज तक ऐसा कोई statistically significant records नहीं मिला है जो ये साबित कर सके की Full moon night का crime से कोई connection है.

National Geographic News में बताया गया था की इन misunderstanding की सबसे बड़ी वजह ancient mythology है. Werewolves वो इन्सान है जो full moon के दौरान भेड़िया मानव में बदल जाते है.

आज इस बात को एक अलग तरीके से दर्शाने की कोशिश की गई है जैसे की Full moon के दौरान लोग सिर्फ जानवर की तरह दिखावा करते है actual में नहीं बदलते है.

भेड़िया भी अक्सर फुल मून के दौरान आवाजे निकालते है जो माहौल में एक अलग रहस्य पैदा करती है. चंद्रमा की gravity समुन्द्र में tides पैदा करने के लिए काफी शक्तिशाली है लेकिन किसी को भेड़िया मानव में बदल देने के लिए काफी नहीं है.

इस अवधारणा को हवा मिलने की सबसे बड़ी वजह है Moon eclipse का हम पर अलग अलग प्रभाव पड़ना. जो लोग ज्यादातर खुले आसमान में रहते है रात के दौरान वे इसे महसूस कर सकते है. पूरे चाँद की रात के दौरान हम सबसे ज्यादा अपने मन को चंचल महसूस करते है जबकि अमावस के दौरान एक उदासी का.

ये बात वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुकी है की चाँद की रौशनी का हम पर असर पड़ता है लेकिन किसी जानवर में बदल दे ऐसा नहीं है.

How to become a werewolves final thoughts

सदियों से ही हमारे बीच ऐसी कई mythological story, legend प्रचलन में रही है जो इंसानों को supernatural beast के तौर पर दर्शाती है. इसमें vampire, werewolves, Big foot, yeti etc. का सबसे ज्यादा जिक्र सुनने को मिलता है. क्या आज के समय में संभव है की कोई भेड़िया या भेड़िया मानव हमें काट ले और हमें supernatural power मिल जाए ?

नहीं ! ये सब किवंदती है जिन्हें कुछ medical disorder की वजह से मजबूती मिली है. खास तरह की मेडिकल कंडीशन जिसमे व्यक्ति किसी दूसरी personality की तरह behave करना शुरू कर देता है उसे हम supernatural से जोड़ लेते है. ये सब कोई supernatural phenomena नहीं है जो साबित किया जा सके. सबसे बड़ा सवाल है की अगर ये कोई अलौकिक नहीं है तो फिर इतनी शक्तियां कैसे ?

इसके लिए आप split and glass जैसी Hollywood मूवी देख सकते है. इसमें बड़ी खूबसूरती से इस Personality disorder को दिखाया गया है. हालाँकि दुनिया भर में एक से बढ़कर एक रहस्य भरे पड़े है, ऐसे में इस बात से पूरी तरह इंकार कर देना की werewolf existence है ही नहीं ये भी सही नहीं है.

हम shadow man में भी believe नहीं करते है लेकिन ये भी होते है तो हो सकता है इसी तरह हो सकता है आज भी दुनिया में कही न कही ये रहस्यमयी भेड़िया मानव भी हो.

आप क्या सोचते है हमें कमेंट में जरुर बताये.

Never miss an update subscribe us

* indicates required
Previous articleक्या त्राटक के जरिये बीमारियों का समाधान संभव है ? हैरान कर देने वाला सच
Next article100% Working Guaranteed Mahila or Pursh Vashikaran ke Upay In Hindi
Nobody is perfect in this world but we can try to improve our knowledge and use it for others. welcome to my blog and learn new skill about personal | psychic | spiritual development. our team always ready to help you here. You can follow me on below platform

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here