क्या आप भी product खरीदने से पहले उसका online review देख रहे है – इन्टरनेट फ्रॉड updated

1

आज हमें हर चीज की जानकारी ऑनलाइन मिल जाती है और इसे लेना सही है या नहीं ये भी लेकिन बीते कुछ समय में कुछ ऐसी बाते सामने आई है जो चौंका देने वाली है. कुछ लोगो के अनुसार online review of product के लिए expert को पैसे दिए जाते है. पैसे लेकर expert प्रोडक्ट का एक ऐसा review देते है की लोग उस प्रोडक्ट को नीना खुद के स्तर पर चेक किये खरीद लेते है. पैसे लेकर बढ़िया प्रोडक्ट को घटिया और घटिया को बढ़िया बना देना ताकि आप बिना कुछ सोचे समझे उन चीजो को खरीद लो जो आपके लायक ही नहीं है paid review का हिस्सा है.

online review of product

किसी product को खरीदने से पहले उसके बारे में जानकारी जुटाना और उसका current market review देखना एक good steps है इससे आप जो ले रहे है उसके बारे में पूरी तरह conscious रह पाएंगे और seller आपको गुमराह कर कोई और product नहीं चिपका पायेगा. किसी भी प्रोडक्ट का ऑनलाइन रिव्यु भी हमेशा सही नहीं होता है इसलिए अगली बार जब भी आप कुछ खरीदने जाए तो सिर्फ इसका online review of product के भरोसे ना रहे बल्कि खुद भी अपने स्तर पर इसकी जाँच जरुर कर ले. आज हम जाने वाले है internet fraud के एक part के बारे में तो चलिए जानते है की कैसे आप review के नाम पर बेवकूफ बनाये जाते है.

what is online review of product

online review of product एक ऐसी expert service है जिसके जरिये हम किसी expert द्वारा ये जानते है की जो चीज हम लेने वाले है वो कैसी है ? गुणवत्ता किस लेवल है की और किस जगह कैसे काम आ सकती है. एक तरह से किसी expert द्वारा हमें किसी खास चीज के लिए recommended करना भी हो सकता है.

आज you tube और ब्लॉग पर कई लोग है जो इस तरह के रिव्यु देकर अच्छी खासी कमाई कर रहे है. अगर आपकी किसी फील्ड में अच्छी जानकारी है तो आप उसके बारे में अपने विचार शेयर कर भी पैसे कमा सकते है जो की how to earn money online का एक अच्छा विकल्प है.

Need of online review of product

एक टाइम था जब किसी कंपनी के नाम पर चीजे बिका करती थी जैसे की kirloskar जिसके नाम पर आप आंखे बंद कर प्रोडक्ट जैसे मशीन और electric item खरीद सकते थे. एक आज का वक़्त है अगर आप मार्किट में Samsung का smart phone भी लेने जाओगे तो आपको उसके बारे में पहले ये जानना पड़ेगा की ये असली है या नहीं ? इसकी specification क्या क्या है ? क्यों की मार्केट में हर चीज का competition and duplicate बढ़ गया है.

इसी वजह से जब भी हम किसी वस्तु की खरीददारी करने जाते है पहले अपने स्तर पर उसके बारे में जानकारी जुटाते है. इससे जब हम मार्केट में सामान लेन जाए तो सामने वाले को ये दिखा सके की हम उस वस्तु के बारे में जानते है और वो हमें गलत चीज देने या गुमराह करने जैसे काम नहीं कर सकता है. एक तरह से ये हमारे लिए positive है क्यों की हम गुमराह होने से या फिर गलत चीज लेने से बच जाते है लेकिन क्या होगा अगर वो review जिसे देख कर आप product की shopping कर रहे है वो paid हो ? आइये जानते है paid review के बारे में.

what is paid review

उदहारण के तौर पर जैसा की आप सभी जानते है sachhiprerna hindi blog एक ऐसा blog है जहा आपको vashikaran, black magic real or fraud के बारे में जानकारी provide करता है. बहुत सरे लोग जो fraud and fake astrologer vashikaran specilaist baba के चक्कर में फंस कर पैसा गवाने के बाद यहाँ पर जानते है की उनके साथ फ्रॉड हुआ है. अभी तक blog पर किसी ऐसे astrologer and vashikaran specialist baba को add नहीं किया गया है जो फ्रॉड हो.

लेकिन अगर कुछ पैसो के लालच में किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में लोगो को बताया जाए जो काम नहीं कर सकता है फिर भी उसके बारे में अच्छी अच्छी बाते बता कर लोगो के सामने impression बना दिया जाए. बहुत सारे लोग जो की फ्रॉड का शिकार होकर यहाँ पर किसी genuine service की तलाश करते है और उन्हें recommended किया जाए की आप इस व्यक्ति से contact कर लो तो ?

blog owner को पैसे मिल चुके है इसलिए उसे लोगो के साथ क्या हो रहा है इसका कोई असर नही पड़ता है. वो व्यक्ति जिसके बारे में blog पर good review दिया गया उसे कुछ ही पैसे खर्च करने पड़े लेकिन बहुत सरे लोगो ने उसकी सच्चाई को परखे बगैर ही उस पर भरोसा कर लिया. यही सब होता है एक paid review में.

paid review or fake review is it good or bad

product का paid review / fake review किसी भी तरीके से सही नहीं है. क्यों की एक व्यक्ति जिसे समाज में लोग जानते है और विश्वास करते है, अगर वही व्यक्ति कुछ पैसो के लिए घटिया प्रोडक्ट या सर्विस का रिव्यु देता है तो लोग आसानी से उसकी बातो का यकीन कर लेते है. लेकिन जब वो घटिया प्रोडक्ट ले लेते है और बाद में realize होता है की ये वास्तव में घटिया चीज है तो लोगो का विश्वास टूट जाता है.

ये सिर्फ इस blog की नहीं हर कही पर खासतौर से you tube पर आपको ये सबसे ज्यादा देखने को मिल जायेगा. आपको online review of product देखने को मिल जायेगा. कुछ ऐसे YouTube channel है जो खास कर product and service के review पर based है.

कुछ टाइम से you tube viral news में से एक था की कुछ youtuber पैसे लेकर घटिया प्रोडक्ट का भी सही रिव्यु दे देते है जिसकी वजह से लोग आंखे बंद कर उन्हें खरीद लेते है और बाद में पछताते है. इस बात में कितनी सच्चाई है पुख्ता नहीं बता सकते क्यों की ये सब खुद के publicity stunt का एक हिस्सा भी हो सकता है और सच भी लेकिन ये हमें अपने स्तर पर जांचना चाहिए.

technical guru ji vs technical sagar fight

अगर आप youtube पर अपने डेली लाइफ के कुछ घंटे बिताते है या फिर किसी तरह के रिव्यु को सर्च करते है तो आपने technical guru ji and technical sagar इन दोनों के बिच चली फाइट के बारे में जरुर सुना होगा. technical sagar का कहना था की technical guru ji, online review of product करते है जिसमे वो पैसे लेकर घटिया प्रोडक्ट का भी सही रिव्यु देते है. अगर आपने देखा हो तो वो लगभग हर vivo and oppo smart phone का हमेशा negative review देते है.

technical guru vs sagar fight

मै खुद कुछ समय के लिए इस कम्पनी का एक हिस्सा बन चूका हूँ और मानता हूँ की ये smart phone हमेशा प्राइस की रेंज में high रहते है लेकिन घटिया नहीं हो सकते है. open survey में भी ये बात सामने आ चुकी है की 100 में से 99 smart phone को लेकर consumer किसी तरह की complain नहीं करता है. जब की samsung में ये 100 में से 90 है. बावजूद इसके हर बार इन दोनों smart phone का negative review कही ना कही हमें शक में डालता है. अगर आपने गौर किया हो तो technical guru ji सिर्फ उन चीजो को टारगेट करते है जो main feature है इसकी supported feature जो इसे अच्छा बनाती है उनके बारे में आपको सिर्फ इसके experience के बाद ही पता चलती है.

कुछ लोगो के अनुसार technical sagar ये सब कुछ इसलिए करवा रहे है ताकि लोग उनसे जुड़ते चले जाए. हकीकत क्या है ये कोई एक व्यक्ति तय नहीं कर सकता है लेकिन मेरे खुद के experience के हिसाब से आपको online review of product के साथ साथ खुद के level के अनुसार प्रोडक्ट की जाँच जरुर करनी चाहिए.

online review of product – final thoughts

अब तो आप समझ गए होंगे की किस तरह कुछ लोग सिर्फ पैसो के खातिर आपको उन चीजो को खरीदने के लिए कह देते है जो आपके लिए सही है भी नहीं. इसका सबसे बड़ा example टीवी पर आने वाले advertisement है. बड़े बड़े सुपर स्टार पैसे लेकर उन चीजो को हाई लाइट कर देते है जो बढ़िया दिखाई जाती है लेकिन होती नहीं है. ये अब सिर्फ टीवी पर ही नहीं youtube और blog पर भी होने लगा है. इसलिए next time shopping के लिए सिर्फ online review of product के भरोसे ना बैठे रहे बल्कि खुद के स्तर पर भी इसकी जाँच जरुर कर ले.

आज की पोस्ट किसी को निचा दिखाने या आरोप लगाने के उदेश्य से लिखना हमारा मकसद नहीं है. हमारी कोशिश आपको सिर्फ वो जानकारी देना है जो आपके लिए सही है. आज की पोस्ट के बारे में अपने विचार जरुर रखे और ऐसी ही पोस्ट पाने के लिए हमें subscribe करना ना भूले.

Disclaimer : sachhiprerna blog पर काम करने वाले कोई भी expert किसी भी तरह के paid review का हिस्सा नहीं है. अगर आपको कुछ भी गलत लगता है तो आप हमें contact कर सकते है. क्यों की इस blog की Earning का जरिया donation और eBook sell service है जो की expert की service का एक alternate है.

इन पोस्ट को जरुर पढ़े
  1. अगर आपके पास भी इस तरह की phone call आये तो हो जाइये सावधान hacker से
  2. इन्टरनेट से जुड़े टॉप 5 फ्रॉड जिनसे आपको बचना चाहिए
  3. इंटरनेट पर बाबा लोगो का बढ़ता तंत्र मंत्र का बिज़नेस – कही आप भी तो नहीं फंस गए
  4. ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले इन बातो को जान ले कभी धोखा नहीं खाएंगे
  5. क्या आप भी सबसे सस्ता वशीकरण उपाय देख रहे है ऐसा करने से पहले इसे जरुर पढ़ ले

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.